google-info.in

SBI Online bank Account kaise khole अपने मोबाइल फ़ोन से घर बैठे 2023

SBI Online bank Account kaise khole

SBI Online bank Account kaise khole अपने मोबाइल फ़ोन से घर बैठे 2023

SBI online bank Account kaise khole :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) मैं ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट जिसको आप ऑनलाइन ही ओपन कर सकते हैं , इसमें आपको कई सारी फायदे मिलेंगे । इसमें आपको किसी भी तरीके का बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है ।

साथ ही एक डेबिट कार्ड दिया जाता है जो आपको घर पर इंडिया पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाता है । आज के इस लेख के माध्यम से आपको मैं SBI online bank Account kaise khole इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं । इस अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग कैसे क्रिएट किया जाता है और पासवर्ड भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाता है । सारे प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप पूरा बताने वाला हूं तो आप इस लेख को पूरा पढ़े –

SBI Online bank Account kaise khole ज़ीरो बैलेंस में

SBI online bank Account kaise khole इसके लिए आपके पास में आधार कार्ड होनी चाहिए । साथ ही आपके आधार आधार नंबर से अपने मोबाइल नंबर लिंग का होना जरूरी है , जिसमें आप ऑनलाइन केवाईसी वेरीफाई कर पाएंगे । अकाउंट खोलने की जानकारी आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप हमने बताया है । आप सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ें उसके बाद एसबीआई ऑनलाइन अकाउंट खोलने की प्रोसेस को शुरू करें ।

1 . YoNo SBI App Install करे

SBI online bank Account खोलने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करके , आपको सर्च करना होगा Yono SBI योनो एसबीआई की ऑफिशियल एप्लीकेशन आएंगी । एप्लीकेशन फॉर्म आप इंस्टॉल कर ले और एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद में इसे ओपन करें । इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आपको परमिशन को Allow कर देना है ।

2 . New to SBI option को सलेक्ट करे

आपके सामने योनो एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस खुल जाएगा . आपको एक नया बैंक अकाउंट खोलने के लिए New to SBI क्या ऑप्शन पर क्लिक करें । New to SBI को क्लिक करते ही आपके सामने अकाउंट टाइप सेलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाता है , जिसमें आपको 2 तारीख से बैंक अकाउंट यहां पर दिखाया जाएगा –

  1. Digital Saving Account
  2. Insta saving Account

अगर आप आपको डिजिटल सेविंग अकाउंट को सेलेक्ट करते हैं ,तो आपको बैंक मैं जाने की जरूरत पड़ेगी और वही अगर दूसरा ऑप्शन Insta saving Account को सेलेक्ट करते हैं तो आपको बैंक मैं जाने की कोई जरूरत नहीं है । Insta saving Account को सेलेक्ट करके प्रोसेस को आगे बढ़ाएं ।

3 . Apply New Option को सलेक्ट करे

यहां पर आप SBI online bank Account करने के लिए Apply Now का ऑप्शन मिलता  है । इस ऑप्शन पर क्लिक करके फिर आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे ।  AppLy New और Resume अगर आपने New Account के लिए Apply कर रहे हैं , तो आपको Apply New का ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा । अब आपके सामने एक Introduction page आ जाता है जहां पर आपको बताया जाता है ,कि आप जो अकाउंट खोलने वाले उसमें क्या क्या benifit मिलने वाले हैं । यहां पर बहुत सारे टर्म एंड कंडीशन जिसमें आप सहमत है तो इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । इसके बाद में नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

4 . Mobile Number enter करे

अब आपके सामने मोबाइल नंबर का ऑप्शन आएगा , उस पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर एंटर करना है। इससे क्या होगा कि आपके अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा । आपको नीचे की ओर आ जाना है सम्मिट का ऑप्शन को क्लिक कर देना है । अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी पासवर्ड सेंड किया जाएगा . जिससे आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए ok option पर क्लिक कर देना है और आप के फोन पर जो वन टाइम पासवर्ड आया है ।  उसको यहां पर टाइप कर देना है , अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

5 . Account Password Create करे

इसके बाद एप्लीकेशन का एक पासवर्ड क्रिएट  करने का ऑप्शन आ जाता है । इस पर आपको मिनिमम 8 अंक या इससे ज्यादा का कोई भी अच्छा सा पासवर्ड क्रिएट करना है । इसमें आपका नाम या कोई भी नंबर का पासवर्ड सेट कर सकते हो । आपने जो पासवर्ड एंटर किया है वही पासवर्ड नेक्स्ट ऑप्शन में re-enter करना होगा । आपको ऑप्शन सेलेक्ट करके सिक्योरिटी आंसर टाइप करने का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । SBI online bank Account

इसके बाद में आपको पॉपअप मैसेज विकास जाएगा, इस काम को आप 30 दिनों के अंदर पूरा कर लेना है नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा । अब आपके सामने FATCA का ऑप्शन आएगा जिसमें आप से पूछा जाता है कि आप इंडिया से है या बाहर टैक्सफेयर तो नहीं है । इंडिया से बाहर एक्स नहीं पे करते हैं तो दिए गए ऑप्शन पर टिक लगाकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है ।

इसे भी पढ़े – BOB में Online bank Account kaise khole

6 . Adhar Number भरकर सबमिट करना

नेक्स्ट बटन पल क्लिक करेंगे तो आपके सामने पर्सनल डीटेल्स पढ़ने का विकल्प आएंगे । इसे ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद में नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है , आधार कार्ड यूज करने के लिए तीन ऑप्शन आएगा जिसमें से आधार कार्ड क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं । इसके बाद में सेकंड ऑप्शन पर अपना आधार नंबर को टाइप करना है । तीसरा ऑप्शन में वर्चुअल आईडी जो आधार कार्ड पर आपको एक मिलती है, टेंपरेरी आईडी होती है आप उसके द्वारा भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं ।

यहां पर आपको आधार नंबर देना है , आधार कार्ड नंबर को भरने के बाद में नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है । आपको आधार की तरफ से मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा , आपको यहां भरना होगा इसके बाद में ओके के ऑप्शन पर क्लिक करना है । इसके बाद मैं आपसे इंफॉर्मेशन जैसे नाम, आप की डेट ऑफ बर्थ और बहुत सारी डिटेल ऑटोमेटिक आ जाएंगे इन सभी डिटेल को वेरीफाई कर लेना है ।

7 . Personal Information भरकर सबमिट करें

Personal Information भरने का ऑप्शन जैसे  सिटी का नाम , आपका जन्म , आपकी कंट्री, सिटीजनशिप मैं आपको इंडिया टाइप करना है । Nationality में इंडिया टाइप करके नेक्स् ऑप्शन कर देना है । इसके बाद में आप देखे हैं कि आपके सामने जो आधार कार्ड पर एड्रेस आया है वह आ चुका है ।

8 . पैन कार्ड नंबर भरकर सबमिट करें

पैन कार्ड नंबर ऑप्शन पर आकर आपको पैन कार्ड नंबर भर देना है . इसके बाद आधार कार्ड में आपकी जो फोटोग्राफ है वह दिखाई देगा । फिर आपसे कुछ पूछा जाएगा जिसमें आपकी एजुकेशन क्या है ? आप मैरिड है या अनमैरिड है ? इन ऑप्शन पर सही-सही सिलेक्ट कर देना है । अगले स्टेप में अपने आधार कार्ड डिटेल और मगर की डिटेल भरने का ऑप्शन आएगा ।

आपको फादर का टाइटल उसके बाद में मदर का फर्स्ट नेम , सेकंड नेम और लास्ट नेम भरना है । यहां पर एक बार चेक कर लेना है कि जो आपने ऑप्शन क्लिक किया है वह सही है या नहीं अगर सही है तो नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

9 . Income Details submit करे (SBI online bank Account)

यहां पर आपको आपकी इनकम डिटेल पूछे जाएंगे , आप के जितने भी हैं वार्षिक इनकम है उसे सिलेक्ट करना है । आप अगर व्यवसाय करते हैं कैसे सेलेक्ट करें । इसके बाद में आप हिंदू या मुस्लिम, सिख, ईसाई या अन्य सेलेक्ट करें ।

10 . Nomini Details Submit करे

नॉमिनी डिटेल को भरने के लिए मैं तो आप आधार कार्ड से डायरेक्ट इंफॉर्मेशन को सिंक कर सकते हैं या मैनुअली भी आधार कार्ड से डिटेल लेकर भर सकते हैं । नॉमिनी में आपका नाम सेलेक्ट करना है डेट ऑफ बर्थ को मरने के बाद अगले स्टेट में जाना है । नॉमिनी में सभी जानकारी ध्यानपूर्वक बारे क्योंकि आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है ।

11 . Home branch select करे

आपको ब्रांच नेम टाइप करते ही आपके सामने बैंक ब्रांच सेलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा जिसने  बहुत सारी ब्रांच के लिस्ट में आपको अपने ब्रांच सिलेक्ट करना है । इसके बाद में नीचे आपको सिग्नेचर करने का ऑप्शन दिया गया है । इसे चेक मार्क करें और आगे बढ़े , इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे ध्यान से भरकर सबमिट कर दे ।

12 . Debit (ATM) card Detail भरे –

आपके सामने डेबिट कार्ड (ATM) हासिल करना चाहते हैं तो उसकी डिटेल आएंगे ध्यानपुर भरना है , डेबिट कार्ड में आप जो भी नाम रखना चाहते हैं तो उसे टाइप करें । आपका एटीएम कार्ड 15 दिनों के अंदर पोस्ट ऑफिस पर आ जाएगा । आप देखेंगे कि SBI आपका अकाउंट ओपन हो चुका है । Account Number , CIF Number, Branch code के साथ और भाई डिटेल दिखाएं देगा । tokan number को नोट करके भी रख सकते है या स्क्रीन शार्ट भी ले सकते है । इस टोकन को जब video KYC करना होता है तब काम में आता है , इस video KYC में आपसे adhar , पेन कार्ड datail को दिखने के लिए बोला जायेगा और वाइट पेपर पर sign करने बोला जायेगा । सब video के माध्यम से हो जायेगा ।

13 . Internet Banking Activate करे

आपको अगर SBI online bank Account का यूज़ करना है तो इस अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा । इसे एक्टिवेट करने के लिए एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट www.onlinesbi.com लिंक पर क्लिक करना है । आपकी आईडी को एक्टिवेट करने के लिए आपको पर्सनल बैंकिंग के सेक्शन में लॉगइन क्या ऑप्शन में क्लिक करना है । आपके सामने लॉगइन पेज डिस्पले हो जाएगा , यहां पर New user ? Register here/Activate के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

आपको एक्टिवेशन और यूजरनेम सेलेक्ट करना है । इसके बाद मैं आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है , यहां पर टेंपरेरी यूजरनेम भरने का ऑप्शन आ जाता है । इसके बाद CIF नंबर भरे , डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें । सबमिट करने के बाद में आपके सामने न्यू यूज़र नेम क्रिएट करने के लिए ऑप्शन आ जाता है । यहां पर आपको जो भी नया आप रखना चाहते हैं जैसे gyanvani आपको इस बॉक्स में टाइप कर देना है । अगले बॉक्स में आपको पासवर्ड टाइप कर देना और कंफर्म पासवर्ड क्या ऑप्शन में जाकर फिर से एक बार टाइप करना है और इसे कंफर्म कर लेना है ।

14 .Internet Banking का इस्तेमाल कैसे कैरे ?

SBI online bank Account Internet Banking का use करके के लिए आपको Yono SBI Appilcation में जाकर Exiting User के Option पर click कर देना है । इसमें Username और password से longin करे । login करते ही pin Create करने का option आता है , जिसमे आपको six डिजिट का पिन Create करने का option आता है । आपको जो अच्छा लगे या जो आपको याद रखने में सरल लगे वे pin आप create कर ले जैसे 123456 आप Create कर सकते है ।

इसके बाद आपके सामने Yono Application की डिस्प्ले हो जाती है जिसको आप अपने हिसाब से पैसे का send या Recive कर सकते है ।

Conclusion

SBI online bank Account kaise khole आपको इस Online  Yono Application को install कर लेना  है । SBI Account खोलने के लिए New to SBI option को select करके Account खोलने को procces को start कर सकते है । इस procces में अपना adhar Number , पेन कार्ड नंबर इत्यादि डिटेल्स को भरना होता है । इसमें personal Imformetion और नॉमिनी से releted जानकारी भरी जाती है । साथ ही branch select करना होता है और debit card और bank detail भरकर submit करना होता है । इसी के साथ SBI online bank Account खोले सकते है ।

We Also Read :- Google Ka Full Form google search

Exit mobile version