Топ-100 ⓘ सिंगापुर में पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है और हर साल ये लाखों क
पिछला

ⓘ सिंगापुर में पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है और हर साल ये लाखों की संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके सांस्कृतिक आकर्षण का श्रेय इसकी सांस्कृतिक विविधता को ..



सिंगापुर में पर्यटन
                                     

ⓘ सिंगापुर में पर्यटन

सिंगापुर में पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है और हर साल ये लाखों की संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके सांस्कृतिक आकर्षण का श्रेय इसकी सांस्कृतिक विविधता को दिया जाता है जो इसके औपनिवेशिक इतिहास और चीनी, मलय, भारतीय और अरब जातीयता को दर्शाता है। इस देश में पर्यावरण का पूरा ख्याल रखा जाता है और प्रकृति तथा विरासत संरक्षण संबंधी कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं। यहां जिन चार भाषाओं को आधिकारिक दर्जा प्राप्त है उनमें अंग्रेजी सबसे ज्यादा प्रचलित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंग्रेजी पूरी दुनिया में बोली और समझी जाने वाली भाषा है और जब कोई पर्यटक सिंगापुर पहुंचता है और वहां के स्थानीय लोगों से बातचीत करता है, खासकर जब कुछ खरीदारी करता है तब उसे काफी सुविधा होती है। सिंगापुर की यातायात व्यवस्था बहुत अच्छी है और ये करीब-करीब वहां के सभी पर्यटन स्थलों को कवर करती है जिससे पर्यटकों को घूमने में आसानी रहती है। इसमें यहां का बेहद लोकप्रिय मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम भी शामिल है।

सिंगापुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों की बात करें तो ये दर्जा ऑर्चर्ड रोड डिस्ट्रिक्ट को जाता है; यहां बहुमंजिला शॉपिंग सेंटर्स की और होटलों की भरमार है। सिंगापुर के दूसरे आकर्षक पर्यटन स्थलों में सिंगापुर चिड़ियाघर और नाइट सफारी को शामिल किया जा सकता है, जहां पर्यटकों को एशियाई, अफ्रीकी और अमेरिकी जीवों को रात के अंधेरे में देखने का मौका मिलता है। खास बात ये है कि यहां पर्यटक इन जंगली जानवरों को पिंजरे के अंदर नहीं बल्कि आमने-सामने देख सकते हैं। सिंगापुर चिड़ियाघर एक खास तरह का ओपन जू है, जहां जानवरों को पिंजरे के बजाए एक ऐसे घेरे में रखा जाता है जिनके चारों ओर गहरी खाई बनी है। ये खाइयां सूखी अथवा पानी से भरी हो सकती हैं। जूरोंग बर्ड पार्एक अन्य जूलॉजिकल गार्डन है जो पक्षियों पर केंद्रित है। यहां पर्यटकों को एक हजार फ्लैमिंगों पक्षियों के झुंड के अलावा दुनिया भर में पाए जाने वाले पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों और किस्मों को देखने का मौका मिलता है। सेंटोसा द्वीप भी पर्यटकों के आकर्षण का एक महत्वपूर्ण केंद्र है, जहां हर साल पचास लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं। ये द्वीप सिंगापुर के दक्षिण में स्थित है और यहां फोर्ट सिलोसो जैसे 20-30 प्रसिद्ध स्थान हैं; फोर्ट सिलोसो को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापानी हमले से बचाव करने के लिए एक किले के रूप में बनाया गया था। फोर्ट सिलोसो में पर्यटकों को दूसरे विश्व युद्ध में इस्तेमाल की गयी छोटी बंदूकों से लेकर 16 पाउंड यानी करीब सात किलो वजनी बंदूकें भी देखने को मिल सकती हैं। इसके अलावा इस द्वीप पर टाइगर स्काई टावर बनाया गया है जहां से पूरे सेंटोसा द्वीप के साथ-साथ सेंटोसा ल्यूज का नजारा भी देखा जा सकता है; सेंटोसा ल्यूज में एक या दो लोग पैरों को सीधा आगे करके लेटते हैं और फिसलने का मजा लेते हैं। अपने वजन को इधर-उधर करके या लगाम को खींचकर इसे चलाया जाता है। सिंगापुर में मरिना बे सैंड्स और रिसॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा नामक दो एकीकृत रिसॉर्ट्स भी हैं जहां कैसिनो यानी जुआ खेलने के अड्डे मौजूद हैं।

                                     

1. पर्यटन के आंकड़े

सिंगापुर में पहुंचने वाले पर्यटकों के आंकड़ों की बात करें, तो साल 2006 में सभी उम्मीदों को तोड़ते हुए रिकॉर्ड 97 लाख पर्यटक पहुंचे थे, जो कि इससे पहले के साल यानी 2005 में पहुंचने वाले 89 लाख पर्यटकों से ज्यादा है।

पर्यटकों ने साल 2005 के 10.8 अरब के मुकाबले साल 2006 में 12.4 अरब सिंगापुर डॉलर खर्च किए, जो कि पिछले साल के मुकाबले 14 फीसदी अधिक है।

साल 2006 में सिंगापुर पहुंचने वाले पर्यटकों ने औसतन यहां 4.2 दिन गुजारे. इनमें 18 लाख पर्यटकों के साथ इंडोनेशिया पर्यटकों का मुख्य स्रोत रहा, उसके बाद करीब दस लाख पर्यटकों के साथ चीन का नंबर आता है। इस दौरान मलेशिया से भी करीब दस लाख पर्यटक सिंगापुर पहुंचे थे।

जहां तक 2006 में होटल की औसत औक्युपेंसी दर का सवाल है तो ये करीब 86 फीसदी रही, जो कि साल 2005 की तुलना में 1.4 फीसदी ज्यादा है। 2005 में ये दर 84 फीसदी रही थी।

2006 में सिंगापुर के होटलों के कमरों के किराए ने पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस दौरान कमरों का किराया 164 सिंगापुर डॉलर तक पहुंच गया था, जो 2005 के 137 सिंगापुर डॉलर से 19.6 फीसदी ज्यादा है।

साल 2006 में कमरों से हुई कुल आय, विजिटर डे और उपलब्ध कमरों से हुई कमाई क्रमश: 1.5 अरब, 3.29 करोड़ और 140 सिंगापुर डॉलर रही. 2005 की तुलना में इन तीनों ही सेक्टर्स में अच्छी खासी वृद्धि देखी गई।

साल 2007 में 1.03 करोड़ पर्यटक सिंगापुर में पहुंचे।

सिंगापुर में महत्वाकांक्षी टूरिज्म 2015 का जो ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है, उसके मुताबिक 2015 तक पर्यटकों की संख्या बढ़कर 1.7 करोड़ और पर्यटन से होने वाली कमाई 30 अरब सिंगापुर डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

                                     

1.1. पर्यटन के आंकड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा बस बेड़ा

  • 4 स्कैनिया K280IB मॉन्स्टर राइनो, हाई डेक ब्लबी, वाडेऔर गोल्डी.
  • 4 स्कैनिया L94UB ऑपन- टॉप लो फ्लोर, नॉन-वेब डब्लूएबी, हिप्पी, हुर्रे लाल, पर्पी नई पोशाक और पिंकी.
  • 7 स्कैनिया K230UB ऑपन- टॉप स्माईली रिकी, केर्मी, स्नो व्हाइट, कुकी, जूलियस, ओके लिम और गुड टेन.
                                     

2. खरीदारी

पर्यटन के लिए पहुंचने वाले लोग खूब खरीदारी करते हैं। ऐसे ही पर्यटकों का ख्याल रखते हुए सिंगापुर में मरीना बे, बुगीस स्ट्रीट, चाइनाटाउन, गेलैंग सराय, कांपोंग गेलाम, अरब स्ट्रीट, लिटिल इंडिया, नॉर्थ ब्रिज रोड, ऑर्चर्ड रोड और द सबर्ब्स जैसे शॉपिंग सेंटर विकसित किगए हैं।

सिंगापुर की कोशिश है कि वो दक्षिण-पूर्व एशिया में कारोबार का प्रमुख केंद्र बने और इसी को ध्यान में रखते हुए ऑर्चर्ड रोड डिस्ट्रिक्ट में एक विशाल इलाके को विकसित किया गया है। ऑर्चर्ड रोड पर कई बहुमंजिला शॉपिंग सेंटर्स स्थित हैं। इस इलाके में कई होटल भी हैं और ये डाउनटाउन कोर के अलावा सिंगापुर का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र भी है। बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी खरीदारी के लिए ऑर्चर्ड रोड पर आते हैं।

सिंगापुर के सबसे बड़े शॉपिंग सेंटर ऑर्चर्ड रोड के अलावा विवोसिटी ने भी 2006 में अपने शुभारंभ के बाद से लाखों लोगों को आकर्षित किया है।

पर्यटकों द्वारा सिंगापुर में खरीदारी को प्रोत्साहन देने के लिए सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड और कई अन्य संगठन हर साल ग्रेट सिंगापुर सेल का आयोजन करते हैं। जहां इस सेल में शामिल आउटलेट्स पर खरीदारों को भारी छूट और मोलभाव करने का मौका मिलता है। साल 2007 में सिंगापुर पर्यटन बोर्ड ने देर रात तक शॉपिंग के लिए "लेट नाइट शॉपिंग" की शुरुआत की. पर्यटक ऑर्चर्ड रोड पर "लेट नाइट शॉपिंग" के तहत हर शनिावार को रात ग्यारह बजे तक स्पेशल डील या प्रोमोशंस में शामिल खुदरा दुकानदारों के पास किफायती शॉपिंग का लुत्फ उठाया जा सकते हैं।



                                     

3. आयलैंड रिसॉर्ट्स

सिंगापुर के दक्षिण में स्थित सेंटोसा यहां का एक अपेक्षाकृत बड़ा द्वीप है। समुद्रतट के सामने आकर्षक रिसॉर्ट के अलावा इस द्वीप के दूसरे आकर्षक पर्यटक केंद्रों में फोर्ट सिलोसो, इसका ऐतिहासिक म्यूजियम, अंडरवाटर वर्ल्ड एक्वेरियम और टाइगर स्काई टावर शामिल है। सिंगापुर में दो कैसिनो एकीकृत रिसॉर्ट्स भी हैं; मरिना बे सैंड्स तथा रिसॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा सिंगापुर का यूनिवर्सल स्टूडियो यहीं स्थित है. सिंगापुर में इन रिसॉर्ट्स पर कैसिनो बनाने का प्रस्ताव विवादास्पद रहा था।

                                     

4. प्राकृतिक नजारों के पर्यटन स्थल

सिंगापुर में एक से बढ़कर एक पार्क और परियोजनाएं हैं जो अक्सर यहां के प्राकृतिक उष्णकटिबंधीय माहौल को दर्शाते हैं।

सिंगापुर जू और नाइट सफारी में लोगों को रात के अंधेरे में एशियाई, अफ्रीकी और दक्षिण अमेरिकीदक्षिण अमेरिका जीवों को देखने का मौका मिलता है। लोग इन जंगली जानवरों को बिना किसी बाधा के आमने-सामने देख सकते हैं।

सिंगापुर बोटानिकल गार्डन 52 हेक्टेयर इलाके में फैला है और आम लोगों के लिए खुला है; यहां नैशनल ऑर्किड कलेक्शन के तहत तीन हजार से ज्यादा ऑर्किड उगागए हैं।

हाल ही में सरकार सुंगेई बुलोह वेटलैंड्स रिजर्व को लोगों को उनके आधुनिक जीवन के तनाव से दूर एक शांत माहौल में कुछ वक्त गुजारने की जगह के तौपर प्रमोट कर रही है।

बूकित तिमाह नेचर रिजर्व एक विशाल प्राकृतिक रिजर्व है जिसमें बूकित तिमाह हिल्स का ज्यादातर हिस्सा शामिल है और ये इस द्वीप का एकमात्र ऐसा इलाका है जहां अब भी वर्षा वन मौजूद हैं।

जूरोंग बर्ड पार्क में दुनिया भर के विभिन्न तरह के आकर्षक पक्षियों की भरमार है जिसमें एक हजार फ्लैमिंगो का झुंड भी शामिल है।

पुलाऊ उबिन सिंगापुर के समुद्रतट से दूर एक ऐसा द्वीप है जो अब धीरे-धीरे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनता जा रहा है। यहां के प्राकृतिक वन्यजीव के साथ अब तक कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है।

                                     

5. डाइनिंग यानी रात का खाना

सिंगापुर की पाक प्रणाली बेहद खास है और यहां के लोग इसी खासियत को अपनी संस्कृति में जातीय विविधता का एक महत्वपूर्ण उदाहरण मानते हैं। सिंगापुर के हॉकर केंद्रों पर, खासकर पारंपरिक मलय हॉकर स्टॉल्स पर हलाल पकवान बेचे जाते हैं, जहां हलाल वर्जन के पारंपरिक तमिल और चीनी पकवान मिल सकते हैं। वहीं चाइनीज स्टालों पर मलय या भारतीय सामग्री, पकवान विधि या पूरा का पूरा पकवान भी उनकी कैटरिंग में देखा जा सकता है। कुछ पकवानों में इन तीनों संस्कृतियों का प्रभाव देखा जा सकता है, जबकि कुछ पकवानों पर शेष एशियाई देशों और पश्चिम का असर देखा जा सकता है।

इन्हीं खासियतों ने सिंगापुर के पकवान को बेहद उन्नत और एक सांस्कृतिक आकर्षण बना दिया है। रेस्तराओं की तुलना में ज्यादातर तैयार भोजन हॉकर सेंटर्स या फूड कोर्ट जैसे लाउ पा सत पर उपलब्ध होते हैं। सिंगापुर में ऐसे सेंटर्स अपेक्षाकृत बड़ी संख्या में मौजूद हैं जहां पकवानों की कीमत तुलनात्मक रूप से कम होती है और इसी वजह से ये ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

सिंगापुर में शॉपिंग के साथ-साथ खान-पान को भी खास कर पर्यटकों के लिए एक आकर्षण के तौपर प्रचारित किया जाता है और ये काम आमतौपर सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड या इससे जुड़ी दूसरी संस्थाएं करती हैं। सिंगापुर की पाक प्रणाली के प्रचार के लिए सरकाहर साल जुलाई में सिंगापुर फूड फेस्टिवल का आयोजन करती है। स्थानीय पकवान में बहुसंस्कृतिवाद की मौजूदगी, हर तरह के देसी-विदेशी व्यंजनों की उपलब्धता, पूरे साल भर हर बजट में फिट बैठने वाली कीमतों पर भोजन मिलना, इन्हें एक फूड पैराडाइस यानी व्यंजन के स्वर्ग बनाने में मदद करते हैं जो इस तरह के उपनाम के दावे करने वाले दूसरे पर्यटक देशों को कड़ी टक्कर भी देता है। यहां जो विभिन्न तरह के पकवान मिलते हैं, उसमें अक्सर सिंगापुर पोर्ट का एक अनुकूल रूट पर होना मददगार साबित होता है।

इन दिनों वहां मैक डोनल्ड्स, पिज्जा हट, केएफसी, बर्गर किंग, सबवे, लॉन्ग जॉन सिल्वर्स और मॉस बर्गर जैसे फास्ट फ़ूड चेन्स का भी फैलाव हुआ है। इसके साथ ही वहां स्थानीय रेस्तराओं की भरमार तो पहले से ही है। हालांकि इस तरह की चीजें वैश्विक मुद्दा बन चुके मोटापे को बढ़ावा देती हैं जिसे सिंगापुर प्रशासन भी स्वीकार करता है। यही वजह है कि अब इस तरह की चीजों को खत्म करने की योजना बनाई जा रही है।

सिंगापुर में शाकाहारी और हलाल भोजन भी बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।



                                     

6. नाइट लाइफ

सिंगापुर मीडिया के मुताबिक सिंगापुर नाइटलाइफ़, बेहतरीन डाइनिंग और शॉपिंग के लिए दुनिया के पांच प्रमुख देशों में शामिल है। सिंगापुर में लोकप्रिय नाइटस्पॉट्स की बात करें तो उनमें निम्नलिखित स्थान शामिल हैं:

                                     

6.1. नाइट लाइफ बोट क्वे

सिंगापुर नदी के मुहाने पर स्थित बोट क्वे सिंगापुर का एक ऐतिहासिक जहाजी घाट है। यहां की दुकानों को खास तरीके से संरक्षित किया गया है और अब यहां कई बार, पब और रेस्टोरेंट्स भी बन गए हैं।

यहां दुनिया भर की शराब और खानपान के विकल्प मौजूद हैं। इनमें सबसे लोकप्रिय वे डाइनिंग बार हैं जो नदी के किनारे स्थित हैं। एक बेहतरीन रात्रिभोज के बाद पर्यटक यहां मौजूद विभिन्न पब या डिस्को का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा वहां भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए खास इंतजाम किगए हैं। वहां हिंदी म्यूजिक लाउंज काफी लोकप्रिय हैं, जहां चमचमाती पोशाकों में सुंदर भारतीय नर्तकियों को बॉलीवुड के लोकप्रिय गानों पर थिरकते देखा जा सकता है।

ऐसे हिंदी म्यूजिक लाउंज में खज़ाना, बॉलीवुड धून, क्लब कोलाबा, तराना, घुंघरू, क्रिश, टेबल, हल्दी जैसे नाम लोकप्रिय हैं।

                                     

6.2. नाइट लाइफ क्लार्क क्वे

क्लार्क क्वे सिंगापुर नदी के किनारे स्थित एक ऐतिहासिक जहाजी घाट है और सिंगापुर का एक प्रमुख पार्टी सेंटर है। इतना ही नहीं ये बोट क्वे के मुकाबले सिंगापुर नदी के मुहाने के अधिक ऊपर स्थित है। फिलहाल यहां जिन पांच वेयरहाउस का पुनः निर्माण किया गया है, उनमें कई रेस्तरां और पुराने जमाने की चीजों की दुकानें मौजूद हैं। यहां तट से सटे कई चाइनीज जंक्स टोंगकांग्स भी मौजूद हैं जिन्हें अब बहते हुए पब और रेस्तरां के तौपर विकसित किया गया है। क्रेजी हॉर्स पैरिस ने दिसंबर, 2005 में क्लार्क क्वे में दुनिया में अपने तीसरे कैबरे शो की शुरुआत की, लेकिन खराब कारोबार की वजह से उसे ये फरवरी, 2007 में बंद करना पड़ा. दिसंबर 2005 में क्लार्क क्वे में मिनिस्ट्री ऑफ साउंड खोला गया, लेकिन यह भी कारोबार नहीं कर पाया।

2008 में शुरू हुआ और 2009 के आखिर तक जारी रहेगा.

क्लार्क क्वे में 50 से भी ज्यादा होटल हैं, जहां 20 तरह के पकवान परोसे जाते हैं। इसके अलावा यहां बीस से ज्यादा बार, क्लब और पब भी हैं। दुनिया के सबसे अच्छे पबों में से कुछ क्लार्क क्वे में स्थित हैं।

                                     

7. पर्यटकों के लिए कार्यक्रम

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर पर्यटन बोर्ड पूरे साल विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित करता है। ऐसे ही कुछ प्रमुख कार्यक्रमों की बात करें तो उनमें चिंगाए परे़ड, सिंगापुर आर्ट्स फेस्टिवल और सिंगापुर गार्डन फेस्टिवल शामिल हैं।

सिंगापुर ने 2008 FIA फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप सिंगापुर ग्रां प्री के एक राउंड की मेजबानी भी की थी। इस रेस का आयोजन मरिना बे के न्यू स्ट्रीट सर्किट पर किया गया था। खास बात ये थी कि फॉर्मूला वन के इतिहास में पहली बार रेस को रात में आयोजित किया गया. जिस तरह से यह आयोजन किया गया, इसकी प्लानिंग की गई और इस पर जितनी मेहनत की गई, इसे एक बड़ी कामयाबी माना गया. इसके अलावा साल 2010 में सिंगापुर ने प्रथम यूथ ओलंपिक गेम्स की मेजबानी भी की, जिसमें सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड एसटीबी हर रात कम से कम 1.8 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद थी।

                                     

8.1. भविष्य की योजनाएं शहर का कायाकल्प

हांगकांग, टोक्यो और शंघाई जैसे एशियाई शहरों से मुकाबला करने के लिए सिंगापुर का भी कायाकल्प किया जाएगा. इसके लिए सिंगापुर शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण ने ऐलान किया है कि वो सिंगापुर शहर को और ज्यादा जीवंत और रोमांचक शहर बनाएगा. इसके लिए पूरे शहर को रौशनी से जगमगा दिया जाएगा. जाहिर है इसका उद्देश्य सिंगापुर में और अधिक संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करना है। इससे सिंगापुर का आकर्षण बढ़ेगा और दुनिया में इसे और ऊंचा स्थान प्राप्त होगा. शहर में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव इसकी सेंट्रल बिजनस डिस्ट्रिक्ट सीबीडी की सिटी स्काईलाइन में आयेगा. 2009 तक, CBD में हर गगनचुंबी इमारत को चमकदार नीयोन लाइटों से सजा दिया जायेगा; ये लाइटें समय-समय पर उत्सवों या समारोहों के मौके पर अलग-अलग तरीके से चमकेंगी. इसके साथ ही हर रात को वाटरफ्रंट शो भी आयोजित किया जाएगा.

रात के दौरान शहर के चार मुख्य इलाकों में जो तब्दीली होगी, वे इस प्रकार हैं:

  • ऑर्चर्ड रोड: शानदार चमकती इमारतों में मौजूद शोरूम्स में शॉपिंग का मजा दोगुना होगा. सड़क किनारे लगी कुर्सियों पर बैठते ही उसका रंग बदल जाएगा और सड़क किनारे जो पेड़ लगे होंगे वो जगमगा उठेंगे. इस तरह सिंगापुर का गार्डन सिटी के तौपर प्रचार होगा.
  • बरस बासा और बुगीस: सभी गेटवेज और प्रवेश बिंदुओं को रोशनी से चमकने वाली कलाकृतियों से इस तरह सजाया जाएगा जिससे वहां पहुंचने वालों को लगेगा जैसे वो बेहद ही मनोरंजक और जीवंत जगह पर आ गए हैं। चमकदार साइनबोर्ड, थ्रीडी "आर्ट-वर्टिज्मेंट्स" और दीवारों पर एनिमेशन भी लगाए जाएंगे. इसके अलावा बेहतरीन डिजाइन के नीओन विज्ञापन भी लगाए जाएंगे.
  • सिंगापुर नदी: इसमें क्लार्क क्वे और बोट क्वे शामिल है। बोट क्वे में नदी में बहती हुई "जेलीफ़िश" लाइट्स लगाई जाएगी. नदी किनारों और दीवारों को रोशनी से जगमगा दिया जाएगा जिससे वहां का माहौल और चमकदार रिवर-टैक्सी का नजारा और भी मनोरम हो जाएगा. तीन किलोमीटर लंबी सुरंग को भी विभिन्न डिजाइन और भित्ति चित्रों से रोशन किया जाएगा.
  • CBD और मरीना बे: ये इलाका इस पूरी परियोजना केन्द्र-बिंदु है। सड़कों पर नारंगी और पीली लाइट्स की जगह पर सफेद स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी जिससे वहां पहुंचने वाले लोगों को महसूस होगा कि वो एक अत्याधुनिक फाइनेंशियल हब में पहुंच गए हैं। सिटी स्काईलाइन, मरिना बे फाइनेंशियल सेंटर और इंटेग्रेटेड रिसॉर्ट के लिए भी लाइटिंग प्लान तैयार किगए हैं। गगनचुंबी इमारतों की रोशनी भी समय-समय पर बदलती रहेगी. इसके अलावा सड़कों पर संगीत और किनारे वाटर शो जैसी चीजों से शहर की जिंदगी में जीवंतता और अधिक बढ़ाई जाएगी.


                                     

8.2. भविष्य की योजनाएं 2010 की जारी परियोजनायें

सरकार को उम्मीद है कि विशेष रूप से मरीना बे तथा सेंटोसा पर किये जा रहे प्रमुख विकास कार्यों के मद्देनजर 2015 तक यहां प्रतिवर्ष 17 मिलियन पर्यटक आएंगे:

  • मरीना बैराज पूर्ण हो चुका है
  • हेलिक्स ब्रिज पूर्ण हो चुका है
  • क्लिफर्ड पियर और फोर्मर कस्टम्स और हार्बर ब्रांच
  • गार्डन बाय दी बे
  • मरीना बे सैंड्स इंटग्रेटिड रिज़ॉर्ट पूर्ण हो चुका है
  • डाउनटाउन एमआरटी लाइन
  • सिंगापुर ग्रांड प्री के मरीना बे स्ट्रीट सर्किट के पिट्स तथा अस्थायी मार्ग पूर्ण हो चके हैं
  • यूथ ओलंपिक पार्क पूर्ण हो चुका है
  • सर्कल एमआरटी लाइन पूर्ण हो चुका है
  • यूनिवर्सल स्टूडियो सेंटोसा का इंटग्रेटिड रिज़ॉर्ट पूर्ण हो चुका है
  • सिंगापुर फ्लायर पूर्ण हो चुका है
  • कॉमन सर्विसेज टनल
  • सेंटोसा का रिज़ॉर्ट वर्ल्ड पूर्ण हो चुका है
  • मरीना बे फाइनेंशियल सेंटर जिसमें वन रेफल्स क्वे और वन मरीना बोलिवार्ड शामिल हैं।
  • प्रीमियम रेसिडेंशियल स्पेस जैसे कि The Sail Marina Bay.
                                     
  • व कस त द श स ग प र प छल ब स वर ष स पर यटन व व य प र क एक प रम ख क द र क र प म उभर ह आध न क स ग प र क स थ पन सन 1819 म सर स ट मफ र ड
  • च क त स - म ल य - पर यटन ग तव य म श म ल ह ज सम थ ईल ड, स ग प र मल श य त ईव न और म क स क भ श म ल ह च क त स पर यटन न अरब ड लर तक पह च ग पर यटन पर यटन भ ग ल
  • ब दरग ह म स एक बन गय और इस अवध क द र न स व एव पर यटन उद य ग म भ क फ त ज स व द ध ह ई. स ग प र एक महत वप र ण पर वहन हब और एक प रम ख पर यटन स थल
  • jpg पर यटन एक ऐस य त र travel ह ज मन र जन recreational य फ रसत क क षण क आन द leisure उठ न क उद द श य स क ज त ह व श व पर यटन स गठन
  • भ रमण क य ज न व ल शहर ह 2007 म स य क त र ज य अम र क य एसए य न इट ड क गडम य क श र ल क मल श य एव स ग प र क लगभग 65, 000 पर यटक न शहर
  • प रद श सरक र क आध क र क व बस इट आ ध र प रद श सरक र क पर यटन व भ ग म क त न र द श क पर य जन पर स ग प र कड मण डल NIC क व बस इट पर आ ध र प रद श प र टल
  • कतर सरक र क एक श ख कतर पर यटन प र ध करण QTA कतर म पर यटन क व क स और प रच र स ब ध न यम व न यम और क न न क न र म ण और व यवस थ पन क ल ए
  • सम स र उत तर स म त र म स थ त ब हत त ब झ ल क अ दर स थ त द व प ह यह झ ल क लगभग ब च म बन बड द व प ह ज आक र म स ग प र क ज तन बड ह
  • छ ड कर, पर यटन क द र क र प म कम ह द ख ज त ह प र न शहर एक प रस द ध पर यटन स थ न ह ह ल क जक र त प रश सन क इस स व एव पर यटन क द र क
  • 1974 म स थ प त र यल ब र न ई एयरल इ स न अपन व म न स व स ग प र ह गक ग, क ट क न ब ल और क च ग क ल ए उड न भरकर क इस एयरल इ स क दस त म 10
                                     
  • शत ब द तक बड बन दरग ह बन रह और यह स अफ र क म ज ब क, ज ज ब र, स ग प र और ख ड क द श क स थ व य प र चलत थ ग ध स म त एक स ग रह लय ह
  • कर इकल म क य ज त ह यह तम ल न ड र ज य क भ आध क र क भ ष ह स थ ह यह श र ल क तथ स ग प र म भ एक सह - आध क र क भ ष ह मल श य और म र शस म भ
  • पर यटन म त र लय क व बस इट क म त ब क, 1972 म पर यटन क उद भव स म लद व क अर थव यवस थ बदल गई, इसक न र भरत त ज स मत स य प लन क ष त र स पर यटन
  • क र य क त इव न, स ग प र और ह ग क ग क स थ - स थ एक एश य ई च त म न ज त ह क ब द स ह ई इस उन नत म दशक क अन त म वर ष म उत र आन लग
  • यह आत ह र ग स भर इस जगह क व क स म ख य र प स पर यटन क वजह स ह ह आ ह इस द व प म क छ र चक ब ज र, म द र और च न - प र तग ल सभ यत क अन ख
  • प र ट ल ईस म र शस म अस त त व म आय इस स गठन क 14 स स थ पक सदस य द श थ - भ रत, आस ट र ल य मल श य इ ड न श य श र ल क स ग प र ओम न, यमन, त ज न य
  • भ रत य स म म पह च क छ 67, 000 भ रत य स न क क ज प न य न पकड ल य जब 1942 म स ग प र न आत मसमर पण कर द य ज नम स कई ब द म भ रत य र ष ट र य
  • द हर द न पर यटन स थल क र प म बह त प रस द ध ह द हर द न क सम पवर त पह ड य ज अपन प र क त क स षम क ल ए ज न ज त ह म द र ज आस थ क आय म
  • ज एग इसक प नर ज वन प रय स म स ग प र च न, ज प न व दक ष ण - क र य न भ सहय ग द न क व द क य ह इसक ऊपर स सद म व ध यक प र त ह न पर इसक भवन
  • History Australian Government. 8 July 2008. अभ गमन त थ 26 April 2009. क र समस द व प सरक र क अध क र व बस इट क र समस द व प आध क र क पर यटन व बस इट
  • उद य ग, पर यटन एव न र म ण उद य ग पर आध र त ह म यह क वल अ क रव ट म द र आन व ल व द श पर यटक क स ख य ल ख स भ ज य द थ सन म क ब ड य
  • ल ओस म गय थ छ सहय ग द श ह - भ रत, म य म र, थ ईल ण ड, कम ब ड य ल ओस और व यतन म इन द श न सहय ग क च र क ष त र क पहच न क ह - पर यटन स स क त
                                     
  • ब गल र और क र न ल न नय ग म ब र ड प रब धन, म नव स स धन प रब धन और नव नत क अध ययन क य ह र ह ल न भ रत, अम र क और स ग प र म च व इस ह टल, त ज ह टल
  • र प म तकन क सह यत प रद न करत ह स थ न य न व स ओ क कम क मत पर आय त करन क स व ध द न और अध क पर यटक ज फ लह ल द बई और स ग प र ज त ह
  • ल कप र य पर यटन स थल ह जह प रत वर ष 2.4 म ल यन स अध क पर यटक आत ह यह 1960 म ब र ट श उपन व श स स वत त र ह आ गणर ज य ह ज 1961 म र ष ट रम डल
  • different from the actual number of Malayalam speakers. मलय लम भ ष क रल पर यटन भ रत य श खर कथ क श : मलय लम कह न य ग गल प स तक स कलनकर त - कमल श वर
  • श र ण म आत ह ज य द तर व क स पर य जन ए ज स सड क क व क स इत य द भ रत य सहय ग स ह ह त ह भ ट न क पनब जल और पर यटन क क ष त र म अस म त
  • श क र पर प रत ब ध लग द य थ प र च न क ल म प र भ रत और एश य क द सर द श म भ स ह प य ज त थ स ग प र क न म स ह क ऊपर स पड ह ज सक अर थ
  • अम र क म म र शस म दक ष ण अफ र क म यमन म य ग ड म स ग प र म न प ल म ल ख जर मन
  • न र म ण और पर यटन म न व श और व य प र क प र त स ह त क य ह भ रत न वरज ब - 1 पनब जल स य त र क मरम मत और आध न क करण क भ प शकश क ह 2006 म तज क स त न

यूजर्स ने सर्च भी किया:

सिंगापुर आकर्षक स्थल, सिंगापुर का मौसम, सिंगापुर की तस्वीरें, सिंगापुर के फोटो, सिंगापुर जीवन शैली, सिंगापुर में क्या फेमस है, सगप, सगपर, तसवर, मलशय, गपर, गपरआकरषकसथल, सगपरकफट, मलशयपरयटन, सगपरकमसम, सगपकतसवर, सगपरजवनशल, नयम, सगपरनयम, आकरषक, सथल, परयटन, मसम, जवन, फमस, सगपरमकयफमसह, सगपरमपरयटन, सिंगापुर में पर्यटन, सिंगापुरी संस्कृति. सिंगापुर में पर्यटन,

...

शब्दकोश

अनुवाद

सिंगापुर नियम.

सिंगापुर पर्यटन स्मारिका धातु धूम्रपान ऐशट्रे. प्रश्न 9 दिसंबर, 2019 को भारत को पर्यटकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में पेश करने हेतु अतुल्य भारत रोड शो का आयोजन किस देश में किया गया? a मॉरीशस b सिंगापुर c थाईलैंड d ब्रिटेन उत्तर b संबंधित तथ्य. 9 दिसंबर, 2019 को. मलेशिया पर्यटन. सिंगापुर के लिए उड़ान शुरू करेगी गोएयर वार्ता. टाइरन ने किया सिंगापुर एयरलाइंस से समझौता 0 ग्राहकों को डिस्काउंट के साथ मिलेगा आधुनिक क्रुज यात्रा का अनुभव सिंगापुर की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ट्रैवल मार्केटिंग टाइरन ने सिंगापुर एयरलाइंस और सिंगापुर पर्यटन.


सिंगापुर की तस्वीरें.

विदेश यात्रा का खर्च घटा, जानिए क्या है वजह ET Hindi. सिंगापुर भारतीयों के सबसे पसंदीदा विदेशी पर्यटन स्थानों में से है। उधर सिंगापुर के लिए भी भारतीय पर्यटक अहम हैं क्योंकि वहां जाने वाले दुनियाभर के सैलानियों में संख्या के मामले में भारतीय चौथे नंबर पर हैं। तो एक बार फिर से आगे पढ़े. सिंगापुर आकर्षक स्थल. सिंगापुर को इस साल भारतीय पर्यटकों की संख्या 14. रुपये की मजबूती से भारतीय पर्यटकों को काफी फायदा मिला. विदेश जाने वाले भारतीय को होटल भारतीयों के10 विदेशी पसंदीदा शहरों में बैंककॉक, सिंगापुर, पटाया, बाली, क्वालालंपुऔर हांगकांग शामिल हैं. भारतीय यात्रियों को. सिंगापुर के फोटो. Business plus Naidunia. पर्यटन उद्योग. वस्तुत: ये कई प्रकार से प्रासंगिक हैं। इस इकाई में सांख्यिकी और माप को परिभाषित करते हुए. पर्यटन सांख्यिकी की जरूरत पर प्रकाश डाला गया है। ब्रिटिश पर्यटन अधिनियम, सिंगापुर पर्यटन अधिनियम और ऑन्टोरियों पर्यटन अधिनियम की. अतुल्य भारत रोड शो Free Current Affairs PDF Download, Free. खूबसूरत हरे बगीचे, साफ सुथरी सड़कें, साथ ही संस्कृति में जबरदस्त विविधता, जिसने दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया है। और इसी कारण से सिंगापुर में पर्यटन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। Birds Eye View of City. Photo of आपके सुखद.


बेमिसाल सिंगापुर Sarita Magazine.

सिंगापुर दर्शनीय स्थल सिंगापुर शहर दुनिया के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है और यह एक एशिया देश है। सिंगापुर में देखने के लिए काफी सुंदर जगहें मौजूद है और इस देश की नाइट लाइफ काफी सुंदर है। सिंगापुर शहर में काफी संख्या. क्या सिंगापुर दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर है. सिंगापुर ने उन नए पर्यटकों के आने और जाने पर रोक लगाने का फैसला किया है, जिन्होंने पिछले 14 दिनों में कोरोना वायरस प्रभावित चीन के हुबेई क्षेत्र की यात्रा की है। सरकारों की इन पहलों के बावजूद ग्राहकों का भरोसा कमजोर है।. सिंगापुर में केबल कार ट्रैवलर के लिए खास, जानिए. सिंगापुर के वरिष्‍ठ और सामाजिक नीतियों के समन्‍वय मंत्री श्री थरमन षण्‍मुगरत्नम ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की प्रधानमंत्री ने भारत और सिंगापुर के बीच बुनियादी ढांचे, पर्यटन, डिजिटल भुगतान प्रणालियों, नवाचाऔर शासन के. भारत है तीसरा सबसे बड़ा पर्यटक बाजार: सिंगापुर. देहरादून। उत्तराखंड में पर्यटन के विकास को सिंगापुर की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। विशेष रूप से साहसिक पर्यटन के. देहरादून सिंगापुर की तर्ज पर विकसित होंगे राज्य. सिंगापुर की यात्रा क्रूज़ के साथ singapore yatra with cruise. सिंगापुर में आधुनिक तकनीक के माध्यम से मनोरंजन का ऐसा मायावी संसार रचा गया है, जो देखने योग्य है। तभी दुनिया के पसंदीदा पर्यटक स्थलों में एक नाम सिंगापुर का भी है।.





सिंगापुर पर्यटन की बेस्ट प्रेक्टिसेज क्षेत्र में.

सिंगापुर में आज अतुल्‍य भारत रोड शो होगा, जिसमें भारत को पर्यटकों के लिए पसंदीदा देश के रूप में प्रस्‍तुत किया जाएगा। भारत पर्यटन कार्यालय ने सिंगापुर में बताया कि इस रोड शो से भारत के पर्यटन उद्योग के विभिन्‍न पक्षों को. सिंगापुर एशिया का सबसे खूबसूरत देश यह क्यों है. थरमन षण्‍मुगरत्नम ने भारत के सामाजिक बदलाव और डिजिटल अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। प्रधानमंत्री ने भारत और सिंगापुर के बीच बुनियादी ढांचे, पर्यटन, डिजिटल भुगतान.


सपनों का देश सिंगापुर Grehlakshmi.

सिंगापुर पर्यावरण के नजरिए से भी बेहतर जगह माना जाता है. यहां स्वच्छता का ख्याल रखा जाता है. शायद ही कोई जगह मिले, जहां गंदगी दिख जाए. शहर की शान को बढ़ाती गगनचुंबी इमारतें सुखद अहसास देती हैं. travel in hindi. सिंगापुर नहीं देखा तो क्या देखा Grihshobha. वैश्विक पर्यटन नक्शे में खास जगह रखते हैं सिंगापुऔर दुबई. इंदौर। वित्तीय वर्ष 2017 18 में मध्यप्रदेश के पांच शहरों के सरकारी हवाई अड्डों में यात्रियों की तादाद 22 फीसद बढ़कर करीब 33 लाख के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी। हालांकि, पहली.


उद्योग सिंगापुर में भारतीय पर्यटक Money Bhaskar.

अपनी सिंगापुर की छुट्टी का बेहतरीन प्लान बनायें। सिंगापुर के टॉप दर्शनीय स्थल और घूमने की जगहों के बारे में पढ़ें। देखें बेहतरीन वीडियो, फोटो और खूबसूरत तस्वीरें। पढ़ें भारतीय पर्यटकों की समीक्षा। टूर पैकेज भी बुक करें।. अब इंडियन टूरिस्ट को दुबई नहीं, भा रहा है सिंगापुर. Tourism Authority of Thailand Singapore Branch Office, सिंगापुर. 2.28766 पसंद 327 इस बारे में बात कर रहे हैं. Come to Thailand, Lets Take a Break!.


राजस्थान से सिंगापुर तक सीधी विमान सेवा शुरू.

नई दिल्ली वैश्विक पर्यटन में बढ़ते भारतीय पर्यटकों की संख्या को देखते हुए सिंगापुर में पर्यटन सेवा देने वाली प्रमुख संस्था वन फेबर ग्रुप One Faber Group ने भारत से सिंगापुर के लिए पर्यटक बढ़ाने के उददेश्य से आईएसए टूरिज्म को. संक्रमण का बढ़ा शक, घटेंगे पर्यटक बिजनेस स्टैंडर्ड. नई दिल्ली भारतीय पर्यटकों को दक्षिण पूर्व एशियाई देश सिंगापुर में आकर्षित करने के लिए वन फेबर ग्रुप ने आकर्षक पैकेज की पेशकश करने के लिए बैंकों, क्रेडिट कार्ड फर्मों और एयरलाइंस के साथ बातचीत शुरू की है। वन फेबर ग्रुप ने.


वैश्विक पर्यटन नक्शे में खास जगह रखते हैं सिंगापुर.

ट्रेड शो के दौरान एसटीबी, सिंगापुर को कुछ इस तरह पेश कर रहा है प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सिंगापुर पर्यटन बोर्ड के जीबी. सिंगापुर के पर्यटन स्थल कौन से हैं? GyanApp. जाने सिंगापुर के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी, घूमने की जगह, कैसे पहुंचे, जाने का सही समय, कहां रुकें, लोकेशन का मैप, फोटो गैलरी, Tourist Places In Singapore In Hindi, How To Reach, When To Visit, Where To Stay, Location and Images. न्यूज़ डिटेल News Detail. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि खंडवा जिले का हनुवंतिया टापू सिंगापुर के सेंटोसा जल ​पर्यटन केंद्र जैसा है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।.


सिंगापुर के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी.

इस साल अपनी दो सौवीं सालगिरह मना रहा छोटा सा देश सिंगापुर क्यों है इतना ख़ास और अलग?. आपके सुखद सिंगापुर यात्रा की कुंजी. Tripoto. सिंगापुर पर्यटन के लिहाज से भारतीयों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है इसकी कई वजह हैं जिनमें प्रमुख है इसका भारत के नजदीक होना. जनसत्ता विशेष: कोरोना के कारण पर्यटन Jansatta. सिंगापुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों का दर्जा ऑर्चर्ड रोड डिस्ट्रिक्ट को जाता है। यहां बहुमंजिला शॉपिंग सेंटर्स और होटल्स की भरमार है। सिंगापुर के दूसरे अट्रैक्टिव प्लेसेज में सिंगापुर चिडियाघर और नाइट सफ ारी को शामिल किया जा सकता है,. सिंगापुर दर्शनीय स्थल सिंगापुर के टॉप पर्यटन. वैसे तो सिंगापुर में देखने करने को बहुत कुछ है, लेकिन अगर आप दुनिया के इस कोने में आ ही रहे हैं, तो इस सिटी ऑफ लग्ज़री रिज़ॉर्ट उपलब्ध हैं, और बिन्तान सुंदरता के बीच रिलैक्स और तरोताज़ा होने की चाह रखने वाले पर्यटकों के लिए​.





सिंगापुर में चीनी पर्यटक सर्वाधिक खर्चने वालों.

यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर छुट्टी के लिए एशिया में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान है। सिंगापुर संस्कृति का मिश्रण है। व्यंजन सबसे अच्छे में से एक है और कोशिश करने के लिए कई सारे सड़क खाद्य पदार्थ हैं।. These places you should not miss in Singapore. सैर सपाटे की दृष्‍टि से कई प्रकार के मनोरंजक स्थल मौजूद हैं, जो पर्यटकों का मन लुभाते हैं। विश्व के सबसे प्रमुख बंदरगाहों में से एक सिंगापुर है तथा यह प्रमुख व्यापारिक केंद्र भी है। यहां का हवाई अड्डा आधुनिक तकनीक तथा सर्वसुविधा संपन्न है।. भारत को पर्यटकों के लिए पसंदीदा देश के रूप में. पर्यटन सिंगापुर की अर्थव्यवस्था का एक मुख्य आधार है. अपराध की दर बहुत कम है. वहां का औरचैड रोड क्षेत्र, जहां मल्टीस्टोरी शौपिंग सैंटर तथा होटल हैं, पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. वहां पर्यटकों को शौपिंग की सारी चीजें एक ही स्थान पर. सिंगापुर में दिवाली उत्सव शुरू हुआ Pradesh Today. सिंगापुर पर्यटन बोर्ड के प्रवक्ता सुहैल कहते हैं कि मलेशिया से अलग होने के समय सिंगापुर एक गटर की तरह भद्दा था।. सिंगापुर के टॉप 20 पर्यटन स्थल 2020 में घूमने की. कार्यक्रम बना तो कुछ ही दिनों में पहुंच भी गए सिंगापुर। मन में जो छवि थी, उससे अलग नहीं था सिंगापुर सपनों के देश जैसा। दक्षिण पूर्व एशिया में एक छोटा, सुंदर व विकसित देश सिंगापुर पिछले बीस वर्षों के दौरान ही पर्यटन व व्यापार का एक प्रमुख. सिंगापुर पर्यटन चित्र डाउनलोड चित्रणPRFचित्र. भारत पर्यटन यूनिट 3 और 5, 29वां तल ईस्ट टावर, ट्वीन टावर, बी 12 जियांगूमेनवई एवेन्यू चाओयांग जिला, बीजिंग भारत पर्यटन वाया अलब्रीकी 9ए20122 मिलान, इटली, मिलान भारत पर्यटन 20 करामत लेन, 01 यूनाइटेड हाउस, सिंगापुर 228773, सिंगापुर.


राजस्थान के पर्यटन को निखारेगा सिंगापुर Jan.

उदयपुर। सिंगापुर सरकार राजस्थान को देश दुनिया के पर्यटन नक्शे पर और अधिक विकसित करने तथा निखारने का काम करेगा। जयपुर को भी क्लीन सिटी के तौपर विकास करेगा। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए उदयपुर में सिंगापुऔर राजस्थान सरकार के बीच दो. हांगकांग में उथलपुथल से सिंगापुर को फायदा हुआ. Reasons to Visit Singapore दुनिया के पसंदीदा पर्यटक स्थलों में एक नाम सिंगापुर का भी है जानें क्यों पर्यटकों के दिलों को छू जाता है सिंगापुर Get more on Navbharat Times.


लाल सफेद रंग से रंगे सिंगापुर में दिवाली सा.

हिन्दू धर्म में बाईबल या कुरान की तरह कोई एक पुस्तक नहीं जिस का निर्धारित पाठ करना हिन्दूओं के लिये अनिवार्य हो। हिन्दू धर्म ग्रंथों की सूची बहुत विस्तरित है। यह प्रत्येक हिन्दू की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह किसी एक पुस्तक को, या कुछ एक. भारतीय पर्यटकों की पहली पसंद बना सिंगापुर, फिर दुबई. सिंगापुर का चांगी हवाईअड्डा, लगातार 7 बार पहले स्थान पर रहा ये हवाई अड्डा अपनी खूबसुरती के साथ सुविधाओं के लिए मशहूर है. देखें फोटो. दुनिया पर्यटकों को सबसे पसंद यहां की साफ ​सफाई और स्टाफ की योग्यता आती है. और पढ़ें. भारतीय दूतावास ने सिंगापुर में पेश किए भारतीय. सिंगापुर का मानना है ‎कि भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या 2018 में 14 प्रतिशत बढ़ सकती है। सिंगापुर पर्यटन बोर्ड के दक्षिण एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका के क्षेत्रीय निदेशक जीबी श्रीधर ने कहा ‎कि पिछले साल 2017 में 12.7 लाख भारतीय.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →