Топ-100 ⓘ रॅपन्ज़ेल एक जर्मन परि-कथा है जिसे ब्रदर्स ग्रिम ने अपने कथा
पिछला

ⓘ रॅपन्ज़ेल एक जर्मन परि-कथा है जिसे ब्रदर्स ग्रिम ने अपने कथा-संग्रह में संग्रहित किया था और जो 1812 में पहली बार चिल्ड्रन्स एंड हाउसहोल्ड टेल्स के भाग के रूप मे ..



रॅपन्ज़ेल
                                     

ⓘ रॅपन्ज़ेल

रॅपन्ज़ेल एक जर्मन परि-कथा है जिसे ब्रदर्स ग्रिम ने अपने कथा-संग्रह में संग्रहित किया था और जो 1812 में पहली बार चिल्ड्रन्स एंड हाउसहोल्ड टेल्स के भाग के रूप में प्रकाशित हुई थी। ग्रिम ब्रदर्स की कहानी मूल रूप से 1698 में प्रकाशित चार्लट-रोज़ डे कॉमॉन्ट डे ला फ़ोर्स द्वारा लिखित परि कथा पर्सीनेट का रूपांतरण है। इसके कथानक और पैरोडियों का उपयोग विभिन्न मीडिया में हुआ है तथा इसकी सुविख्यात पंक्ति लोकप्रिय संस्कृति का मुहावरा है।

यह आर्ने-थॉम्पसन टाइप 310, द मेडन इन द टॉवर मीनार में कन्या है।

एंड्रयू लैंग ने इसे द रेड फ़ेयरी बुक में शामिल किया। कहानी के अन्य पाठांतर रूथ मैनिंग-सैंडर्स की अ बुक ऑफ़ विचस और पॉल ओ. ज़ेलिन्स्की की 1998 काल्डेकॉट पदक विजेता चित्र पुस्तिका, रॅपन्ज़ेल में भी प्रकाशित हुई हैं।

                                     

1. कथासार

एक निःसंतान दंपति जो बच्चा चाहते थे, दीवारों से घिरे एक ऐसे बग़ीचे के बग़ल में रहते थे, जो एक जादूगरनी का था। पत्नी ने, अपनी बहुप्रतीक्षित गर्भावस्था के परिणामस्वरूप, बग़ीचे में उगने वाले एक रॅपन्ज़ेल के पौधे को या कुछ रूपांतरणों में, एक विशेष मूली या सलाद का पत्ता देखा और उसे खाने के लिए अत्यधिक लालायित हो गई। लगातार दो रात, अपनी पत्नी की ख्वाहिश को पूरा करने के इरादे से पति दीवार फ़ांद कर बाग़ में घुसा और उसे चुपके से ले आया, लेकिन तीसरी रात जब वह घर लौटने के लिए दीवापर चढ़ रहा था, तो "डेम गोथेल" नामक उस जादूगरनी ने उसे जा दबोचा और उस पर चोरी का आरोप लगाया. उसने दया की भीख मांगी, वह बुढ़िया मान गई, लेकिन इस शर्त पर कि वह पेट में पल रहे बच्चे को जन्म के बाद उसे सौंप देगा। लाचार पति सहमत हो गया। जब बेटी पैदा हुई, तो जादूगरनी उसे ले गई और उसका नाम रॅपन्ज़ेल रखते हुए अभिभावक के रूप में पालन-पोषण किया। जब रॅपन्ज़ेल की उम्र बारह साल की थी, जादूगरनी ने उसे सबकी नज़रों से दूर जंगल के बीच एक ऐसी मीनार में बंद कर दिया, जिस पर चढ़ने के लिए न तो सीढ़ियां थीं और ना ही अंदर घुसने के लिए कोई दरवाज़ा, उसमें था तो सिर्फ़ एक कमरा और एक खिड़की. जब जादूगरनी रॅपन्ज़ेल से मिलने जाती थी, तो वह मीनार के नीचे खड़ी हो जाती थी और उसे यह कह कर बुलाती थी:

रॅपन्ज़ेल, रॅपन्ज़ेल, अपने बाल नीचे बिछाओ, ताकि मैं सुनहरी सीढ़ी पर चढ़ कर ऊपर आ सकूं.

इन शब्दों को सुनने पर, रॅपन्ज़ेल खिड़की की बगल में टंगी एक खूंटी से अपने लंबे, सुनहरे बाल लपेट कर उन्हें जादूगरनी के पास नीचे लटका देती थी, जो उन बालों के सहारे चढ़ कर रॅपन्ज़ेल के पास मीनार के कमरे में पहुंच जाती थी। कहानी के एक पाठांतर में जादूगरनी के पास हवा में उड़ने की शक्ति थी और युवती अपने बालों की लंबाई से अनजान थी।

एक दिन, घोड़े पर सवार एक राजकुमार जंगल से गुज़र रहा था और उसने मीनार में गाती हुई रॅपन्ज़ेल को सुना. उसकी अलौकिक आवाज़ से सम्मोहित होकर, वह युवती की तलाश में निकला और मीनार को पाया, लेकिन वह उसमें प्रवेश करने में असमर्थ था। बाद में वह अक्सर वहां आने लगा, उसका मधुर गायन सुनने लगा और एक दिन उसने डेम गोथेल को वहां पर देखा और इस प्रकार रॅपन्ज़ेल तक पहुंच हासिल करने का तरीक़ा जान गया। जब डेम गोथेल चली गई, तो उसने रॅपन्ज़ेल से अपने बाल नीचे लटकाने का अनुरोध किया। जब उसने ऐसा किया, तो वह चढ़ कर ऊपर पहुंच गया, उससे परिचय बढ़ाया और अंत में उसके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा। रॅपन्ज़ेल इस पर सहमत हो गई।

दोनों ने साथ मिल कर भागने की योजना बनाई, जिसके अनुसार वह हर रात उससे मिलेगा और इस प्रकार जादूगरनी की नज़रों से बच जाएगा, जो दिन में उससे मुलाक़ात करती थी और उसके लिए रेशम ले आएगा, जिनसे रॅपन्ज़ेल धीरे-धीरे सीढ़ी बुनेगी. इससे पहले कि योजना सफल हो, रॅपन्ज़ेल की मूर्खता से राजकुमार पकड़ा गया। ग्रिम्स फ़ेयरी टेल्स के प्रथम संस्करण में, रॅपन्ज़ेल मासूमियत से कहती है कि उसके वस्त्र क्रोध में, डेम गोथेल रॅपन्ज़ेल के बालों की लटें काट डालती है और उसे बाहर घने जंगल में स्वयं अपनी रक्षा करने के लिए भेज देती है। जब उस रात राजकुमार वहां पहुंच कर उसे पुकारता है, तो जादूगरनी उसे ऊपर चढ़ाने के लिए कटी हुई चोटी को नीचे लटका देती है। रॅपन्ज़ेल की जगह जादूगरनी को अपने सामने पाकर राजकुमार भयभीत हो जाता है। जब वह गुस्से में उससे कहती है कि वह फिर कभी रॅपन्ज़ेल से नहीं मिल पाएगा, वह मीनार से कूद पड़ता है और नीचे बिछे कांटों से अंधा हो जाता है। एक और संस्करण में, जादूगरनी उसे धक्का देती है और वह कांटों पर जाकर गिरता है, जिससे वह अंधा हो जाता है।

महीनों वह देश की बंजर भूमि में भटकता फिरता है। एक दिन, जब रॅपन्ज़ेल पानी भरते हुए गाना गाती है, तो राजकुमार रॅपन्ज़ेल की आवाज़ को दुबारा सुनता है और उन दोनों का मिलन हो जाता है। जब वे एक दूसरे की बाहों में लिपटते हैं, तो रॅपन्ज़ेल के आंसुओं से राजकुमार की दृष्टि उसे वापस मिल जाती है। एक और पाठांतर में, यह कहा जाता है कि रॅपन्ज़ेल ने अंततः दो बच्चों को जन्म दिया कुछ रूपांतरणों में, एक बेटी और एक बेटा। राजकुमार उसे अपने राज्य ले जाता है, जहां वे खुशी से जीवन बिताते हैं। कहानी के एक अन्य रूपांतरण में, समापन में बताया जाता है कि मीनार से राजकुमार के कूदने के बाद जादूगरनी रॅपन्ज़ेल की चोटी खोलती है, लेकिन वह उसके हाथों से फिसल कर मीनार के नीचे गिर जाती है। इससे जादूगरनी मीनार में ही फंस कर रह जाती है।

मूल कहानी ई.पू.1000 के आस-पास फ़िरदौसी द्वारा लिखित शाहनामा नामक प्राचीन ईरानी पुस्तक में रुदाबा से आई है। परियों की कहानी के कुछ तत्व मूलतः सेंट बारबरा की किंवदंतियों से उद्भूत हैं, जिसे उसके पिता ने मीनार में बंद कर दिया था।

                                     

2. टीका

डायन को "मदर गोथेल" कहा गया है, जो जर्मन भाषा में गॉडमदर के लिए एक आम शब्द है। उसका चित्रण अत्यधिक संरक्षी माता-पिता के रूप में किया गया है और इस बारे में कि वह कितनी बुरी थी पर अक्सर विवेचनाएं अलग रही हैं।

लोककथाओं पर आधारित विश्वास अक्सर कुछ विशेष खाने की इच्छा रखने वाली गर्भवती महिला को उसे न देना काफी खतरनाक मानते हैं। परिवार के सदस्य उनकी ऐसी लालसा को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। सलाद और उस जैसी सब्ज़ियों को खाने की इच्छा उसके लिए विटामिनों की ज़रूरत को इंगित कर सकते हैं।

असमान सौदा जिसके साथ कहानी की शुरूआत होती है परि कथाओं में बहुत आम बात है और इसी से मिलती-जुलती है: जैक एंड द बीनस्टॉक में सेम के लिए जैक द्वारा अपनी गाय का सौदा और ब्यूटी एंड द बीस्ट में सुंदरी का गुलाब के बदले क्रूर व्यक्ति के पास आना.

ग्रिम के रॅपन्ज़ेल पर एक और प्रभाव था पेट्रोसिनेला या पार्स्ले, जो है जियामबत्तिस्ता बेसिल द्वारा लिखित 1634 के परि कथा संग्रह लो कुंटो डे ली कुंटी कहानियों की कहानी या "पेंटामेरोन". इसमें एक ऐसी ही गर्भवती महिला एक नरभक्षक दैत्य के बगीचे से कुछ अजमोद खाने की इच्छा जताती है, पकड़ी जाती है और नरभक्षक दैत्य को अपना बच्चा देने का वादा करती है। मीनार में राजकुमाऔर युवती के मिलन को बहुत ही अश्लील भाषा में वर्णित किया गया है।

लगभग आधी सदी के बाद, मैडमोज़ेल डी ला फ़ोर्स द्वारा इसी तरह की कहानी "पर्सिनेट" प्रकाशित की गई। जिस तरह रॅपन्ज़ेल ग्रिम ब्रदर्स के पहले संस्करण में होती है, पर्सिनेट भी राजकुमार से मुलाक़ातों के दौरान गर्भवती हो जाती है।

                                     

3. रूपांतर

इटालो काल्विनो ने अपने इटालियन फ़ोकटेल्स इतालवी लोककथाएं में इसी प्रकार मीनार में क़ैद राजकुमारी की कहानी शामिल की "द कैनरी प्रिंस", हालांकि उसकी क़ैद सौतली मां की ईर्ष्या के कारण है।

एक जर्मन कहानी पुडॉक्की भी भोजन की चोरी की वजह से एक युवती के डायन के चंगुल में फंसने से शुरू होती है, लेकिन भोजन के लिए स्वयं युवती लालायित होती है और चोरी उसकी मां करती है। एक और इतालवी कहानी प्रुनेलाकी बूटी है, जिसमें युवती खाना चोरी करती है और डायन द्वारा पकड़ी जाती है।

इस तरह की एक और इतालवी कथा स्नो-व्हाइट-फ़ायर-रेड और ग्रीक कहानी एन्थाउसा, क्ज़ैन्थाउसास क्राइसोमलाउज़ा नायक के दृष्टिकोण से कहानी सुनाते हैं; नायक और नायिका नरभक्षक दैत्य से बच कर भाग जाते हैं, लेकिन बाद में उन्हें उसके शाप का सामना करना पड़ता है।

                                     

4. लोकप्रिय संस्कृति में सन्दर्भ

1961 में, सीज़न 1, प्रकरण 1, द रॉकी एंड बुलविंकल शो ने अपने "फ़्रैक्चर्ड फ़ेयरी टेल्स" खंडों की शुरूआत रॅपन्ज़ेल के क़िस्से से की। एडवर्ड एवरेट हॉर्टन द्वारा कथावाचन किगए इस प्रकरण में शामिल दृष्टि परिहास में राजकुमार कांटों पर गिकर नहीं बल्कि डायन द्वारा उसकी आंखों पर टोपी खींच कर "अंधा" बनाया जाता है।

1968 में डॉक्टर हू के प्रकरण में, "द माइंड रॉबर, द मास्टर ऑफ़ द लैंड ऑफ़ फ़िक्शन राजकुमारी रॅपन्ज़ेल के बारे में लिखता है और बाद में उसे साकार करता है, जो किरदार क्रिस्टीन पाइरी ने निभाया था।

एयरप्लेन! फ़िल्म में कप्तान रेक्स क्रेमर कहता है "हम मीनापर पहुंच रहे हैं।" जॉनी जवाब देता है, "टॉवर? टॉवर? रॅपन्ज़ेल! रॅपन्ज़ेल!"

जर्मन बैंड मेगाहर्ज़ के 1998 एल्बम कोफ़शस के गीत रॅपन्ज़ेल में इस कहानी का हवाला दिया गया है।

श्रेक फ़िल्म श्रृंखला में रॅपन्ज़ेल एक सहायक पात्र है। उसे श्रेक द थर्ड में एक खलनायिका के रूप में चित्रित किया गया है। उसे स्वर दिया माया रूडोल्फ़ ने.

म्यूज़िकल इनटू द वुड्स में रॅपन्ज़ेल बेकर की बहन है।

बैंड पैशन पिट ने अपने गीत कडल फ़डल में उसके किरदार का हवाला दिया है।

रॅपन्ज़ेल एक किरदार है वर्टिगो शीर्षक फ़ेबल्स काल्पनिक कथा में, जिसके बाल लगातार बढ़ते रहते है, जिसकी वजह से वह दिन में तीन बार उसे काटने के लिए मजबूर हो जाती है।

2005 की फ़िल्म द ब्रदर्स ग्रिम में भी एक चुड़ैल रानी के रूप में उसका एक अप्रत्यक्ष संदर्भ है जो अभी भी अपनी दुष्टता से गांव को बंधक बना कर रखी हुई है।

2009 में मॉन्स्टर बाल टूर के दौरान, लेडी गागा ने अपने गीत "पापाराज़ी" के प्रदर्शन के समय रॅपन्ज़ेल की वेश-भूषा धारण की।

इंकहार्ट में, डेरियस रॅपन्ज़ेल पढ़ता है, जिसमें वह क़िताब से बाहर आ जाती है। रॅपन्ज़ेल की भूमिका टेरेज़ा स्रबोवा ने निभाई.

"द टेंथ किंगडम" में वर्जीनिया के बालों को जिप्सियों द्वारा शाप दिया जाता है और उसकी बढ़ना रुकता नहीं, जो निश्चित रूप से लोकप्रिय प्रचलित कहानी "रापन्ज़ेल" से मिलता-जुलता है।

साइनाइड एंड हैप्पीनेस में, हाल ही में एनिमेटेड लघु-चित्र "रेपलसेल" मूल कहानी मूल की नक़ल है।

ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग द्वारा 2008 में प्रकाशित रापन्ज़ेल्स रिवेंज मोटे तौपर मूल कहानी से रूपांतरित है और इसमें रापन्ज़ेल मदर गोथेल की उत्तराधिकारी के रूप में परवरिश को ठुकराने के बाद, अपनी लंबी चोटी को अस्त्र के रूप में इस्तेमाल करते हुए अपनी असली मां को बचाने जाती है। इसमें जैक एंड द बीनस्टॉक सहित अन्य परि कथाओं से लघु दृश्य शामिल थे।



                                     

5. फ़िल्म रूपांतर

डिज़्नी ने टैन्गल्ड नाम से 2010 का रूपांतरण निर्मित किया, जिसका मूल शीर्षक था रॅपन्ज़ेल.

बार्बी ऐज़ रॅपन्ज़ेल शीर्षक से बार्बी के किरदार सहित एक रूपांतरण 2002 में प्रदर्शित किया गया था।

एक एनिमेटेड फ़िल्मी रूपांतरण भी बना था जिसमें ओलिविया न्यूटन-जॉन कथा-वाचिका थीं। फ़िल्म और पुस्तक में प्रमुख अंतर यह है कि राजकुमार को अंधा बनाने के बजाय, डायन ने उसे एक पक्षी में बदल दिया।

रॉयल बैले सहित सिस्टर्स ग्रिम लि. की निर्मिति, "रॅपन्ज़ेल द डान्स फ़िल्म" का प्रदर्शन 2013 में होगा।

किडूंस KIDOONS नेटवर्क ने रॅपन्ज़ेल का एक ऑनलाइन रूपांतरण जारी किया। रॅपन्ज़ेल EnTechneVision का एक ट्रेडमार्क है।

                                     

6. "रॅपन्ज़ेल" क्या है?

यह निश्चय करना मुश्किल है कि शब्द रॅपन्ज़ेल से ब्रदर्स ग्रिम का तात्पर्य पौधे की किस प्रजाति से था, लेकिन निम्नलिखित, उनके अपने शब्दकोश में सूचीबद्ध, उम्मीदवार हैं।

  • कैम्पनुला रापुन्कुलस को जर्मन में रॅपन्ज़ेल-ग्लॉकेनब्लुम और एट्टी की बीज सूची में रैम्पियन के रूप में जाना जाता है और अलग परिवार, कैम्पनुलेसिए, के तहत वर्गीकृत किया गया है, तरूणावस्था में इसमें उसी प्रकार के गुच्छे होते हैं, हालांकि पत्तियां नुकीली होती हैं। रॅपन्ज़ेल के कुछ अंग्रेज़ी अनुवादों में रैम्पियन शब्द का प्रयोग किया गया है। एट्टी की सूची में उल्लेख है कि इसे 1633 में देखा गया था, जो सलाद में प्रयुक्त महत्वपूर्ण जड़ है और इसे अप्रैल या मई में बोया जाता है। जड़ी बूटियों की सूची सैंड माउंटेन हर्ब्स में यह अत्यंत स्वादिष्ट जड़ के रूप में वर्णित है और इसकी पत्तियों के गुच्छे खाद्य माने गए हैं, तथा इसके नीले घंटीनुमा-फूल जून या जुलाई में खिलते हैं।
  • फ़ैट्युमा स्पाइकाटा जर्मन में आह्रिगे ट्युफ़ेलस्क्राले के रूप में जाना जाता है।
  • वैलेरियानेला लोकस्टा, सामान्य नाम: मकई का सलाद, माचे, सलाद पत्ता, फ़ील्ड सलाद. रॅपन्ज़ेल को जर्मनी में फ़ेल्डसलात, स्विट्ज़रलैंड में न्युसेलिसलात और आस्ट्रिया में वोगेरसलात कहा जाता है। तरुणावस्था में यह उगे गए रूप में रसीले हरे गोल पत्तियों का छोटा गुच्छा होता है, जब इन्हें पूरा चुना जाता है, मिट्टी धोई जाती है और तेल और सिरका के साथ खाया जाता है। जब यह बीज में बदलता है तो इसमें छोटे सफेद फूलों के गुच्छे दिखाई देते हैं। एट्टी की बीज सूची में कहा गया है कि मकई का सलाद वर्टे डे कैम्ब्राई 1810 तक प्रयोग में आ चुका था।


                                     

7. अन्य भाषाओं में

  • अरबी - رابونزيل - Rābwnzyl
  • रूसी - Рапунцель - Rapuntsel
  • जापानी - ラプンツェル - Rapuntsueru
  • सर्बियाई - Рапунзел - रॅपन्ज़ेल
  • फ्रेंच - Raiponce
  • यूरोपीय पुर्तगाली - रॅपन्ज़ेल
  • इन्डोनेशियाई - रॅपन्ज़ेल
  • जर्मन - रॅपन्ज़ेल
  • ऐस्तोनियन - रॅपन्ज़ेल
  • पुर्तगाली - रॅपन्ज़ेल
  • यूनानी - Ραπουνζέλ - Rapounzél
  • कातालान - रॅपन्ज़ेल
  • इतालवी - Raperonzolo
  • डैनिश - रॅपन्ज़ेल
  • चीनी - 姑娘长发 - Chángfagūniang
  • डच - Raponsje
  • चेक - रॅपन्ज़ेल
  • नार्वेजियन - रॅपन्ज़ेल
  • हंगरी - रॅपन्ज़ेल
  • पोलिश - Roszpunka
  • तुर्की - रॅपन्ज़ेल
  • हिब्रू - רפונזל
  • अंग्रेजी - रॅपन्ज़ेल
  • फिनिश - Tähkäpää
  • बल्गेरियाई - Рапунцел - Rapuntsel
  • क्रोएशियाई - रॅपन्ज़ेल
  • स्वीडिश - रॅपन्ज़ेल
  • थाई - รา พัน เซล - Selrāphạn
  • स्पेनिश - रॅपन्ज़ेल
  • कोरियाई - 라푼젤 - Lapunjel
                                     
  • ह र पन ज ल क ल ए अज ञ त, ह ग ठ ल प लत फ र र ट, ओट प र व न मय द ख गई ह न र ज, ग ठ ल म ग ह र पन ज ल उसक लड क क न म बत ओ र पन ज ल क कहन
  • 50 एन म ट ड फ चर ह इस फ ल म श थ ल जर मन पर य क कह न पर आध र त ह र पन ज ल द व र ब रदर स ग र म पहल ब र क ल ए अप र ल, क ड ज न च नल

यूजर्स ने सर्च भी किया:

jivan ki kahani, कहानी जो सीख दे, जीवन को सीख देने वाली कहानी, प्रेरणास्रोत कहानी, शिक्षा दायक कहानियां, शिक्षात्मक कहानियाँ, सीख देती कहानी, सीख देने वाली कहानी, कहन, कहनय, शकष, रणसरत, सखदवलकहन, सखदतकहन, शकषतमककहनय, शकषदयककहनय, जवनकसखदवलकहन, परणसरतकहन, रपनजल, kahani, कहनजसखद, शकषतमक, दयक, जवन, jivan, jivankikahani, रॅपन्ज़ेल, डच संस्कृति. रॅपन्ज़ेल,

...

शब्दकोश

अनुवाद

प्रेरणास्रोत कहानी.

डॉक्टरों ने लड़की के पेट से निकाला कुछ ऐसा, सभी रह. एक शैम्पू विज्ञापन से दुल्हन के रूप में रॅपन्ज़ेल? यहाँ डिज्नी के अनुसार रॅपन्ज़ेल है. रॅपन्ज़ेल की छवि. अब हम भारतीय दुल्हन के कपड़े की पहले से ही लंबी सूची में रॅपन्ज़ेल शैली जोड़ने! रॅपन्ज़ेल भारतीय दुल्हन के रूप में दर्शाने.


सीख देने वाली कहानी.

Hindi Parikathaen Mp4 HD Video HD9.in. लेकिन यह सब तो पुराने लोग हैं कोनई कहानी चाहिए चलो, टी वी में खोजते हैं इसमें सिंडरेला,स्नो वाइट,लिटिल मरमेड, रॅपन्ज़ेल सब हैं और इन सबके साथ है एक सुंदर सपनों वाला राजकुमार जो बिलकुल उन बदमाश लड़कों जैसा नहीं है जो खेल. जीवन को सीख देने वाली कहानी. Rapunzel मुफ्त ऑनलाइन गेम. टैग: रॅपन्ज़ेल. दिखाना: छोटा, बड़ा, ग्रिड, आधा. ग्रिड. छोटा​बड़ाग्रिडआधा. क्रमबद्ध करें: नवीनतम पहले, सबसे पुराना पहले, सबसे अधिक चर्चा की गई, वर्णानुक्रम AZ, वर्णानुक्रम ​जुल्फिकार अली. नवीनतम पहले. नवीनतम पहलेसबसे पुराना पहले​सबसे अधिक. शिक्षात्मक कहानियाँ. Hindi Movie ब्यूटी एंड द बीस्ट और रॅपन्ज़ेल की Hindi. यह एक जटिल कहानी है. स्टूडियो वॉल्ट डिज्नी पिक्चर्स और एक साजिश के नाम से जाना जाता परी ब्रदर्स ग्रिम की कहानियों पर निर्देशकों नाथन Greno और हावर्ड बायरन पेचीदा, रॅपन्ज़ेल multiplikatsionny फिल्म & laquo फिल्माया गया है और 2010 में.


Jivan ki kahani.

डेविड मालपास को किया विश्व बैंक का प्रमुख नामित. घर पहुंचने के बाद, मैंने पहनना शुरू कर दिया और मुझे लगा जैसे मैं एक रॅपन्ज़ेल हूँ इसके अलावा जब मैं सड़क से बाहर आया, तो हर कोई मजाक में मुझसे कहा था कि उन्हें मेरी उस पोशाक की ज़रूरत है इसका मतलब था कि वे भी मेरे कपड़े से.





Women Of These Chinese Village Have Long Rapunzel Style Hair.

रॅपन्ज़ेल Rapunzel Fairy Tales For Kids Hindi Parikathaen F by Hindi Pari Kathaen Download. जादुई परी The Magical Fairy Tales In Hindi Parikathaen रॅपन्ज़ेल Rapunzel Fairy Tales For Kids Hindi Parikathaen F by Alibaba Rv Download. गुब्बारे वाला Hindi Kahaniya Moral Stories Equestria. रॅपन्ज़ेल मुफ़्त ऑनलाइन खेल ऑनलाइन गेम खेलें!. ऑनलाइन खेल: लड़कियों रॅपन्ज़ेल, रॅपन्ज़ेल ऑनलाइन खेल के लिए खेल. यदि आप रॅपन्ज़ेल की कहानी याद ग्रिम भाइयों दर्ज की गई है, तो आप शायद राजकुमारी के लिए बात करना चाहते हैं, लड़कियों के लिए ड्रेस का उपयोग कर. Rapunzel में सुंदर लंबे बाल थे. रॅपन्ज़ेल, रॅपन्ज़ेल, अपने बालों को नीचे छोड़ दो!. Top Rapunzel Soft Toy Wholesalers in Kalbadevi, Mumbai. Find Toy Manufacturers, Toy Dealers, Soft Toy Manufacturers, Soft Toy Dealers, Soft Toy.


रॅपन्ज़ेल Rapunzel Story Bedtime Stories For Kids By Baby.

रॅपन्ज़ेल Rapunzel Story Bedtime Stories For Kids By Baby Hazel Hindi Fairy Tales ☆ Are you the lucky subscriber to get an update on our latest fairy … TagsBedtime Storiesdadi ki kahani cartoon in hindidadima ki kahanidadimaa ki kahaniyaEducational videos for kidsfairy taleFairy TalesFairy. इस चाइनीज़ रॅपन्ज़ेल ने 18 साल तक बाल नहीं काटे. लड़कियों Rapunzel के लिए खेल के लिए एक सौंदर्य अलमारी करने के लिए, उसके बाल बनाने का अवसर दे. कभी कभी खेल अन्य पात्रों कहानियों के रूप में Rapunzel प्रस्ताव खेलेंगे. लव.स्टोरी आफ रेपुअंजल कविता सुखविंद्र सिंह. दुनिया में बहुत सारी अनोखी बीमारियां हैं जिनके बारे में हमने न तो कभी देखा होता है और न ही कभी सुना। 18 साल की एपेरो अलेक्सीवा भी एक दुर्लभ बीमारी रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम से ग्रस्त थी, जिसके चलते वह अपने बाल खाने की आदत से.


खेल राजकुमारी रॅपन्ज़ेल चेहरे बदलाव. चलायें मुफ्त.

फ़्लैश खेल रॅपन्ज़ेल: लक्ष्य अभ्यास ऑनलाइन. रॅपन्ज़ेल: लक्ष्य अभ्यास. फ़्लैश खेल स्नो व्हाइट, रॅपन्ज़ेल पैर से भर देता है ऑनलाइन रॅपन्ज़ेल बच्चे स्नान. फ़्लैश खेल नेल सैलून में रॅपन्ज़ेल ऑनलाइन. Top Rapunzel Soft Toy Wholesalers in Kalbadevi, Mumbai Justdial. राजकुमारी रॅपन्ज़ेल मेकअप. खेल विवरण: वह घर पर अकेला बैठता है​, जबकि सुंदर लड़की है? बेशक वह खुद मेकअप और हेयर स्टाइल बदल. बच्चों के लिए रचने होंगें नये खेल और कहानी. रेपंजेल की कहानी Rapunzel love kahani. बहुत समय पहले की बात है यूरोप महाद्वीप के जर्मनी देश में एक पति और पत्नी रहा करते थे। दोनों का एक दूसरे के सिवा और कोई नहीं था। विवाह के कई वर्षों उपरांत भी उनकी कोई संतान नहीं हुई। समय इसी. Meri Nayi Poshak Hindi mein paragraph. Rapunzel Tangled प्रारंभ में, रॅपन्ज़ेल एक जर्मन लोक कथा, मुख्य चरित्र दुष्ट चुड़ैल के टावर में कैद है. तो इस कहानी ग्रिम भाइयों, जो दुनिया का एक अविश्वसनीय रूप से लंबी और सुंदर बालों के साथ एक फ़्लैश खेल राजकुमारी रॅपन्ज़ेल मेकअप ऑनलाइन.


Rapunzel Story in Hindi Princess Ki Kahani रॅपन्ज़ेल Fairy.

ब्यूटी एंड द बीस्ट और रॅपन्ज़ेल की Hindi Kahani Hindi Kahaniya for Kids Hindi Fairy Tales. मुंबई: डॉक्टरों ने महिला के पेट से 750 ग्राम बाल. वहाँ एक प्राचीन जनजाति याओ है और वे रॅपन्ज़ेल की तरह ही लंबे समय तक बालों से लदी महिलाएं हैं। और उनके अद्भुत लंबे और मजबूत बालों के लिए चमत्कारी घटक किण्वित चावल के पानी के लिए जिम्मेदार है। ये आदिवासी महिलाएँ मुख्य रूप. तो ये है सिंडरेला और स्नो व्हाइट की कहानियों का. वापस जाने के लिए सोने, प्रकाश की एक बौछार एक तूलिका में कंघी बदल जाता संदर्भ Reference होबी तूलिका का पता चलता है और रैपुन्ज़ेल पेंट करने के लिए शुरू होता है संदर्भ Reference नाराज, वह टॉवर और रॅपन्ज़ेल बाल कटौती बंद पर आता से तूलिका और. मुक्त रॅपन्ज़ेल उलझ हर कोई कर सकता के लिए ऑनलाइन. रॅपन्ज़ेल कहानी भित्तिचित्र पेंटिंग मुफ्त छवि विवरण इस प्रकार हैं:छवि आईडी256639,चित्र प्रारूपJPG,छवि का आकार3.7 MB,छवि रिलीज का समय28 03 2016,PRF चित्र व्यावसायिक उपयोग का समर्थन करते हैं.


रॅपन्ज़ेल बाल Buy Quality रॅपन्ज़ेल बाल on m.

Long ago, a king and queen had a baby daughter named Rapunzel with golden hair contained magical healing powers. A selfish old woman named Gothel kidnapped the baby and raised her in a tower somewhere hidden. Meanwhile, a young thief named Flynn Rider had stolen something special from. लंबे बाल रॅपन्ज़ेल राजकुमारी बच्चों के फैंसी. रंग करने के लिए डिज्नी राजकुमारी रंग पृष्ठों बुलाया राजकुमारी रॅपन्ज़ेल. रॅपन्ज़ेल, एक टावर में रहता है, जो एक राजकुमारी है गोरा बालों की एक लंबी अयाल है। यह रूप में जादुई शक्तियों के साथ बालों के साथ पैदा हुआ मायने रखता है और उसके.


Rapunzel पेचीदा खेल ऑनलाइन मुक्त, Rapunzel उलझ में.

परियों की कहानी के बारे में एक लड़की का नाम रॅपन्ज़ेल ब्रदर्स ग्रिम और कैसे उनके काम करता है एक असाधारण घटना और अप्रत्याशित साजिश के रूप में चिह्नित कर रहे हैं के द्वारा लिखा गया था. यह एक फ़्लैश खेल टॉवर से रॅपन्ज़ेल एस्केप ऑनलाइन. What is Rapunzel Syndrome and Why Do Some People Eat Hair. रॅपन्ज़ेल गेम्स अब खेलें। रॅपन्ज़ेल खेल खेल. रॅपन्ज़ेल गेम्स मुफ्त ऑनलाइन। लड़की के लिए. मुझे लगता है कि हर कोई रॅपन्ज़ेल और राजकुमार की परी कथा जानता है। जो नहीं करते हैं उनके लिए: इसे यहां पढ़ें। हालाँकि​. राजकुमारी रॅपन्ज़ेल रंग पेज रंग पृष्ठ. इस रियल लाइफ रॅपन्ज़ेल ने 18 साल से अपने बाल नहीं काटे. चीन के शांक्सी प्रांत की रहने वाली रहने वाली 60 वर्षीय महिला का कहना है कि उन्होंने पिछले 18 साल से अपने सिर के बाल नहीं काटे हैं। और उन्हें अपने बालों को धोने और सुखाने में पूरे 2.





रॅपन्ज़ेल की कहानी Rapunzel Story in Hindi Pocket FM.

इसके अलावा, बाल की एक पूंछ उसके आंत में पीछे हो गई, जो रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम के मामले में सामान्य है, डॉ भाभरत ने कहा. यह पूंछ 103 सेमी लंबी है, छोटे आंतों में अच्छी तरह से फैली हुई है। हेयरबॉल ही 25 सेमी लंबा था और लगभग 10 12. तूलिका Meaning in Hindi तूलिका का हिंदी में मतलब. उस दिन उसे बगीचे में रॅपन्ज़ेल Rapunzel के पत्ते दिखाई पड़े. वे पत्ते हरे और ताज़ा थे, जिसे देख नैल को उसे खाने का मन हुआ. ऐसा माना जाता था कि रॅपन्ज़ेल के पत्ते खाने से गर्भवती स्त्री स्वस्थ और सुंदर बच्चे को जन्म देती है. लड़कियों हेलोवीन Cosplay राजकुमारी रॅपन्ज़ेल. डेविड मालपस ने जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र के लेख का अध्ययन किया और वह पूर्व रॅपन्ज़ेल राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और जॉर्ज बुश के वित्त विभाग में विभिन्न पदों पर रहे। पिछले साल, मालपस कार्यालय के 20 लोगों ने.


रॅपन्ज़ेल MeisterDrucke कला प्रिंट, चित्र और.

खुला, बहुत रोमांचक है कि रॅपन्ज़ेल पेचीदा खेल खेलने के लिए, बस उसकी बांह पर क्लिक करें. Disney Princess Game Princess American Idol डिज्नी Metacafe. चीन की इस 60 वर्षीया महिला का कहना है की, उन्होंने पिछले 18 साल से अपने बाल नही काटे। ये महिला चीन के शांक्सी प्रांत की रहने वाली रहने वाली है।. 3 डी पोस्टर रॅपन्ज़ेल, वॉल कवरिंग एरिया 23 Limeroad. डॉक्टरों ने बताया कि वह रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम से ग्रसित थी। बीते कुछ माह से उसका लगातार तेजी से वजन कम हो रहा था। बता दें कि सदमा, उत्पीड़न या बचपन में हुई कुछ घटनाओं का मन पर पड़ा गहरा प्रभाव से यह ये बीमारी उत्पन्न हो गई।.


भारतीय दुल्हन कपड़े डिज्नी राजकुमारी से प्रेरित.

आज इस लेख में आप पढेंगे रॅपन्ज़ेल की कहानी Disney princess Rapunzel की story के कई Parts in Hindi. दोस्तों, वैसे तो हमने बचपन में बहुत सी. फ़्लैश खेल ऑनलाइन: ऑनलाइन खेल रॅपन्ज़ेल. असल जिंदगी की रॅपन्ज़ेल कही जाने वाली इस लड़की ने बताया की सात साल की उम्र से उसने अपने बालों को नहीं काटा. ऑनलाइन खेल रॅपन्ज़ेल ऑनलाइन गेम।. ऑनलाइन सबसे अच्छा मिनी खेल मुफ्त रॅपन्ज़ेल, रॅपन्ज़ेल खेल में हमारे साथ खेलें. इस रियल लाइफ रॅपन्ज़ेल ने 18 साल से अपने बाल Patrika. डिस्नी राजकुमारी रेपंजेल की प्रेम कहानीDisney Princess Rapunzel love Story in hindi. Rapunzel Fairy Tale Story In Hindi रॅपन्ज़ेल और बूढ़ी. रॅपन्ज़ेल की कहानी Rapunzel Story in Hindi Kahani Fairy Tales in Hindi Fairy Tales. Hindi Fairy Tales. 38. 816. 1 years ago. सिंडरेला Cinderella in Hindi Kahani Fairy Tales in Hindi Story in Hindi Fairy Tales. Hindi Fairy Tales. 29. 674. 1 years ago. जादू की नगरी में एलीस ऐलिस इन.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →