Топ-100 ⓘ अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाय
पिछला

ⓘ अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है। कभी-कभी ऑल फूल्स डे के रूप में जाना जाने वाला यह दिन, 1 अप्रैल एक आधिकारिक छुट्टी का दिन ..



अप्रैल फूल दिवस
                                     

ⓘ अप्रैल फूल दिवस

अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है। कभी-कभी ऑल फूल्स डे के रूप में जाना जाने वाला यह दिन, 1 अप्रैल एक आधिकारिक छुट्टी का दिन नहीं है लेकिन इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में जाना और मनाया जाता है जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौपर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं। इस दिन दोस्तों, परिजनों, शिक्षकों, पड़ोसियों, सहकर्मियों आदि के साथ अनेक प्रकार की शरारतपूर्ण हरकतें और अन्य व्यावहारिक मजाक किए जाते हैं, जिनका उद्देश्य होता है बेवकूफ और अनाड़ी लोगों को शर्मिंदा करना।भारतीयों का मानना है कि अप्रैल फूल अंग्रेजों ने भारत के लोगों को मूर्ख बताने के लिए किया था क्योंकि अप्रैल 1 तारीख को भारत के लोग नया साल मनाते हैं जो कि विक्रमी संवत के हिसाब से होता है अंग्रेजों ने भारतीय लोगों को मूर्ख कहने के लिए इस दिन की शुरुआत करी थी इसलिए उन्होंने अप्रैल फूल की शुरुआत करी

पारंपरिक तौपर कुछ देशों जैसे न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में इस तरह के मजाक केवल दोपहर तक ही किये जाते हैं और अगर कोई दोपहर के बाद किसी तरह की कोशिश करता है तो उसे "अप्रैल फूल" कहा जाता है। ऐसा इसीलिये किया जाता है क्योंकि ब्रिटेन के अखबार जो अप्रैल फूल पर मुख्य पृष्ठ निकालते हैं वे ऐसा सिर्फ पहले सुबह के एडिशन के लिए ही करते हैं। इसके अलावा फ्रांस, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान रूस, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में जोक्स का सिलसिला दिन भर चलता रहता है। 1 अप्रैल और मूर्खता के बीच सबसे पहला दर्ज किया गया संबंध चॉसर के कैंटरबरी टेल्स 1392 में पाया जाता है। कई लेखक यह बताते हैं कि 16वीं सदी में एक जनवरी को न्यू ईयर्स डे के रूप में मनाये जाने का चलन एक छुट्टी का दिन निकालने के लिए शुरू किया गया था, लेकिन यह सिद्धांत पुराने संदर्भों का उल्लेख नहीं करता है।

                                     

1. उत्पत्ति

चॉसर के कैंटरबरी टेल्स 1392 में "नन्स प्रीस्ट्स टेल" में सिन मार्च बिगन थर्टी डेज एंड टु का उल्लेख किया गया है। चॉसर का मतलब संभवतः मार्च के 32 दिन के बाद से है यानी 2 मई, जो इंग्लैण्ड के किंग रिचर्ड II की बोहेमिया की एन के साथ सगाई की सालगिरह की तारीख है, जो 1381 में हुई थी। हालांकि पाठक ऊपरी तौपर इस लाइन का गलत मतलब "32 मार्च" अर्थात 1 अप्रैल के रूप में लगाते हैं। चॉसर की कहानी में अहंकारी मुर्गे शॉन्टेक्लीर को एक लोमड़ी द्वारा चालाकी से फंसा लिया जाता है।

1508 में एक फ्रांसीसी कवि ने एक प्वाइजन डी एवरिल अप्रैल फूल, जिसका शाब्दिक अर्थ है "अप्रैल फिश" का सन्दर्भ दिया, जो एक संभावित छुट्टी की तरफ इशारा करता है। 1539 में फ्लेमिश कवि डे डेने ने एक अमीर आदमी के बारे में लिखा जिसने 1 अप्रैल को अपने नौकरों को मूर्खतापूर्ण कार्यों के लिए भेजा था। 1686 में जॉन ऑब्रे ने इस छुट्टी को "मूर्खों का पवित्र दिन" कहा जो पहला ब्रिटिश संदर्भ है। 1 अप्रैल 1698 को कई लोगों को "शेर की धुलाई देखने" के लिए धोखे से टावर ऑफ लंदन में ले जाया गया था। "अप्रैल फूल" का नाम फीस्ट ऑफ फूल की तरह प्रतिध्वनित होता है जो मध्यकाल में 28 दिसम्बर को मनाया जाने वाला एक छुट्टी का दिन था।

मध्य काल में यूरोपीय शहरों में न्यू ईयर्स डे 25 मार्च को मनाया जाता था। फ्रांस के कुछ हिस्सों में न्यू ईयर्स सप्ताह भर चलने वाली छुट्टी थी जो 1 अप्रैल को ख़त्म होती थी। इसीलिए यह संभव है कि अप्रैल फूल्स की शुरुआत इसीलिए हुई कि जिन लोगों ने 1 जनवरी को इसे मना लिया था उन लोगों ने दूसरी तिथियों को यह दिन मनाने का मज़ाक उड़ाया था। नव वर्ष दिवस के रूप में 1 जनवरी का इस्तेमाल सोलहवीं शताब्दी के मध्य तक फ्रांस में आम था और इस तिथि को एडिक्ट ऑफ रुसिलोन द्वारा 1564 में आधिकारिक तौपर अपना लिया गया।

अठारहवीं सदी में इस समारोह को अक्सर नोह के काल की ओर वापस जाने के समान समझा जाता था। 1789 में प्रकाशित एक अंग्रेजी अखबार के लेख के अनुसार इस दिन की शुरुआत का संबंध उस दिन से है जब नोह ने पानी कम होने से पहले ही अपने कबूतरों को बहुत जल्दी भेज दिया था; उसने ऐसा हिब्रू महीने की पहली तारीख को किया जिसका संदर्भ अप्रैल से है।

                                     

2. प्रसिद्ध मज़ाक

  • लेफ्ट हेंडेड व्हूपर्स: 1998 में, बर्गर किंग ने यूएसए टुडे में यह कहते हुए एक विज्ञापन दिया कि लोग उन बायें हाथ के लोगों के लिए एक हूपर प्राप्त कर सकते हैं जिनकी चटनियाँ दाहिनी ओर के लिए डिजाइन की गयी हैं। ग्राहकों ने न केवल नए बर्गर मंगाने के आदेश दिए बल्कि कुछ ने विशेष रूप से "पुराने", दाएँ हाथ के बर्गर का अनुरोध किया।
  • एपल बायज द बीटल्स: बॉब लेफ्सेत्ज़ ने एक अप्रैल फूल्स डे लेटर जारी किया जिसमें म्यूजिक इंडस्ट्री में चल रही अफवाहों का जिक्र था।
  • टैको लिबर्टी बेल: 1996 में टैको बेल ने दी न्युयॉर्क टाइम्स में एक पूरे पेज का विज्ञापन देकर यह घोषणा की कि उन्होंने "देश पर से कर्ज के भार को कम करने के लिए" लिबर्टी बेल को खरीद लिया है और इसे "टैको लिबर्टी बेल" का नाम दिया है। जब बिक्री के बारे में पूछा गया तो व्हाईट हाउस के प्रेस सचिव माइक मैककरी ने मजाकिया अंदाज में जवाब दिया कि लिंकन मेमोरियल भी बेच दिया गया है और अब इसे लिंकन मरकरी मेमोरियल के रूप में जाना जाएगा.
  • डेसिमल टाइम: कई देशों में कई बार दोहराया गया, इस झांसे में यह दावा किया गया था कि समय की प्रणाली को बदलकर उन इकाईयों के रूप में कर दिया जाएगा जिसमें समय 10 के पावर पर आधारित होगा।
  • राईट ओनली मेमोरी: साइनेटिक्स Signetics ने राईट ओनली मेमोरी आईसी डाटा बुक्स का विज्ञापन 1972 से लेकर 1970 के दशक के अंत तक किया।
                                     

2.1. प्रसिद्ध मज़ाक रेडियो स्टेशनों द्वारा

  • कंट्री टू मेटल: मुनरो, उत्तरी कैरोलीना में कंट्री और गॉस्पेल डब्ल्यूआईएक्सई हर साल एक मज़ाक करते हैं। 2009 में मिडडे के होस्ट बॉब रोजर्स ने यह घोषणा की कि वह अपने शो को हेवी मेटल के रूप में तब्दील कर रहे हैं। इसके बाद कई फोन कॉल आये लेकिन उनमें से तकरीबन आधे उन श्रोताओं के थे जो एक गाने का आग्रह करना चाहते थे।
  • फोन कॉल: 1998 में ब्रिटेन के प्रेजेंटर वेस्ट मिडलैंड्स रेडियो स्टेशन के निक टफी ने स्वयं को ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर होने का बहाना कर तत्कालीन दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के साथ बातें करने के लिए कॉल किया। कॉल के पूरा होने के बाद जब निक ने नेल्सन को पूछा कि वे अप्रैल फूल्स डे के लिए क्या कर रहे हैं वह लाइन डेड हो गया।
  • स्पेस शटल ने सैन डियागो में लैंड किया: 1993 में डीजे डेव रिचर्डसन ने सैन डियागो में केजीबी एफएम के श्रोताओं को कहा कि स्पेश शटल डिस्कवरी का रास्ता बदलकर एडवर्ड्स एयर फ़ोर्स बेस से मोंटगोमेरी फील्ड में लैंड करने की व्यवस्था की गयी थी, जो एक छोटा सा एयरपोर्ट था जिसका रनवे 4.577 फुट का था। हज़ारों लोग उस तथाकथित लैंडिंग को देखने के लिए एयरपोर्ट पहुँच गए जिससे समूचे करनी मेसा में ट्रैफिक जाम हो गया। मजे की बात तो यह है कि उस समय कोई भी शटल ऑर्बिट में मौजूद ही नहीं था।
  • एक मेयर की मौत: 1998 में स्थानीय डब्ल्यूएएएफ शॉक जॉक्स ओपी और एंथनी ने यह बताया कि बोस्टन के मेयर थॉमस मेनिनो एक कार दुर्घटना में मारे गए हैं। मेनिनो उस समय एक विमान में थे, जिसके कारण यह मज़ाक और भी विश्वसनीय हो गया क्योंकि उनसे संपर्क कर पाना संभव नहीं था। यह अफवाह बहुत तेजी से समूचे शहर में फ़ैल गयी, आखिरकार न्यूज स्टेशनों को इस अफवाह को गलत बताने के लिए एक एलर्ट जारी करना पड़ा. इस जोड़ी को शीघ्र ही निकाल दिया गया था।
  • सेल फोन बैन: न्यूजीलैंड में रेडियो स्टेशन द एजेज मॉर्निंग मैडहाउस ने 1 अप्रैल को समूचे देश को यह जानकारी देने के लिए प्रधानमंत्री की मदद माँगी कि न्यूजीलैंड में सेलफ़ोनों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इस नए क़ानून पर नाराजगी जाहिर करने के लिए सैकड़ों कॉलरों ने फोन किया।
  • थ्री डॉलर क्वाइन: 2008 में सीबीसी रेडियो प्रोग्राम एज इट हैप्पेंस में एक रॉयल कैनेडियन मिंट स्पोक्समैन का साक्षात्कार किया गया जिसने पाँच-डॉलर के कैनेडियाई बिल की जगह तीन डॉलर के सिक्के का इस्तेमाल करने की योजना की "न्यूज" का खुलासा किया। इस सिक्के को देश के एक-डॉलर के सिक्के जिसे इसके दूसरी ओर खुदे एक साधारण लून की वजह से आम तौपर एक "लूनी" कहा जाता था और दो-डॉलर के सिक्के "टूनी" के उपनामों के अनुरूप एक "थ्रीनी" के रूप में रूपांतरित किया गया था।
  • यू2 लिव ऑन रूफटॉप इन कॉर्क: 2009 में यू2 के हज़ारों प्रशंसकों को एक विस्तारित झांसे में लेकर बेवकूफ बनाया गया जब वे यह विश्वास करके कॉर्क में ब्लैकपूल में एक शॉपिंग सेंटर की ओर दौर चले कि बैंड एक सरप्राइज रूफटॉप कंसर्ट करना चाहती है। इस शरारत को कॉर्क के रेडियो स्टेशन रेड एफएम द्वारा आयोजित किया गया था। वास्तव में यह बैंड यू2ओपिया नामक एक श्रद्धांजलि बैंड था।
  • नेशनल पब्लिक रेडियो: अमेरिका में नेशनल पब्लिक रेडियो हर साल 1 अप्रैल को एक विस्तृत न्यूज स्टोरी करता है। ये आम तौपर कामोबेश समुचित रूप से शुरू होते हैं और फिर ज्यादा से ज्यादा अनौपचारिक हो जाते हैं। इस कहानी का एक ताजा उदाहरण "iBod नामक एक पोर्टेबल शरीर नियंत्रक उपकरण है। 2008 में इसने बताया कि आईआरएस ने इस बात की पुष्टि करने के लिए कि छूट की चेक राशी को वास्तव में खर्च किया गया था या नहीं, वह चेकों की जगह उपभोक्ता वस्तुओं को भेज रही थी। यह झूठे प्रायोजकों के बारे में भी जिक्र करती है जैसेकि "एनपीआर के लिए सहयोग सोयलेंट कॉरपोरेशन से आता है, जो अलग-अलग रंगों में प्रोटीन युक्त फ़ूड प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है। सोयलेंट ग्रीन एक आदमी है।
  • बीबीसी रेडियो 4 2005 द टुडे प्रोग्राम ने समाचारों में यह घोषणा की कि लम्बे समय से चल रहे सीरियल द आर्चर्स ने अपने थीम ट्यून को बदलकर एक आधुनिक डिस्को शैली में कर लिया है।
  • जोवियन प्लूटोनियन गुरुत्वाकर्षण प्रभाव: 1976 में, ब्रिटिश एस्ट्रोनोमर सर पैट्रिक मूर ने बीबीसी रेडियो 2 के श्रोताओं को बताया कि उस दिन सबेरे ठीक 9:47 बजे दो ग्रहों के विशेष रूप से समानांतर होने से एक उर्ध्वगामी गुरुत्वाकर्षण बल पैदा होगा जो लोगों को हल्का महसूस कराएगा. उन्होंने अपने श्रोताओं को हवा में कूदने और "हवा में तैरने का एक अद्भुत अनुभव" प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया। दर्जनों श्रोताओं ने फोन करके यह बताया कि उनका अनुभव सफल रहा था।


                                     

2.2. प्रसिद्ध मज़ाक टेलीविजन स्टेशनों द्वारा

  • 2006 में बीबीसी ने यह रिपोर्ट दी कि नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट जो युनाईटेड किंगडम के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास है इसके दरवाजे को लाल रंग से पेंट किया जाएगा. उन्होंने एक लाल दरवाजा ले जाते हुए श्रमिकों की फुटेज दिखाई. लाल रंग उस राजनीतिक दल का आधिकारिक रंग था जिसने उस समय सरकार का गठन किया था। यही कहानी ब्रिटिश अखबार द डेली मेल में भी प्रकाशित की गयी जिसने नए डिजाइन को अप्रैल फेवेल का नाम दिया था। वास्तव में यह दरवाजा काला है।
  • कॉमेडी सेन्ट्रल पर साउथ पार्क के निर्माता ने सीजन के प्रीमियर, जिसमें एरिक कैटमैन के पिता के बारे में खुलासा किया जाना था, को चलाने की जगह टेरेंस एंड फिलिप के एक नकली एपिसोड का प्रसारण किया जिसका शीर्षक था "टेरेंस एंड फिलिप इन नॉट विदाउट माई एनस". इसके कारण नाराज होकर प्रसारण के अगले सप्ताह तक प्रशंसकों ने कॉमेडी सेन्ट्रल को तकरीबन 2.000 शिकायतें लिख डालीं। इस घटना की पैरोडी सीजन 13 के एपिसोड ईट, प्रे, क्वीफ में की गयी, जो घटना के बाद अप्रैल फूल दिवस पर प्रसारित होने वाला पहला एपिसोड था।
  • 2004 में ब्रिटिश ब्रेकफास्ट शो जीएमटीवी ने एक स्टोरी तैयार की जिसमें यह दावा किया गया कि यॉर्कशायर वाटर एक नए "डायट टैप वाटर" का परीक्षण किया था जिससे पहले ही चार महीनों में एक ग्राहक को उसके एक और आधे स्टोन की समस्या ख़त्म करने में मदद मिली थी। इस परीक्षण के सफल रहने की घोषणा के बाद यह दावा किया गया था कि रसोई घर के सिंक्स में एक तीसरा टैप जोड़ा जाएगा जो ग्राहकों के लिए पानी की पहुँच को आसान बानायेगा. कहानी के बाद, यॉर्कशायर वाटर से दर्शकों ने 10.000 सवाल पूछे थे।
  • पीसा की मीनार: डच टेलीविजन न्यूज ने यह सूचना दी कि 1950 के दशक में पीसा की मीनार गिर गयी थी। कई लोगों ने आश्चर्य से स्टेशन को फोन किया।
  • स्पैगेटी ट्रीज: बीबीसी टेलीविजन कार्यक्रम पैनोरमा ने 1957 में स्विस को पेड़ों से स्पैगेटी हटाते हुए दिखाकर एक प्रसिद्ध झांसा दिया। उन्होंने दावा किया था कि इस तिरस्कृत परजीवी, स्पैगेटी वीविल को ख़त्म कर दिया गया है। अनगिनत लोगों ने यह जानने के लिए बीबीसी को कॉल किया कि वे किस प्रकार अपनी स्पैगेटी ट्रीज उत्पन्न करेंगे। वास्तव में इसे सेंट अलबांस में फिल्माया गया था।
  • स्मेल ओ विजन: 1965 में बीबीसी ने एक दुर्गन्ध को हवाई तरंगों के जरिये सभी दर्शकों तक पहुँचाने की एक नयी तकनीक का ट्रायल करने के बारे में बताया। कई दर्शकों ने कथित रूप से बीबीसी को ट्रायल के सफल रहने की रिपोर्ट दी। 2007 में बीबीसी की वेबसाइट ने इस झांसे के ऑन लाइन वर्जन को दोहराया.
  • 1980 में बीबीसी ने बिग बेन नामक एक प्रसिद्ध क्लॉक टावर के प्रस्तावित बदलाव की सूचना दी। रिपोर्टरों ने बताया कि अब यह घड़ी डिजिटल हो जायेगी.
  • 1962 में स्वीडिश नेशनल टेलीविजन ने 5 मिनट का एक विशेष कार्यक्रम दिखाया कि किस प्रकार आप टीवी के सामने एक नायलन मोजा रखकर एक रंगीन टीवी प्राप्त कर सकते हैं। इसका एक विस्तृत उल्लेख फिजिक्स में शामिल किया गया जिसपर यह सिद्धांत आधारित था।
  • 2010 के द वन शो ने "क्लोंड यूनिकॉर्न्स" पर एक कार्यक्रम दिखाया और बाद में बताया इस यह अप्रैल फूल था।
  • 1989 में बीबीसी स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ग्रैंडस्टैंड पर प्रसारण के दौरान ही प्रस्तोता डेस लीनम के पीछे न्यूज रूम के स्टाफ के बीच एक झगड़ा शुरू हो गया। बाद में यह खुलासा किया गया कि यह अप्रैल फूल दिवस का एक मज़ाक था।
  • 2008 में बीबीसी ने उड़ती हुई पेंगुइन की एक नयी कालोनी का पता लगाए जाने की रिपोर्ट दी। यहाँ तक कि एक विस्तृत वीडियो सेगमेंट भी तैयार किया गया जिसमें टेरी जोंस मोंटी पाइथन फेम के को अन्टार्कटिक में पेंगुइनों और अमेजन के जंगलों की और उनकी उड़ान के साथ टहलते हुए दिखाया गया था।
  • 2010 में ईएसपीएन के पार्डन द इंटरप्शन के टोनी कॉर्नहेजर और डैन लीबाटर्ड ने यह रिपोर्ट की कि उस दिन शुरू हुए वाले मास्टर्स टूर्नामेंट में टाइगर वुड ने यह आग्रह किया था कि उनको हाल के निजी परेशानियों से दूर रखने की कोशिश में न्यू मीडिया ने उन्हें उनके दिगए नाम एल्ड्रिक से संबोधित करती है। इसके बाद होस्ट ने इस स्टोरी को एक मज़ाक बताने से पहले इसके फायदों और नुकसान पर बहस किया।
  • द ट्रबल विद ट्रेसी: 2003 में द कॉमेडी नेट वर्क इन कनाडा ने यह घोषणा की कि वह 1970 के दशक के कनाडाई सिटकॉम द ट्रबल विद ट्रेसी का एक रीमेक तैयार करेगी और इसका प्रसारण करेगी। मूल सीरीज को व्यापक रूप से सबसे बुरे सिटकॉमों में से एक समझा जाता है। कई मीडिया संस्थान इस मज़ाक के घेरे में आ गए।
                                     

2.3. प्रसिद्ध मज़ाक अखबारों से

2010 में ब्रिटिश अखबार द सन ने अपने नये "स्क्रैच एंड स्निफ" पेपर के बारे में सादे अखबार का एक सैम्पल देते हुए एक लेख प्रकाशित किया। इसके कारण बहुत से पाठकों ने सुगंध को सूंघने के लिए पेपर को नाक से लगाकर सूंघा.

                                     

2.4. प्रसिद्ध मज़ाक गेम शो द्वारा

  • 1 अप्रैल 1997 को एक अप्रैल फूल जोक के एक हिस्से के रूप में एलेक्स ट्रेबेक और पैट सैजेक ने अपनी होस्टिंग की ड्यूटी आपस में बदल ली। सैजेक ने उस दिन जियोपार्डी! को होस्ट किया।
  • जियोपार्डी! एंड व्हील ऑफ फॉर्चून

! जब कई व्हील -प्रेरित श्रेणियाँ दिखाई गयीं और ट्रेबेक ने व्हील ऑफ फॉर्चून को होस्ट किया जिसमें सैजक और वाना व्हाईट ने प्रतियोगियों की भूमिका निभाई. जियोपार्डी! के उदघोषक जॉनी गिल्बर्ट ने उस दिन दोहरी जिम्मेदारी निभाई जबकि व्हील के नियमित उदघोषक चार्ली ओडोनेल ने कुछ हिस्सों को उदघोषित किया जिसमें गिल्बर्ट के साथ कार्यक्रम की शुरुआत और सैजक एवं व्हाईट को यह कहते हुए कि उन्होंने गेम में जीती गयी राशि के अलावा बोनस राउंड में 25.000 डॉलर जीता है जिसे उन्होंने अपने संबंधित चैरिटीज में बांट दिया है। एपिसोड के दौरान "रियली लांग टाईटल" की श्रेणी में एक जवाब के रूप में सुपरकैलीफ़्रैजाइलिस्टिकएक्सपियालिडोसियस एक पजल भी दिखाया गया।

  • 1 अप्रैल 2008 को एलेक्स ट्रेबेक जियोपार्डी

! में एक नकली मूँछ लगाकर आये. साथ ही, व्हील ऑफ फॉर्चून के उदघोषक पैट सैजेक ने एक विग के अंदर एक गंजी टोपी पहनी जिसे उन्होंने बाद में उतार दिया.

  • एक अप्रैल 2010 को सैजेक जियोपार्डी! की शुरुआत के दौरान ट्रेबेक का परिचय कराते हुए सामने आये।

!. गेम में एक अन्य गैर-महत्त्वपूर्ण जगह पर इस तरह की रीडिंग द राउंड श्रेणियों में ट्रेबेक की जगह अन्य लोग दिखाई दिए जिनमें जेफ़ प्रोब्स्ट और नील पैट्रिक हैरिस शामिल थे। उस दिन के व्हील ऑफ फॉर्चून में लोगों को उस दिन के एपिसोड में "सामान्य से अलग" 10 चीजों का पता लगाने के लिए सचेत किया गया; कार्यक्रम के वेबसाइट ने यह बताते हुए एक प्रिंट करने योग्य चेकलिस्ट भी शामिल किया कि इस तरह की प्रत्येक असामान्यता कहाँ देखी जा सकती है लेकिन यह नहीं कि ये कहाँ होंगी. 2 अप्रैल को साइट ने सभी 10 गलतियों को दिखाते हुए एक फोटो गैलरी लगाई, इसके साथ-साथ उस दिन के एपिसोड की समाप्ति भी दिखाई गयी थी जिसमें पैट और वाना एक दूसरे से लड़ गए थे। इस मज़ाक में सैजेक, व्हाईट और उदघोषक चार्ली ओडोनेल शामिल थे। के जरिये) को उलटा कर दिया गया ओर साइट के नए लेआउट को देखने में उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए एक लिंक भी डाल दिया जिसके साथ-साथ कुछ हिंट्स जैसे कि मॉनीटर को उल्टी दिशा में लटकाना या ऑस्ट्रेलिया में जाना शामिल थे।

  • 2010 में वीडियो की क्वालिटी सेटिंग में "TEXTp" के नाम से एक नया विकल्प तैयार किया गया। इस विकल्प पर क्लिक करने से वीडियो के नीचे एक संदेश आता था जिसे इस प्रकार पढ़ा जा सकता था "टेक्स्ट ओनली मोड़ का उपयोग कर आप बैंड विथ की लागत में प्रति सेकण्ड YouTube 1 डॉलर की बचत करते हैं। नियमित YouTube पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें और आपको अप्रैल फूल्स डे की शुभकामनाएं!"

!

  • 1 अप्रैल 2009 को ThinkGreek.com ने टाउनटाउन स्लीपिंग बैग द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक के एक प्रसिद्ध दृश्य के आधापर को "पेश" किया। इस मजाकिया सामग्री की जबरदस्त लोकप्रियता की वजह से ThinkGreek अब इस सामग्री को मार्केट में लाने की कोशिश कर रही है।
  • deviantART का सर्वाधिक कुख्यात अप्रैल फूल्स जोक 2008 में आया था, जब सभी सदस्यों के आइकन "सो आई हर्ड यू लाइक मडकिप्ज" के रूप में बदल दिगए थे। 2010 में प्रत्येक सदस्य का अवतार एक सेट के किसी भी आइकन से बदल दिया गया था जिसमें टीम जैकब, टीम एडवार्ड, लीजेंड ऑफ द सीकर और लेडी गागा के सेट शामिल थे साथ ही आइकन का मिलान करने वाले सिग्नेचर भी दिगए थे।
  • 1 अप्रैल 2009 को ऐसा लगा था कि gonullyourself.org पर कॉनफिकर का "संक्रमण" हो गया है।
  • एक्सपीडिया ने 1 अप्रैल 2009 को मंगल की उड़ान का एक प्रस्ताव देते हुए एक मजाक चलाया। इसे आतंरिक तौपर प्रोजेक्ट डाउन स्टार के नाम से जाना गया।
  • राष्ट्रपति बराक ओबामा का नैस्कार NASCAR के लिए फंडिंग से अपने हाथ खींच लेना - 1 अप्रैल 2009 को ऑटो इंडस्ट्री बेलआउट की स्थिति में कार एंड ड्राइवर ने अपनी वेबसाइट पर यह दावा किया कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शेवरले और डॉज को नैस्कार NASCAR के लिए फंडिंग बंद कर देने का आदेश दिया था। जब नैस्कार NASCAR के परेशान प्रशंसकों ने कार एंड ड्राइव की वेबसाइट पर प्रतिरोध किया तब पाठकों से खेद प्रकट करते हुए इस आलेख को वेबसाइट से हटा लिया गया।
  • 1 अप्रैल 2010 को फार्क के प्रत्येक टैब पर प्रत्येक हेडलाइन का पहला लेटर एक एक्रौस्टिक जैसे कि "ऑल हेल हिप्नोटोड" के रूप में तैयार किया गया था। मुख्य पृष्ठ पर एक छुपा हुआ सन्देश यह था "देयर इज नो ड्रयू ओनली जूल, हैप्पी अप्रैल फूल्स डे फ्रॉम फार्क."
  • 1 अप्रैल 2010 को एक आधिकारिक ब्लौग घोस्टवाच: बिहाइंड द कर्टेल्स ने रिपोर्ट दिया कि लेखक स्टीफन वोल्क द सिम्प्संस फॉर हैलोवेन के एक आगामी एपिसोड के लिए योगदान करने जा रहे हैं और यह कि वे स्वयं एक कैमियो की भूमिका में काल्पनिक पात्र पाइप्स के साथ दिखाई देंगे। साईट पर एक छिपा हुआ सन्देश यह था, ".अप्रैल फूल्स, घोस्ट वाचर्स!"
  • 1 अप्रैल 2010 को टेकक्रंच ने अप्रैल फूल्स डे के कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑन लाइन प्रैंक्स शामिल किये।

!

  • नासा NASA के एस्ट्रोनोमी पिक्चर औफ़ द डे में पहली अप्रैल को गम्भीर विवरणों के साथ एक हास्य सन्देश जारी करती है जिसके उदाहरणों में शमिल हैं।. Evidence mounts for water on the Moon और Astronauts head upgraded during spacewalk
  • एप्रिल फ़ूल्स डे RFC
  • नियोपेट्स: लोकप्रिय साइट नियोपेट्स हर साल में नियमित रूप से मजाकिया किस्से चलाती है। ये साइट की डिजाइन में बद्लाव से लेकर मुफ़्त पुरस्कारों की घोषणा के रूप में कुछ भी हो सकती हैं। असल में, जब नियोपेट्स के लिये नयी डिजाइन जारी की गयी थी, कई लोगों ने शिकायत की थी और यह बताने की मांग की थी कि क्या यह एक" बाद का अप्रैल फ़ूल का जोक” था। यह नहीं था।
  • गूगल्स होक्सेस
  • थिंकग्रीक हर साल एक न्यूजलेटर भेजती है जिसमें ज्यादातर झूठे प्रोडक्ट्स शामिल होते हैं। इनमें से कई प्रोडक्ट जैसे कि 8-बिट टाई, को ग्राहक की मांग की वजह से आखिरकार तैयार करना पडॉ॰


                                     

3. अप्रैल फ़ूल दिवस पर असली समाचार

इन्हें भी देखें: April 1

अप्रैल फ़ूल के मजाकों का सिलसिला कभी-कभी लोगों को 1 अप्रैल को जारी की गयी असल समाचाअर की स्टोरीज पर शक करने को बाध्य कर देता है।

  • 1 अप्रैल 2010 को सोनी कम्प्यूटर इंटरटेनमेंट ने सोनी प्ले स्टेशन 3 के लिये फ़िल्मवेयर 3.21 रिलीज किया था। इस फ़िल्म वेयर ने सभी प्लेस्टेशन 3 मॉडलों के" अदर ओएस” को डिसेबल कर दिया था।" अदर ओएस” फ़ीचर ने ग्राहकों को प्लेस्टेशन 3 को पूरी तरह एक कम्प्यूटर रनिंग लिनक्स के रूप में इस्तेमाल करने की सुविधा दी थी। इस फ़िल्मवेयर" अपग्रेड” की टाइमिंग 1 अप्रैल को होने के कारण कई लोगों ने समझा कि यह एक मज़ाक था।
  • हांगकांग के एक मशहूर गायक और अभिनेता लेस्ली चियांग ने भारी डिप्रेशन के कारण 2003 में आत्महत्या कर ली थी।
  • 2005 में हास्य कलाकार मिच हेडबर्ग की मौत को वास्तव में एक अप्रैल फूल जोक के रूप में खारिज कर दिया गया था। हास्य कलाकार की 29 मार्च 2005 को हुई मौत की घोषणा 31 मार्च को की गयी थी लेकिन कई अखबारों ने इस स्टोरी को 1 अप्रैल 2005 तक शामिल नहीं किया था।
  • 1 अप्रैल 2009 को सीबीएस CBS ने अपने दिन के समय दिखाए जाने वाले नाटक गाइडिंग लाईट को 72 सालों के बाद 18सितम्बर, 2009 को प्रसारित होने वाले इसके अंतिम एपिसोड के साथ रद्द करने की घोषणा की।
  • 1979 में ईरान ने 1 अप्रैल को अपने राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। चालीस सालों के बाद भी इसे एक मजाक ही समझा जाता है।
  • 1 अप्रैल 1993 को नैस्कार NASCAR विंस्टन कप सिरीज के चैम्पियन एलान कुल्विक्सी एक हवाई दुर्घतना में मारे गये थे जिसमें ट्राई-सिटीज एयर पोर्ट के पास ब्लौंटविले, टेनेसी में हूटर्स औफ़ अमेरिका के एग्जिक्यूटिव शामिल थे। यह पार्टी अगले दिन होने जा रहे फ़ूड सिटी 500 क्वालिफ़ाइंग के लिये जा रही थी।
  • जीमेल gmail के 1 अप्रैल को लांच होने को एक मज़ाक समझा गया था, क्योंकि गूगल पारंपरिक तौपर हर 1 अप्रैल को अप्रैल फूल्स डे के होक्स जारी करती है और घोषित किया गया 1 जीबी का ऑनलाइन स्टोरेज उस समय मौजूदा ऑनलाइन ईमेल सेवा के लिए बहुत ही ज्यादा था गूगल के हॉक्सेस देखें। गूगल से सम्बंधित दूसरी घटना जिसे एक हॉक्स नहीं समझा गया 1 अप्रैल 2007 को हुई जब गूगल के न्युयॉर्क सिटी ऑफिस के कर्मचारियों को एलर्ट किया गया था कि एक इंजिनियर के क्युबिकिल में रखा गया एक बॉल पाइथन भाग गया है और खो गया है। एक अंदरूनी ई मेल में बताया गया कि "टाइमिंग. इससे अधिक परेशान करने वाला नहीं हो सकता था" लेकिन सांप का भागना वास्तव में एक असली घटना थी ना कि एक मजाक.
  • 1 अप्रैल 1946 को एलुइतन द्वीप पर आये भूकंप और सुनामी ने हवाई और अलाकासा में 165 लोगों की जान ले ली थी जिसके कारण एक सुनामी वार्निंग सिस्टम तैयार किया गया वैग्यानिक तौपर पैसिफ़िक सुनामी वार्निंग सेंटर तैयार किया गया, जिसे पैसिफ़िक ओसियन के देशों के लिये 1949 में स्थापित किया गया था। इस सुनामी को हवाई में" अप्रैल फ़ूल डे सुनामी” के रूप में जाना गया क्योंकि लोग इस अनुमान से जान देने लगे थे कि चेतावनी एक अप्रैल फ़ूल का मज़ाक भर थी।
  • 1 अप्रैल 2008 को यह रिपोर्ट दी गयी की यूईएफ़ए UEFA को अपने आधिकारिक प्रायोजक मैकडोनाल्ड्स के साथ एक विवाद की वजह से यूरोपीय अंडर-21 फुटबॉल चैम्पियनशिप के दौरान बोरास एरेना में अपने रेस्टोरेंट को बंद करने के लिए एक स्वीडिश फास्ट फ़ूड चेन मैक्स की जरूरत है और यह आवश्यक है कि इस एरेना में केवल आधिकारिक प्रायोजक ही संचालन कर सकता है। इस एरेना को बाद में एक टूर्नामेंट साईट में तब्दील कर दिया गया था।
  • 1 अप्रैल 2009 को कॉनफिकर नामक एक वायरस / वर्म लाखों कम्प्यूटरों में घुस गया और निजी जानकारियों को खंगालना और फाइलों को मिटाना शुरू कर दिया। इसको एक मजाक समझा गया था लेकिन समूचे अमेरिका में अनगिनत कम्प्यूटरों पर इसका प्रभाव हुआ। इस घटना के पहले एनबीसी, फॉक्स न्यूज, एबीसी और सीबीएस जैसी न्यूज मीडिया ने अपने दर्शकों को इसका आक्रमण होने से पहली फायरवॉल इंस्टाल करने और अपने विंडोज कम्प्यूटरों को अपडेट करने के लिए कहा.
  • एएमसी ग्रेम्लिन को पहली बार 1 अप्रैल 1970 को पेश किया गया था।
  • 1 अप्रैल 2009 को एलान शीयरर. के केयर टेकर मैनेजर बन गए थे।साँचा:Fc
  • ग्रीस के किंग जौर्ज II की मौत 1 अप्रैल 1947 को हुई थी।
  • स्क्वायर और इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एनिक्स का विलय 1 अप्रैल 2003 को किया गया था और इसे मूलतः एक जोक समझा गया।
  • 1 अप्रैल 2010 को चार्ली शीन ने घोषणा की कि वे टू एंड ए हाफ़ मैन को छोड़ने पर विचाकर रहे हैं।
  • 1 अप्रैल 1998 को डेथरॉक लीजेंड रोज़ विलियम्स ने आत्मह्त्या कर अपनी जान दे दी थी।
  • 1 अप्रैल 1984 को गायक मार्विन गाए को उनके पिता ने गोली मार दी थी। वास्तव में लोगों ने विशेष तौपर एक पिता के हत्यारा होने के पहलू के कारण, इसे एक झूठी न्यूज स्टोरी समझ लिया।
  • ब्रिटिश स्प्रिंटर ड्वेन चैम्बर्स 1 अप्रैल 2008 से कुछ ही समय पहले अंग्रेजी रग्बी लीग टीम कासलफोर्ड टाइगर्स में शामिल हुए थे। यह एथलीट नशीली दवाओं के एक हाई प्रोफाइल प्रतिबंध और रग्बी में जाहिरा तौपर अपनी अलोकप्रियता के बाद उस समय टॉप फ्लाईट एथलेटिक्स में वापसी करने जा रहा था, जिसे कई लोगों ने अप्रैल फूल्स डे का एक मज़ाक समझा.
  • 1 अप्रैल 2008 को पर्श ने यह घोषणा की कि जीनोम GNOME डेस्कटॉप वेब ब्राउजर एपीफैनी मोजिला के जेको इंजिन से बदल कर अब सफारी और केडीई KDE के समतुल्य एप्लीकेशन कंकरर वेबकिट इंजिन को अपना लेगा।
  • 1 अप्रैल 2007 को पहली डायरी ऑफ ए विम्पी किड बुक प्रकाशित की गयी थी।
  • 1 अप्रैल 1999 को द कैनेडियन नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज को बाँट दिया गया था और अब यह टेरिटरी नुनावुट कम टु बी के नाम से जानी जाती है।
                                     

4. दुनिया भर के अन्य मज़ाकिया दिन

ईरानी लोग फ़ारसी नये साल नोरौज के तेरहवें दिन एक दूसरे पर जोक्स का प्रयोग करते हैं जो 1 अप्रैल या 2 अप्रैल को पड़ता है। यह दिन जिसे 536 ईसा पूर्व में सिज़्दा बेदर के रूप में मनाया जाता था और यह दुनिया में अभी तक कायम सबसे प्राचीन मजाकिया-परंपरा है; इस तथ्य ने कई लोगों को यह मानने पर बाध्य किया कि अप्रैल फ़ूल दिवस का मूल इस परंपरा में निहित है।

फ़्रांस और फ़्रांसीसी-भाषी कनाडा में 1 अप्रैल की परम्परा में प्वाइजन डी एव्रिल शाब्दिक तौर पर" अप्रैल की मछ्ली” शामिल है जिसमें एक पेपर मछ्ली को शिकार की पीठ पर चुपके से चिपका दिया जाता है। यह परंपरा अन्य देशों में भी फ़ैली हुई है, जैसे कि इटली जहाँ शब्द पेसे दी एप्राइल शाब्दिक तौर पर" अप्रैल की मछ्ली” को इस दिन के दरम्यान इस्तेमाल किये गये किसी भी जोक से संदर्भित किया जाता है)। स्पेनिश भाषी देशों में 28 दिसम्बर को día de los Santos Inocentes," डे ऑफ द होली इनोसेंट्स” के रूप में इसी तरह के मज़ाक किये जाते हैं। यह रिवाज बेल्जियम के कुछ खास क्षेत्रों में देखा जाता है, जिसमें प्रोविंस ऑफ एन्टरैप शमिल है। फ़्लेमिश परंपरा उन बच्चों के लिये है जो अपने माता पिता या शिक्षकों को बंद कर देते हैं और उस दिन या अगले दिन उन्हें एक ट्रीट देने का वादा करने पर ही छोड़ते हैं।

कोरिया की मोनार्क ऑफ जोसियन डाईनास्टी, रॉयल फैमिली और देशों को साल के पहले स्नोवी डे के अवसर पर एक दूसरे से झूठ बोलने और एक दूसरे को बेवकूफ बनाने की छूट दी गयी है, भले ही वे किसी भी समुदाय से हों. वे बॉल के अन्दर बर्फ के टुकड़ों को डालते हैं और इसे मजाक के शिकार के पास झूठा खेद प्रकट करते हुए भेज देते हैं। जिसे यह बर्फ का टुकड़ा प्राप्त होता था उसे गेम का लूजर समझा जाता था और उसे भेजने वाले की इच्छा पूरी करनी होती थी। क्योंकि इन प्रैंक्स को जान बूझ कर तैयार नहीं किया जाता था, ये नुकसान दायक नहीं होते थे और अक्सर ऐसा चैरिटी के लिए या विश्वासपात्र नौकरों की भलाई के लिए किया जाता था।

पोलैंड में प्राइमा एप्रिलिस लैटिन में "1 अप्रैल" एक जोक्स से भरा दिन होता है; लोग, मीडिया जो कभी-कभी जानकारियों को अधिक विश्वसनीय बनाने में सहयोग करते हैं और यहाँ तक कि सार्वजनिक संस्थानों द्वारा हॉक्स तैयार किये जाते हैं। आमतौपर गंभीर गतिविधियों से परहेज किया जाता है। यह प्रयास इतना तीव्र होता है कि 1 अप्रैल 1683 को लियोपोल्ड II के साथ साइन किये गए तुर्क विरोधी गठबंधन को एक दिन पहले 31 मार्च को तय कर दिया गया था।

स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल्स डे को पारंपरिक तौपर हंट द गौक डे स्कॉट वालों के "गौक" का मतलब एक कोयल या एक मूर्ख व्यक्ति है कहा जाता है, हालांकि यह नाम अब इस्तेमाल नहीं होता है। पारंपरिक मजाक में किसी से मदद के लिए एक सीलबंद अनुरोध को प्रदान करना शामिल होता है। वास्तव में सन्देश में लिखा होता है "दिना लाफ, दिना स्माइल. हंट द गोक ऐनादर माइल". इसे प्राप्त करने वाला इसे पढ़ने के बाद यह बताएगा कि वह केवल तभी कोई मदद कर सकता है जब वह पहले दूसरे व्यक्ति से संपर्क करेगा और उस नए शिकार व्यक्ति को उसी तरह का सन्देश, उसी तरह के परिणाम के साथ भेजेगा.

डेनमार्क में 1 मई को "माज-काट" के रूप में जाना जाता है जिसका मतलब "मे-कैट" होता है और ऐतिहासिक रूप से अप्रैल फूल्स डे के समान होता है। हालांकि, डेनमार्क वासी अप्रैल फूल्स डे "अप्रिल्स्नार" भी मनाते हैं और 1 मई को इस तरह के मजाक कम हो जाते हैं।

स्पेन और आइबेरो अमेरिका में इसी तरह की एक तारीख 28 दिसम्बर क्रिस्चियन डे है जिसे मैसेकर ऑफ इनोसेंट्स के जश्न के रूप में मनाया जाता है। क्रिस्चियन सेलेब्रेशन स्वयं एक छुट्टी का दिन है, एक धार्मिक दिन, लेकिन प्रैंक्स की परम्परा नहीं है, हालांकि इस तरह का चलन पहले देखा गया था। इबेरो-अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मजाक करता है, आम तौपर मजाक करने वाला रोने लगता है: Inocente palomita que te dejaste engañar" तुम कितने सीधे-सादे कबूतर हो जिसे मैंने मूर्ख बना दिया. स्पेन में आम तौपर यही कहना काफी है इनोसेंट!. इनोसेंट ". इसके बावजूद मेनोरका के स्पेनिश द्वीप में Dia dengañar" फूलिंग डे 1 अप्रैल को मनाया जाता है क्योंकि मेनोरका 18 वीं शताब्दी के दौरान ब्रिटिश के स्वामित्व में था।

                                     

5. बाह्य कड़ियाँ

  • अप्रैल फूल्स डे ऑन दी वेब: दी मोस्ट कंप्लीट लिस्टिंग ऑफ अप्रैल फूल्स डे जोक्स दैट वेब साइट्स हेव रन इच इअर फ्रॉम 2004 ऑल दी वे अंटिल दी प्रजेंट
  • म्यूज़ियम ऑफ होक्सेस: टॉप 100 अप्रैल फूल्स डे होक्सेस ऑफ ऑल टाइम
  • टॉप 100 अप्रैल फूल्स प्रेंक्स एंड गैजेट्स
                                     
  • द वस व ल ट इन द वस व ह इट द वस क ल द वस ग ल ब द वस च मन क द वस स ल वर द वस ग र न द वस स ग त द वस व इन द वस स न म द वस और आल गन द वस
  • मई द वस 1 मई क ह त ह और कई स र वजन क अवक श क स दर भ त करत ह कई द श म मई द वस अ तर र ष ट र य श रम क द वस य श रम द वस क पर य यव च ह
  • ज त ह और अमर ज य त पर म र गय ल ग क य द म फ ल चढ त ह 24 अप र ल क त र ख अप र ल क आर म न य ई ब द ध म न ल ग क क स त नत न य
  • व श व क क छ द श म श क षक ग र ओ क व श ष सम म न द न क ल य श क षक द वस क आय जन क य ज त ह क छ द श म छ ट ट रहत ह जबक क छ द श इस द न क र य
  • आज द क ल ए लड रह थ च न म म त द वस और अध क ल कप र य ह त ज रह ह और इस द न उपह र क र प म ग लन र क फ ल ज बह त ल कप र य ह सबस अध क ब कत
  • व श व एड स द वस व श व स म स रक ष बल स थ पन द वस भ रत स वत त रत प नर स थ पन द वस प र तग ल ल ल स ब ख ओ द वस अम र क प रथम र ष ट रपत द वस कज क स त न
  • नववर ष अ ग र ज म ह क म र च - अप र ल म पड त ह इस क रण भ रत म सभ श सक य और अश सक य क र य तथ व त त वर ष भ अप र ल च त र म स स प र रम भ ह त ह
  • ज च ज म ल ई ज त ह व ह - - ग ड नमक, न म क फ ल इमल और कच च आम ग ड म ठ स क ल ए, न म क फ ल कड व हट म ट न क ल ए और इमल व आम ज वन क खट ट - म ठ
  • क सर व च च न गर क सम म न स मरण पर त सम म न त क य गय थ अप र ल क उनक जन म द वस आम ब डकर जय त एक त ह र क र प म भ रत सम त द न य भर म मन य


                                     
  • एक प र ण द वस क र तन आध य त म क स ग त क र यक रम रखत ह व क वर, एब ट सफ र ड और सर, ब र ट श क ल ब य कन ड म स थ न य स ख सम द य अप र ल म अपन
  • च पद 1924 ई ठ ठ ह द क ठ ठ अध ख ल फ ल र क म ण पर णय ह द भ ष और स ह त य क व क स ब ल व भव ब ल व ल स फ ल पत त चन द र ख ल न ख ल तम श उपद श क स म
  • यह उपव स सप त ह क द वस ब हस पत व र व रत कथ क रख ज त ह क स भ म ह क श क ल पक ष म अन र ध नक षत र और ग र व र क य ग क द न इस व रत क श र आत करन
  • यह उपव स सप त ह क द वस ब धव र व रत कथ क रख ज त ह इस द न प र त उठकर स प र ण घर क सफ ई कर तत पश च त स न न द स न व त त ह ज ए इसक ब द पव त र
  • अस थ कलश भ त ज म बई स ल कर 12 अप र ल 1991 क मह आए 14 अप र ल 1991 क ब ब स ह ब 100 व स वर ण जय त क द वस पर म ख य म त र स दरल ल पटव न स म रक
  • ग गल क द ष ट क ण अप र ल फ ल ड व श ष र प स न र म त समय और एक म गल ग रह क य त र द स शल - स न ट न य ज क म आज अप र ल फ ल द वस क मज क स स वध न
  • स र यनमस क र ल ए स र य नमस क र द ख यह उपव स सप त ह क प रथम द वस इतव र व रत कथ क रख ज त ह रव व र स र य द वत क प ज क व र ह ज वन म स ख - सम द ध
  • प नर ज व त ह गए थ इस म त त थ न क ईस ई ईस टर द वस य ईस टर रव व र म नत ह इस व म त त थ न द वस य म त त थ न रव व र भ कहत ह य द न ग ड फ र ईड
  • क म त क नत ज न क ल 26 म र च क प रत य क वर ष यह द श अपन स वतन त रत द वस म नत ह इस द न यह र ष ट र य अवक श ह त ह उल ल खन य ह क 26 म र च
  • स थ पन 1 अप र ल 1936 क कटक क कन क प ल स म भ रत क एक र ज य क र प म ह ई थ और इस नय र ज य क अध क श न गर क ओड आ भ ष थ र ज य म 1 अप र ल क उत कल
  • य ग ह क सत त ककड और चन क द ल अर प त क य ज त ह तत पश च त फल, फ ल बरतन, तथ वस त र आद द न करक ब र ह मण क दक ष ण द ज त ह ब र ह मण
  • आय जन ज न धर म क व त र थ कर भगव न मह व र क जन म द वस पर ब स ख प र ण म क क य ज त ह अप र ल क मध य म आय ज त ह न व ल इस र जक य उत सव म द शभर
                                     
  • इसक ब द पवनप त र हन म न क 6 इ च क प रत म क दर शन ह त ह ज हम श फ ल - म ल ओ स स श भ त रहत ह म ख य म द र म ब ल हन म न क स थ अ जन म त क
  • फ ल म ई गई ह क यह ब ल ब ड र स त र ह बन द य गय ह यह र स त र 15 अप र ल स 15 स त बर क मध य ख लत ह इसक अल व आइस प ल स भ ज गफ र ज क ख स आकर षण
  • द व त य अ ग र ज Elizabeth II एल ज ब थ ऐल ग ज ण ड र म र जन म: अप र ल य न इट ड क गडम, कन ड ऑस ट र ल य न य ज ल ण ड, जम क ब रब ड स
  • र लव स ट शन क नजद क मथ र र ड स थ ड द र पर स थ त ह यह द क न पर फ ल ल ब न, ट प य आद म ल ज त ह अम र ख सर हज रत न ज म द द न क सबस प रस द ध
  • र जस थ न सरक र 08 अप र ल 1949 स 05 जनवर 1951 तक स सद सदस य, अलवर ल क सभ न र व चन क ष त र प रथम ल क सभ - 17 अप र ल 1952 स 4 अप र ल 1957 तक, द व त य
  • श र ह न क ब द, 6 अप र ल 1930 क सर ज न न यड क स थ म लकर उन ह न द ड म पहल ब र नमक उठ कर क न न त ड और उन ह न 9 अप र ल 1930 क भ मर द म
  • व ल प गल उत सव क श र आत मलय लम म ह मकरम - क भम फरवर - म र च क भर न द वस क र त क च द र क ह त ह प गल एक प रक र क व य जन ह ज स ग ड न र यल
  • फर न न ड ए ड र फ ड ल 5 अप र ल 2013 SLC expects financial assistance from government ईएसप एनक र कइन फ अभ गमन त थ 5 अप र ल 2013. Hambantota Hambantota
  • न कर छ ड द : जनवर मह त म ग ध क न त त व म प रथम स वत त रत द वस मन य : क न द र य क स न स गठन क स थ पन क : ह दय र ग स ग रस त

यूजर्स ने सर्च भी किया:

दवस, अपर, अपरफलदवस, अप्रैल फूल दिवस, कनाडाई संस्कृति. अप्रैल फूल दिवस,

...

शब्दकोश

अनुवाद

अप्रैल फूल डे अप्रैल फूल: एक दिन मस्ती का!.

अप्रैल फूल दिवस День смеха. April Fool Day Jokes अप्रैल फूल पर इन जोक्स को शेयर कर. वैसे तो अप्रैल फूल डे पश्चिमी सभ्यता की देन है लेकिन यह भारत के साथ दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। अप्रैल फूल डे मूर्खता दिवस कहां से, कब से और कैसे आया, इसके बारे में भी जरूर लोग सोचते होंगे। इसकी शुरुआत के भी कई किस्से हैं।. Know the history of April Fools Day Why it is celebrated on 1st April. Univarta: मुंबई 01 अप्रैल वार्ता पूरी दुनिया में मूर्ख दिवस या अप्रैल फूल 01 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन अच्छे खासे समझदाऔर प्रतिभाशाली व्यक्ति भी मूर्ख बनने, बनाने या कहलाने में खुशी महसूस करते हैं।.


मूर्ख दिवस अप्रैल फूल Short story by Sunita Pawar Tamil.

अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है।. अप्रैल फूल Oneindia Hindi. वास्‍तव में अप्रैल फूल दिवस April Fool Day की शुरुआत 17वीं सदी में हुई थी वर्ष 1564 से पहले यूरोप के लगभग सभी देशों में पहली अप्रैल से शुरू होने वाला. अप्रैल फूल बनाया, बूझो पहले मुर्गी या अंडा आया. उसी दिन से आज के दिन यानि 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस अर्थात अप्रैल फूल डे कहा जाने लगा और इसी रूप में मनाया जाने लगा। यूं तो अप्रैल फूल डे वेस्टर्न संस्कृति की देन है लेकिन विश्वभर समेत भारत में भी बहुत धूमधाम और चाव से मनाया.


अप्रैल फूल के नाम से बनी थी फिल्म वार्ता.

अप्रैल फूल क्या है क्यों मानते है। what is april fool. 1 अप्रैल का इतिहास. अप्रैल फूल किसी को कहने से पहले इसकी वास्तविक सत्यता जरुर जान ले.!! पावन महीने की शुरुआत को मूर्खता दिवस कह रहे हो!! पता भी है क्यों कहते है अप्रैल फूल अप्रैल फुल का. अप्रैल फूल डे 2018 शरारत का दिन April Fool – Pranks Day. अप्रैल फूल दिवस इतिहास तथ्य, 2020 शायरी जोक्स, मजाक उद्धरण किताबें अप्रैल फूल कैसे बनाए ऑनलाइन आइडियाज,वाट्सएप,​फेसबुक April Fools Day History Facts Prank Shayari, Jokes Quotes Books in hindi HOW to make April Fool. पूरी दुनिया. अप्रैल फूल दिवस April Fool Day Whatsapp पर भेजें ये. April Fools – अप्रैल फूल्स डे, जिसे ऑल फूल्स डे भी कहा जाता है, जो एक दिन का वार्षिक उत्सव होता है जिसमें लोग बिना किसी को नुकसान पहुंचाए एक दूसरों का मज़ाक उड़ाते हैं, कुछ खट्टी ​मीठी शरारतें करते हैं और अफवाहें फैलाते हैं,. अप्रैल फूल डे हास्य प्रिय लोगों का दिन Webdunia. अप्रैल फूल डे एक ऐसा दिन है, जिस दिन प्रंचस्टर्स शरारती लोग किसी के भी साथ डरावनी शरारते करते हैं। अप्रैल फूल दिवस पर लोग एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौपर मूर्खतापूर्ण हरकतें करते हैं। यह वह दिन होता है जब हर.





ऐसे हुई थी अप्रैल फूल की शुरुआत, जानें दुनिया के 5.

माँ छिपकली पिंकी के कहते ही माँ घबरा कर चीख पड़ी। पिंकी हँसते हुये सबको बता रही था की उसने कैसे माँ को अप्रैल फूल बनाया । माँ गुस्से से बेटी की ओर देखती रही। आज जब पिंकी स्वयं माँ बन चूकी है तो उसकी समझ में आया की माँ सब कुछ जानते हुए. हजारों मूल अप्रैल फूल दिवस पोस्टर चित्र Lovepik. भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ देशों में इस दिवस के मौके पर छुट्टियां भी होती हैं. वहीं, भारत समेत कई ऐसे देश हैं, जहां अप्रैल फूल डे के दिन कोई छुट्टी नहीं. नेताओं ने अप्रैल फूल का भाव घटा दिया सत्याग्रह. बुधवार, 1 अप्रैल 2020.


कांग्रेस ने ट्विटर पर मनाया अप्रैल फूल दिवस.

Know about अप्रैल फूल in Hindi, अप्रैल फूल के बारे में जाने, Explore अप्रैल फूल with Articles, अप्रैल फूल Photos, अप्रैल फूल Video, ऐसे शुरू हुआ अप्रैल फूल, जाने विभिन्न देशों के इससे जुड़े किस्से. नया वित्तीय वर्ष अप्रैल फूल दिवस से शुरू होता है। लेकिन. अप्रैल फूल की ताज़ा ख़बर, अप्रैल फूल ब्रेकिंग. नई दिल्ली सोमवार को पहली अप्रैल का दिन सोशल मीडिया में जमकर मना. किसी ने इसे फेकू दिवस का नाम दिया तो किसी ने पप्पू दिवस का तो किसी अन्य ने हंसी मज़ाक के इस विश्व विख्यात दिन को अंतर्राष्ट्रीय मोदी दिवस कह डाला. जानें क्‍यों हर साल 1 अप्रैल को मनाया जाता है फूल. माँ छिपकली पिंकी के कहते ही माँ घबरा कर चीख पड़ी। पिंकी हँसते हुये सबको बता रही था की उसने कैसे माँ को अप्रैल फूल बनाया । माँ गुस्से से बेटी की ओर देखती रही। आज जब पिंकी स्वयं माँ बन चूकी है तो उसकी समझ में आया की माँ सब कुछ जानते हुए Следующая Войти Настройки Конфиденциальность. अप्रैल फूल दिवस: पढ़िए ब्रजेश कानूनगो का व्यंग्य. 1 अप्रैल को मूर्ख दि1 अप्रैल को मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है. मजाक के लिए मशहूर इस दिन की शुरुआत सैकड़ों साल पहले ही हो गई थी. जानते हैं कि आखिर इस दिन का इतिहास क्या है और आखिर इसकी शुरुआत कहां और कब से की गई.


April Fools day: अप्रैल फूल डे: ट्विटर पर Navbharat Times.

Happy April Fools Day 2019: हर साल अप्रैल की पहली तारीख को पूरी दुनिया मूर्ख दिवस या अप्रैल फूल डे सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन हर कोई अपने नजदीकि के साथ कुछ मजाक करता है और मूर्ख बनाता है। इस दिन की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप. April Fools DAY: जानें सबसे पहले कौन बना अप्रैल फूल. 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन को मूर्ख दिवस कहते हैं। इस दिन लोग अपने मित्रों और सगे ​सम्बन्धियों को मूर्ख बनाकर खुश होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है। आप भी.


April Fool Day 2019: इन वजहों से हर साल 1 अप्रैल को.

लोकसभा चुनाव का असर सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है। आज अप्रैल की पहली तारीख है और इसे अप्रैल फूल के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं। इस बीच, ट्विटर पर पप्पू दिवस ट्रेंड कर रहा है।. एक अप्रैल की जगह 8 नवंबर को मनाया जाएगा अप्रैल फूल. अप्रैल फूल दिवस अर्थात् मूर्ख दिवस विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक कि अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में. जानें अप्रैल फूल में मस्ती के 6 कूल टेकी BGR India. अप्रैल फूल डे 2019 1 अप्रैल को राजा की झूठी शादी की अफवाह फैलने समेत. नई दिल्ली। 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस के तौपर मनाया जाता है। इसे अप्रैल फूल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं और उन्हें उल्लू बनाते हैं।. जानें कैसे दुनिया भर के लिए खास बन गया अप्रैल फूल. नई दिल्ली। अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में हर साल पहली अप्रैल को मनाया जाता है। ऑल फूल्स डे के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन पर व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौपर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं।अब सोचने वाली बात ये है.


What is the history of april fools day why it is celebrated starting of.

April Fools Day 2019 अप्रैल फूल दिवस 2019 मूर्ख दिवस. अप्रैल फूल​ April Fool 2019 प्रतिवर्ष 1 अप्रैल 1st April को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। कुछ जगहों पर अप्रैल फूल डे को ऑल फूल्स डे ​All Fools Day के नाम से भी जाना जाता है। एक दूसरे. अप्रैल फूल दिवस इतिहास, जानिए क्यों मनाया जाता. मूर्ख दिवस 01 अप्रैल इस अध्याय में अप्रैल फूल दिवस की तारीख, इतिहास तथा अप्रैल फूल दिवस के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी दी गयी है। April Fools Day in Hindi. Happy April Fools Day 2019 Wishes Images, Quotes, Status. नई दिल्ली। आज एक अप्रैल है, जिसे इतिहास में और दुनिया में मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है। अप्रैल फूल दिवस पश्चिम देशों में हर साल अप्रैल की पहली तारीख को मनाया जाता है। भारत में भी यह दिन काफी पसंद किया जाने लगा है और. अप्रैल फूल दिवस इतिहास, 2020 शायरी Deepawali. दुनिया की ज्यादातर जगहों पर 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है। वैसे तो अप्रैल फूल दिवस पश्चिम देशों में हर साल अप्रैल की पहली तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन इंडिया में कई दिनों पहले ही इसकी शुरूआत हो.


April Fools Day 2018: क्यों मनाते हैं अप्रैल फूल डे.

अप्रैल फूल डे की शुरुआत 1 अप्रैल अप्रैल फूल दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन को मूर्ख दिवस कहते हैं। आज के दिन हर कोई एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं, ये बस हंसी मजाक के लिए ही होता है। इस दिन लोग आपस में एक दुसरे. अप्रैल फूल डे 2019 Patrika. पावन महीने की शुरुआत को मूर्खता दिवस कह रहे हो!! पता भी है क्यों कहते है अप्रैल फूल अप्रैल फुल का अर्थ है – हिन्दुओ का मूर्खता दिवस.?? ये नाम अंग्रेज ईसाईयों की देन है… मुर्ख हिन्दू कैसे समझें अप्रैल फूल का मतलब बड़े दिनों से बिना सोचे. अप्रैल फूल डे पर PappuDiwas Navodaya Times. April fools day 2019 1st april best pranks to fool friends this april fools day 3615778 मूर्ख दिवस April Fools Day यानी एक अप्रैल 1 April आने से पहले ही लोग ये प्‍लान करने लगते हैं कि ऐसा क्‍या किया जाए जिससे दोस्‍तों को खूब बेवकूफ बनाया जा सके. हैप्पी अप्रैल फूल दिवस 2017, जानिए कुछ दिलचस्प. April Fool Day History in Hindi 1 अप्रैल को दुनियाभर में अप्रैल फूल्स डे के तौपर मनाया जाता है, जिसे ऑल फूल्स डे भी कहा जाता है इस दिन लोग एक दूसरे के साथ शरारत करते हैं, मजाक उड़ाते हैं और इस दिन का भरपूर मनोरंजन लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी. आज है अप्रैल फूल डे 2019, जानिए पहली बार Amar Ujala. 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। अप्रैल फूल को मूर्ख दिवस भी कहा जाता है। इस दिन लोग अपने मित्रों और सगे ​सम्बन्धियों को मूर्ख बनाकर खुश होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है।.





जानिए कब और कैसे हुई मूर्ख दिवस की शुरुआत? HS News.

आज 1 अप्रैल है और इसे पूरे विश्व में मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है। हालांकि अब तक घर में कई लोगों को मूर्ख बनाकर आप आॅफिस आ चुके होंगे लेकिन थोड़ी मस्ती यहां भी बनती है। आॅफिस में आप अपने दोस्तों को या साथी. अप्रैल फूल Live Today News Channel & Web TV Live Today. कांग्रेस ने सोमवार को अपने विरोधी भाजपा का उपहास उड़ाकर ​अप्रैल फूल दिवस मनाया. अप्रैल फूल डे पर करें स्मार्टफोन में अजीबोगरीब. अप्रैल फूल दिवस April Fool Day Whatsapp पर भेजें ये शानदार संदेश ​अप्रैल का पहला दिन जिसे april fool day या मुर्ख दिवस के नाम से जाना जाता है April Fools Day celebrated Origin, History and Significance. अप्रैल फूल दिवस मूर्ख दिवस Jagran Josh. नई दिल्ली, 1 अप्रैल आईएएनएस कांग्रेस ने सोमवार को अपने विरोधी भाजपा का उपहास उड़ाकर अप्रैल फूल दिवस मनाया। पार्टी ने हैशटैगमोदीमतबनाओ के तहत भाजपा के चुनाव घोषणापत्र को ऑनलाइन जारी किया और पार्टी का नाम बदलकर. AprilFoolDay:यहां से हुई थीअप्रैल फूल की शुरूआत. केवल US$3.15, सबसे अच्छा खरीदते हैं 10 पीसीएस अप्रैल फूल दिवस दिवस फ्लाई पशु खिलौना जोक शरारत मजेदार जादू प्रोप उपहार थोक मूल्य पर ऑनलाइन स्टोर की बिक्री। यूएस ईयू वेयरहाउस। खरीदारीIndia.


वास्‍तव में अप्रैल फूल दिवस लॉग इन या साइन अप करें.

अप्रैल फूल बनाने के तरीके, अप्रैल फूल गिफ, April Fool Day Pranks Android Smartphone Hindi. आपके दोस्त आपकी ज़िंदगी में वे लोग हैं जो आपको हँसाते हैं, तो अप्रैल फूल दिवस को अपने दोस्तोे के साथ मनाएं।. अप्रैल फूल दिवस मूर्ख दिवस की शुरूआत कब और कहाँ. Aaj ka samachar: हर साल 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल डे यानी मूर्ख दिवस सेलिब्रेट किया जाता है. साल का यह एक ऐसा दिन होता है जब हम किसी से भी हंसी मजाक कर सकते हैं, उन्हें मूर्ख बना सकते हैं.


1 अप्रैल: जानिए आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है.

होम अप्रैल फूल दिवस: पढ़िए ब्रजेश कानूनगो का व्यंग्य गर्व कीजिए मूर्खता पर. लेटेस्ट. झारखंड केयरटेकर सीएम रघुवर दास के खिलाफ FIR, हेमंत सोरेन की जाति पर किया था 4 min ago होम. जसपाल भट्टी की रील और रियल लाइफ हमसफर से द क्विंट की 8 min ago. अप्रैल फूल दिवस April Fools Day GyaniPandit. अप्रैल फूल दिवस अर्थात् मूर्ख दिवस विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक कि अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले. अप्रैल फूल किसी को कहने से पहले इसकी वास्तविक. एक अप्रैल का दिन पूरे विश्व में मूर्ख दिवस या अप्रैल फूल दिवस के नाम से प्रसिद्ध है। यह दिन मूर्ख बनकर या मूर्ख बनाकर भी मन को सुख देता है। यही अनूठा भाव ही इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण है।.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →