Топ-100 ⓘ अमेरिकन साइको ब्रेट एस्टन एलिस द्वारा लिखा गया एक मनोवैज्ञान
पिछला

ⓘ अमेरिकन साइको ब्रेट एस्टन एलिस द्वारा लिखा गया एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर और व्यंग्यात्मक उपन्यास है जिसे 1991 में प्रकाशित किया गया था। कहानी को इसके नायक पैट्रिक ..



अमेरिकन साइको
                                     

ⓘ अमेरिकन साइको

अमेरिकन साइको ब्रेट एस्टन एलिस द्वारा लिखा गया एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर और व्यंग्यात्मक उपन्यास है जिसे 1991 में प्रकाशित किया गया था। कहानी को इसके नायक पैट्रिक बेटमैन द्वारा उसकी स्वयं की जुबानी कहा गया है। इसमें चित्रित हिंसा और यौन सामग्री ने प्रकाशन से पहले और इसके बाद काफी विवाद उत्पन्न किया है। तकरीबन 20 वर्षों के बाद, एलिस की रचना को हाल ही में "पिछली सदी की प्रमुख उपन्यासों में से एक" के रूप में उल्लिखित किया गया है। इसका एक क्रिस्टियन बेल अभिनीत फिल्म रूपांतरण वर्ष 2000 में रिलीज किया गया था जिसकी आमतौपर काफी तारीफ की गयी। द ऑब्जर्वर की टिप्पणी है कि जबकि "कुछ देश संभावित रूप से इतना असहज करने वाला मानते हैं कि इसे केवल संकुचित-स्वरुप में ही बेचा जा सकता है", "आलोचक इसकी प्रशंसा करते नहीं थकते" और "विद्वान इसके नियम-कायदों से परे और आधुनिक गुणों में डूबे रहना चाहते हैं।" 2008 में यह पुष्टि की गई थी कि निर्माता क्रेग रेसलर और जेस सिंगर, ब्रॉडवे पर दिखाने के लिए इस उपन्यास का एक संगीतमय रूपांतरण विकसित कर रहे हैं।

                                     

1. विकास

एलिस ने न्यूयॉर्क सार्वजनिक पुस्तकालय में हत्याओं पर गहरी छानबीन की थी। अमेरिकन साइको के उनके पहले ड्राफ्ट में भयावह दृश्यों को आखिर तक छोड़ दिया गया था ताकि बाद में उन्हें जोड़ा जा सके. एक समीक्षक को, एलिस की टिप्पणी

                                     

2. सारांश

मैनहट्टन में बनी और 1989 के अप्रैल फूल दिवस को शुरू की गयी अमेरिकन साइको धनी युवा इन्वेस्टमेंट बैंकर पैट्रिक बेटमैन की तकरीबन तीन वर्षों की जिंदगी पर आधारित है। कहानी की शुरुआत में 26 साल का बेटमैन अपने दैनिक जीवन की गतिविधियों के बारे में बताता है, जो न्यूयॉर्क के अभिजात वर्ग के बीच उसकी दैनिक जिंदगी से लेकर शाम के समय हुई ह्त्या में उसके संलिप्त होने पर ख़त्म होती है।

काफी बड़े खानदान से संबंध रखने वाले बेटमैन ने सेंट पॉल्स स्कूल, हार्वर्ड 1984 की कक्षा और उसके बाद हार्वर्ड बिजनेस स्कूल 1986 की कक्षा से स्नातक की उपाधि हासिल की है। वह एक वॉल स्ट्रीट निवेश कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट के रूप में कार्य करता है और ऊपरी वेस्ट साइड में एक महंगे मैनहट्टन अपार्टमेंट में रहता है, जहाँ वह 1980 के दशक की युप्पी संस्कृति को अपना लेता है। स्वयं की ज़ुबानी में कही गयी कहानी के सचेतन प्रवाह के माध्यम से वह बाऔर कैफे में, अपने कार्यालय में और नाईट क्लबों में अपने साथियों के साथ हुई बातचीत के बारे में बताता है।

पुस्तक की पहली तिहाई में कोई हिंसा नहीं है केवल बीती घटनाओं के लिए स्पष्ट हल्के संदर्भों को छोड़कर और फ्राइडे नाईट की एक कड़ी की तरह एक साधारण सी कहानी है जिसमें बेटमैन अपने साथियों के साथ अलग-अलग प्रकार के नाइटक्लबों में जाने के बारे में बताता है जहाँ वे कोकीन का सेवन करते हैं, साथ ही क्लब जानेवाले साथियों के पहनावे की आलोचना करते हैं, फैशन व्यापापर सलाह-मशविरा करते हैं और उपयुक्त शिष्टाचार को लेकर एक दूसरे से सवाल पूछते हैं।

पुस्तक की दूसरी तिहाई की शुरुआत के साथ, बेटमैन अपनी प्रतिदिन की गतिविधियों के बारे में बताना शुरू करता है, जिसमें वीडियोटेपों को किराए पर देने और रात के खाने के लिए स्थान आरक्षित करने जैसी दुनियादारी की चीजों से लेकर नृशंस हत्याएं करने तक की कहानी है। बेटमैन की चेतना का प्रवाह समय-समय पर उन अध्यायों में आकर टूट जाता है जिनमें बेटमैन 1980 के दशक के संगीतकारों, विशेषकर जेनेसिस, हुई लेविस और द न्यूज तथा व्हिटनी हस्टन के कार्यों की आलोचना करते हुए पाठक को सीधे तौपर संबोधित करता है।

अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में बताने के अलावा बेटमैन अपनी "रोमांटिक" जिंदगी के बारे में भी कहता है। उसका एवलिन नाम की एक साथी युप्पी के साथ प्रेम संबंध है, हालांकि वह किसी के लिए कोई गहरी भावना नहीं रखता है; इसके अलावा, वह अक्सर आकर्षक महिलाओं "हार्डबॉडीज" के साथ यौन संबंध बनाता है, अपने प्रति अपनी सेक्रेटरी की भावनाओं का दुरुपयोग करता है और लुईस कैरुथर्स के आकर्षण को नज़रअंदाज करने की कोशिश करता है, जो एक करीबी समलैंगिक साथी है और उसके प्रति अपने प्रेम का इजहार करता है। बेटमैन अपने विरक्त परिवार के साथ अपने संबंधों के बारे में भी बताता है, जिसमें बुढ़ापे के कारण सठियाई उसकी माँ जिनसे वह एक नर्सिंग होम में मिलता है और उसका एक अय्याश तथा कॉलेज को बीच में ही छोड़ने वाला एक छोटा भाई सिएन बेटमैन, एलिस के पिछले उपन्यास द रूल्स ऑफ एट्रेक्शन के नायकों में से एक; स्वयं पैट्रिक बेटमैन भी उस उपन्यास में थोड़ी देर के लिए दिखाई देता है शामिल हैं।

जैसे-जैसे पुस्तक की कहानी आगे बढ़ती है, अपनी हिंसक प्रवृत्तियों पर बेटमैन का नियंत्रण ख़त्म होता जाता है। उसके द्वारा की गयी हत्याओं का विवरण अधिक-से-अधिक पीड़ादायक और जटिल हो जाता है, जो टॉर्चर करने के क्रम में चाकू चलाने से लेकर, बलात्कार, अंग-भंग करना, राक्षसी प्रवृत्ति और नेक्रोफीलिया के रूप में आगे बढ़ता है। एक विवेकशील व्यक्ति का उसका मुखौटा तब उतर जाता है जब आकस्मिक बातचीत में वह सीरियल हत्यारों के बारे में नयी-नयी कहानियाँ सुनाता है और अपने सहकर्मियों के सामने अपने हिंसक कृत्यों को कबूल करता है। लोग इस प्रकार प्रतिक्रया व्यक्त करते हैं जैसे कि बेटमैन उनके साथ मज़ाक कर रहा है और उसके बारे में कुछ नहीं सुनना चाहते हैं, या अन्यथा उसे पूरी तरह गलत समझते हैं उदाहरण के लिए, "मर्डर्स एंड एग्जीक्यूशंस" को गलती से "मर्जर्स एंड एक्वीजीशन्स" समझ लिया जाता है. पुस्तक के अंत में बेटमैन कुछ अजीबोगरीब घटनाओं के बारे में बताता है जैसे कि, एक टॉक शो पर एक चीरियो के एक साक्षात्कार को देखना, एक मानवरूपी पार्क बेंच द्वारा पीछा किया जाना और एक एटीएम द्वारा एक आवारा बिल्ली को उसे खिलाये जाने का आदेश देना. बेटमैन की मानसिक स्थिति अधिक से अधिक संदिग्ध दिखाई देने लगती है और उपन्यास में वर्णित घटनाओं पर यह सवालिया निशान लगता रहता है कि क्या उसके द्वारा बतायी गयी ह्त्या की घटनाओं में से वास्तव में उसने किसी भी हत्या को अंजाम दिया था।

उपन्यास के अंत में वह एक अपार्टमेंट में जाता है जहाँ उसने विकृत किये गए मृत शरीरों को इकठ्ठा किया है; बेटमैन के आश्चर्य की कोई सीमा नहीं रहती जब वह एक बिल्कुल साफ-सुथरे, सुसज्जित आपार्टमेंट में प्रवेश करता है जहाँ सड़ती हुई लाशों का कोई अता-पता नहीं है, लेकिन कई तेज सुगंध वाले फूल हैं, संभवतः जिन्हें दुर्गन्ध को छिपाने के लिए रखा गया था। उसकी मुलाकात एक रियल एस्टेट एजेंट से होती है जो अपार्टमेंट को संभावित खरीदारों को दिखा रहा है। एस्टेट एजेंट उससे पूछता है कि क्या उसने द न्यूयॉर्क टाइम्स के विज्ञापन को देखा है। जब बेटमैन यह बहाना करता है कि उसने देखा है तो रियल एस्टेट एजेंट कहता है कि ऐसा कोई विज्ञापन है ही नहीं और उसे बिना कोई परेशानी पैदा किये वहां से चले जाने को कहता है।

बेट मैन अपने वकील हेरोल्ड कार्नेस से मिलता है जिसकी एन्सरिंग मशीन पर वह अपने सभी अपराधों को पहले ही कबूल कर चुका है; कार्नेस, जो बेटमैन को गलती से कोई और व्यक्ति समझ लेता है, इसे एक अच्छा मजाक समझकर खुश होता है। कार्नेस बेटमैन को अपने सारे अपराधों के बारे में बताने के लिए डांटता है और आगे कहता है कि बेटमैन अत्यंत डरपोक इंसान है और इस प्रकार के कृत्यों को अंजाम नहीं दे सकता है। बेटमैन द्वारा पॉल ओवेन एक सहयोगी जिसे बेटमैन ने पेशेवर जलन की वजह से मौत के घात उतार दिया था के लापता होने पर चुनौती दिए जाने के बाद कार्नेस अप्रत्याशित रूप से दावा करता है कि उसने कुछ ही दिन पहले लंदन में पॉल ओवेन के साथ डिनर किया था। इस गलत पहचान को संपूर्ण पुस्तक में बार-बार दोहराए जाने के कारण यह अस्पष्टता और अधिक बढ़ जाती है। पात्रों को लगातार दूसरे लोगों के रूप में पेश किया जाता है, या उन लोगों की पहचान पर बहस की जाते है जिन्हें वे रेस्तराओं या पार्टियों में देख सकते हैं। उपन्यास में चित्रित अपराधों में से कोई वास्तव में घटित हुआ था या नहीं, या वे मानसिक विकृति से उपजी भ्रमित करने वाली कल्पनाएँ हैं, इसे जान-बूझकर खुला छोड़ दिया गया है।

पुस्तक की शुरुआती पंक्तियों में टिमोथी प्राइस एक केमिकल बैंक की इमारत पर बनी ग्राफिटी को घूर रहा है, जिसपर लिखा है यहाँ प्रवेश करने वाले अपनी सभी उम्मीदों को छोड़ दें, जो दांते की डिवाइन कॉमेडी में चित्रित नरक के दरवाजों की ओर एक इशारा है; पुस्तक इसी प्रकार के एक दृश्य के साथ ख़त्म होती है जहाँ बेटमैन एक बार में बैठा एक चिह्न को घूर रहा है जिसपर लिखा है "यह कोई छुटकारा नहीं है".

                                     

3.1. पात्र प्रमुख पात्र

  • कोर्टनी लॉरेंस - लुइस की गर्लफ्रेंड, जिसका अफेयर प्रेम संबंध बेटमैन के साथ चल रहा है।
  • डेविड वेन पैटन - बेटमैन के सहयोगी, जो बेटमैन की प्रमुख मित्र मंडली का एक हिस्सा है।
  • पैट्रिक बेटमैन - मुख्य भूमिका और कथावाचक
  • एवलिन विलियम्स - बेटमैन की मंगेतर
  • जीन - बेटमैन की सेक्रेटरी जो उससे प्रेम करती है।
  • पॉल ओवेन - बेटमैन का सहयोगी जिसे बाद में बेटमैन मार देता है।
  • टिमोथी प्राइस - बेटमैन का सबसे अच्छा दोस्त और सहयोगी. बाद में एलिस की उपन्यास दी इन्फोर्मर्स में एक टीनेजर के रूप में सामने आती है।
  • लुईस कैरुथर्स - समलैंगिक सह-कार्यकर्ता जो बेटमैन से प्रेम करता है, जो उसे कतई नापसंद है।
  • क्रेग मैकडेर्मोट - बेटमैन का सहयोगी, जो बेटमैन, टिमोथी प्राइस और डेविड वान पैटन के साथ चार मित्रों के एक समूह का हिस्सा है
                                     

3.2. पात्र अन्य पात्र

  • मार्कस हॉलबर्सटम - बेटमैन के सहयोगी; पॉल ओवेन अक्सर बेटमैन को मार्कस समझ लेता है।
  • क्रिस्टी - एक वैश्या जिसका बेटमैन द्वारा कई अवसरों पर इस्तेमाल और यौन उत्पीड़न किया गया।
  • शॉन बेटमैन - पैट्रिक बेटमैन के छोटे भाई और दी रूल्स ऑफ अट्रेक्शन के मुख्य पात्र.
  • एलिसन पूल - जिसका बेटमैन द्वारा यौन शोषण किया गया; एलिस के मित्र जे मैकइनर्ली द्वारा उनकी नॉवेल स्टोरी ऑफ माय लाइफ में रचित और मैकइनर्ली की पूर्व गर्लफ्रेंड पर आधारित है; एलिस की बाद की नॉवेल ग्लेमोरामा में एक मुख्य चरित्र के रूप में दिखाई देती है और उसके हीरो विक्टर वार्ड के साथ उसका संबंध है।
  • डोनाल्ड किम्बेल - प्राइवेट जासूस जिसे पॉल ओवेन के गायब होने पर जांच पड़ताल के लिए रखा गया।
  • क्रिस्टोफर आर्मस्ट्रांग - पायर्स एंड पायर्स में बेटमैन का सहयोगी
  • एलेक्स टेंग - वीडियो स्टोर रिसेप्शनिस्ट.
  • बेथनी - पैट्रिक की एक पुरानी प्रेमिका जिसकी एक मुलाकात के बाद वह अत्यधिक नृशंस तरीके से हत्या कर देता है।
  • पॉल डेंटन - पॉल ओवेन के मित्र, जो दी रूल्स ऑफ अट्रेक्शन में भी दिखाई देते हैं जहाँ पैट्रिक के भाई शॉन के साथ संभवतः उनका रोमांटिक संबंध भी है।


                                     

4. बेटमैन का व्यक्तित्व

पहली उपस्थिति में, बेटमैन मैनहट्टन के एक सफल प्रबंधकीय अधिकारी की छवि की मिसाल पेश करता है; वह सुशिक्षित, अमीर, महिलाओं के बीच लोकप्रिय, सांस्कृतिक प्रवृत्तियों के बीच रचा-बसा, एक प्रमुख परिवार से है, उसके पास एक मोटी-कमाई वाली नौकरी है और वह एक उच्च स्तरीय, फैशनेबल अपार्टमेंट परिसर में रहता है। बेटमैन एक परिष्कृत, बुद्धिमान, विचारशील जवान आदमी के रूप में है, लेकिन वास्तविकता में वह एक हिंसक मनोरोगी है जो लोगों पर अत्याचार करता है और उनकी हत्याएं करता है, अपने पीड़ितों के शरीर को विकृत कर देता है और उनकी लाशों के साथ यौन संबंध बनाता है। बेटमैन सड़कों पर उपयुक्त शिकारों की खोज के लिए अपने निजी लिमोजीन का उपयोग करता है।

बेटमैन जीवन-शैली के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और फैशन एवं उच्च स्तरीय उपभोक्ता वस्तुओं के प्रति विशेषज्ञता का भाव दिखाता है। अपनी कहानी में, वह पागलों की तरह अपने और अन्य लोगों के पास मौजूद चीजों, विशेषकर उनकी पोशाक और यहाँ तक कि लिखने वाली चीजों जैसे कलम और पॉकेट स्क्वायर्स के बारे में पूरे विस्तार से बताता है। उसके पास अपने डिजाइनर, खरीदने की जगह और जिन चीजों के बारे में वह बताता है उनकी शैली पर विशेष ध्यान देने की आम प्रवृत्ति है, जो अक्सर कपड़ों के प्रकाऔर रंग को नज़रअंदाज कर देता है। बेटमैन अपने मित्रों और सह-कर्मियों के सवालों का जवाब बड़े ही प्रभावशाली ढंग से देता है, विभिन्न प्रकार के मिनरल वाटर के बीच अंतर, कौन सी टाई विंडसर नॉट की तुलना में कम भारी है और एक कमरबंद, पॉकेट स्क्वायर और टाई पट्टी को पहनने के समुचित तरीके का अधिकारपूर्ण ढंग से वर्णन करता है।

ऐसा प्रतीत होता है कि बेटमैन को पायर्स एंड पायर्स में अपनी नौकरी की कतई आवश्यकता नहीं है। उसके पिता के पास एक और सफल कंपनी है, जिसके बारे में पैट्रिक और उसकी पूर्व प्रेमिका के बीच एक बातचीत के दौरान तब पता चलता है जब वह पूछती है कि वह पीएंडपी P&P में क्यों काम करेगा. पूछे जाने पर, उसके अब तक काम करने का एकमात्र औचित्य, उसके शब्दों में है, "मैं. इसमें. फिट. होना. चाहता हूँ." क्योंकि उसे काम करने की कोई जरूरत नहीं है, वह अपनी दुनिया में सर्वोच्च स्थान पर है; वह आमतौपर देर से काम पर आता है - कभी-कभी एक घंटे से भी ज्यादा देर से - और लंबे समय तक लंच में उलझा रहता है। इन सभी फायदों के बावजूद, बेटमैन के प्रति उसके साथियों की ईर्ष्या पूरे उपन्यास में जारी रहती है। एक दृश्य में जहाँ इसमें शामिल पात्र व्यावसायिक कार्डों की तुलना करते हैं, बेटमैन उस समय घबरा जाता है जब उसे पता चलता है कि उसके मित्र का कार्ड उससे अधिक बेहतर है क्योंकि इसमें एक वॉटरमार्क शामिल है। सिर्फ इसीलिए कि बेटमैन पर संपत्ति और इसके प्रतीकों को लेकर एक जुनून सवार है, वह बातचीत में गरीब लोगों के प्रति बार-बार नफ़रत के भाव व्यक्त करता है।

                                     

5. हत्या का विवरण

अमेरिकन साइको ने बेटमैन की हत्याओं पर एलिस के चित्रात्मक विवरण के लिए काफी विवाद पैदा किया था। कई लोग बेटमैन द्वारा यौन शोषण या यातना के स्वरुप को शामिल करते हैं, जिनमें दृश्यों का वर्णन करने के लिए चित्रात्मक भाषा का इस्तेमाल किया गया है। कई हत्याओं में जननांगों को विकृत करने सहित अंग-भंग के विभिन्न स्वरुपों को शामिल किया गया है। उपन्यास के एक हिस्से में, बेटमैन जबरदस्ती एक महिला की योनि में एक ट्यूब डालता है और एक चूहे को उसके अंदर छोड़ देता है। ट्यूब को बाहर खींचने के बाद वह एक चेनसॉ आरी के माध्यम से उसे दो हिस्सों में काटना जारी रखता है। एलिस बेटमैन द्वारा अपने कुछ पीड़ितों की ह्त्या करने के बाद उसके आतंरिक जननांगों की जाँच करने के साथ-साथ उन दृश्यों में जहाँ बेटमैन शरीर के अंगों को पकाता है और खाता है, उनका विस्तृत विवरण भी प्रस्तुत करते हैं। एक जगह बेटमैन कहता है कि वह "लड़की के अंगों से मांस को निकालकर पाव रोटी बनाने की कोशिश करता हूँ लेकिन यह काम बहुत ही निराशाजनक हो जाता है और इसके बजाए मैं दोपहर बाद का समय उसके मांस को दीवारों पर चारों तरफ फैलाने, उसके शरीर से चमड़ी के टुकड़ों को नोचकर उन्हें चबाने में बिताता हूँ". अन्य विवरणों में बेटमैन द्वारा न्यूयॉर्क शहर के चिड़ियाघर में एक बच्चे की हत्या के साथ-साथ एक कुत्ते की ह्त्या भी शामिल है।



                                     

6. विवाद

इस पुस्तक को वास्तव में सिमोन एंड शुस्टर द्वारा मार्च 1991 में प्रकाशित किया जाना था, लेकिन इसके "सौन्दर्यात्मक मतभेदों" के कारण कंपनी ने इस प्रोजेक्ट से अपने हाथ खींच लिए थे। विंटेज बुक्स ने उपन्यास के अधिकार खरीद लिए थे और आवश्यक संपादन के बाद पुस्तक को प्रकाशित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में पुस्तक को हार्डकवर में कभी प्रकाशित नहीं किया गया था, हालांकि एक डीलक्स पेपरबैक का प्रस्ताव अवश्य आया था। अमेरिकन साइको के प्रकाशन के बाद एलिस को कई बार जान से मारने की धमकियां और नफ़रत पूर्ण मेल मिले थे।

नारीवादी कार्यकर्ता ग्लोरिया स्टीनेम उनमें से एक थी जिन्होंने महिलाओं के प्रति इसमें किये गए हिंसक चित्रण की वजह से एलिस की पुस्तक की रिलीज का विरोध किया था। स्टीनेम उपन्यास के फिल्म रूपांतरण में बेटमैन की भूमिका निभाने वाले क्रिस्टियन बेल की सौतेली माँ भी हैं। इस संयोग का उल्लेख एलिस के मॉक मेमोइर संस्मरण लूनार पार्क में किया गया है।

जर्मनी में पुस्तक को "नाबालिगों के लिए हानिकारक" समझा गया था और इसकी बिक्री और मार्केटिंग को 1995 से लेकर 2000 तक काफी हद तक प्रतिबंधित कर दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया में पुस्तक को एक संकुचित स्वरुप में बेचा गया और इसे राष्ट्रीय सेंसरशिप कानून के तहत "आर18" "R18" वर्गीकृत किया गया। इस पुस्तक को 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को नहीं बेचा जा सकता है और ऐसा करने पर उनपर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है। प्रथम श्रेणी के अन्य प्रकाशनों के साथ, इसकी बिक्री पर क्वींसलैंड राज्य में सैद्धांतिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है और इसे केवल संकुचित स्वरुप में ही खरीदा जा सकता है। ब्रिस्बेन में यह उपन्यास सभी सार्वजनिक पुस्तकालयों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है और इस निषेधाज्ञा के बावजूद इसे अभी भी कई पुस्तक भंडारों में ऑर्डर दिया और खरीदा संकुचित स्वरुप में जा सकता है।

न्यूजीलैंड में फिल्म और साहित्य के वर्गीकरण के सरकारी कार्यालय ने इस पुस्तक को आर18 R18 का दर्ज़ा दिया है। इस पुस्तक को 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को बेचा या पुस्तकालयों में किराए पर नहीं दिया जा सकता है। इसे आम तौपर किताब की दुकानों पर संकुचित स्वरुप में बेचा जाता है।

                                     

7. रूपांतरण

2009 में Audible.com ने अपनी ऑडियोबुक्स की मॉडर्न वैनगार्ड श्रृंखला के एक हिस्से के रूप में अमेरिकन साइको का एक ऑडियो संस्करण तैयार किया, जिसमे पाब्लो श्रेबर ने अपनी आवाज दी है।

                                     
  • न य य र क म व ल स ट र ट स स थ प त ह ब र ट ईस टन एल स क उपन य स अम र कन स इक म व ल स ट र ट क न व श ब कर और कभ - कभ एक स र यल क लर प ट र क क
  • म इस स म लत - ज लत व षय - वस त क ग त ह ज स उन म द एन क ज ट स इक थ र प अलग व आउटस इडर समथ ग ट व ल व इन लड क य आय व न ब
  • प रण ल ज सक वक लत उनक फ ल मन र म त म त र म इकल म र न अपन व त तच त र स इक म क य ह ग प त न इस फ ल म और म र क आल चन क ह ज न ह म श र ज स
  • इस ब र म अलग तरह स महस स क य करत ह 2000 म व दरस प न क अम र कन स इक म एक सहय ग भ म क म ल और ल ट ल न क म अत थ भ म क म व नजर
  • in a Cell एव Brothers of Destruction र स ल म न य 13 म द अ डरट कर न स इक स ड क डब ल य डब ल य एफ WWF क च म प यनश प क ल ए पर ज त कर डब ल य डब ल य एफ
  • सम ब ध त ह गण त य मन व ज ञ न Mathematical psychology अध क न कट र प स स इक न म क स psychonomics प रय ग त मक experimental और स ज ञ न त मक cognitive
  • म इसम प रत य ग बह म जम क ग आम, अम र क क वर ज न द व प सम ह, अम र कन सम आ, कन ड न य ज ल ड, प य र ट र क तथ एक जर मन स न य आध र क स थ स थ
  • ह ज त ह अभ घ त म त प त और उनक बच च क स थ अ तर त. जर नल ऑफ द अम र कन अक द म ऑफ च इल ड ए ड अड ल स ट स ईक अट र 48 3 249 - 254. ल बरम न, ए
  • ख लत ह ज स नव ग त क र न ब र कर ब र तरह हर त ह 2000 क फ ल म अम र कन स इक म ट म थ ब र इस जस ट न थ र क स द व र अभ न त अपन सहय ग य क स क व श
                                     
  • ल कर कभ - कभ घ ट तक ज र रहन व ल य आवर त स इक ल क भ ह सकत ह अम र कन स इक ल ज कल एस स एशन क अन स र, उन पर स थ त य म जह पहल भ द र पड
  • क ल ज म द ख ल ल य क ल ज म व क ल ज फ टब ल ट म क ड व ज न III ऑल अम र कन स टर थ 54 न बर पहन ज अभ भ उनक WWE स म न म स क छ पर इस त म ल
  • क र म ड ज 164d 165a. ह ज, ए ट र वर. द म स ट र ऑफ अप ल इ एट ड ल फ अम र कन जर नल ऑफ आर क य ल ज ख ड 85, न 1. जनवर 1981 प प 83 - 84. प ल ट
  • थ क ह र ट क र न क छ ह द न ट कन व ल थ और उस अगल र त र Raw पर स इक स ड क ख ल फ म च ह रन पड र सलम न य 13 ह र ट क क रम क र प स 12व
  • और व पस अपन म र ग पर ल ट ल न क क श श क एल बम क प रम ख एकल, म ट स इक sample सह यत स चन ब लब र ड क म नस ट र म र क च र ट पर 22 पर पह च
  • ग र प क इत ह स म सर व च च ह स त बर 1998 म फ र स एक ह ए ग र प न स इक सर कस ज र क य 1980 क अनम स क ड क ब द स म ल ल इनअप क स थ पहल एलबम
  • ग र वट स पहल अम र क आब द म क वल 0.2 क न च ह थ न य ल फ ट और अम र कन स व ल र इट स म वम ट क स थ - स थ ह प प आ द लन 1960 क दशक क प रत - स स क त
  • व ल ट इन स ड मसकर ग न ह ट म न श र यरह त ह ल स एन ज ल स ऑन ह व ल स प एट 1968 स इक - आउट स ट न 1968 ह ड ह मस ल फ 1969 इज र इडर ज र ज ह सन सर वश र ष ठ सह यक

यूजर्स ने सर्च भी किया:

सइक, अमरकन, अमरकनसइक, अमेरिकन साइको, महिला-सम्बन्धित संस्कृति. अमेरिकन साइको,

...

शब्दकोश

अनुवाद

अमेरिकन ब्यूटी अमेरिकन साइको iPhone रिंगटोन.

किंग युनाइटेड ग्रुप ने कुछ वक्त पहले ही अमेरिकन रिएलिटि शो ​वर्ड ऑफ डांस में विजेता का खिताब जीता था। इस जीत से रातों रात किंग युनाइटेड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत फेमस हुए थे। इनकी इसी आकर्षक जीत में दिलचस्पी दिखाते हुए. Radhika Apte Comment On Wedding Guest Leaked Scenes. सेंचुरी में अपनी जगह बनाई. ऐसी ही कुछ अन्य बेहतरीन कहानियां और उनके बेहतरीन रूपांतर हैं – द गॉडफादर, टू किल अ मॉकिंग बर्ड, हार्ट ऑफ डार्कनेस, सेन्स ऐंड सेंसिबिलिटी, वुदरिंग हाइट्स, अमेरिकन साइको, शिंडलर्स लिस्ट, द शाइनिंग. वरुण धवन की जीवनी, बायोग्राफी, कद, उम्र।।Varun. अमेरिकन ब्यूटी अमेरिकन साइको iPhone रिंगटोन, iTunes के माध्यम से अपने Apple iPhone करने के लिए Pop Rock शैली रिंगटोन डाउनलोड. Samarpan Deaddiction Rehabilation Center, Datia: Home. हॉलीवुड अमेरिकन साइको पसंदीदा गाना याद आ रही है तेरी लव स्टोरी 1981, November Rain by Guns n Roses पसंदीदा संगीतकार ड्रेक, द किलर्स, द डुर्स पसंदीदा खेल फ़ुटबॉल पसंदीदा इत्र गुच्ची पसंदीदा रंग लाल, काला पसंदीदा रेस्टोरेंट शिव सागर ​मुंबई. विश्व की सबसे नाटी महिला ज्योति आम्गे अमेरिकन. हॉलीवुड रिपोर्ट के अनुसार इस थ्रिलर फिल्म में डकोटा फैनिंग और पीटर सार्सगार्ड अभिनय कर रहे हैं। फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरू होने वाली थी, लेकिन अमेरिकन साइको के निर्माताओं ने फिल्म का काम रोकने की मांग की है।.


इन कलाकारों के ठुकराया फ़िल्म और हिट हो गए ये.

प्रभास और श्रद्धा अपनी आगामी फिल्म साहो के गीत द साइको सैयां के पहले लुक में शानदार अंदाज़ में नज़र आ रहे है! प्रभास ने साहो के पहले गीत द साइको सैयां से एक डेशिंग नया लुक शेयर किया है। निक जोनस ने अमेरिकन शो में बताया शादी में होने वाले सात फेरों का महत्त्व. डांस पर आधारित फिल्म में फिर काम करेंगे वरूण. हवाना की कमीला कबेयो आज के जमाने की मशहूर क्यूबन अमेरिकन सिंगर, सॉन्ग राइटर और एक्ट्रेस भी हैं। उन्हें फिफ्थ हारमनी कुछ समय बाद इन्हें साइको म्यूजिक की तरफ से एक रिकॉर्डिंग कॉन्ट्रैक्ट भी मिल गया। इसके बाद कमीला ने. कभी लोगों के सामने गाने से घबराया करती थीं आज. अमेरिकन साइकोलाजीकल एसोसिएशन 1994 डाइग्नोकस्टिक एंड स्टेटिस्टिकल. मैनुअल ऑफ को,एल0 डी0 एंड को,ए0 1951:ह्यूमन डेवलपमेंट एंड लर्निंग,न्यूयार्क अमेरिकन थार्प, आर0 1989 साइको कल्चरल वैरीएबल्स एंड कांसटैंट इफेक्ट ऑन टीचिंग. हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित समलैंगिक साइको किलर. पर खूब हंसते हैं क्रिश्चियन बेल. फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, मूवीमेकर डॉट कॉम को दिए एक साक्षात्कार में क्रिश्चियन ने अमेरिकन साइको में पैट्रिक.​. क्लिक. Read More: कलाकारभलिभांतपरिचितकरिशचियनChristian Bale.


इसके लिए उन्होंने चिल्ड्रेंस एंड यूथ गाइडेंस.

मैं सच मे पागल नहीं, बस साइको होने की एक्टिंग करती जेनिफर विंगेट. मुंबई। टेलीविजन एक्ट्रेस जेनिफर मीडिया पर हुई वायरल. लंदन। हॉलीवुड की हॉट अभिनेत्री और अमेरिकन पॉप सिंगर जेनिफर लोपेज ने बीते दिनों अमेरिका के पूर्व दिग्. – SI News Today. पुस्तक का शीर्षक: क्रान्ति लेखक साहित्यकार: pedia प्रकाशित भाषा: हिन्दी पुस्तक का शीर्षक: अमेरिकन साइको लेखक साहित्यकार: pedia प्रकाशित भाषा: हिन्दी Websters 1913. Connoisseurs reference to American English a dictionary for writers and wordsmiths. Chloe Sevigny Says She Would Probably Not Work With Woody. इटली के एक विश्वविद्यालय की रिसर्च के अनुसाहर दौर की सबसे प्रभावी फिल्मों में1930 में बनी अमेरिकन म्यूजिकल फैंटेसी फिल्म द विजॉर्ड ऑफ ओज का स्थान सबसे ऊपर है। प्रभावी फिल्मों की इस लिस्ट में अगले दो नाम स्टार वार्स और साइको के.





अमेरिकन साइको 2000 फ़िल्म.

साइको, पंजाब यूनिवर्सिटी, फिफ्थ सर्वे ऑफ एजूकेशनल रिसर्च, साइको, रूहेल खण्ड यूनिवर्सिटी, गाइड: डॉ० सरोजिनी श्रीवास्तव, इण्डियन एजूकेशनल एब्सट्रैक्ट, इश्यू 4 जनवरी एफ.​ एकम्पेरीजन आफ द वैल्यू सिस्टम आफ मैक्सिमन एण्ड अमेरिकन यूथ । 1969. सदाबहार कहानियां, सदाबहार फिल्में भारत बोलेगा. फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, मूवीमेकर डॉट कॉम को दिए एक साक्षात्कार में क्रिश्चियन ने अमेरिकन साइको में पैट्रिक बेटमैन के अपने किरदार के बारे में बात की और साथ ही यह भी बताया कि किस तरह से शूटिंग के. सह कलाकार से भलीभांति परिचित होने पर Quint Hindi. कैथी गाँव में गंगा गोमती संगम तट पर स्थित मार्कंडेय महादेव धाम कैथी में शनिवार को भी भक्तों के भारी भीड़ उमड़ी. दो दिवसीय शिवरात्रि उत्सव के दूसरे दिन लगभग 3 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में मत्था टेका. शनिवार की भोर​.


Latest News in Hindi लेटेस्ट हिंदी न्यूज़:ताजा.

फातिमा सना शेख भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने फिल्मो के अलावा टीवी सीरियल में भी अपनी उपस्थिति दर्शाई है। फातिमा ने हिंदी फिल्मो के अलावा अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में भी किया है। फातिमा ने बाल. अनटाइटल्ड Shodhganga. फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, मूवीमेकर डॉट कॉम को दिए एक साक्षात्कार Interview में क्रिश्चियन ने अमेरिकन साइको में पैट्रिक बेटमैन के अपने किरदार के बारे में बात की और साथ ही यह भी बताया कि किस तरह से. रुक सकती है जेसी की फिल्म नाइट मूव्स Hindustan. शनिवार को भारत भवन में हॉलीवुड डायरेक्टर सर अल्फ्रेड जोसेफ हिचकॉक की वर्ष 1960 में आई फिल्म साइको का गौरतलब है कि यह फिल्म रॉबर्ट ब्लोच के इसी नाम से लिखे नॉवेल पर बेस्ड एक अमेरिकन साइकोलॉजिकल हॉरर फिल्म है जो एक. News: वूडी एलन के साथ काम करना नहीं चाहतीं क्लोए. इस विषय पर विवादित दूसरी किताबों में प्रमुख हैं, ब्रेट ईस्टन एलिस की अमेरिकन साइको, कर्ट वॉनेगट की स्लॉटरहाउस फ़ाइव. ​बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर.


WWE न्यूज: EC3 ने अनोखा ट्वीट करके फैंस को चौंकाया.

हैज ईस ऑफ पुलिस नई अमेरिकन जनरल ऑफ साइको. एनलिसिस, वाल्यूम 30, 1970, पृ0 155 - 1601. 44. कौशल कुमार राय अपराध एवं दण्डशास्त्र। 45. कालभोर गोपीनाथ ग्रामीण अपराध एवं पुलिस की भूमिका। 46. लुइण्ड विल्टर ए फैक्टस ऑफ क्राइम एण्ड क्रिमिनल्स। 47. सह कलाकार से भलीभांति परिचित होने पर खूब हंसते. फिल्म साहो Saaho के पहले गाने साइको सैयां Psycho Saiyaan Song Teaser का टीजर आज आउट कर दिया गया है। टीजर में प्रभास फिल्म साहो के लिए सुपर स्टार प्रभास और अमेरिकन पॉप सिंगर बियोंसे का ऐसा कनेक्शन जानकर रह जाएंगे हैरान. वूडी एलन संग काम करना नहीं चाहतीं Vishvatimes. PHONEKY अमेरिकन साइको बनाम बैटमैन, एनिमेटेड जीआईएफ को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें. प्रभास और श्रद्धा ने साहो के गाने द साइको सैयां. लॉस एंजेलिस, 20 जनवरी आईएएनएस । अभिनेत्री क्लोए सेविग्नी ने कहा है कि वह ऑस्कर विजेता निर्देशक वूडी एलन के साथ दोबारा काम नहीं करना चाहेंगी। बॉयज डोन्ट क्राई से लेकर ​अमेरिकन साइको तक सेविग्नी स्वतंत्र फिल्मों में.


Blogs 1025908 Lookchup.

अमरीका के मशहूर यूएफसी स्टार स्टैफन बोनर को पुलिस ने रैश ड्राइविंग करने के आरोप में गिरफ्ताकर लिया है। अमेरिकन साइको के नाम से जाने जाते 41 साल के स्टैफन गिरफ्तारी के वक्त अपनी ४0 हजार पाऊंड कीमत वाली कैडिलैक इराटिकली. दुनिया की 47000 फिल्मों में से विजार्ड ऑफ ओज है. अमेरिकन साइको ब्रेट एस्टन एलिस द्वारा लिखा गया एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर और व्यंग्यात्मक उपन्यास है जिसे 1991 में. Hindi poem Jivan Life जीवन. सेना के लिए आज़ादी की लड़ाई में सूचना देनेवाली उषा मेहता, अमेरिकन साहित्यकार नोर्मन मेईलर और हिन्दी साहित्यकार भीष्म साहनी की मुलाक़ातों पर आधारित संग्रह तथा मर्मवेध निबंध संग्रह आदि रचनाएँ गुजराती में। साइको है यार वो।. रुक सकती है जेसी इजेनबर्ग की फिल्म नाइट मूव्स. आकांक्षा को मारकर दफ़नाने वाला साइको किलर उदयन दास के बारे में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। साइकोपैथ पुलिस को पूछताछ में पता चला कि उसे आकांक्षा के कत्ल की साजिश का आइडिया भी एक अमेरिकन फिल्म देखकर ही मिला था।.


Saaho Film Psycho Saiyan Teaser Out Prabhas Shraddha Kapoor.

फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरू होने वाली थी लेकिन अमेरिकन साइको के निर्माताओं ने फिल्म का काम रोकने की मांग की है। एडवर्ड आर प्रेसमैन ने वर्ष 1975 में आई किताब के अधिकार खरीदे थे। लेकिन आरोप है कि इस फिल्म के कुछ. 10 Brilliant Films That Did Not Receive A Single Oscar Nomination. 21 अक्टूबर 1986 को जन्मी अमेरिकन लड़की नताली एन हॉलोवे जो तलाकशुदा माँ बाप की सन्तान थी, उसने अल्बामा के माउंटेन ब्रूक हाई स्कूल से 2005 में अपना हाई स्कूल पास किया और इस ख़ुशी में नताली और उसके 100 से ज्यादा दोस्तों ने पाँच दिन की.


Page 1 फिल्में, जिन्होंने वरुण को बनाया हीरो वरुण.

All of two feet, Jyoti Amge, the worlds smallest woman, has joined the cast of US TV show American Horror Story.विश्व की सबसे नाटी महिला भारतीय नागरिक ज्योति आम्गे चर्चा में हैं वजह है अमेरिकी टीवी शो अमेरिकन हॉरर स्टोरी जिसके चौथे संस्करण में वो Следующая Войти Настройки Конфиденциальность Условия. KZ ZZZ,oa lq ko,oa lq ko,oa lq ko. ये एक जापानी फिल्म हैं. इस फिल्म में एक्ट्रेस साइको किलर रहती हैं. जो एक बार सेक्स करने के बाद अपने पार्टनर का गला दबाकर मर्डर कर देती हैं. और इस फिल्म में जितने भी सेक्स सीन फिल्मागए हैं वो सारे असली हैं. 3. Shortbus. ये एक अमेरिकन फिल्म हैं.





अमेरिकन साइको बनाम बैटमैन GIF PHONEKY पर डाउनलोड.

Is an pedia modernized and re designed for the modern age. Its free from ads and free to use for everyone under creative commons. जेनिफर Hindi News Paper, Latest Hindi News, Hindi News. फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, मूवीमेकर डॉट कॉम को दिए एक साक्षात्कार में क्रिश्चियन ने ​अमेरिकन साइको में पैट्रिक बेटमैन के अपने किरदार के बारे में बात की और साथ ही यह भी बताया कि किस तरह से शूटिंग के. Depression एक, बीमारियां अनेक Legend News. इसमें वहीं संगीत डाला गया है जो फिल्म अमेरिकन साइको में इस्तेमाल हुआ था। इस फिल्म के अंत में क्रिस्टियन बेल का किरदार कुल्हाड़ी से अपने एक सहकर्मी का कत्ल करता है। लुका के वीडियो में भी उसे कुल्हाड़ी से कत्ल करते हुए. डेंटन हिंदी में मतलब TheWise. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन सच है। महज ऑस्कर में नामांकन मिल जाने से ही कोई फिल्म बेहतरीन नहीं बन जाती है। सालों से ऐसी कई शानदार फिल्में आईं और गईं, जिन्हें अकादमी द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया।.


Most brutal horror movies that inspired real life psycho killers PIX.

मशहूर हॉलिवुड ऐक्ट्रेस क्लोए सेविग्नी ने कहा है कि वह ऑस्कर विनर डायरेक्टर वूडी एलन के साथ दोबारा काम नहीं करना चाहेंगी। बॉयज डोन्ट क्राई से लेकर अमेरिकन साइको में काम कर चुकीं सेविग्नी ने अपने दम पर हॉलिवुड में मुकाम. Blogs 382354 Lookchup. पसंदीदा फिल्म, बॉलीवुड रंग दे बसंती, गाइड, कागाज़ के फूल, रंग दे बसंती, कुछ कुछ होता है, राजा बाबू हॉलीवुड अमेरिकन साइको. पसंदीदा गाना, याद आ रही है तेरी लव स्टोरी 1981, November Rain by Guns n Roses. पसंदीदा संगीतकार, ड्रेक, द किलर्स, द डुर्स. आखिर क्या है पिटी पार्टी? जो दिलाए ब्रेकअप के. अमेरिकन साइको के निर्माताओं ने लियोनार्डो डिकैप्रियो को फिल्म के प्रमुख व्यक्ति के रूप में साइन किया, क्योंकि उन्होंने प्री प्रोडक्शन फिल्मांकन के दौरान क्रिश्चियन बेल को निकाल दिया था। हालांकि, टाइटैनिक स्टार ने बाद में. रैश ड्राइविंग करने पर अमरीकी UFC स्टार स्टैफन बोनर. वह रंग दे बसंती, गाइड, कागज़ के फूल, रंग दे बसंती, कुछ कुछ होता है, राजा बाबू और हॉलीवुड फिल्म अमेरिकन साइको जैसी फिल्में देखना पसंद करते हैं। अपने खाली समय में, वह आमतौपर नृत्य, पढ़ना या तैराकी करना पसंद करते हैं।.


Varun Dhawan Biography in Hindi वरुण धवन जीवन परिचय.

सड़क पर महिला के कटे हुए अंग फेंकने वाला साइको किलर ग‍िरफ्तार. अलवर में गोवर्धन पूजा के दिन से लगातार अलग स्थानों पर महिला के ये कटे हुए अंग मिल रहे थे। rajasthanFri, 04 Nov 2016 PM IST. इन रोबोट के असली जैसे अंग, माहौल के साथ होंगे गर्म. डिप्रेशन है गंभीर बीमारी, समय से पहले बुढ़ापा आने. All of two feet, Jyoti Amge, the worlds smallest woman, has joined the cast of US TV show American Horror Story.विश्व की सबसे नाटी महिला भारतीय नागरिक ज्योति आम्गे चर्चा में हैं वजह है अमेरिकी टीवी शो अमेरिकन हॉरर स्टोरी जिसके चौथे संस्करण में वो. आकांक्षा मर्डर केस: साइकोपैथ किलर उदयन की थीं 12. अमेरिकन साइको सोमेटिक सोसायटी के अध्यक्ष राबर्ट ऐडर का कथन है कि अधिक महत्वपूर्ण और अधिक परिमाण में काम करने वाली व्यस्तताग्रस्त नहीं रही हैं। उनने हलका फुलका स्वभाव बनाया है और हँसना हँसाना सीखा है। इस प्रकार दबाव रहित मनोभूमि के. Fatima Sana Shaikh Birthday: ऑनस्क्रीन पिता हरिभूमि. 32 साल के साइको किलर उदयन की एक नहीं बल्कि एक दर्जन गर्लफ्रेंड थीं. यह खुलासा खुद आरोपी पुलिस को पूछताछ में पता चला कि उसे आकांक्षा के कत्ल की साजिश का आइडिया भी एक अमेरिकन फिल्म देखकर ही मिला था. उसी फिल्म की तर्ज पर.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →