Топ-100 ⓘ भूगोल - अनुप्रयुक्त भूगोल, अवस्थिति, भूगोल, ईरान का भूगोल, ऐ
पिछला

ⓘ भूगोल - अनुप्रयुक्त भूगोल, अवस्थिति, भूगोल, ईरान का भूगोल, ऐतिहासिक भूगोल, कमला नदी, गिरनार ..



                                               

अनुप्रयुक्त भूगोल

अनुप्रयुक्त भूगोल मानव भूगोल की एक प्रमुख अपेक्षाकृत सबसे नई शाखा हैं। इसके अन्तर्गत वर्तमान मानवीय समस्याओं जैसे - अल्प विकास, जन्संख्या का आधिक्य, नगरीय एवं भूमि-उपयोग, मानव-स्वास्थ्य से सम्बन्धित समस्याओं, नगर-नियोजन आदि का अध्ययन अधिकतम मानव कल्याण की नज़र से किया जाता हैं।

                                               

अवस्थिति (भूगोल)

भूगोल में, भौगोलिक अवस्थिति पृथ्वी की सतह पर किसी वस्तु अथवा अवघटना की सटीक स्थिति है। यह जगह या स्थान से भिन्न है क्योंकि, स्थान मानवीय अवबोध द्वारा चिह्नित होता है जबकि अवस्थिति स्थान-निर्धारण की अधिक सटीक और ज्यामितीय विधि है। भौगोलिक निर्देशांक पद्धति का प्रयोग करते हुए यदि पृथ्वी पर किसी बिंदु को मात्र अक्षांस-देशांतर के मानों द्वारा ही बताया जाय तो यह अवस्थिति की जानकारी देना हुआ, वहीं यदि अक्षांश-देशांतर के मानों के साथ कोई भौतिक-सांस्कृतिक लक्षण अथवा पहचान भी बताई जाय तो यह उस बिंदु को "स्थान" के रूप में चिह्नित करना कहलायेगा। अवस्थिति की अवधारणा का विकास और अनुप्रयोग, भूगोल में 50 ...

                                               

ईरान का भूगोल

ईरान भौगोलिक तौपर पश्चिम एशिया में स्थित है। इसकी सीमाएँ कैस्पियन सागर, फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी से जा लगती हैं। इसके पहाड़ों ने सदियों से देश के राजनीतिक और आर्थिक इतिहास को आकार दिया है। यहाँ के पहाड़ कई विस्तृत घाटियों को घेरते हैं, जिन पर प्रमुख कृषि और शहरी बस्तियाँ बसागई हैं। ये बेसिन 20 वीं सदी तक एक दूसरे से अपेक्षाकृत अलग-थलग रहते थे। फिर पहाड़ों के माध्यम से प्रमुख राजमार्गों और रेलमार्गों का निर्माण करके जनसंख्या केंद्रों को जोड़ा गया। आमतौर पर, प्रत्येक बेसिन में किसी एक प्रमुख शहर का वर्चस्व था। इस शहर के आसपास सैकड़ों गांव होते थे, और इनके और शहर के बीच जटिल आर्थिक संबं ...

                                               

ऐतिहासिक भूगोल

ऐतिहासिक भूगोल किसी स्थान अथवा क्षेत्र की भूतकालीन भौगोलिक दशाओं का या फिर समय के साथ वहाँ के बदलते भूगोल का अध्ययन है। यह अपने अध्ययन क्षेत्र के सभी मानवीय और भौतिक पहलुओं का अध्ययन किसी पिछली काल-अवाधि के सन्दर्भ में करता है या फिर समय के साथ उस क्षेत्र के भौगोलिक दशाओं में परिवर्तन का अध्ययन करता है। बहुत सारे भूगोलवेत्ता किसी स्थान का इस सन्दर्भ में अध्ययन करते हैं कि कैसे वहाँ के लोगों ने अपने पर्यावरण के साथ अंतर्क्रियायें कीं और किस प्रकार इन क्रियाओं के परिणामस्वरूप उस स्थान के भूदृश्यों का उद्भव और विकास हुआ। आज के परिप्रेक्ष्य में भूगोल की इस शाखा का जो रूप दिखाई पड़ता है उसका सर ...

                                               

कमला नदी

कमला नदी नेपाल से उत्पन्न होकर मुख्यतः भारत के बिहार राज्य में बहने वाली एक नदी है। यह नदी मिथिलांचल में गंगा नदी के बाद सर्वाधिक पुण्यदायिनी तथा महत्वपूर्ण उर्वरा-शक्ति युक्त मानी जाती है।

                                               

गिरनार

भारत के गुजरात राज्य के जूनागढ़ जिले स्थित पहाड़ियाँ गिरनार नाम से जानी जाती हैं। यह जैनों का सिद्ध क्षेत्र है यहाँ से नारायण श्री कृष्ण के सबसे बड़े भ्राता तीर्थंकर भगवन देवादिदेव 1008 नेमीनाथ भगवान ने मोक्ष प्राप्त किया जिनके पाँचवी टोंक पर चरण है यह अहमदाबाद से 327 किलोमीटर की दूरी पर जूनागढ़ के १० मील पूर्व भवनाथ में स्थित हैं। यह एक पवित्र स्थान है जो जैन एवं हिंदू घर्माबलंबियों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ है। हरे-भरे गिर वन के बीच पर्वत-शृंखला धार्मिक गतिविधि के केंद्र के रूप में कार्य करती है। इन पहाड़ियों की औसत ऊँचाई 3.500 फुट है पर चोटियों की संख्या अधिक है। इनमें जैन तीर्थं ...

यूजर्स ने सर्च भी किया:

...

शब्दकोश

अनुवाद

भूगोल व्यावहारिक पुस्तक.

मदवि ने लांच किया ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल. अनुप्रयुक्त भूगोल. Applied Geography. 4.0 उद्देश्य. Aims. 4.1. प्रस्तावना. Introduction. 4.2. व्यवहारात्मक भूगोल. Behavioural Geography. बोध प्रश्न. 4.3. क्रांतिकारी भूगोल. Redical Geography​. 4.3.1 क्रान्तिकारी भूगोल का इतिहास. 4.3.2 भौगोलिक चितंन में. भूगोल में हाल के रुझानों. पीजी में सात जून तक होंगे आवेदन विद्यार्थी. मानव शास्त्र अर्थशास्त्र भूगोल प्रबंधन राजनीति विज्ञान जीवविज्ञान जूलोजी, बॉटनी, बायोटेक्नोलोजी. शिक्षा हिन्दी गणित संस्कृत रसायन इंजीनियरिंग इतिहास फार्मेसी समाजशास्त्र कॉमर्स अँग्रेज़ी गृह विज्ञान. भूगोल में behaviouralism. शैक्षणिक परिषद Sikkim University. भूगोल. पेपर 1. भूगोल के सिद्धांत. प्राकृतिक भूगोल. 1. भू ​आकृति विज्ञान: भू आकृति विकास के नियंत्रक कारक अंतर्जात एवं बहिर्जात बल भूपर्पटी कालानुक्रम जलमार्ग आकृति विज्ञान अपरदन पृष्ठ प्रवणता विकास अनुप्रयुक्त भू आकृति विज्ञान.





Geography Archives Page 2 of 2 IAS HINDI आईएएस हिंदी.

प्रथम गणितीय पक्ष, जो कि पृथ्वी की सतह पर स्थानों की अवस्थिति को केन्द्रित करता था दूसरा यात्राओं और क्षेत्रीय कार्यों द्वारा भौगोलिक सूचनाओं को एकत्र करता था। इनके अनुसार, भूगोल का मुख्य उद्देश्य विश्व के विभिन्न भागों की Следующая Войти Настройки Конфиденциальность. प्रमुख कारकों व्यारव्या कीजिए जो उद्योगों की. 22. पारिस्थितिकीय तन्त्र की संकल्पना. 23. गंगा नदी के पारिस्थितिक तन्त्र का अध्ययन. खण्ड – ब भारत का भूगोल. 05. 05. इकाई 7. 1. भारत: स्थिति, विस्तार व अवस्थिति. 2. भारत की विविधाताओं में एकता. 3. भारतः भौगोलिक विविधता में सांस्कृतिक एकता. File लोहे और इस्पात की अवस्थिति NROER. Afrika Austrelia urop. Home rajasthan GK राजस्थान का भूगोल location of Rajasthan राजस्थान की भौगोलिक अवस्थिति राजस्थान की भौगोलिक अवस्थिति location of Rajasthan राजस्थान Rajasthan का कुल क्षेत्रफल 3.42.239 वर्ग किमी है । यहाँ हम आपको. अनटाइटल्ड Kopykitab. उत्तर उद्योग का संबंध आर्थिक गतिविधियों से है जो कि वस्तुओं के उत्पादन, खनिजों के निष्कर्षण अथवा सेवाओं की व्यवस्था से संबंधित है. ii वे कौन से मुख्य तथ्य हैं जो उद्योग की अवस्थिति को प्रभवित करते हैं? उत्तर i कच्चे माल की उपलब्धता,. अनटाइटल्ड mp higher education. गिरनार, कमला नदी, ऐतिहासिक भूगोल, ईरान का भूगोल, अवस्थिति, भूगोल, अनुप्रयुक्त भूगोल.


क्या है भाषा व भूगोल का संबंध? Oxford हिंदी.

मूल्य Rs. 0 पृष्ठ 395 साइज 41.96 MB लेखक रचियता रामनाथ दुबे Ramnath Dube भारत का आर्थिक भूगोल पुस्तक पीडीऍफ़ डाउनलोड करें, ऑनलाइन पढ़ें, Reviews पढ़ें Bharat Ka Arthik Bhugol Free PDF Download, Read Online, Review. Следующая Войти Настройки Конфиденциальн. पाकिस्‍तानी कर रहे दुआ, इमरान खान जैसा इतिहास. ईरान ने हाल ही में इराक में स्थिति अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया है, ईरान ने इस हमले में 22 मिसाइलें दागी। ईरान ने इस हमले में 80 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है। मुख्य बिंदु दरअसल ईरान ने यह. MTB चैलेंज प्रतियोगिता में ईरान के परवीज़ मरदानी. भूगोल. निम्नलिखित में से कौन सुमेलित है? स्थान देश. I. मटाला हवाई अड्डा श्रीलंका. II. त्रिंकोमाली श्रीलंका. III. हंबनटोटा म्यांमार. IV. सितवे I. केवल ईरान और संयुक्त अरब अमीरात स्ट्रेट के आस पास के बेसिन देश हैं। II. यह लाल सागर को अदन की.





टॉलेमी भूगोल.

भूगोल की विभिन्न शाखाएं Branches of Geography Vivace. ऐतिहासिक, भौगोलिक ज्ञान के सच हमारे प्रधानमंत्री जी के मुखारविंद से आए दिन निकलते रहे हैं आनेवाली पीढ़ियां देश के इसी तरह के इतिहास, भूगोल के ज्ञान को अर्जित करेंगी! राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त. ताजा प्रकरण मध्य प्रदेश. यूनानी भूगोल. Page 1 भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत कक्षा 11 के. प्राचीन इतिहास प्रारंभ में प्राचीन इकाई ने सामाजिक संरचनाओं, राजनीतिक प्रक्रियाओं, कृषि संबंधों, शहरीकरण, व्यापार, व्यापारियों और शिल्पकारों, धर्म, समाज, कला और स्थापत्य कला के साथ साथ ऐतिहासिक भूगोल शास्त्र के विकास पर अध्ययन. भूगोल में नियतिवाद. Hindi Indian Geography in Hindi, Geography of India in Hindi. भौगोलिक चिन्तन का क्रम विकास: भारतीय, जर्मन, फ्रांसीसी, ब्रिटिश तथा रूसी भूगोल वेत्ताओं के योगदान, मानव भूगोल के राजनीतिक व्यवस्था ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में एकता एवं विविधता, राज्य पुनर्गठन, प्रादेशिक चेतना एवं राष्ट्रीय.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →