अंडाशय में गांठ

अंडाशय में गांठ, महिलाओं में, अंडाशय के भीतर एक द्रव भरे हुए थैले होते हैं। अक्सर वे कोई लक्षण नहीं पैदा करते हैं। कभी-कभी वे सूजन, निचले पेट दर्द, या पीठ के निचले हिस्से में दर्द पैदा कर सकते हैं। अधिकांश गांठ हानिरहित हैं।
अधिकांश डिम्बग्रंथि के सिरे अंडाशय से संबंधित होते हैं, या तो फोलिक्युलर सिस्ट या कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट होते हैं। अन्य प्रकारों में एंडोमेट्रोसिस, डर्मोइड सिस्ट, और साइस्टाडेनोमास के कारण सिस्ट शामिल हैं। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम में दोनों अंडाशय में कई छोटे सिस्ट होते हैं। श्रोणि सूजन की बीमारी भी सिस्ट में हो सकती है| शायद ही कभी, डिब्बे डिम्बग्रंथि के कैंसर का एक रूप हो सकता है। निदान अल्ट्रासाउंड या अन्य परीक्षणों के साथ श्रोणि परीक्षा द्वारा किया जाता है ताकि आगे के विवरण इकट्ठा किए जा सकें।
अक्सर, समय के साथ गांठ का निरीक्षण किया जता हैं। अगर वे दर्द का कारण बनते हैं, तो पेरासिटामोल एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसी दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। हार्मोनल जन्म नियंत्रण का उपयोग उन लोगों में गांठ आगे की को रोकने के लिए किया जा सकता है जो अक्सर प्रभावित होते हैं। हालांकि, सबूत वर्तमान नियंत्रण के इलाज के रूप में जन्म नियंत्रण का समर्थन नहीं करते हैं। यदि वे कई महीनों के बाद दूर नहीं जाते हैं, बड़े हो जाते हैं, असामान्य लगते हैं, या दर्द का कारण बनते हैं, तो उन्हें सर्जरी से हटाया जा सकता है। प्रजनन आयु की अधिकांश महिलाएं हर महीने छोटे सिस्ट विकसित करती हैं। रजोनिवृत्ति से पहले लगभग 8% महिलाओं में समस्याएं पैदा होती हैं।

1. संकेत और लक्षण
निम्नलिखित में से कुछ या सभी लक्षण मौजूद हो सकते हैं, हालांकि किसी भी लक्षण का अनुभव न करना संभव है|
भार बढ़ना
गर्भाशय रक्तस्राव। मासिक धर्म की अवधि की शुरुआत या अंत के बाद या उसके बाद दर्द; अनियमित मासिक धर्म की अवधि, या असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव या स्पॉटिंग।
जब अंडाशय से गांठ टूट जाती है, तो निचले पेट में एक तरफ अचानक और तेज दर्द हो सकता है।
पेट में पूर्णता, भारीपन, दबाव, सूजन, या सूजन।
थकान, सिरदर्द जैसे संवैधानिक लक्षण
पेट में दर्द। विशेष रूप से संभोग के दौरान, पेट या श्रोणि के भीतर दर्द दर्दनाक दर्द।
आवृत्ति या पेशाब में आसानी जैसे मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करने में असमर्थता, या निकटवर्ती श्रोणि शरीर रचना पर दबाव के कारण आंत्र आंदोलनों में कठिनाई में परिवर्तन।
उलटी अथवा जी मिचलाना
अन्य लक्षण गांठ के कारण पर निर्भर हो सकते हैं:
यदि कारण एंडोमेट्रोसिस है, तो मासिक धर्म की अवधि भारी हो सकती है|
लक्षण जो हो सकते हैं यदि सिस्ट का कारण पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम पीसीओएस में चेहरे के बाल या शरीर के बाल, मुँहासे, मोटापे और बांझपन में वृद्धि हो सकती है।