Топ-100 ⓘ ग्वांतानामो जेल. इसे जनवरी 2002 में शुरू किया गया। इसके लिए
पिछला

ⓘ ग्वांतानामो जेल. इसे जनवरी 2002 में शुरू किया गया। इसके लिए क्यूबा की जमीन का इस्तेमाल किया गया, जो अमेरिका ने 1930 में लीज पर ली थी। न्यूयॉर्क के 911 वाले आतंक ..


                                     

ⓘ ग्वांतानामो जेल

इसे जनवरी 2002 में शुरू किया गया। इसके लिए क्यूबा की जमीन का इस्तेमाल किया गया, जो अमेरिका ने 1930 में लीज पर ली थी। न्यूयॉर्क के 9/11 वाले आतंकवादी घटना के बाद इसे खोला गया। लेकिन जल्द ही यह नफरत की निशानी बन गई, जिसकी पहचान नारंगी पोशाक पहने और बेड़ियों में जकड़े कैदियों से होने लगी। कैदियों को पहले पिंजरेनुमा बाड़ों में रखा जाता था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया। राष्ट्रपति बनने के बाद बराक ओबामा ने कई बार इस जेल को बंद करने की कोशिश की लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली।

                                     

1. कैदी

इस जगह पर कुल 779 कैदियों को रखा गया था, जिनमें से 149 अभी भी वहीं हैं। लगभग 78 कैदियों को बिना किसी चार्ज के रिहा कर दिया गया क्योंकि वे अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरा नहीं थे। इनमें 58 यमन के, पांच ट्यूनीशिया के, चार अफगान और चार सीरियाई थे। दूसरे ग्रुप में 71 कैदी हैं, जिनमें से 10 पर आरोप लगागए हैं। उनके खिलाफ अमेरिका की विशेष सैनिक अदालत कार्यवाही कर रही है। तेईस दूसरे कैदियों के खिलाफ अभियोग लगना है, जबकि 38 कैदियों के मामलों की समीक्षा होगी। इसी ग्रुप से पांच तालिबान कैदियों को रिहा किया गया है।

                                     

2. दोषी कैदी

आठ साल पहले 2006 में विशेष सैनिक अदालत का गठन किया गया और उसके बाद से आठ कैदियों के खिलाफ मुकदमा चला और उन्हें दोषी करार दिया गया। छह ने अपराध कबूल किया। संघीय अधिकारियों ने दो की सजा को उलट दिया। दो दूसरे मामलों में अपील की गई। इन चारों को बाद में उनके घर भेज दिया गया।

                                     

3. कहां कहां के कैदी

बाकी बचे कैदी 19 अलग देशों के हैं। एक कैदी को "बिना किसी राष्ट्र का नागरिक" बताया जा रहा है। कुल मिला कर वहां 87 यमनी, 12 अफगान, 11 सऊदी और कुछ मिस्र, पाकिस्तान और रूस के कैदी हैं। अमेरिका चाहता है कि कोई तीसरा देश अगर इन कैदियों को लेना चाहे, तो उन्हें रिहा किया जा सकता है।

                                     

4. जेल पर खर्च

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस जेल में रहने वाले हर कैदी पर 27-28 लाख डॉलर प्रति वर्ष खर्च होता है। जबकि अमेरिका की मुख्य जेलों में रहने वाले कैदियों पर सालाना 78.000 डॉलर खर्च होता है।

                                     

5. रिहा कैदियों पर नजर

अमेरिका का कहना है कि जिन कैदियों को यहां से रिहा किया गया है, उन पर खास नजर रखी जाती है। कुछ आंकड़ों के मुताबिक 30 फीसदी रिहा कैदी दोबारा आतंकवाद के क्षेत्र में चले जाते हैं। लेकिन अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि इस संख्या में संदिग्ध भी शामिल हैं।

                                     

6. कुख्यात कैदी

ग्वांतानामो बे की जेल में कुछ की बहुत ज्यादा चर्चा होती है। इनमें पाकिस्तान का खालिद शेख मुहम्मद भी है, जिस पर 9/11 की साजिश रचने का आरोप है। उसके चार साथी भी इसी जेल में हैं। इसके अलावा सऊदी अरब का अब्द अल रहीम अल नासिरी भी शामिल है। अगर ये दोषी करार दिए जाते हैं, तो उन्हें मौत की सजा हो सकती है।

यूजर्स ने सर्च भी किया:

गवतनम, गवतनमजल, ग्वांतानामो जेल, अमेरिका में अपराध. ग्वांतानामो जेल,

...

शब्दकोश

अनुवाद

ग्वांतानामो को एक साल में बंद करने की तैयारी.

ये जुर्रत? ऐसे ऐसे देशद्रोहियों को तो ग्वांतानामो जेल भेज दिया जाना चाहिए. बल्कि ग्वांतानामो क्यों, पटियाला हाउस कोर्ट में भेज देना चाहिए. धारा १२४ क राष्ठ्द्रोह जो कोई बोले, लिखित या द्रस्यप्रस्तुती ध्वारा भारत् में. क़ैदियों से जानिए कितना ख़तरनाक है BBC. एक जेल जहाँ जाने के नाम से कैदी के होश उड़ जाते है। एक ऐसा जेल जिसमे कैदियों के रख रखाव में सबसे ज्यादा खर्च किया जाता है। इस जेल में परिंदा भी पर नही मारता है।अमेरिका की ग्वांतानामो जेल को दुनिया की सबसे महंगी और सख्त. बालाकोट में है जैश का ट्रेनिंग सेंटर, विकिलीक्स. क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका का राष्ट्रपति भी तमाम सहूलतों के बावजूद एक काम नहीं कर पा रहा और वह भी अपने ही देश में? चौंक गए न। हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे बदनाम ग्वांतानामो जेल और उससे.


America News: बड़ी खूबसूरत है ग्वांतानामो जेल.

अमरीकी विशेष सेवाएँ ग्वांतानामो जेल में विभिन्न देशों के नागरिकों को डालती हैं जिन पर आतंकवादियों के साथ सहयोग का शक किया जाता है। उन में मुख्यतः अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कुवेत, सऊदी अरब के नागरिक शामिल हैं। इतना ही नहीं कभी. ग्वांतानामो बे जेल में 14 साल तक सबसे ज़्यादा. दुनिया की सबसे खूंखार जेल मानी जाने वाली ग्‍वांतानामो जेल अब शायद बंद हो जाए। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा अपना कार्यकाल खत्‍म होते होते इस जेल को बंद करना चाहते हैं।.


ग्वांतानमो बे सबसे महंगी जेल Dainik Bhaskar.

ओबामा प्रशासन ने असल में लोगों को छोड़ने को प्राथमिकता बना ली और वह सक्रिय रूप से जेल को बंद करना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रिहा करना चाहता था। पूर्व राष्टपति बराक ओबामा ग्वांतानामो बे को बंद करना चाहते थे।. 9 11 के मास्टरमाइंड ने ग्वांतानामो जेल से बराक. ओबामा ने शुरु किया ग्वांतानामो जेल को बंद करने का अंतिम admin February 24, 2016. 0 इंटरनेशनल नासा को चाहिए रोबोट ठीक करने वालों की मदद admin February 24, 2016. 0 इंटरनेशनल नेपाल: लापता विमान पहाडिय़ों में मिला, 23 की मौत admin February 24​. दुनिया की सबसे खतरनाक जेल को बंद करना Inext Live. आमतौपर जब भी जेल का नाम जेहन में आता है तो मन में कई तरह के सवाल कौंध जाते हैं। मसलन वहां की सुरक्षा, कैदियों के खाने ​पीने की व्यवस्था कैसी होगी। लेकिन क्यूबा में एक ऐसी जेल है, जहां इन सब बातों को सोचने का कोई मतलब ही नहीं.


ग्वांतानामो जेल यानी धरती का नर्क जर्मन DW.

एक आदमी है जिसको ग्वांतानामो बे के इतिहास में सबसे अधिक अत्याचार के शिकार कैदी के रूप में माना जाता है उसे लगभग 14 साल के बाद आरोप के बिना रिहा किया गया है। मोहमेदोऊ ओउल्द स्लाही, एक मौरिटनियन नागरिक जिन्होंने हिरासत. बेक़सूर होने के बावजूद 10 साल जेल में रहे उमर से. ग्वांतानामो जेल को बंद करने के लिये ओबामा ने की योलना पेश. वाशिंगटन, 23 फरवरी रायटर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज क्यूबा के ग्वांतानामो बे की जेल को बंद करने के लिये कांग्रेस के समक्ष योजना पेश की और कांग्रेस. टंप ने ग्वांतानामो से कैदियों को रिहा करने पर. तालिबान ने पांच साल तक अपनी क़ैद में रखने के बाद एक अमरीकी सैनिक को रिहा कर दिया है। जिसके बदले अमेरिका ने ग्वांतानामो बे की जेल से पांच अफगान कैदियों को रिहा किया है। अधिकारियों ने बताया कि 28 वर्षीय बोव बेर्गेडेल को​. Admin At Page 837. दुबई 17 अगस्त संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ग्वांतानामो बे से 15 कैदियों को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ग्वांतानामो बे जेल से एक बार में ट्रांसफर किए जाने वाले कैदियों की.


The name of this jail scares the most wanted criminals.

मियामी अमेरिकाद्ध:अमेरिका में 11 सितंबरए 2001 को हुए आतंकी हमले के आरोपी ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को ग्वांतानामो जेल से पत्र लिखा था और हमले को सही करार दिया हैण् यह आरोपी खुद को 9ध्11 हमले का मास्टरमाइंड बताता हैण्. 9 11 अटैक आरोपी का पत्र ओबामा के नाम Esy24News. क्यूबा के दक्षिण पूर्वी तट पर अमेरिका ने 1898 में ग्वांतानमो बे नेवी बेस बनाया था, यहां युद्धबंदियों और आतंकियों को रखा गया ग्वांतानमो में करीब 1800 सैनिक तैनात रहते हैं, एक कैदी पर करीब 45 सैनिकों की तैनाती Guantanamo Bay​.


उरुग्वे की युवतियों से विवाह करेंगे ग्वांतानामो.

ग्वांतानामो जेल को जनवरी 2002 में शुरू किया गया था। इसके लिए क्यूबा की जमीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसे अमेरिका ने 1930 में लीज पर लिया था। न्यूयॉर्क में हुए 9 11 के हमले के बाद इस जेल को खोला गया। पहले इस जेल में कैदियों. अमेरिका ने अपने एक सैनिक के बदले रिहा किए पांच. वॉशिंगटन. 2002 में आज ही के दिन क्यूबा स्थित अमेरिकी सैनिक अड्डे ग्वांतानामो बे जेल में बंद कैंदियों की तस्वीरें पहली बार सार्वजनिक हुई थीं। इनमें कैदियों को बेड़ियों में जकड़ा हुआ और पिंजरेनुमा बाड़ों में देखा गया​।. Mexico Wall hindi edition Parallel Universe List Book 131 eBook. इस जेल के संघीय सरकार के हवाले होने के बाद इसमें क्यूबा स्थित ग्वांतानामो बे के कैदियों को रखा जाएगा। समिति का फैसला हालाँकि बाध्यकारी नहीं है और यह इलिनोइस के गवर्नर पैट क्विन पर निर्भर करता है जो बिना अनुमति के भी सेंटर को बेचे. ग्वांतानामो जेल और वहां की गतिविधियों के बारे. 10 साल तक ग्वांतानामो जेल में क़ैद रह चुके बेकसूर उमर ख़ज़र से कनाडा सरकार ने माफी मांगी है। कनाडा सरकार ने माना है कि उनसे मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है, लिहाज़ा ख़ज़र को 81 लाख डॉलर का हर्जाना भी अदा किया गया है।.

वीटो का अधिकार प्रयोग कर ग्वांतानामो जेल को बंद.

कैमरन ने पूर्व कैदी से मांगी आईएस के बारे में जानकारी. Wednesday, 08 October 2014. लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ग्वांतानामो जेल के कैदी रह चुके मुअज्जम बेग से कहा है कि यदि उसके पास आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ​आईएस से. 02 bsp page 03.qxd Page 1. ग्वांतानामो बे जेल और एमनेस्टी इंटरनेशनल. ग्वांतेनामो बे क्यूबा के निकट अमेरिकी सेना का एक नौसैनिक अड्डा है जहां पर पूरे विश्व से लगभग 600 लोगों को कैदी बनाकर रखा गया है । इन लोगों को अमेरिका में होने वाले 09 11 आतंकवादी. 9 11 के मास्टरमांड ने जेल से लिखे पत्र में ओबामा. विकीलीक्स 2006 से विवादों में है लेकिन इसने दुनिया में सनसनी तब फैला दी थी जब 2007 में अमेरिकी सेना के ग्वांतानामो जेल में यातना शिविर होने का संकेत देने वाले दस्तावेज़ जारी किए थे। इससे पहले अमेरिका की सेना इस बात को​.


लोकतांत्रिक अधिकार कक्षा 9 सामाजिक विज्ञान.

अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा गुरुवार को उस प्रस्ताव पर दस्तख़त करेंगे जिसके अनुसार क्यूबा स्थित ग्वांतानामो बे जेल को एक साल में बंद कर दिया जाएगा. मंगलवार की रात ही उन्होंने ग्वांतानामो बे में चल रही सुनवाइयों पर 120 दिनों. दुनिया IBN7.com. इन कागजात में ग्वांतानामो जेल में बंदी बनाकर रखे गये पाकिस्तानी कैदी हाफिज रहमान का जिक्र है. पाकिस्तान के गुर्जर इलाके में पैदा हुआ 20 वर्षीय रहमान आतंकवादी बन गया था. 31 जनवरी 2004 के इस दस्तावेज, जिस पर अमेरिकी थलसेना. Uday Che - lett. उन्होंने बताया कि अधिकारियों को आश्वासन दिया वह जेल जाने से नहीं डरते । यह. लोगों से झगड़ा न करने का और इसे और कड़ा करने पर आठ लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार क्यूबा स्थित ग्वांतानामो जेल भेजा. उज्बेकिस्तान के आप्रवासी नागरिक को. सीरिया में शांति बहाली का प्रस्ताव मंजूर. मियामी: अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले के आरोपी ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को ग्वांतानामो जेल से पत्र लिखा था. यह आरोपी खुद को 9 11 हमले का मास्टरमाइंड बताता है. पत्र में आरोपी ने हमले को अमेरिका. ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल दैनिक भास्कर. दुनिया की सबसे खूंखार जेल को बंद करना चाहते हैं ओबामा. February 24, 2016. नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने कार्यकाल के अंतिम दौर एक ऐतिहासिक फैसला करना चाह रहे हैं। ओबामा चाहते हैं कि दुनिया की. ग्वांतानामो के 15 कैदियों को यूएई Samachar Jagat. अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि ग्वांतानामो बे जेल को बंद नहीं किया जाएगा.


विकीलीक्स से पैराडाइज पेपर तक, दस्तावेजों के वो.

उरुग्वे द्वारा शरणार्थी के रूप में स्वीकार किगए अमेरिका की ग्वांतानामो खाड़ी जेल के छह पूर्व कैदियों में से दो कैदी छह जून को अपनी अपनी उरुग्वी प्रेमिकाओं के साथ शादी के बंधन में बंधेगे. ये लोग दिसंबर में उरुग्वे पहुंचे. बंधकों को नारंगी कपड़े क्यों पहनाता है आईएस? city. नारंगी रंग की पोशाक और बेड़ियों में जकड़े शरीर को लेकर हल्के हल्के टहलते कैदियों की तस्वीर ग्वांतानामो जेल का इशारा करती है. अमेरिका की ऐसी जेल, जहां कोई कानून नहीं चलता और आरोपी को अपराधी से ज्यादा खतरनाक माना जाता. ‍मं त्री ‍र्जा, र्जाहा Shorthand Online Learning. अमानवीय यातनाओं के लिए जाना जाने वाला ग्वांतानामो जेल में कैदियों की भूख हड़ताल हुई. इन कैदियों का वर्तमान जितना दुखदायी है, उतना ही अनिश्चित इनका भविष्य भी है. इनके साथ जेल में अमानवीय व्यवहार किया जाता है, जिसका जिक्र. 9 11 के मास्टरमाइंड ने जेल से लिखा खत. आज इस इमारत में देश की सबसे भयावह जेल है जो अब लातिन अमरीकी शक्ति के केंद्र रहे इस देश के मौजूदा संकट की मूक गवाह भी ग्वांतानामो मन्टिला याद करते हैं कि साल 2014 में जब वो एल हेलिकॉएड पहुंचे थे तो यहां केवल 50 क़ैदी ही थे. Ajabgajab name of this jail scares the most wanted criminals www. अमेरिका न्यूज़: मिस यूनिवर्स डायना मेंडोजा ने कहा है कि ग्वांतानामो जेल का माहौल बड़ा ही शांत, सुंदर और रिलैक्स करने वाला है.


ग्वांतानामो बे जेल को खोले रखने के लिए ट्रंप ने.

World News in Hindi: कपड़ों के रंग में भी बदले की कार्रवाई करने का राज झुपा हुआ है। ग्वांतानामो जेल में भी कैदियों के कपड़े नारंगी रंग के हुआ करते थे। ये जेल आतंकियों के लिए दहशत का दूसरा नाम बन गई थी।. ट्रम्प द्वारा ग्वांतानामो जेल को बंद किए जाने का. उसके पति को जेल में गुंडों से पिटवा कर हाथ पांव तुड़वा दिगए जिसकी बाद में मौत हो गयी। सोनी सोरी का भतीजा आपकी पार्टी अमेरिका की ग्वांतानामो जेल की अमानवीय यातनाओं पर आवाज उठाती रही है। लेकिन क्या हमारे देश की. Inside Guantanamo Bay Jail जब सामने आई थीं. अमेरिका की ग्वांतानामो जेल को दुनिया की सबसे महंगी और सख्त जेल करार दी गई है। ग्वांतानामो जेल जहाँ सालाना 9 लाख डॉलर यानी हमारे देश के रूपये में 5 करो़ड से भी ज्यादा रूपए खर्च किए जाते हैं और पैंटागन इसके रखरखाव के लिए.


जे. एन.यु लाल सलाम और राष्ट्रवाद.

क्यूबा के ग्वांतानामो की खाड़ी के पास बना ग्वांतानामो जेल में भी कैदियों को नारंगी कपड़े पहनाए जाते हैं। वहीं अमेरिका की कैद में रह रहे कैदियों के कपड़े और आईएस के बंधकों के कपड़ों का रंग एक ही है। साल 2002 में बनागए इस. कास्त्रो का क्यूबा और अमेरिका Jansatta. आईटीए अपने चाचा को सहयोगी बनने के लिए अदालत में खुद को बचाने की एक भयानक संभावना का सामना कर रहा है सार्वजनिक डिफेंडर की मुफ्त कानूनी मदद के बिना, वह बुलेट आतंकवादियों के साथ क्यूबा के ग्वांतानामो बे में जेल समय का सामना कर रहा है.


ग्वांतानामो जेल बंद होगा, 5 कैदी रिहा Khas Khabar.

मल्हार मीडिया डेस्क। अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को हुए आतंकी हमले के आरोपी ने तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को ग्वांतानामो जेल से पत्र लिखा था। यह आरोपी खुद को 9:11 हमले का मास्टरमाइंड बताता है। पत्र में आरोपी ने हमले. ग्वांतानामो जेल अमेरिकी साम्राज्यवादी ताक़त. पेंटागन ने कहा है कि ग्वांतानामो बे हिरासत केंद्र के 15 कैदियों को संयुक्त अरब अमीरात यूएई भेज दिया गया हैं। यह ओबामा प्रशासन के काल में कैदियों की सबसे बड़ी रिहाई हैं। क्यूबा में अमेरिकी जेल में कैदियों की संख्या को कम.

...