Топ-100 ⓘ सेवॉय होटल, मसूरी. द सेवॉय, भारत के उत्तराखंड राज्य के मसूरी
पिछला

ⓘ सेवॉय होटल, मसूरी. द सेवॉय, भारत के उत्तराखंड राज्य के मसूरी नाम के हिल स्टेशन का एक जाना-माना लक्जरी होटेल है. इसका स्वामित्व होटेल कंट्रोल्स प्राइवेट लिमिटेड, ..



                                     

ⓘ सेवॉय होटल (मसूरी)

द सेवॉय, भारत के उत्तराखंड राज्य के मसूरी नाम के हिल स्टेशन का एक जाना-माना लक्जरी होटेल है. इसका स्वामित्व होटेल कंट्रोल्स प्राइवेट लिमिटेड, आई टी सी वेलकम ग्रुप ऑफ होटेल्स के पास है. इंग्लीश गॉतिक वास्तु शैली मे बना यह होटेल पूर्णतः लकड़ी से बना है. १९०२ मे स्थापित यह होटेल करीब ११ एकड़ मे फैला हुआ है और इसके ५० के आस पास कमरो से हिमालय पर्वत शृंखला साफ-साफ नज़र आती है.

१९०० ईस्वी मे जब रेलवे लाइन देहरादून तक पहुँची तो मसूरी एक लोकप्रिय स्थाबन गया. यह उस समय काल मे युनाइटेड प्रॉविन्स मे रहने वाले ब्रिटिश अधिकारियों और दूसरे युरोपियन निवासियों के लिए गर्मी की छुट्टी बिताने का मनपसंद स्थल था. इस होटेल का राइटरस बार के नाम से जाने जाना वाला बार १९४७ मे आज़ादी के कई साल बाद भी सुविख्यात माना जाता था।

ब्रिटिश राज मे -- जब यह शहर अपने आप मे एक आनंद स्थल माना जाता था- अपनी प्रसिद्धि के चरम पर रहा यह होटेल इतना अहम था कि एक समीक्षक के अनुसार "अगर आपकी जेब मे पैसा है तो सेवाय मे ठहरना और अगर नही है तो यहाँ पर देखा जाना" बड़े गर्व की बात थी।

१९६० के दसक के बाद - जब मसूरी मे कई नये-नये और आकर्षक होटेल खुल गये और शहर मे ब्रिटिश राज के चहेते पर्यटकों का आना कम हो गया - यह होटेल बदहाली और गुमनामी मे खो गया. पर २००० के दसक के अंत मे इसके भाग्य ने फिर पलटा खाया और ने इसे २००९ मे आई टी सी वेलकम ग्रुप ने खरीद लिया.

                                     

1. इतिहास

सेसिल द. लिंकन - जो लखनऊ मे कार्यरत एक आइरिश वकील थे- द्वारा निर्मित द सेवाय का उद्घाटन १९०२ की ग्रीष्म ऋतु मे हुआ था और अपनी भव्यता मे यह शिमला के प्रसिद्ध होटेल द सेसिल एट शिमला और लखनऊ के द कार्लटन की टक्कर का था. यह होटेल ब्रिटिश राज के उन आला सैनिक और असैनिक अधिकारियों के बीच ख़ासा लोकप्रिय हो गया जो शिमला - तत्कालीन ग्रीष्म कालीन राजधानी - के कड़े अधिकारिक वातावरण से दूर रहना चाहते थे. क्रमशः यह ब्रिटिश राज की "आनंददायक राजधानी" के नाम से विख्यात हो गया.

मार्च १९०६ मे तत्कालीन प्रिन्सेस ऑफ वेल्स बाद मे क्वीन मेरी इस होटेल मे ठहरी और उन्होने इसके बगीचे मे हुई एक पार्टी मे भी भाग लिया. इस बगीचे को बियर गार्डेन के नामे से जाना जाता है. उनके जाने के कुछ समय बाद ही मसूरी मे भयानक भूकंप आया जिसमे द सेवाय को भी काफ़ी क्षति पहुँची और इसे थोड़े समय के लिए बंद करना पड़ा. थोड़ी मरम्मत के बाद यह १९०७ मे दुबारा खोला गया. १९०९ मे मसूरी मे बिजली की सुविधा पहुँची और इसने द सेवाय मे उपलब्ध सुविधाओं मे और वृद्धि की.

प्रथम विश्व युद्ध के कुछ समय बाद ही १९२० मे मसूरी मे पहली कार आई और इसने द सेवाय को इसके सबसे लोकप्रिय दौर मे पहुँचाया. इसका विशाल शाही भोजन कक्ष और बॉलरूम पूरे देस मे चर्चा का विषय थे. उस समय के मैदानी इलाक़ों के रहने वाले राजा-महाराजाओं ने इसमे कई सूयीट आरक्षित करवा रखे थे. कई बड़े राजकुमार अपने दल-बल के साथ पूर-पूरे तल को घेरे रहते थे और यही हाल कुछ विदेशी राजाओं नेपाल के महाराज, हेल सेलासी इतीयोपिया के सम्राट, लाओस के युवराज और नोबेल पुरस्कार विजेता पर्ल एस. बक का भी था.

पास मे ही स्थित एक सार्वजनिक पुस्तकालय का पहला तल काफ़ी समय तक द सेवाय के रेस्टोरेंट के रूप मे प्रयुक्त होता था. हर शाम सेवॉय ऑर्केस्ट्रा इसके बालरूम मे प्रदर्शन करता था और पूरा हॉल फॉक्स-ट्रॉट उन दिनो का खास डॅन्सिंग आइटम की ताल मे नाच रहे जोडियों से भरा रहता था।

१९२६ मे मसूरी की यात्रा करने वाले मशहूर यात्री लोवेल थॉमस लिखते हैं "मसूरी मे एक ऐसा होटेल द सेवाय है जो हर शाम घंटी बजता है ताकि पाक-साफ लोग अपनी प्रार्थना पूरी कर सकें, और अधार्मिक वापस अपने बिस्तर मे चले जाएँ."

                                     

2. यातायात संपर्क

द सेवॉय का निकटतम रेलवे स्टेशन, देहरादून, ३२ किलो मीटर की दूरी पर है और निकटतम हवाई अड्डा, जॉली ग्रांट एरपोर्ट, ५५ किलो मीटर की दूरी पर है. निकटतम बस टर्मिनल मसूरी बस स्टेशन है.

यूजर्स ने सर्च भी किया:

मसर, हटल, सवय, सवयहटलमसर, सेवॉय होटल (मसूरी), वास्तु इतिहास. सेवॉय होटल (मसूरी),

...

शब्दकोश

अनुवाद

6 प्रेतवाधित स्थान जो आपको नरक से डराएंगे Herald.

Haunted hotel savoy in Mussorie is famous for paranormal activities. Read the haunted and thrilling story behind hotel Savoy, Mussorie in India. मसूरी के बीचो बीच स्थित इस होटल में एक साया बेचैन हो उठता है। वो कभी गलियारों में चहलकदमी करता हुआ दिखाई देता है तो. Top 3 Indian Haunted Hotels Story डरावने होटल Anokhi Duniya. चमोली 01372 253185, निकट सेवॉय होटल, अल्मोड़ा 05962 230180, निकट सिलथाम बस स्टैन्ड. पिथौरागढ़ 05964 225527, पर्य0आ0 काठगोदाम 05946 266638, माल रोड, मसूरी 0135 2632863, रोडवेज बस स्टैन्ड, कोटद्वार 01382 224162. पर्य0आ0 गृह, जोशीमठ 01389 ​222181,. रात को आती है किसी औरत की आवाज़ें, जानें 8. यहाँ रहने के लिए अच्छे होटल हैं। अलका होटल, अशोक होटल, अम्बैसेडर होटल, ग्रैंड होटल, त्रिशुल होटल, रंजना होटल, मानसरोवर, न्यू हिमालय होटल, नीलकंठ होटल, टूरिस्ट कॉटेज, रैन बसेरा होटल, प्रशान्त होटल और सेवॉय होटल आदि कई ऐसे होटल हैं जहाँ रहने की.


Mussoorie के होटलों की तुलना करें DirectRooms.

हिमालय में स्थित, रिज़ॉर्ट में एक शीर्ष पायदान स्पा सेंटर भी है सी स्पा, और मसूरी के सबसे बड़े मनोरंजन केंद्र द्वारा छह एकड़ के क्षेत्र में फैला, सेवॉय होटल ऊटी के लोकप्रिय हिल स्टेशन में सबसे अच्छे और सबसे खूबसूरत होटलों में से एक है।. उत्तरायणी मेला उत्तरायणी मेला 2020 Uttarayani Fair. शनिवारवाड़ा किला, पुणे शनिवारवाड़ा, पुणे। पेशवाओं का यह शानदार किला आज लोगों को डराता है। जी हां, कहते हैं कि इस किले में एक राजकुमार का बेदर्दी से कत्ल कर दिया गया था। तब से उसकी आत्मा यहां भटकती रहती है।. भारत के Top 10 Heritage होटल Top10.in. सेवॉय होटल इन मसूरी: आपके प्रवास के लिए धन्यवाद. यह होटल भारत के सबसे भुतहा होटलों में से एक माना जाता है। अगाथा क्रिस्टी एक ज्ञात लेखिका ने अलौकिक प्राणियों और इस होटल में हुई अप्राकृतिक घटनाओं के बारे में एक किताब The.


यहाँ है भारत के कुछ रहस्मय होटल्स जहा जाना शायद.

मसूरी में रहने वाले इस लेखक ने भूतों के अपनी मुलाकातों के बारे में खूब लिखा है. सेवॉय के भूत. सेवॉय होटल के बार के उपर लगी घड़ी की सुई 8.20 पर स्थिर है, और वो इस हालत में पिछले 50 सालों से है जब हिरोशिमा में एटम बम गिराया गया. मसूरी का होटल सवॉय जहां रात होते ही बेचैन हो जाती. इन होटल्‍स को भूतों ने किया फेमस,गेस्‍ट को आते हैं पसंद सेवॉय होटल मसूरी भारत भारत स्थित हैरीटेज क्लास के इस होटल को लेकर कई अजीब कहानियां मौजूद हैं।यह भारत के सबसे डरावने होटल में से एक माना जाता है। जहां आज भी लोग रुकते हैं. अनुभूति: ये हार्ट अटैक नहीं था, पर आखिर ये था क्या?. भारत के शीर्ष 10 विरासत होटल ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद ताज लेक पैलेस, उदयपुर द ओबेरॉय ग्रैंड, कोलकाता ललित ग्रांड ताज महल पैलेस और टॉवर, मुंबई द इंपीरियल, नई दिल्ली मैसन पेरुमल, पांडिचेरी नाहरगढ़, रणथंभौर फॉर्च्यून द सेवॉय, मसूरी​. जहां सूरज ढलते ही शुरू होता है रूहों का आतंक 2841 6. आपको यह जानकर हैरानी होगा कि भारत में ऐसे कई होटल हैं जहाँ वास्तव में पूरी तरह से वेलकम होटल द सेवॉय इतना डरावना क्या है: मसूरी का सवोय होटल काफ़ी भूतिया घोषित किया गया है और इसे भारत के सबसे प्रेतवाधित होटलों में से एक माना जाता.





क्रिस्टी ने बगैर इंडिया आए अपने नॉवेल में बखूबी.

यह एक 4 स्टार होटल है। साल 2015 रग्बी वर्ल्ड कप के लिए टीमों को जिन खास होटल्स में ठहराया गया था उनमें से ये एक होटल ये भी था। अगली स्लाइड में भारत का एक होटल भी फेमस सेवॉय होटल​, मसूरी भारत भारत स्थित हैरीटेज क्लास के इस होटल. भारत के 10 सबसे भूतिया स्थान 10 Most Haunted Places in. मसूरी में सर्वश्रेष्ठ एक्वैरियम खोजें। HolidayIQ में मसूरी में एक्वैरियम. मसूरी यात्रियों द्वारा अनुशंसित मसूरी में शीर्ष एक्वैरियम 27 रैंक मसूरी के 31 दर्शनीय स्थलों में से गन हिल प्वाइंट मसूरी Video Review फार्च्यून थे सेवॉय. भूतों ने इन 5 होटल्‍स को कि‍या फेमस, बुकि‍ंग के लि‍ए. लाम्बी देहर माइंस, मसूरी: मसूरी के बाहरी इलाके में स्थित है​। ऐसा कहा जाता है कि 1990 से पहले उस वक़्त वँहा पर करीब 50000 मजदूर काम करते थे। सेवॉय होटल, मसूरी: उत्तराखंड 1902 में मैसूरी में इसे बनाया गया था। यह इंडिया की सबसे. ऐतिहासिक विरासत वाले 10 शानदार होटल Tourist Places. उल्लेख मिलता है, सबसे पहला उल्लेख क्रिस्टी के उपन्यासों के प्रमुख जासूसी किरदार हरकूल पायरो के रहस्यों पर आधारित उपन्यास द मिस्टीरियस अफेयर एट स्टाइल्स में मिलता है, जो कि मसूरी शहर की सेवॉय होटल में एक भारतीय के कत्ल से प्रेरित था।. मसूरी में शीर्ष एक्वैरियम खोजें HolidayIQ. सेवॉय होटल 19वीं शताब्दी का मसूरी स्कू‍ल था जिसका नाम बाद में बदलकर मेडॉक स्कू‍ल रख दिया गया था। इस होटल में 121 कमरे, हिंदुस्ता‍न का सबसे बड़ा बॉल रूम, आलिशान पार्क, गार्डन, टेनिस कोर्ट, रेसकोर्स, बिलयर्ड रूम के साथ अपना अलग.


अनटाइटल्ड.

5. सेवॉय होटल, मसूरी: Image Source: Google. इस प्रेतवाधित होटल की कहानी 1911 में शुरू हुई थी। मिस फ्रांसेस गार्नेट ओर्मे नामक एक आध्यात्मिकता को सवोय में जहर दिया गया था और यह रहस्य आज तक अनसुलझा है। अतिथियों ने दावा किया कि. रस्किन बांड और मसूरी के सेवॉय होटल के भूत जानकी. मसूरी आने पर प्रशासन अकादमी के केम्पस में रुका हुए शायद ही कोई शख्स ऐसा होगा जो सेवाय में रात्रि भोज का आनंद न किया रास्ते में चलते चलते हम सेवाय होटल के बारे में ही बात कर रहे थे सेवॉय होटल मसूरी में 1902 ही में खुल गया था और तब के. भारत में अधिकांश प्रेतवाधित सदनों Housing News. मसूरी का वेलकम होटल, द सेवॉय भारत के सबसे डरावने होटल्स में से एक है. माना जाता है कि 19010 में लेडी गार्नेट ऑर्मे की कुछ अजीब परिस्थितियों में यहां मौत हो गई थी. इसके कुछ साल बाद ही लेडी गार्नेट का इलाज करने वाले डॉक्टर की.


भारत के सबसे भूतिया होटेल जहाँ जाने से पहले आप कई.

मसूरी में शाहिद कपूऔर कियारा आडवाणी की अगली फिल्म ​कबीर सिंह की शूटिंग चल रही है। वहीं इन दिनों मसूरी में बर्फबारी भी हो रही है। Read latest hindi news ताजा हिन्दी समाचार on shahid kapoor new film, shahid kapoor, kiara advani 1 हिन्दी​. छुपे हुए खज़ाने! भारत के 5 हेरिटेज होटल MakeMyTrip. भारत में कई ऐसे ऐतिहासिक विरासत वाले शानदार महल हैं जिन्हें अब होटलों में तब्दील कर दिया गया है। जो अब लक्ज़री होटलों के नाम से जाने फार्च्यून सेवॉय मसूरी एक बेहद शानदार होटल है। जो अपने आकर्षक दृश्यों से पर्यटकों को. मसूरी में फिल्म कबीर सिंह की शूटिंग के Amar Ujala. 5 होटल सेवॉय, मसूरी, उत्तराखंड. हमने आखिरी के लिए सबसे अच्छा रखा है हम सब भयानक घरों के बारे में बहुत अच्छी तरह से सुना है, लेकिन एक प्रेतवाधित होटल में आने दुर्लभ है। एक होटल के लिए डरावना लगता है, है ना? लेडी फ्रांसिस. The World Most Haunted Hotels Inext Live. मसूरी Mussoorie का करीब एक सौ बीस साल पुराना होटल सेवॉय ​Savoy Hotel ब्रिटिश राज के समय में उत्तर भारत के सबसे आलीशान होटलों में शुमार था.


Blogs 834856 Lookchup.

Mussoorie में सुझागए होटल. सर्वोत्तम डील. Mannat Resort. बेहद शानदार 10. माउंटेनसाइड. साझा करें. सर्वोत्तम डील. Oyo Rooms Valley View Mall Road. बेहद शानदार 9.6. City Centre. साझा करें. सर्वोत्तम डील. Oyo 5596 Hotel Pacific Mussoorie. बेहद शानदार 9.6. माउंटेनसाइड. भारत के प्रसिद्ध शीतकालीन रिसॉर्ट्स,सर्दियों के. फ़र्न हिल होटल, ऊटी – Fern Hill Hotel, Ooty तमिलनाडु के उटी में होटल फ़र्न हिल का निर्माण 1844 में हुआ था यह होटल मैसूर के राजा के रहने का स्थान था जिसे इस होटल में हो रही लगातार मौतों की वजह सेवॉय होटल, मसूरी – Savoy Hotel, Mussoorie.





भारत देश की 7 सबसे भुतहा जगहें Infotechrapid.

रात को आती है किसी औरत की आवाज़ें, जानें 8 भूतिया होटल्स की कहानियां 2 द सेवॉय, मसूरी, उत्तराखंड 1902 में मैसूरी में इसे बनाया गया था। यह इंडिया की सबसे डरावनी और भुतहा जगहों में से एक है। कहा जाता है कि होटल के सबसे ऊपर की. भारत में 5 सबसे डरावनी जगह, नंबर एक में शाम 5 बजे के. मसूरी में ब्रिटिश शासन के दौरान बने सबसे प्रमुख और शानदार होटलों में से एक, होटल सेवॉय, जिसे आज फॉर्च्यून द सेवॉय के नाम से जाना जाता है। 1902 में एक आयरिश बैरिस्टर, सेसिल डी. लिंकन द्वारा शुरू किगए इस होटल में पुराने. मसूरी का होटल, अगाथा क्रिस्टी और अंग्रेज.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →