Топ-100 ⓘ अलिंद विकम्पन. अलिंद इसके नाम से आता है प्रांगण के दिल की मा
पिछला

ⓘ अलिंद विकम्पन. अलिंद इसके नाम से आता है प्रांगण के दिल की मांसपेशियों की, के बजाय एक समन्वित संकुचन. यह नियमित रूप से कर सकते हैं अंतराल पर घटित पहचान अक्सर हो ..



अलिंद विकम्पन
                                     

ⓘ अलिंद विकम्पन

अलिंद इसके नाम से आता है प्रांगण के दिल की मांसपेशियों की, के बजाय एक समन्वित संकुचन. यह नियमित रूप से कर सकते हैं अंतराल पर घटित पहचान अक्सर हो रही द्वारा एक नाड़ी और दिल की धड़कन नहीं करते देख सकें. हालांकि, सूचक के वायुसेना मजबूत दिल या ईकेजी ईसीजी हृदय की धड़कनों का रेखा-चित्रण कर रहे हैं, जो सामान्य रूप से मौजूद है जब एक शुरुआत के संकुचन पर प्रांगण एक समन्वित हराया. उम्र के साथ जोखिम बढ़ जाती है, लोगों के 8% के साथ 80 से अधिक वायु सेना कर रही है।

वायुसेना में, सामान्य विद्युत आवेगों कि नोड द्वारा उत्पन्न कर रहे हैं विद्युत आवेगों बेतरतीब रहे हैं द्वारा अभिभूत है कि नसों फेफड़े के आरंभ में प्रांगण और, दिल की धड़कन अनियमित के प्रवाहकत्त्व के प्रमुख के लिए आवेगों से उत्पन्न वेंट्रिक्ल है। परिणाम एक अनियमित दिल की धड़कन है, जो मिनट से सप्ताह के लिए स्थायी एपिसोड, में होते हैं या वर्षों के लिए हर समय हो सकता है हो सकता है। वायुसेना की स्वाभाविक प्रवृत्ति के लिए एक पुरानी स्थिति हो गई है। जीर्ण वायुसेना में मौत का खतरा बढ़ एक छोटे से होता है।

अलिंद विकंपन अक्सर स्पर्शोन्मुख और धमकी से नहीं है में स्वयं को आम तौपर जीवन है, लेकिन यह रक्तसंलयी दिल विफलता हो सकता है परिणाम में घबराहट, बेहोशी, सीने में दर्द, या. वायुसेना के साथ लोग आमतौपर बार एक काफी जोखिम बढ़ के स्ट्रोक अप करने के लिए 7 कि जनसंख्या के सामान्य. स्ट्रोक के दौरान जोखिम बढ़ जाती है क्योंकि वायुसेना के थक्कों के संपर्क में खराब फार्म प्रांगण रक्त पूल और हो सकता है और विशेष रूप से) में बाईं प्रांगण उपांग (स्ट्रोक के खतरे का स्तर अतिरिक्त जोखिम कारकों की संख्या पर निर्भर करता है। यदि व्यक्ति के साथ एक वायुसेना कोई नहीं है, के स्ट्रोक जोखिम सामान्य जनसंख्या का है कि इसी तरह के लिए. तथापि लोगों के साथ बहुत से, वायुसेना स्ट्रोक अतिरिक्त जोखिम कारक है और एक मुख्य कारण है वायुसेना.

अलिंद विकंपन दवाओं जो या तो दिल की दर धीमी या दिल ताल सामान्य करने के लिए वापस लौटने के साथ इलाज किया जा सकता है सिंक्रनाइज़ विद्युत दिल हो सकता है सामान्लय भी एक वायुसेना उपयोग करने के लिए कन्वर्ट.हृत्तालवर्धन शल्य चिकित्सा और कैथिटर आधारित चिकित्सा भी कुछ व्यक्तियों में वायुसेना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वायुसेना के साथ लोग ऐसे होते हैं, warfarinस्कंदनरोधी रूप दी अक्सर स्ट्रोक से उन्हें बचाने के.

                                     

1. वर्गीकरण

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलोजी एसीसी, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन) अहा और सोसायटी कार्डियोलोजी यूरोपीय ईएससी प्रासंगिकता उनके सुझाव में दिशा निर्देशों का पालन नैदानिक और सादगी वर्गीकरण प्रणाली के आधार पर.

अलिंद विकंपन सभी रोगियों को बुलाया श्रेणी में शुरू कर रहे हैं पहले वायुसेना का पता चला. इन रोगियों को या पिछले एपिसोड नहीं चल पाता था नहीं मई है। यदि एक पहली प्रकरण का पता आत्म 7 दिनों में कम से निपटाना और फिर एक और प्रकरण के बाद शुरू होता है, वायुसेना कंपकंपी मामले की श्रेणी में है ले जाया गया। हालांकि इस श्रेणी में रोगियों एपिसोड 7 दिनों तक चलने के लिए है, वायुसेना कंपकंपी के अधिकांश मामलों में एपिसोड आत्म - कम से कम 24 घंटे में समाप्त होगा. इसके बजाय यदि प्रकरण 7 दिनों के लिए और अधिक से अधिक रहता है, यह संभावना नहीं है स्वयं को समाप्त और वायुसेना लगातार कहा जाता है। इस मामले में, प्रकरण हृत्तालवर्धन द्वारा समाप्त किया जा सकता है। अगर हृत्तालवर्धन

असफल होता है या इसे करने का प्रयास नहीं है और प्रकरण) या अधिक चल रही है एक के लिए एक लंबे समय के रोग सहित (उच्च रक्तचाप, फेफड़े से संबंधित रोग, या कार्डियक असामान्यताएं के निष्कर्षों एचोकर्दिओग्रफिक या अनुपस्थिति के नैदानिक और ६० के तहत उम्र के वर्षों
  • नोंवाल्वुलर वायुसेना - रोग वाल्व अनुपस्थिति के आमवाती मित्राल

, एक कृत्रिम हृदय वाल्व, या मित्राल

वाल्व की मरम्मत
  • माध्यमिक - वायुसेना सर्जरी कार्डियक इन्फ़र्क्तिओन

, म्योकर्दिअल

होता है में स्थापित करने के रूप में तीव्र है, जैसे वायुसेना कारण होने के एक प्राथमिक शर्त है जो हो सकता है, पेरिकार्दितिस

, म्योकार्दितिस

, ह्य्पेर्थ्य्रोइदिस्म, फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता, निमोनिया, या अन्य तीव्र फेफड़े के रोग

                                     

2. संकेत व लक्षण

अलिंद विकंपन आमतौपर एक तेजी से दिल की दर से संबंधित लक्षण के साथ है। तेजी से और अनियमित दिल दर पल्पिततिओन्स के रूप में माना जा सकता है, अभ्यास असहिष्णुता और कभी कभी एनजाइना का उत्पादन यदि दर तेज है और तनाव के तहत दिल डालता है और एडम या सांस की कमी कांगेस्तिवे लक्षणों की. कभी कभी अतालता) हमला TIA एक क्षणिक इस्चेमिक या पहचान की जाएगी साथ ही शुरुआत की एक स्ट्रोक. यह मरीज को एक है के लिए असामान्य नहीं करने के लिए पहली ईसीजी या शारीरिक परीक्षा की दिनचर्या बन जागरूक वायुसेना से एक के रूप में यह कई मामलों में स्पर्शोन्मुख हो सकता है।

अलिंद विकंपन के मामलों के रूप में सबसे अन्य कारण चिकित्सा कर रहे हैं माध्यमिक समस्याओं को घटाने और वजन या एनजाइना, लक्षण के एक ह्य्पेर्थ्य्रोइदिस्म अति थाइरोइड ग्रंथि जैसे दर्द सीने में, उपस्थिति के दस्त, फेफड़ों की विचारोत्तेजक और लक्षण एक अंतर्निहित रोग होता संकेत मिलता है। स्ट्रोक या तिया

के पिछले इतिहास, के रूप में अच्छी तरह से उच्च रक्तचाप उच्च रक्तचाप, मधुमेह, दिल की विफलता और आमवाती बुखार, जटिलताओं का संकेत हो सकता है के साथ किसी के जोखिम पर है कि क्या एक उच्च वायुसेना है।
                                     

2.1. संकेत व लक्षण तेजी से दिल की दर

प्रस्तुति ताच्य्कार्डिया

दर के अन्य रूपों है समान करने के लिए तेजी से दिल की और कुछ मामलों में स्पर्शोन्मुख हो सकता है वास्तव में. मरीज के सीने में बेचैनी की शिकायत कर सकते हैं या पल्पिततिओन्स

. तेजी से दिल की दर को पर्याप्त रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन शरीर के बाकी करने के लिए डिलीवरी प्रदान करने में असमर्थ होने के दिल में हो सकता है। इसलिए, आम लक्षण तनाव के साथ बिगड़ अक्सर शामिल हो सकते हैं जो सांस की तकलीफ पर परिश्रम श्वास कष्ट, सांस की कमी है जब फ्लैट झूठ बोल ऊर्ध्वस्थश्वसन के दौरान रात में कंपकंपी श्वास कष्ट रात सांस और के अचानक शुरुआत की कमी और करने के लिए प्रगति कर सकते हैं) एडम

सूजन के निचले एक्ष्त्रेमितिएस प्रेस्य्न्कोपे बारे में बेहोश करने के लिए लग रहा है, या चेतना खो सकता है वास्तव में बेहोशी

रोगी श्वसन संकट महत्वपूर्ण हो सकता है कारण प्रसव के लिए अपर्याप्त ऑक्सीजन, रोगी क्यानोसिस नीला दिखाई दे सकता है परिभाषा के अनुसार, हृदय की दर प्रति मिनट १०० से अधिक धड़क रहा होगा. खून चर होगा दबाव है और अक्सर मुश्किल नज़र रखता दबाव उपाय के रूप में हरा दर रक्त आक्रामक-हराया परिवर्तनशीलता के कारण समस्याओं के लिए सबसे डिजिटल ओस्सिल्लोमेत्रिक गैर. यह है) के विषय में ह्य्पोतेंसिओं सबसे सामान्य से कम अगर लगातार सांस दर सांस संकट की उपस्थिति में वृद्धि होगी पल्स ओक्सिमेट्री

निमोनिया के रूप में उपस्थिति की पुष्टि कर सकते हैं जैसे कारकों के लिए किसी भी प्रेसिपितातिंग संबंधित ह्य्पोक्सिया है। नसों गले परीक्षा के) शिरापरक सकता है गले का खुलासा बुलंद दबाव (फैलावट.

फेफड़ों की परीक्षा फुफ्फुसीय एडम खुलासा हो सकता है या राल्स क्रेच्क्लेस के विचारोत्तेजक हैं, जो. दिल की परीक्षा एक अनियमित ताल, लेकिन तेजी से प्रकट होगा.



                                     

3. रोग की पहचान

अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन के मूल्यांकन के निदान शामिल है, अतालता एटियलजि के दृढ़ संकल्प और अतालता वर्गीकरण के. एक न्यूनतम मूल्यांकन वायुसेना के साथ सभी व्यक्तियों में किया जाना चाहिए. यह एक इतिहास और शारीरिक परीक्षा, ईसीजी, ट्रांस्थोरासिक एचोकर्दिओग्रम और नियमित ब्लूद्वोर्क भी शामिल है कुछ व्यक्तियों एक विस्तारित मूल्यांकन जो हृदय की दर प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए, व्यायाम तनाव परीक्षण, एक छाती व्यायाम से लाभ शामिल हो सकते हैं एक्स - रे, ट्रांस-एसोफगेअल इकोकार्डियोग्राफी और अन्य अध्ययन कर सकते हैं।

यदि किसी मरीज को गंभीर ताच्यार्ढ़य्थ्मिया अचानक शुरू होने के एक प्रस्तुत के साथ रूपों के अन्य लक्षणों के शासन किया जाना चाहिए से बाहर के रूप में कुछ जीवन धमकी दे तुरंत किया जा सकता है, इस तरह के रूप में वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया

हालांकि अधिकांश रोगियों को निरंतर निगरानी कार्डियोरैसपाइरेटरी पर रखा जाएगा, एक एलेक्त्रोकर्दिओग्रम ईकेजी निदान के लिए आवश्यक है।

उत्तेजक कारण बाहर की मांग की जानी चाहिए. ताच्य्कार्डिया के किसी भी कारण एक आम निर्जलीकरण है, साथ ही साथ के अन्य रूपों ह्य्पोवोलेमिया. एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम खारिज किया जाना चाहिए. के रूप में निमोनिया जैसे बीमारी इन्तेर्चुर्रेंट उपस्थित हो सकता है।

                                     

3.1. रोग की पहचान जांच

विकंपन स्क्रीनिंग के लिए, प्रदर्शन किया नहीं है, हालांकि आम तौपर कार्यालय दिनचर्या के दौरान एक अध्ययन के नियमित ECGs या नाड़ी की जाँच पाया कि यात्राओं के बुजुर्ग रोगियों में वायुसेना का पता लगाने के वार्षिक दर 1.04% से 1.63% में सुधार करने के लिए; अन्तिकोअगुलतिओन रोगनिरोधी के लिए चयन के रोगियों में सुधार होगा आयु वर्ग दिखाना है कि स्ट्रोक जोखिम में है।
                                     

3.2. रोग की पहचान प्राथमिक देखभाल दिनचर्या का दौरा

प्राथमिक देखभाल दिनचर्या इस यात्रा का अनुमानसंवेदनशीलता का ६४% है। यह कम परिणाम शायद ध्यान से पता चलता है या नियमित रूप से जाँच की नब्ज नहीं जा रहा है।

                                     

3.3. रोग की पहचान इतिहास और शारीरिक परीक्षा

अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन व्यक्ति एपिसोड के इतिहास शायद मूल्यांकन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। भेद जो पूरी तरह से स्पर्शोन्मुख रहे हैं जब वे वायु सेना में रहे हैं जो मामले वायुसेना में एक ईसीजी या शारीरिक परीक्षा पर एक आकस्मिक खोजने के रूप में पाया जाता है के बीच किया जाना चाहिए और जो सकल और स्पष्ट वायुसेना के कारण लक्षण है इंगित कर सकते हैं और वे जब भी वायुसेना में जाने या साइनस लय में वापस लौटे.

==== दिनचर्या ब्लूद्वोर्क

====

जबकि वायु सेना के कई मामलों में कोई निश्चित कारण है, यह अन्य कई समस्याओं का परिणाम हो नीचे देखें हो सकता है। अतः, गुर्दे समारोह और इलेक्ट्रोलाइट है, निर्धारित कर रहे हैं नियमित और साथ ही उत्तेजक थायरॉयड-हार्मोन सामान्यतः ह्य्पेर्थ्य्रोइदिस्म में दबा दिया और प्रासंगिकता का अगर अमिओदरोने

इलाज के लिए प्रदान किया जाता है और एक रक्त गिनती.

मांसपेशी में तीव्र-शुरुआत सीने के साथ वायुसेना जुड़े दर्द, हृदय त्रोपोनिंस दिल को नुकसान की या अन्य मार्करों का आदेश दिया जा सकता है। जमावट इनर अध्ययन / aPTT, प्रदर्शन कर रहे हैं आमतौपर के रूप अन्तिकोअगुलन्त दवा शुरू हो सकता है।



                                     

3.4. रोग की पहचान इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

अत्रिअलफ़िब्रिल्लतिओन एक ईसीजी एलेक्त्रोकर्दिओग्रम, एक नियमित रूप से प्रदर्शन किया जब एक अनियमित दिल की धड़कन जांच पर शक किया जाता है निदान है। विशेषता निष्कर्षों लहरों की अनुपस्थिति पी रहे हैं, जगह के साथ में उनकी गतिविधि असंगठित विद्युत और अनियमित आर वेंत्रिक्लेस प्रवाहकत्त्व के कारण अनियमित अंतराल करने के आवेगों. हालांकि, अनियमित अंतराल आर तेजी से कठिन हो सकता है निर्धारित करने के लिए अगर बहुत दर है।

क्यूआर तों जटिल प्रणाली होनी चाहिए संकीर्ण, वाचक कि प्रवाहकत्त्व इन्त्रवेंत्रिचुलर

के सामान्य चालन के द्वारा वे कर रहे हैं शुरू atrial विद्युत गतिविधि के माध्यम से वाइड क्यूआर परिसरों वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया के लिए कर रहे चिंताजनक है, हालांकि मामलों में जहां चालन प्रणाली है रोग की, व्यापक प्रतिक्रिया परिसरों वेंट्रिकुलर उपस्थित हो सकता है तेजी में afib के साथ.

जब एकग स्क्रीनिंग के लिए उपयोग किया जाता है, सुरक्षित परीक्षण में पाया गया कि दो इलेक्ट्रॉनिक सॉफ्टवेयर, प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के संयोजन और था: निम्नलिखित संवेदनशीलता और स्पेकिफ़िकितिएस:

  • सॉफ्टवेयर से व्याख्या: संवेदनशीलता = ८३

,९९% विशिष्टता =

  • एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक द्वारा व्याख्या: संवेदनशीलता = 80%, विशिष्टता = 92%
  • सॉफ्टवेयर के साथ एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक द्वारा व्याख्या: संवेदनशीलता = ९२%, विशिष्टता = ९१%

अगर कंपकंपी वायुसेना लेकिन संदिग्ध कार्यालय का दौरा एक ईसीजी के दौरान ही ताल से पता चलता है एक नियमित, वायुसेना एपिसोड और पता लगाया जा सकता है होल्टर चल प्रलेखित के उपयोग के साथ मॉनिटर आईएनजी दिन एक उदाहरण के लिए. यदि प्रायिकता एपिसोड के साथ भी कर रहे हैं उचित निगरानी होल्टर पाया द्वारा निराला है, तो रोगी महीने एक जैसे कर सकते हैं नजर रखी जा अवधि के लिए लंबे समय तक की निगरानी के साथ एक चल घटना.

                                     

3.5. रोग की पहचान इकोकार्डियोग्राफी

एक गैर इनवेसिव ट्रांस्थोरासिक एचोकर्दिओग्रम त्ते वायुसेना है नव निदान आमतौपर प्रदर्शन में है, साथ ही अगर कोई राज्य मरीज है नैदानिक प्रमुख है एक परिवर्तन है। इस स्कैन के दिल आधारित अल्ट्रासाउंड-पहचान सकता है) वाल्वुलर हृदय रोग जो स्ट्रोक हो सकता है के खतरे को बढ़ा बहुत मदद, छोड़ दिया और सही atrial आकार जो स्थायी संकेत करता है कि संभावना है कि हो सकता वायुसेना, छोड़ दिया ventricular आकाऔर समारोह चोटी सही वेंट्रिकुलर) दबाव फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप, रोग की कम उपस्थिति पेरिकर्दिअल बाईं atrial thrombus सेंसिविटी और ह्य्पेर्त्रोफ्य, उपस्थिति की बाईं वेंट्रिकुलर.

दोनों को छोड़ दिया और सही atria के महत्वपूर्ण वृद्धि लंबे समय से खड़ी अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन साथ जुड़ा हुआ है और, यदि अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन की प्रारंभिक प्रस्तुति में उल्लेख किया, पता चलता है कि अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन

के लिए व्यक्ति के लक्षणों की तुलना में एक लंबी अवधि के होने की संभावना है।
                                     

3.6. रोग की पहचान बढ़ा मूल्यांकन

एक विस्तृत मूल्यांकन आमतौर अलिंद के साथ सबसे अधिक व्यक्तियों में आवश्यक नहीं है और केवल अगर प्रदर्शन असामान्यताएं सीमित मूल्यांकन में उल्लेख कर रहे हैं, अगर अलिंद के एक पलटवाँ कारण का सुझाव दिया है, या यदि आगे के मूल्यांकन के इलाज के पाठ्यक्रम को बदल सकते है।

                                     

3.7. रोग की पहचान सीने का क्ष-रे

छाती का एक्स - रे ही है आम तौपर विफलता के प्रदर्शन के कारण फेफड़े अलिंद अगर एक सुझाव दिया है, हृदय या यदि अन्य कांगेस्तिवे कार्डियक विशेष रूप से स्थितियों रहे हैं संदिग्ध इस सीने में रक्त वाहिकाओं में प्रकट हो सकता है एक या फेफड़ों में अंतर्निहित समस्या है विशेष रूप से, अगर एक अंतर्निहित निमोनिया का सुझाव दिया है, निमोनिया का इलाज तो अलिंद कारण करने के लिए अपने आप ही समाप्त हो सकता है।

==== ट्रन्सेसोफगेअल एचोकर्दिओग्रम

====

एक सामान्य इकोकार्डियोग्राफी ट्रांस्थोरासिक या त्ते दिल के थक्के) में खून संवेदनशीलता की पहचान के लिए थ्रोम्बी

कम एक. अगर यह पसंद है संदिग्ध है - जैसे जब योजना तत्काल विद्युत कर्दिओवेर्सिओन है - एक त्रन्सेसोफगेअल एचोकर्दिओग्रम टी या पंजा ब्रिटिश जहाँ वर्तनी का इस्तेमाल किया।

टी इकोकार्डियोग्राफी उपांग से ट्रांस्थोरासिक अत्रिअल दृश्य की बाईं बेहतर है बहुत कुछ इस संरचना के बाईं अत्रियम में स्थित, आमवाती है जहां गैर ९० में अधिक से अधिक है थ्रोम्बुस गठन या के मामले में गैर वाल्वुलर अलिंद या स्पंदन टी थ्रोम्बी क्षेत्र में इस लगाने के लिए उच्च संवेदनशीलता एक गठन कर सकते हैं और विचारोत्तेजक थ्रोम्बुस का भी पता लगाने के लिए आलसी है कि क्षेत्र में इस ब्लूद्फ्लो

अगर कोई थ्रोम्बुस टी पर देखा है, स्ट्रोक की घटना, कर्दिओवेर्सिओन के तुरंत बाद किया जाता है, बहुत कम है

==== चल निगरानी होल्टर

====

एक होल्टर निगरानी घंटे है एक धारण चल दिल की निगरानी है कि 24 लगातार नजर रखता है दिल के लिए एक लय और दिल की दर कम की अवधि, आम तौर पर. या एक नियमित आधापर पल्पिततिओन्स मेहनत के साथ सांस की तकलीफ के महत्वपूर्ण लक्षणों के साथ व्यक्तियों में, एक होल्टर पर नजर रखने के लाभ के होने के लिए तय अगर तेजी से दिल की दर या असामान्य रूप से धीमी गति से हृदय दर अलिंद के दौरान लक्षण के कारण हो सकता है।



                                     

3.8. रोग की पहचान व्यायाम तनाव परीक्षण

अलिंद के साथ कुछ व्यक्तियों के साथ अच्छी तरह से सामान्य गतिविधि है, लेकिन मेहनत के साथ सांस की तकलीफ के विकास यह स्पष्ट नहीं होगा यदि सांस की तकलीफ क्रोनिक फेफड़ों की बीमारी या कोरोनरी इस्चेमिया के रूप में एक दिल की दर पा अत्यधिक परिश्रम ए वी के दौरान एजेंटों, एक बहुत ही तेजी से दिल की दर को रोकने के नोड, या अन्य अंतर्निहित परिस्थितियों के कारण की वजह से तनाव की प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है एक व्यायाम तनाव परीक्षण लक्षण होगा मूल्यांकन व्यक्तिगत प्रतिक्रिया की दर दिल परिश्रम और निर्धारित अगर अवरुद्ध नोड ए वी एजेंटों के लिए योगदान दे रहे हैं

                                     

4. कारण

वायुसेना कई हृदय कारणों से जुड़ा हुआ है, लेकिन अन्यथा सामान्य दिलों में हो सकता है ज्ञात संघों में शामिल हैं

  • उच्च रक्तचाप हाई ब्लड प्रेशर
  • जैसे न्यूमोनिया के रूप में फेफड़े की बीमारियों, फेफड़ों के कैंसर, फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता, सर्कोइदोसिस
  • मित्राल वाल्व आगे को बढ़ या प्राथमिक हृदय रोग सहित कोरोनरी धमनी की बीमारी हृदय रोग आमवाती, मित्राल प्रकार का रोग जैसे कारण, मित्राल रेगुर्गिततिओन ह्य्पेर्त्रोफिक कर्दिओम्योपथ्य हकम पेरिकार्दितिस जन्मजात हृदय रोग, हृदय शल्य चिकित्सा पिछले
  • वायुसेना के एक परिवार के इतिहास वायुसेना के खतरे को बढ़ा सकता है वायुसेना रोगियों २२०० अध्ययन के एक से अधिक पाया गया कि ३० प्रतिशत वायु सेना के साथ माता पिता था विभिन्न आनुवंशिक म्यूटेशनों जिम्मेदार हो सकता है
  • अतिगलग्रंथिता हाइपरथाइरॉइडिज्म
  • अत्यधिक शराब खपत द्वि घातुमान पीने या छुट्टी दिल सिंड्रोम वैसे भी स्वस्थ अधेड़ महिलाओं को जो अधिक से अधिक पेय खपत 2 दैनिक वायुसेना थे विकसित करने के लिए ६०% की संभावना अधिक है
  • कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता
  • दोहरे चैम्बर पेसमेकर अलिंद-निलयी के सामान्य उपस्थिति के प्रवाहकत्त्व में
                                     

5. अन्य शर्तों के साथ एसोसिएशन

  • केंद्रीय नींद अपना कसा एक अध्ययन में पाया गया कि नींद अपना केंद्रीय साथ अज्ञातहेतुक रोगियों के बीच तंतुरचना व्यापकता के अत्रिअल 1.७% थी, २७% अपना नींद काफी अधिक से अधिक व्यापकता के साथ रोगियों के बीच प्रतिरोधी सो apnea या नहीं और 3.३%, क्रमश वहाँ 3 समूहों में से प्रत्येक में ६० लोगों के साथ १८० विषयों की कुल था और वायुसेना कसा संघ के बीच संभावित स्पष्टीकरण के लिए विनियमन के केंद्रीय कार्डियोरैसपाइरेटरी विषमता कर रहे हैं एक कारण या एक रिश्ते के बीच, दो शर्तें
  • वाम अत्रिअल इज़ाफ़ा
                                     

6.1. रोगलक्षण-शरीरक्रिया विज्ञान आकृति विज्ञानं

प्राथमिक वैकृत अलिंद परिवर्तन में देखा अटरिया के प्रगतिशील तंतुमयता है यह मुख्य रूप से तंतुमयता अत्रिअल फैलाव के कारण है, लेकिन आनुवंशिक कारणों और सूजन कुछ व्यक्तियों में एक कारण हो सकता है एक अध्ययन में पाया गया कि अत्रिअल फैलाव, वायुसेना का एक परिणाम के रूप में हो सकती हैं हालांकि एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि वायुसेना द्वारा ही यह कारण नहीं है

अटरिया के फैलाव लगभग दिल के किसी भी संरचनात्मक विषमता के कारण है कि भीतर हृदय के दबाव में वृद्धि पैदा कर सकता है हो सकता है इस मित्राल प्रकार का रोग, मित्राल रेगुर्गिततिओन जैसे वाल्वुलर हृदय रोग शामिल है और, त्रिकपर्दी रेगुर्गिततिओन, उच्च रक्तचाप, कांगेस्तिवे दिल विफलता और किसी भी भड़काऊ राज्य है कि हृदय को प्रभावित करता है अटरिया के तंतुमयता हो सकता है यह आमतौपर सर्कोइदोसिस के कारण बल्कि औतोइम्मुने विकार है कि म्योसिं भारी जंजीरों के खिलाफ औतोअन्तिबोदिएस बनाने के लिए कारण हो सकता है एसी जीन के उत्परिवर्तन लमीन अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन है करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं भी जुड़ा के साथ कि atria तंतुमयता की

अटरिया की एक बार फैलाव हुआ है, यह घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू होता है कि मांसपेशी सक्रियण के सुराग के लिए रनिं अल्दोस्तेरोने रास प्रणाली की अत्रिअल नुकसान और बाद में वृद्धि मेतालोप्रोतेंअसेस मैट्रिक्स के साथ और दिसिंतेग्रिन और फाइब्रोसिस रेमोदेलिंग अत्रिअल जो करने के लिए सुराग जन इस प्रक्रिया को तत्काल नहीं है और प्रयोगात्मक अध्ययन विचित्र अत्रिअल फाइब्रोसिस से पता चला है अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन की घटना को पूर्व में होना हो सकता है और अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन की लम्बी दुरातिओंस के साथ प्रगति कर सकते हैं

तंतुमयता, के लिए जन मांसपेशी सीमित नहीं है अटरिया और साइनस सिंड्रोम के बीमार होने में हो सकता है साइनस नोड एसए नोड और अत्रिओवेन्त्रिकुलर नोड ए वी के साथ कोर्रेलातिंग नोड अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन का लम्बे समय तक एपिसोड, वसूली समय है साइनस की मोहलत दिखाया गया करने के लिए सहसंबंधी के साथ नोड नोड एसए के सुझाव है कि रोग अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन के लंबे समय तक प्रगतिशील एपिसोड के साथ है

                                     

6.2. रोगलक्षण-शरीरक्रिया विज्ञान इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी

सामान्य के हृदय प्रणाली विद्युत प्रवाहकत्त्व दिल की अनुमति देता है आवेग का यह है कि उत्पन्न द्वारा सिनोअत्रिअल एसए नोड नोड दिल होना प्रचारित की मांसपेशी और म्योकार्दियम प्रोत्साहित जब म्योकार्दियम प्रेरित है, यह अनुबंध यह म्योकार्दियम कि दिल के कुशल संकुचन की अनुमति देता का आदेश दिया उत्तेजना है, जिससे शरीर की अनुमति रक्त पंप करने के लिए किया जा करने के लिए

अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन में, नियमित रूप से दिल की धड़कन सामान्य एक साइनस नोड के लिए उद्यमी द्वारा उत्पादित, फुफ्फुसीय नसों अभिभूत कर रहे हैं के कुछ हिस्सों आसन्न द्वारा तेजी से विद्युत अटरिया और दिस्चार्गेस उत्पादन में इन गड़बड़ी के सूत्रों का कहना फोकी या तो स्वत कर रहे हैं, अक्सर एक फुफ्फुसीय नसों, या रैत्रांत स्रोतों फुफ्फुसीय नसों के साथ जंक्शन के पास छोड़ दिया अत्रियम के पीछे दीवार से हर्बोरेड की एक छोटी संख्या में स्थानीयकृत पैथोलॉजी कंपकंपी से स्रोतों गुणा और अटरिया में कहीं भी रूप में स्थानीयकरण का लगातार वायुसेना के लिए प्रगति क्योंकि उत्तेजना से अटरिया की वसूली विषम है, बिजली की वायु सेना के सूत्रों द्वारा उत्पन्न तरंगों के दोहराव से गुजरना, स्पतिअल्ली एक "फिब्रिल्लातोरी" चालन के रूप में जाना प्रक्रिया में अव्यवस्था और विखंडन वितरित की

वायुसेना अफल अत्रिअल स्पंदन से प्रतिष्ठित किया जा सकता है, जो सही अत्रियम आमतौपर विद्युत परिपथ में आयोजित प्रकट होता है के रूप में एक अफल जबकि दांतेदार आयाम और आवृत्ति पर एक ईसीजी लगातार एफ तरंगों की विशेषता देखा वायुसेना का उत्पादन नहीं करता है अफल में दिस्चार्गेस प्रति मिनट ३०० धड़क रहा है की दर से तेजी से अत्रियम के आसपास ब्प्म प्रसारित वायुसेना में, वहाँ इस तरह का कोई नियमितता स्रोतों जहां स्थानीय सक्रियण दर ५०० ब्प्म से अधिक हो सकता है पर छोड़कर

हालांकि वायुसेना की विद्युत आवेगों एक उच्च दर पर पाए जाते हैं, उनमें से ज्यादातर एक दिल में परिणाम नहीं हराया है एक दिल परिणामों से हरा जब एक विद्युत आवेग अटरिया वेंत्रिक्लेस के माध्यम से गुजरता है अत्रिओवेन्त्रिकुलर नोड करने के लिए वी और अनुबंध करने के लिए उन्हें का कारण बनता है वायुसेना के दौरान, यदि नोड ए वी के माध्यम से पारित सभी अटरिया से की आवेगों, वहाँ हृदय उत्पादन किया जाएगा की कमी गंभीर जिसके परिणामस्वरूप में गंभीर वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया

इस खतरनाक स्थिति की दर कम कर देता है सीमित चालन वेग इसके द्वारा रोका है क्योंकि ए वी नोड जिस पर आवेगों वायुसेना वेंत्रिक्लेस के दौरान तक पहुँचने

=== ठ्रोम्बोएम्बोलिस्म

===

अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन में, अत्रिअल संकुचन आयोजित कमी का एक ला बाईं अत्रियम में कर सकते हैं परिणाम में कुछ स्थिर रक्त ला या बाएँ अत्रिअल उपांग आंदोलन के खून की कमी के कारण यह रक्त के थक्के कर सकते हैं नेतृत्व करने के लिए थ्रोम्बुस गठन अगर मोबाइल थक्का बन जाता है और रक्त परिसंचरण है दूर ले के द्वारा, यह एक एम्बोलुस

कहा जाता है और छोटे छोटे धमनियों एक एम्बोलुस आय के माध्यम से जब तक यह उन्हें प्लग का एक और धमनी में है कि आगे से बचाता है किसी भी खून बह रहा से परिणाम के ऊतकों को नुकसान है कि रक्त की आपूर्ति पर निर्भर करता है कि हो सकता है इस शरीर के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं, के आधापर कर सकते हैं जहाँ एम्बोलुस समाप्त होता है एक तिया क्षणिक इस्चेमिक हमले के एक स्ट्रोक या में दर्ज कराई एम्बोलुस में एक धमनी के मस्तिष्क का परिणाम है एक थ्रोम्बुस के गठन, एम्बोलुस आंदोलन के और एक धमनी प्लुग्गिंग की, थ्रोम्बोएम्बोलिस्म एक कहा जाता है

ला अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन वाल्वुलर साथ गैर-जुड़े मामलों की थ्रोम्बी ९०% से भी अधिक में गठन है साइट के थ्रोम्बुस हालांकि, ला बाएं वेंट्रिकल के मुक्त दीवार पास के रिश्ते में निहित है और इस प्रकार है ला खाली और भरने, जो रक्त ठहराव की अपनी डिग्री निर्धारित करता है, बाएं वेंट्रिकल की दीवार की गति से मदद की जा सकती है, अगर वहाँ अच्छा है वेंट्रिकुलर समारोह

यदि ला बढ़े हुए है, वहाँ थ्रोम्बी का एक बढ़ा जोखिम है कि ला में उत्पन्न है एमआर मॉडरेट करने के लिए गंभीर, गैर आमवाती, मित्राल रेगुर्गिततिओन स्ट्रोक जोखिम के इस कम करता है इस जोखिम में कमी ला में प्रवाह के एमआर रक्त प्रभाव के लिए एक लाभकारी क्रियाशीलता की वजह से हो सकता है

                                     

6.3. रोगलक्षण-शरीरक्रिया विज्ञान मित्राल वाल्व

के मित्राल वाल्व परिधि कुछ परिपत्र वलय मित्राल है परिभाषित द्वारा अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन और बाईं अत्रियम के एक इसी वृद्धि वलय मित्राल के आकार में वृद्धि हो सकती है कारण एक

लय के साथ एक सामान्य साइनस, मित्राल वलय चक्र के दौरान हृदय उन्देर्गोएस गतिशील बदलता है उदाहरण के लिए, के अंत में क्षेत्र पाद लंबा कुंडलाकार धमनी का संकुचन के अंत की तुलना में छोटी है गतिशील आकार अंतर यह एक संभावित कारण के लिए है कि मित्राल वलय के बारे में कार्य करता है जैसे एक दबानेवाला यंत्र अत्रियम छोड़ के समन्वित संकुचन और आकार कम कर देता है इसके इस मित्राल वाल्व क्षमता इतनी है कि यह लीक नहीं करता है के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है जब बाएं वेंट्रिकल पंपों खून हालांकि, जब बाईं अत्रियम फिब्रिल्लातेस, इस कार्रवाई दबानेवाला यंत्र है और संभव है, न योगदान कर सकते हैं करने के लिए या परिणाम में, कुछ मामलों में मित्राल रेगुर्गिततिओन

                                     

7. चिकित्सा प्रबंधन

लक्ष्यों के उपचार के मुख्य स्ट्रोक को रोकने के लिए कर रहे हैं और संचार अस्थिरता दर या ताल पर नियंत्रण हासिल करने के लिए उपयोग किया जाता है पूर्व, जबकि अन्तिकोअगुलतिओन उत्तरार्द्ध है के जोखिम को कम करने का इस्तेमाल किया अगर कर्दिओवस्कुलर्ल्य ताच्य्कार्डिया अनियंत्रित अस्थिर करने के लिए कारण, तत्काल कर्दिओवेर्सिओन संकेत है

                                     

7.1. चिकित्सा प्रबंधन एंटिकोगुलेशन

अन्तिकोअगुलतिओन के उपयोग सहित के माध्यम संख्या एक के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है एस्पिरिन, हेपरि के उपयोग सहित के माध्यम संख्या वार्फरिन और दबिगात्रण

जो विधि सहित कई मुद्दों लागत, स्ट्रोक का खतरा हो जाता है, अनुपालन और अन्तिकोअगुलतिओन के वांछित शुरुआत की गति के जोखिम पर निर्भर करता है प्रयोग किया जाता है
                                     

7.2. चिकित्सा प्रबंधन दर नियंत्रण बनाम ताल नियंत्रण दवाओं का उपयोग

वायुसेना को अक्षम और कष्टप्रद लक्षण पैदा कर सकता है अल्पिततिओन्स, एनजाइना, अवसाद थकावट और सहनशीलता कम व्यायाम वायुसेना के कारण होता है से संबंधित तेजी से दिल की दर कार्डियक आउटपुट अक्षम और. इसके अलावा, दर तेजी से वायुसेना के साथ एक कर्दिओम्योपथ्य लगातार प्रेरित कर सकते हैं फार्म का एक कारण ताच्य्कार्डिया कहा जाता विफलता दिल यह महत्वपूर्ण मृत्यु दर और रुग्णता, जिसके द्वारा रोका जा सकता है बढ़ा सकते हैं जल्दी और वायुसेना के उपचार पर्याप्त है

वहाँ दो के लिए इन दवाओं का उपयोग कर लक्षण दर नियंत्रण और ताल नियंत्रण दृष्टिकोण तरीके हैं दर को नियंत्रित करने के लिए एक ताल करना चाहता है, सामान्य से कम करने के लिए आमतौपर ब्प्म 100-60, को बदलने के लिए बिना कोशिश कर नियमित करीब है कि एक दिल की दर के लिए ताल नियंत्रित दवाओं के साथ करना चाहता बहाल करने के लिए कर्दिओवेर्सिओन नियमित दिल ताल के साथ और इसे बनाए रखने अध्ययन का सुझाव है कि ताल नियंत्रण मुख्य रूप से नव निदान वायुसेना में एक चिंता का विषय है, जबकि दर नियंत्रण और अधिक क्रोनिक चरण में महत्वपूर्ण है जहाँ तक मृत्यु का संबंध है, वाणी परीक्षण से पता चला है कि वहाँ उपचार बनाम ताल नियंत्रण इलाज नहीं है सांख्यिकीय अंतर के साथ दर नियंत्रित करते हैं

अध्ययन में यह भी वाणी उपचार-अर्ढ़य्थ्मिक विरोधी के साथ ताल एक सामान्य दिखाई नहीं है में परिवर्तित वाले मरीजों स्ट्रोक अंतर में जोखिम की, नियंत्रण दर की तुलना में केवल जो है वायुसेना जीवन की गुणवत्ता के साथ एक कम जुड़ा हुआ है और जबकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ताल नियंत्रण जीवन का एक उच्च गुणवत्ता की ओर जाता है, वाणी अध्ययन खोजने के लिए एक अंतर नहीं किया

एक और वायुसेना और एक साथ दिल विफलता, आधार है कि वायु सेना में एक उच्च दिल की विफलता में मृत्यु दर जोखिम कांफेर्स पर आधारित के साथ रोगियों में ताल नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित अध्ययन इस सेटिंग में भी लय नियंत्रण नियंत्रित करने के लिए दर की तुलना में लाभ की पेशकश की नहीं

तेजी से प्रतिक्रिया वेंट्रिकुलर में रोगियों के साथ एक, अंतशिरा मैग्नीशियम महत्वपूर्ण प्रभाव पक्ष में महत्वपूर्ण बढ़ जाती संभावना सेटिंग के बिना तत्काल नियंत्रण में लय के सफल दर और हेमोद्य्नामिक अस्थिरता के साथ एक रोगी, मानसिक स्थिति में परिवर्तन, प्रीक्ष्किततिओन, या एनजाइना कर्दिओवेर्सिओन डीसी आवश्यकता होगी तत्काल सिंक्रनाइज़ अन्यथा दर नियंत्रण बनाम ताल नियंत्रण के निर्णय दवाओं का उपयोग किया जाता है इस मापदंड की एक संख्या शामिल है कि क्या है या नहीं लक्षणों की दर पर नियंत्रण के साथ जारी रहती है पर आधारित है

                                     

7.3. चिकित्सा प्रबंधन दर नियंत्रण

दर को नियंत्रित दवाओं ए.वी. नोड के स्तर पर ब्लॉक के डिग्री बढ़, प्रभावी आवेगों कि वेंत्रिक्लेस में नीचे आचरण की संख्या कम से वह काम के साथ हासिल की है इस के साथ किया जा सकता है

  • गैर दिह्य्द्रोप्य्रिदिने कैल्शियम चैनल ब्लॉकर वेरापमिल है यानी दिल्तिअज़ेम या
  • बीटा ब्लॉकर्स अधिमानत कर्दिओसेलेक्तिवे, नेबिवोलोल बिसोप्रोलोल, बीटा ब्लॉकर्स जैसे मेतोप्रोलोल, अतेनोलोल
  • कार्डिए ग्ल्य्कोसिदेस यानी दिगोक्सिन बुजुर्ग मरीज है सीमित बैठने में उपयोग करते हैं, के अलावा

इन एजेंटों के अलावा, कुछ अमिओदरोने ए वी प्रभाव अवरुद्ध नोड विशेष रूप से जब इन्त्रवेनौस्ल्य प्रशासित है और व्यक्तियों में इस्तेमाल किया जा सकता है जब अन्य एजेंटों कोन्त्रैन्दिकातेद या कर रहे हैं विशेष रूप से अप्रभावी ह्य्पोतेंसिओं के कारण

डिल्तिअज़ेम अमिओदरोने दिगोक्सिन गया है या तो की तुलना में प्रभावी होना दिखाया गया है और अधिक

                                     

7.4. चिकित्सा प्रबंधन अर्दिओवेर्सिओन

अर्दिओवेर्सिओन के एक रासायनिक रूपांतरण है नोंइंवासिवे एक या अनियमित दिल की धड़कन विद्युत का उपयोग करने के लिए एक दिल की धड़कन सामान्य अर्थ है

  • रासायनिक कर्दिओवेर्सिओन द्रोनेदरोने, अमिओदरोने दवाओं के साथ किया जाता है जैसे प्रोकैनमिदे, इबुतिलिदे, प्रोपफेनोने या फ़्लेकैनिदे
  • विद्युत कर्दिओवेर्सिओन सदमे डीसी बिजली एक आवेदन के माध्यम से सामान्य दिल ताल शामिल बहाली की

कर्दिओवेर्सिओन देखें एक पिछले अनुभाग ट्रन्सेसोफगेअल पहले थ्रोम्बुस के लिए, एचोकर्दिओग्रम जाँच के बारे में

                                     

7.5. चिकित्सा प्रबंधन पृथक करना

यदि ताल पर नियंत्रण है और वांछित के साथ पृथक कर सकते हैं मार्ग अध्ययन नहीं किया जा बनाए रखा द्वारा एलेक्त्रोफ्य्सिओलोगिकल कर्दिओवेर्सिओन दवा या. प्रयास किया जा सकता है

                                     

8. जानपदिकरोग विज्ञान या महामारी विज्ञान

अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन अभ्यास है सबसे आम नैदानिक में पाया अतालता यह भी गड़बड़ी ताल खातों के लिए हृदय के लिए अस्पताल में प्रवेश का और वायुसेना के लिए दाखिले की दर हाल के वर्षों में बढ़ गया है स्ट्रोक से वायुसेना इस्चेमिक स्ट्रोक के सभी खाते के लिए ६-२४% वायुसेना के बीच के साथ उन लोगों के ३-११% स्त्रुक्टुराल्ली सामान्य है दिल लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका में २.२ मिलियन व्यक्तियों और यूरोपीय संघ ४.५ मिलियन वायुसेना है

उम्र के साथ अलिंद विकंपन बढ़ जाती है की घटना उम्र के ८० से अधिक व्यक्तियों में व्यापकता के बारे में ८% है विकसित देशों में, अलिंद विकंपन के साथ रोगियों की संख्या में बुजुर्ग व्यक्तियों है अगले की संभावना में वृद्धि के दौरान ५० के अनुपात बढ़ कारण साल

                                     

9. इतिहास

अलिंद विकंपन क्योंकि के निदान के दिल की इलेक्ट्रिकल गतिविधि की आवश्यकता है माप, अलिंद विकंपन दिलों में इब्रिल्लैरे नहीं था सच में वर्णित जब तक १८७४, जब फ्रेमिस्सेमेंट लिक्स अल्फ्रेड वुल्पियन मनाया अनियमित बिजली अत्रिअल कहा कि वे व्यवहार शताब्दी में मध्य अठारहवें, जीन बप्तिस्ते डे नाक मित्राल प्रकार का रोग के साथ बनाया नोट में लोगों अटरिया चिढ़ के दिलातेद अनियमित वायुसेना के साथ जुड़े पल्स कार्ल था नोथ्नागेल हर्मन विल्हेम द्वारा पहले दर्ज की और १८७६ में कहा, बताते हुए प्रलाप कोर्डिस कि के अतालता फार्म इस दिल की धड़कन में पूरा अन्य अनियमितता का पालन प्रत्येक समय में एक ही है, ऊंचाई और लहरों पल्स तनाव व्यक्ति लगातार बदल रहे हैं संकुचन प्रलाप सहसंबंध के अत्रिअल हानि के साथ के रूप में पल्स कोर्डिस शिरापरक गले में एक लहरों की परिलक्षित में नुकसान था १९०४ में सर जेम्स मैकेंज़ी द्वारा की गई विल्लेम एंथोवेम १९०६ में प्रकाशित वायुसेना दिखा ईसीजी पहल प्रलाप कोर्डिस के बीच शारीरिक और बिजली के कनेक्शन अभिव्यक्तियों अनियमित नाड़ी और वायुसेना के लुईस थॉमस किया गया था सर में १९०९ द्वारा कार्ल जूलियस रोथ्बेर्गेर, हेनरिक विन्तेर्बेर्ग और

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →