Топ-100 ⓘ अमेरिकन एयरलाइंस इंक, American Airlines, Inc. संयुक्त राज्य
पिछला

ⓘ अमेरिकन एयरलाइंस इंक, American Airlines, Inc. संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख एयरलाइन है और यात्रियों को ले जाने की क्षमता, यात्री विमानों की संख्‍या और सुनि ..



अमेरिकन एयरलाइंस
                                     

ⓘ अमेरिकन एयरलाइंस

अमेरिकन एयरलाइंस इंक, American Airlines, Inc. संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख एयरलाइन है और यात्रियों को ले जाने की क्षमता, यात्री विमानों की संख्‍या और सुनिश्‍चित आय अर्जित करने वाली विश्‍व की दूसरी सबेस बड़ी एयरलाइन है। अमेरिकन एयरलाइंस AMR कॉरपोरेशन का सहायक है और इसका मुख्‍यालय फोर्ट वॉर्थ, टेक्‍सास में है, इसके समीप इसका सबसे बड़ा हब डलास/फोर्ट वॉर्थ अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डा है। अमेरिकी एक व्‍यापक अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू नेटवर्क को पूरे उत्‍तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, युरोप, ऐशिया/पैसेफिक और करेबिया में निर्धारित फ्लाइट्स के साथ संचालित करता है। अमेरिकी एयरलाइंस 2010 में फॉर्चून 500 सूची में #120 पर सूचीबद्ध हुआ था।

                                     

1. सिंहावलोकन

मई 2008 में, अमेरिकन एयरलाइंस ने 655 एयरक्राफ्ट्स के साथ 260 नगरों की सेवा की अमेरिकन किसी भी अन्‍य एयरलाइन की तुलना में यूएस और लैटिन अमेरिका के बीच अधिक यात्रियों 2004 में 12.1 मिलियन को ढ़ोता है और यह महादेशपारीय और घरेलू बाजारों में भी मजबूत है।

अमेरिका के चार हब है: डलास/फोर्ट वॉर्थ, डीएफडल्‍यू DFW, शिकागो ओआरडी ORD, मियामी एमआइए MIA और न्यूयॉर्क जेकेएफ JFK. डलास / फॉर्ट वॉर्थ एयरलाइन का सबसे बड़ा हब है जो अन्‍य हबों की तुलना में हवाईअड्डा से एए 85 प्रतिशत फ्लाइट्स और यात्रा को अधिक गंतत्‍यों तक संचालित करता है। लॉस ऐंजेल्‍स एलएएक्‍स LAX, सान जुआन एसजेयू SJU और बोस्‍टन बीओएस BOS प्रमुख शहर और अंतर्राष्‍ट्रीय गेटवे के रूप में कार्यरत है। अमेरिकन वर्तमान में टलास टीयूएल TUL, कंसास नगर एमसीआई MCI और फोर्ट वॉर्थ एलियांस एएफडब्ल्‍यू AFW को संचालित करता है लेकिन अमेरिकन ने घोषणा की है कि कंसास नगर बेस सितंबर 2010 में बंद हो जाएगा.

अमेरिकन एयरलाइंस के क्षेत्रिय संबद्ध हैं:

  • चौटौकुआ एयरलाइंस, अमेरिकन कनेक्‍शन के रूप में संचालित अमेरिकन फ्लाइट्स को इसके शिकागो ओहरे हब 6 अप्रैल 2010 को सेंट लुइस से हस्‍तांतरित से प्रबंधित कर रहा है।
  • अमेरिकन इगल एयरलाइन शिकागो ओहरे, डलास फोर्ट वॉर्थ, न्‍यू यॉर्क लागार्डिया, लॉस एंजेंल्‍स, मियामी और सेन जुआन पूरे संयुक्‍त राज्‍य, कैरेबियाई, कनाडा और मेक्‍सिको में क्षेत्रिय आवश्‍यकताओं को प्रदान कर रहा है।

अमेरिकन एयरलाइंस वनवर्ल्‍ड OneWorld एयरलाइन गठबंधन का संस्थापक सदस्य है।

                                     

2.1. इतिहास गठन

अमेरिकन एयरलाइंस अधिग्रहण और पुनर्संगठन के माध्‍यम से 82 लघु एयरलाइंस के संगुटीकरण को विकसित किया गया था: प्रारंभिक रूप से, अमेरिकन एयरवेज स्‍वंतत्र कैरियर्स के कई द्वारा सामान्‍य ब्रांड था। इनमें टेक्‍सास मे साउदर्न एयर ट्रांसपोर्ट, वेस्‍टर्न युएस में साउदर्न एयर फास्‍ट एक्‍सप्रेस एसएएफई SAFE, मिडवेस्‍ट में यूनिवर्सल एविएशन जिसने 1929 में महादेशपारीय एयर/रेल मार्ग को संचालित किया, थॉम्‍पसन एयरोनॉटिकल सर्विस जिसने1929 में प्रारंभ हुए डेट्रायट-केवेलैंड मार्ग को संचालित किया और उत्‍तर पश्‍चिम में औपनिवेशिक एयर ट्रांसपोर्ट शामिल है।

25 जनवरी 1930 को, अमेरिकन एयरवेज एकल कंपनी के रूप में न्‍यूयॉर्क स्‍थित बोस्‍टन, न्‍यूयॉर्क और शिकागो से डलास और डलास से लॉस ऐंजेल्‍स के मार्ग पर स्‍थापित हुआ। एयरलाइन ने लकड़ी और फैब्रिक- से कवर किए हुए फोक्‍कर ट्राइमोटर्स और धातु के फोर्ड ट्राइमोटर्स को संचालित किया। 1934 में अमेरिकन ने स्‍लीपिंग बर्थ के साथ कर्टिस कोंडोर बाइप्‍लेंस को उड़ाना प्रारंभ किया।

                                     

2.2. इतिहास II विश्व युद्ध के पहले अमेरिकन एयरलाइंस

1934 में, अमेरिकन एयरवेज कंपनी को ई.एल. कॉर्ड के द्वारा अधिग्रहित किया गया। जिसने इसे "अमेरिकन एयर लाइंस" का नाम दिया। कॉर्ड ने टेक्‍सास के व्‍यवसायी सी. आर. साइरस रॉलेट स्‍मिथ को कंपनी चलाने के लिए कार्यरत किया।

स्‍मिथ ने डोनाल्‍ड डगलस के साथ डीसी-3 को विकसित करने के लिए काम करना प्रारंभ किया, अमेरिकन ने इसके एयरक्रॉफ्ट को "फ्लैगशिप्‍स flagships" कहना प्रारंभ किया और महत्‍वपूर्ण यात्रियों के लिए एडमिरल्‍स क्‍लब को स्‍थापित किया। डीसी-3 के पास एक एयरक्रॉफ्ट को पार्क करते समय कॉकपिट के बाहर चार सितारा वाला "एडमिरल्‍स पताका" भी थी जो उस समय एयरलाइन का सर्वाधिक सुपरिचित छवियों में से एक था।

अमेरिकन एयरलाइंस ने पहले न्यूयार्क सिटी में फियोरेल्‍लो लागार्डिया के साथ एक हवाइअड्डा बनाने के लिए समझौता किया और आंशिक परिणाम के रूप में न्यू लागार्डिया एयरपोर्ट एलजीए पर विश्‍व के पहले एयरलाइन लाउंज का स्‍वामी बन गया, जो एडमिरल्‍स क्‍लब के रूप में जाना गया। प्रारंभ में सदस्‍यता केवल आमंत्रण के द्वारा थी, लेकिन अन्‍य एयरलाइन लाउंजों के लिए आदर्श मॉडल बनाते हुए, कई दशक बाद भेदभाव के एक मामले ने क्‍लब को भुगतान क्‍लब के रूप में बदल दिया।



                                     

2.3. इतिहास युद्ध के बाद के घटनाक्रम

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, अमेरिकन ने युरोम में कार्य करने के लिए एक अंतर्राष्‍ट्रीय सहायक, अमेरिकन ओवरसीज एयरलाइंस प्रारंभ किया, एओए को 1950 में पैन एएम Pan Am को बेच दिया गया। एए ने एक अन्‍य सहायक, लीनियस एयरसा अमेरिकन डि मेक्‍सिको एस.ए. को मेक्‍सिको की उड़ान के लिए और वहां कई हवाईअड्डों को बनाने के लिए प्रारंभ किया। अमेरिकन एयरलाइंस ने विज्ञापन दिया और 1951 की फिल्‍म थ्री गाइस नेम्‍ड माइक में अपने एयरक्रॉफ्ट के मुफ्त उपयोग की सुविधा को प्रदान किया।

अमेरिकन एयरलाइंस ने 25 जनवरी 1959 को बोइंग 707 का उपयोग करते हुए पहला महादेशपारीय जेट सेवा को प्रारंभ किया्. अपने एस्‍ट्रोजेट्स के साथ, इसे जेट बेड़े के रूप में नाम दिया गया, अमेरिकन ने लागत-दर-लागत नन स्‍टॉप फ्लाइट्स को संचालित किया, हालांकि इसने छोटेकोनवेयर 990 और लॉकहीड इलेक्‍ट्रास का उपयोग कर अपने पुराने मार्ग के साथ नगरों के लिए फीडर कनेक्‍शंस को बनाए रखा। अमेरिकन ने 1962 तक अपने जेट एयरक्राफ्ट में 440 मिलियन $ का निवेश किया, IBM के साथ अपना पहला इलेक्‍ट्रॉनिक बुकिंग सिस्‍टम सब्रे को प्रारंभ किया और न्यू यॉर्क नगर में आइडलविड अब जेकेएफ JFK) एक उन्‍नत एयरपोर्ट बनाया जो बाद में एयरलाइ का सबसे बड़ा बेस बन गया। 1960 के दशक में, अपने महत्‍वपूर्ण बढ़ते व्‍यावसायिक सफलता के साथ अमेरिकन ऋण की निगरानी में रहा। सभी एयरबस जेट्स अगस्‍त के अंत तक हटा दिगए और वर्तमान में रोजवेल, न्‍यू मैक्‍सिको में संग्रहित हैं।

28 अक्टूबर 2009 को, अमेरिकन ने अपने कर्मचारियों को सूचित किया कि यह अपने कैनसास सिटी मरम्‍मत बेस को सितंबर 2010 में बंद कर देगा और पांच छोटे मरम्‍मत स्‍टेशनों को बंद कर देगा या कटौती करेगा, जिसका परिणाकम से कम 700 नौकरियों का समाप्‍त होना होगा।

अमेरिकन अमेरिकन ईगल को बेचने की सोच रहा है।

जुलाई 2010 के प्रारंभ में, यह बताया गया कि अमेरिकन एयरलाइंस अपने क्षेत्रीय एयरलाइन अमेरिकी ईगल के लिए खरीदार खोजने की कोशिश कर रहा था। इस कदम के बाद डेल्टा एयर लाइन्स और उसकी अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली क्षेत्रीय एयरलाइनों कम्पास एयरलाइंस और मेसाबा एयरलाइंस को बंद करना है

                                     

2.4. इतिहास एमडी-80-के रखरखाव का विवाद

अमेरिकन एयरलाइंस ने एफएए FAA के साथ अपने एमडी MD 80-बेड़े के रखरखाव के विवाद के बारे में को बताया कि इन जेटों के संचालन से संबंधित लागत ने अमेरिकन की आधार रेखा को प्रभावित किया है। अमेरिकन एयरलाइंस ने यह सुनिश्‍चित करने के लिए कि उन्‍होंने सरकार के सुरक्षा नियामकों का पालन किया है, अप्रैल 2008 के तीन से अधिक दिनों को तार के बंडलों की जांच करने में 1000 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया।. इससे यात्रियों को उल्‍लेखनीय असुविधा और एयरलान के लिए वित्तीय समस्‍या हुई। अमेरिकन ने अपने पुराने एमडी MD-80 जेटों को बोइंग 737 से बदलने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया है। नए एमडी MD-80 अगली पीढ़ी के संकरे आकार के एयरक्राफ्ट बोइंग Y1 पाई1) के उपलब्‍ध होने तक कार्यरत रहेंगे.

सितंबर 2009 में, एसोसिएटेड प्रेस और वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि अमेरिकन एफएए से कम से कम 16 एमडी MD-80 में देखभाल में कमी को छुपाने का दोषी था। मरम्‍मत की समस्‍याओं में दोषपूर्ण आपातकालीन स्‍लाइड्स, अनुचित इंजिन कोटिंग, गलत ड्रिल छिद्और घटिया कारीगरी शामिल थे। सर्वाधिक गंभीर कथित कमी बल्‍कहेड्स के दबाव के लिए क्रैक्‍स की मरम्‍मती में विफलता थी, बल्‍कहेड का भंग होना केबिन के दबावहीन होने को प्रेरित कर सकती थी। यह भी बताया गया कि एयरलाइन ने एफएए FAA के निरीक्षकों से छुपाने के क्रम में एक जहाज को हटा दिया था, एयरलाइन ने खंडन करते हुए कहा कि एफएए FAA निरीक्षकों को हमेशा किसी भी जहाज पर, चाहे वह हटाया गया हो या नहीं, पूर्ण पहुंच प्राप्त है।

मई 2008 में, एयरक्राफ्ट के व्‍यापक रूप से ग्राउंडिंग के बाद, अमेरिकन ने राजस्‍व बढ़ाने और उंचे इंधन के मूल्‍यों को वहन करने में मदद के लिए क्षमता और शुल्‍कों में कटौती की घोषणा की। एयरलाइन ने शुल्‍कों में वृद्धि की, जैसे प्रथम जांचे गए बैग के लिए 15 डॉलर और दूसरे के लिए 25 डॉलर, साथ ही साथ घरेलू आरक्षणों के लिए 150 डॉलर परिवर्तन शुल्‍क. अमेरिकन का क्षेत्रिय एयरलाइन, अमेरिकन ईगल एयरलाइन 35 से 40 क्षेत्रिय जेट्स को और साथ ही साथ इसके साब टर्बोप्रोप बेड़े को हटाएगा.

                                     

2.5. इतिहास जापान एयरलाइंस के साथ संभावित बातचीत

12 सितम्बर 2009 को, अमेरिकन एयरलाइंस की मूल कंपनी, एएमआर AMR कारपोरेशन ने घोषणा की कि वे आर्थिक रूप से संघर्षरत जापान एयरलाइंस को खरीदने के बारे में सोच रही हैं। एएमआर AMR ही एयरलाइन में हिस्‍सेदारी खरीदने की योजना बनाने वाली अकेली कंपनी नहीं है, प्रतिद्धंदी डेल्‍टा एयरलाइंस भी, डेल्‍टा की साझेदार एयर फ्रांस-केएलएम KLM के साथ, परेशानी वाली एयरलाइन में निवेश करना तलाश रही है। डेल्‍टा और एफ-केएलएम दोनों ही, गठबंधन के प्रतिद्धंदी, स्‍काईटीम SkyTeam के भाग हैं। जापान एयरलाइंस ने 5 अक्‍तूबर 2009 को सभी एयरलाइंस के साथ संभावित वार्ता को वापस ले लिया है।

२१ अक्टूबर 2009 को, जेरार्ड अरपे, अमेरिकन एयरलाइंस सीईओ ने कहा कि जब तक कैरियर एक व्‍यापक अंतर्राष्‍ट्रीय कैरियर के रूप में रहता है तो एयरलाइंस और इसका वनवर्ल्‍ड एयरलाइन जापान एयरलाइंस के साथ साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं।

18 नवम्बर 2009 को, टीपीजी TPG की मदद से डेल्‍टा ने अपने साथ साझेदारी के लिए जेएएल JAL के लिए 1 बिलियन डॉलर की बोली लगाई. दो दिनों के बाद, जापान की ओर से यह बताया गया कि एए और टीपीजी ने समूह बना कर जेएएल के लिए 1;5 बिलियन डॉलर नकद की पेशकश की, जिसे वे स्‍वीकार करने के लिए विचाकर रहे हैं।

9 फ़रवरी 2010 को, जापान एयरलाइंस ने आधिकारिक तौपर घोषणा की कि वह अमेरिकन एयरलाइंस और OneWorld के साथ अपने संबंधों को मजबूत करेगा।

इसके बाद, फरवरी 2010 में, यूएसडीओटी USDOT ने ब्रिटिश एयरवेज, इबेरिया एयरलाइंस, फिनएयर और रॉयल जोर्डानियन एयरलाइंस को टांसलांटिक मार्गों पर एए को प्रारंभिक विश्‍वासरोधी उन्मुक्ति प्रदान किया। साझेदारी आधिकारिक रूप से यूएसडीओटी द्वारा 20 जुलाई 2010 को स्‍वीकृत किया गया।



                                     

2.6. इतिहास विस्तारित न्यूयॉर्क शहर सेवा

ला गार्डिया LaGuardia

अमेरिकन ला गार्डिया LaGuardia से कई मार्गों को जोड़ना चाहता है, इसमें अटलांटा, क्‍लोरेट्टे और मिन्नेपोलिस/सेंट पॉल के लिए उड़ान शामिल हैं। सभी मार्ग स्‍तरीय सीटिंग से सुसज्‍जित CRJ-700 एयरक्राफ्ट वाले हैं। साथ ही, अमेरिकन में एडमिरल्‍स क्‍लब को सुसज्‍जित करना चाहता है और एक बेजान तरीके से कोनकोर्स सी और डी को कनेक्‍ट करना चाहता है। कोनकोर्स को भी पुनर्निमित किया जा रहा है।

जेएफके JFK

जेएफके JFK हवाई अड्डे पर, अमेरिकन टर्मिनल बी के सी कोनकोर्स में अपने मौजूदा एडमिरल क्‍लब के 11000 वर्ग फुट में 3000 वर्ग फुट को जोड़ने जा रहा है। साथ ही, अमेरिकन और ब्रिटिश एयरवेज, दो कैरियर्स को पुन: स्‍िथत करने और आसान कनेक्‍शन बनाने के लिए, मौजूदा टर्मिनल बी पर निर्माण करने पर विचाकर रहे हैं।

                                     

3. कंपनी मामले और पहचान

कार्मिक

सहयोगी पाइलट पायलट एसोसिएशन घरेलू संघ है जो 12 हजार अमेरिक एयरलाइंस के पायलटों का प्रतिनिधित्व करता है। संघ को एएलपीए ALPA संघ को 1963 में समाप्‍त करने के बाद बनाया गया था।

                                     

3.1. कंपनी मामले और पहचान मुख्यालय

अमेरिकन एयरलाइंस का मुख्‍यालय डलास/फोर्ट वॉर्थ अंतरराष्‍ट्रीय हवार्ह अड्डा के निकट फोर्ट वॉर्थ, टेक्‍सास में है।

इसका टेक्सास में मुख्यालय होने के पहले, अमेरिकन एयरलाइंस का मुख्‍यालय न्यूयार्क सिटी के 633, मर्रे हिल एरिया ऑफ मिडटाउन मैनहट्टन में था। 1978 में अमेरिकन ने यह घोषणा की कि यह अपने मुख्यालय को 1979 में डलास/फोर्ट वॉर्थ अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा में ले जाएगा. इस कार्रवाई ने 1.300 नौकरियों को प्रभावित किया। न्‍यूयॉर्क नगर के मेयर एड कोच ने इस कार्रवाई को न्‍यूयार्क नगर के लिए "विश्वासघात" के रूप में बताया। अमेरिकन अनुबंध वाले दो भवनों को ग्रैंड रेरे, टेक्‍सास में ले गया। एयरलाइन ने अपने विस्‍थापन को 150 मिलियन डॉलर 1983 डॉलर्स550.000-वर्ग-फुट 51.000 मी 2 में पूरा किया, 17 जनवरी 1983 को फोर्ट वॉर्थ के लिए सुविधाएं, डलास/फोर्ट वॉर्थ अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा 147 मिलियन डॉलर का बांड मुख्‍यालय को जारी किया। एयरलाइन ने हवाईअड्डा से सुविधाओं को जारी किया, जो सुविधाओं का स्‍वामी है।

                                     

3.2. कंपनी मामले और पहचान कार्मिक

सहयोगी पाइलट पायलट एसोसिएशन घरेलू संघ है जो 12 हजार अमेरिक एयरलाइंस के पायलटों का प्रतिनिधित्व करता है। संघ को एएलपीए ALPA संघ को 1963 में समाप्‍त करने के बाद बनाया गया था।

                                     

3.3. कंपनी मामले और पहचान पर्यावरण से संबंधित रिकॉर्ड

पर्यावरण गुणवत्ता पर टेक्सास आयोग ने अमेरिकन एयरलाइंस को पर्यावरण सुरक्षा ओर प्रदूषण संरक्षण में उत्‍कृष्‍ट प्रयासों के लिए अपने 2005 के गवर्नर अवार्ड से सम्‍मानित किया है। अमेरिकन एयरलाइन का अपशिष्ट उपचार संयंत्र विमान सफाई के आधापर उपयोग किगए पानी का पुनच्रक्रण करता है, धुलाई के पानी टंकी को संसाधित करता है और प्रकृति को सिचिंत करता है। इसने 2001 से अकेले करीब 1 मिलियन डॉलर बचाया है। इसके अतिरिक्त, अमेरिकन एयरलाइंस ने खतरनाक अपशिष्‍टों को कम करने के लिए भी पुरस्‍कार जीता है जिसने 2000 डॉलर के निवेश के बाद 229.000 डॉलर बचाया है। खतरनाक अपशिष्‍टों को ट्रैक करने के लिए बार कोड सिस्‍टम का उपयोग किया है। इसने 2000 से 50 प्रतिशत तक अपशिष्‍ट को कम किया है।

साढ़े चार सालों से उल्लंघन हो रहा है- अक्‍तूबर 1993 से जुलाई 1998 तक- जिसका लक्ष्‍या अमरेकिन एयरलाइंस का हाई-सल्‍फर ईंधन का उपयोग मोटर वाहनों में देश के 10 प्रमुख हवाई अड्डों में करना है। संघीय स्‍वच्‍छ वायु अधिनियम के अनुसार, उच्‍च सल्‍फर ईंधन मोटर वाहनों में उपयोग नहीं किया जा सकता. अमेरिकन एयरलाइंस ने तुरंत पहचान लिया और स्‍वच्‍छ वायु अधिनियम के इन उल्‍लंघनों में सुधार किया।



                                     

3.4. कंपनी मामले और पहचान एक प्रकार का कपड़ा

अमेरिकन की पहले की वर्दियां व्‍यापक रूप से बदल चुकी हैं, लेकिन 1930 में एक सामान्‍य वर्दी को ग्रहण किया गया, जिसके धड़ पर एक चील का प्रतीक था। चील कंपनी का प्रतीक हो गया और अमेरिकन इगल एयरलाइंस के नाम को प्रेरित किया। नोदक एयरक्रॉफ्ट ने एक अंतर्राष्‍ट्रीय नारंगी बिजली बोल्‍ट को अंकित किया जो धड़ के नीचे प्रवाहित था, जो जेट्स के आगमन के साथ सामान्‍य नारंगी धारियों द्वारा बदला गया था।

1960 के अंत में, अमेरिकन ने नई वर्दी को विकसित करने के लिए औद्योगिक डिजानर को नियुक्त किया। मूल डिजाइन धड़ पर लाल, श्‍वेत और ब्‍लू धारियों में था और एक सामान्‍य एएए लोगो पर था जो पूंछ पर बिना चील के था। हालांकि, अमेरिकन के कर्मचारी ने तब विद्रोह किया जब वर्दी को सार्वजनिक किया गया और मोबिल में सबसे बड़ा एयरलाइन के स्‍वामित्‍व वाला टूर ऑपरेटर है।

इतिहास: प्रभाग मूलत: फ्लाईएअवे वैकेशंस नाम के अंतर्गत 25 साल पहले स्‍थापित हुआ। बाद में नाम एएवी टूर्स के नाम में परिणत हो गया। आज यह अमेरिकन एयरलइंस वैकेशंस ने नाम से संचालित है जो कैरिबियन, मैक्‍सिको, हवाई, यूरोप, कनाडा, यूनाइटेड स्‍टेट्स, लैटिन अमेरिका और ऐशिया में संचालित है। अमेरिकन एयरलाइंस वैकेशंस एकमात्र ट्रैवेल कंपनी है जो एए एडवांटेंज माइल्‍स या वनवर्ल्‍ड माइल्‍स के नाम से भुगतान की अनुमति देती है।

अमेरिकी एयरलाइंस वैकेशंस के वर्तमान अध्‍यक्ष सुजेन रूबिन हैं।

अमेरिकी एयरलाइंस वैकेशंस अंतर्र्राष्‍ट्रीय एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन आएटीए का सदस्‍य है।

                                     

4. गंतव्‍य

अमेरिकी एयरलाइंस चार महाद्वीपों में कार्य करता है। कॉनटिनेंटल एयरलाइंस पांच में कार्य करता है, जबकि डेल्टा एयर लाइन्स और यूनाइटेड एयरलाइंस दोनों छह मे कार्य करते हैं। डलास / फॉर्ट वॉर्थ और मियामी केन्द्रों पर हब अमेरिकन के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करते हैं, जबकि अमेरिकन का शिकागो हब एयरलाइन का यूरोप और एशिया के लिए प्राथमिक प्रवेश द्वार बन गया है। न्यूयॉर्क कैनेडी जेएफके अमेरिका और यूरोप दोनों के लिए एक प्राथमिक प्रवेश द्वार है, जबकि न्यूयॉर्क का ला गुअर्डिया LGA एक ध्यानाकर्षक शहर है। लाम्बर्ट-सेंट. लुईस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कई वर्षों से साथ ही साथ एक क्षेत्रीय के रूप में सेवारत है। हालांकि, एयरलाइन का 2009 की पुनर्संरचना ने हवाई अड्डा को 5 अप्रैल 2010 को एक प्रमुख शहर के रूप में बदल दिया है। अमेरिकन दूसरा सबसे बड़ा अंतर्राष्‍ट्रीय गंतव्‍यों के रूप में कार्य करता है। यह कांटिनेंटल एयरलाइंस के बाद दूसरा है।

अमेरिकन एंगुइला, बोलिविया, डोमिनिका, सेंट विंसेंट और गैंडिनेस और उरूग्वे. के लिए निर्धारित फ्लाइट्स के साथ यू;एस; का एकमात्र एयरलाइन है।

अमेरिकन ने मिश्रित सफलता के साथ एशिया मे अपना विस्‍तार प्रारंभ कर दिया है। 2005 में, अमेरिकन ने डलास/फोर्ट वॉर्थ से ओसाका-कंसाई के लिए एक नॉन-स्‍टॉप फ्लाइट को पुर्नप्रारंभ किया है, जो अभी भंग है। अमेरिकन ने शिकागो से नगोया-सेंट्ररिर के लिए भी एक नॉन-स्‍टॉप सेवा प्रारंभ किया है, लेकिन यह भी एक साल में समाप्‍त हो गया है। 2005 में भी, अमेरिकन ने शिकागो से दिल्‍ली की सेवा प्रारंभ की है। अप्रैल 2006 में अमेरिकन ने शिकागो से शंघाई के लिए भी सेवा प्रारंभ किया है। हांलांकि अक्‍तूबर 2006 में, पश्‍चिमी तट पर अमेरिकन का एकमात्र अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवेशद्वारों को एलएएक्‍स के रूप में छोड़ते हुए अमेरिकन ने अपने सान जोस, कैलिफोर्निया से टोकियो-नरिटा सेवा भी प्रारंभ किया है। अमेरिकन ने 2007 में शिकागो ओहारे के माध्‍यम से डलास/फोर्ट वॉर्थ और बीजिंग के बीच केवल पश्‍चिम के लिए फ्लाइट्स की योजना बनाई, लेकिन अपनी बोली को युनाइटेड एयरलाइंस के डुलेस से बीजिंग मार्ग के लिए खो दिया। एए को 2009 में चीनी मार्गों पर नए सेट अप में शिकागो बीजिंग मार्ग को प्रारंभ करने की अनुमति दी गई, जो मूलत: 4 अप्रैल 2010 को प्रारंभ करने के लिए योजना बनागई थी। अमेरिकन एयरलाइंस ने तब ईंधन की बढ़ती कीमत और अर्थव्‍यवस्‍था के कारण मई 2010 तक के लिए बीजिंग की उड़ान को प्रारंभ करने में देरी कर दी। अत्‍यधिक देरी के बाद, एयरलाइन ने अंतत: घोषणा की कि यह चीनी राजधानी के लिए यह अपनी उड़ान को 26 अप्रैल 2010 को प्रारंभ करेगा। चीनी सरकार द्वारा समुचित लैंडिग की स्‍वीकृति देने की कमी के कारण, एयरलाइन को शिकागो से बीजिंग के लिए अपने उदघाटन उड़ान को 4 मई 2010 तक रद्द करने के लिए बाध्‍य होना पड़ा. एयरलाइन ने 25 मई 2010 को अपनी सेवाएं प्रारंभ की।

16 फ़रवरी 2010 को, अमेरिकन ने यूएस परिवहन विभाग के पास टोकियो के हनेडा हवाई अड्डा के लिए नॉन स्‍टॉप सेवा प्रारंभ करने के लिए आवेदन किया। यदि स्‍वीकृत हो जाता है तो अमेरिकन ने 1 अक्टूबर 2010 से न्‍यूयॉर्क-जेकेएफ और लॉस ऐंजेल्‍स से बोईंग 777-200ईआर एयरक्रॉफ्ट के लिए सेवा प्रारंभ करने की योजना बनाई है।

7 मई 2010 को, यूएस के परिवहन विभाग ने अमेरिकन एयरलाइंस को अस्‍थायी रूप से न्‍यूयॉर्क-जेकेएफ से टोकियो-हनेडा के बीच नॉनस्‍टॉप सेवा प्रारंभ करने का अधिकार प्रदान किया है। अमेरिकन की योजना अक्‍तूबर 2010 तक टोकियो-हनाडा के बीच जब हवाईअड्डा का एक चौथाई रनवे कार्यशील हो जाएगा प्रारंभ करने की योजना है। हालांकि, यूएस के डीओटी को अमेरिकन को 29 जनवरी 2011 तक मार्ग प्रारंभ करने की योजना है।

                                     

4.1. गंतव्‍य कोडशेयर समझौते

अमेरिकन ने निम्‍न कैरियर्स के साथ कोडशेयर समझौता किया है। तारांकन निर्दिष्‍ट एयरलाइन को वनवर्ल्‍ड समझौते का एक सदस्‍य होने का संकेत करता है।

                                     

4.2. गंतव्‍य जेटब्लू एयरवेज के साथ साझेदारी

मंगलवार, 30 मार्च 2010 को, जेटब्‍लू एयरवेज और अमेरिकन एयरलाइंस के बीच ऑनलाइन विमानन में एक इंटरलाइन करापर अफवाहें उभरीं. 31 मार्च को, एयरलाइन द्वारा एक आधिकारिक घोषणा की गई।

समझौते में एयरलाइनों के बीच मार्गों की अंतर्रेखा शामिल है। जेटब्‍लू के अठारह गंतव्‍य, जो अमेरिकन द्वारा संचालित नहीं थे और जॉन एफ केनेडी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा से अमेरिकन के 12 गंतव्‍य इस समझौते में शामिल हैं। इसके साथ ही, अमेरिकन जेब्‍लू का 16 भाग रोनाल्‍ड रीगन वाशिंगटन राष्‍ट्रीय हवाईअड्डा 8 राउंट ट्रिप और वेस्‍टचेस्‍टर काउंटी हवाईअड्डा पर 2 ट्रिप दे रहा है। बदले में, जेटब्‍लू अमेरिकन जेएफके हवाईअड्डा पर 12 भाग या 6 राउंड दे रहा है।

                                     

5. बेड़ा

मार्च 2010 तक, अमेरिकन एयरलाइंस के बेड़े में 621 विमान शामिल रहे है।

अगस्त 2007 में, एयरलाइन ने यह घोषणा कर कि यह संपूर्ण संयुक्‍त राज्‍य के बोइंग 767-200ER अमेरिकन फ्लैगशिप सर्विस एएफसी मार्गों पर Wi-Fi इंटरनेट सेवाओं को प्रस्‍तुत करेगा, अमेरिकन एयरलाइन संपूर्ण इनफ्लाइट इंटरनेट सेवा को प्रस्‍तुत करने वाला पहला फ्लाइट है।

अक्टूबर 2008 में, अमेरिका की घोषणा की बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर को खरीदने के आदेशों की योजनाओं की घोषण की।

अमेरिकन मैकडोनल डगलस एमडी-80 के करीब 255 प्रकारों के साथ सबसे बड़ा संचालक है। अपने बेड़े की पुनर्नवीनीकरण की योजना के साथ, अमेरिकन बोइंग 737-800 के साथ अपने एमडी-80 के एक चौथाई को बदल रहा है, जो प्रति यात्री माइलेज में 35 प्रतिशत की वृद्धि को प्रस्‍तुत करता है। शेष अंतत: बोइंग की अगली पीढ़ी के साथ बदला जाएग जो बोइंग वाई1 है, जो 2020 तक या उसके बाद तक नहीं हो सकता है। अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा है कि वह एमडी-80 को संचालित करने का अनुबंध 2024 के अंत तक है।

अगस्त 2009 में, अमेरिका के 21 सालों की सेवा के बाद, आधिकारिक तौपर अपने बेड़े एयरबस ए300 के सेवानिवृत होने की घोषणा की। अमेरिकन ने इस बेड़े को बदलने के लिए कोई योजना नहीं बनाया है। अमेरिकन का बोइंग ग्राहक कोड है "23" यानी 737-823, 777-223

                                     

5.1. बेड़ा वर्तमान

अमेरिकन एयरलाइंस के पास 2009 के अगस्त में 15;3 साल की औसत आयु का बेड़ा है। अमेरिकन एयरलाइंस अब मैकडोनल-डगलस एयरक्राफ्ट समेत एक ऑल बोइंग बेड़ा है।

* ऐरसलल इंटरनेट ब्रॉडबैंड पर पहुंच संपूर्ण बोइंग 767-200 विमान, चयनित मैकडोनल डगलस एमडी- 80 विमान पर उपलब्ध है और जल्‍द ही बोइंग 737-800 पर आ रहा है

                                     

5.2. बेड़ा ऐतिहासिक बेड़ा

नोट्स:

  • बोइंग 377 अमेरिकन ओवरसीज एयरवेज ट्रान्साटलांटिक सेवा में बहाल किया गया और पैन अमेरिका वर्ल्‍ड एयरवेज द्वारा ग्रहण किया गया था।
  • अमेरिकन ने संक्षिप्त रूप से 1984 में बोइंग 747-200क्रम संख्‍या 20.653 को संचालित किया।
  • बोइंग 737 और BAe 146 एयरक्राफ्ट 1987 और 1992 के बीच एयर कैलिफोर्निया की संपत्‍तियों के साथ ग्रहण किगए और प्रमुख रूप से एए के सान जोस अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा से संचालित किए गए। आठ 737-300, जो एक बार अमेरिकन एयरलाइंस द्वारा संचालित किए गए, वे अब दक्षिणपश्‍चिम एयरलाइंस द्वारा संचालित होते हैं।
  • अधिकांश बोइंग 747-100 1970 के अंत में यात्री सेवा से हटागए और 1985 में अंतिम रूप से हटाए जाने के पहले तक फ्रेटर्स के रूप में कार्यरत थे। कई पहले ही हटा लिगए थे, नासा ने एक पहले ही हटागए एयरक्राफ्ट N905NA का अधिग्रहण 1974 में किया और तब से यह एक शटल कैरियर एयरक्राफ्ट के रूप में किया जाता है। प्रारंभ में नासा के कैरियर में एयरक्राफ्ट तिरंगे चिटलाइन को ढोन में जारी रहा। एक बोइंग 747-100 एयरपोर्ट 1975 में उपयोग किया गया, जो 1971 में कैरियर को डिलीवर किया गया था। इस फिल्‍म के लिए विमान को "कोलंबिया एयरलाइंस" लीवरी के लिए सजाया गया था। "अमेरिकन फ्रेटर" शीर्षकों के अंतर्गत, अमेरिकन ने एयरक्राफ्ट को एक यात्री जेट और बाद में केवल एक फ्रेटर के रूप में उड़ाया.
  • MD-80 श्रृंखला एयरक्राफ्ट को मूल रूप से चलाने के अतिरिक्त, अमेरिकन ने 2001 से 2003 के बीच ट्रांस वर्ल्‍ड एयरलाइंस से अधिग्रहीत बोइंग 717 को भी संचालित किया। अमेरिकन संक्षेप में रेनो एयर से अधिग्रहीत कई MD-87 और पांच MD-90 का भी स्‍वामी रहा।
                                     

6. ऑन-बोर्ड सेवा

घरेलू उड़ानों और कनाडा, सेंट्रल अमेरिका और कैरिबिनयन के क्षेत्रों डोमिनिकन गणतंत्र सहित की उड़ानों पर, अमेरिकन एयरलाइंस बाइ ऑन बोर्ड कार्यक्रम को प्रस्‍तुत करता है। जिसमें सैंडिविच और स्‍नैक खरीदने के लिए प्रस्‍ताव दिया जाता है। दो या इससे अधिक के घंटों की उड़ान के लिए स्‍नैक्‍स और तीन या इससे अधिक घंटों की उड़ान के लिए सैंडविच. महादेश पारीय और हवाई उड़ानों के लिए प्रिमियम सैंडविच और चिप कांबो खरीदने के लिए हैं। मध्‍य अमेरिका और डोमिनिकन गणतंत्र के लिए बाई एंड बोर्ड सेवा मियामी से1 मार्च 2009 को प्रारंभ हुआ। अमेरिकन युरोप, हैती, जापान, वेनेजुएला और अन्‍य गंतव्‍यों के लिए उड़ान पर मुफ्त भोजन की पेशकश करने जा रहा है।

फर्स्‍ट और बिजनेस क्‍लास में, दो या दो से अधिक घंटों के लिए घरेलू उड़ानों में, जो पारंपरिक भोजन काल में संचालित होती है, पुर्ण भोजन का प्रस्‍ताव भी शामिल है। ढ्राई घंटों से अधिक समय के लिए उड़ानों में, जिसमें भोजन का समय नहीं होता है, उसमें इन क्‍लासों में स्‍नैक की सेवा प्रदान की जाएगी. फर्स्‍ट क्‍लास और बिजनेस क्‍लास के यात्री मुफ्त में मदिरा भी प्राप्‍त करेंगे। गैर मदिरा के पेय सभी क्‍लासों के लिए मुफ्त हैं।

कंबल और तकिए नि:शुल्क प्रदान किए जाते हैं। घरेलू उड़ानों के लिए हेडसेट्स दो डॉलर में और यूरोप, एशिया, भारत और दक्षिण अमेरिका के लिए मुफ्त हैं। हेडसेट्स फर्स्‍ट और बिजनेस क्‍लास के यात्रियो के लिए भी मुफ्त हैं। फरवरी 2010 में, अमेरिकन एयरलाइंस ने चुपचाप घोषणा की कि यह 1 मई से कोचों में मुफ्त कंबल सेवा को समाप्त करेगा और 8 डॉलर पर पैकेट बेचेगा जिसमें एक तकिया और कंबल होगा।

                                     

7. AAdvantage

AAdvantage अमेरिकन एयरलाइंस के लगातार उड़ान का कार्यक्रम है। 1 मई 1981 को प्रारंभ हुआ, यह दुनिया इस प्रकार का पहला लायल्‍टी कार्यक्रम है और 2005 तक 50 मिलियन से अधिक सदस्‍यों के साथ सबसे बड़ा है।

कार्यक्रम में अन्‍य सहभागियों के माध्‍यम से शामिल मील सदस्‍यों को टिकटों को वापस करने, सर्विस क्‍लास को उपर करने या कार के किराए में मुफ्त या छूट प्राप्‍ती, होटलों में ठहराव, मर्चेंडाइज या अन्‍य उत्‍पाद और सेवाएं शामिल हैं। सर्वाधिक सक्रिय सदस्‍य, यात्रा के लिए बुक किगए टिकट की मात्रा और मूल्‍य के आधार पर, निर्दिष्‍ट एएएडवांटेज गोल्‍ड, एएएडवांटेज प्‍लेटिनम और एएएडवांटेज एक्‍जिक्‍यूटिव प्‍लेटिनम एलिट सदस्‍य हैं जो पृथक चेक इन, अपग्रेड और स्‍टैंडबाई संसाधन में प्राथमिकता या मुफ्त अपग्रेड जैसी सुविधाएं शामिल हैं। वे एए की सहयोगी एयरलाइंस विशेषरूप से वनवर्ल्‍ड से समान विशेषाधिकार प्राप्‍त करते हैं। AAdvantage ने क्रेडिट कार्डों को भी प्रचारित किया जो उपलब्‍ध है और अन्‍य लाभों को प्रस्‍तुत करता है। ये कार्ड सिटी कार्ड्स से निर्गत किए जाते हैं जो सिटी ग्रुप का सहयोगी है।

                                     

7.1. AAdvantage इतिहास

1978 के एयरलाइन विनियामक अधिनियम के बाद बढ़ती प्रतियोगिता ने एयरलाइन मार्केटिंग के व्‍यावसायिकों को पुरस्‍कृत ग्राहकों को वापस लाने और ब्रांड लायल्‍टी को बनाने के लिए तरीकों को विकसित करेन के लिए प्रेरित किया। अमेरिकन के पास पहला विचार आया एक विशेष लायल्‍टी फ्री संशोधिक किया और मुफ्त फर्स्‍ट क्लास टिकटों को प्रदान करने और सहयोगियों को फर्स्‍ट क्‍लास तक अपग्रेड करने के लिए व्‍यापक किया गया या छूट प्राप्‍त कोच टिकट को प्रदान करने के लिए विचार किया गया। 130.000 सर्वाधिक त्‍वरित यात्रियों साथ ही एए के एडमिरल्‍स क्‍लव के अतिरिक्त 60000 सदस्‍यों को पूर्व नामांकित किया गया और उन्‍हें उनके नए खाता संख्‍या के साथ पत्र भेजा गया। नामों का चयन एए के विज्ञापन ऐजेंसी द्वारा किया गया था और यह अन्‍य अमेरिकन एयरलाइंस के कार्यक्रम एए के नाम और लोगो क साथ संगत था। लोगो का डिजाइन मास्‍सिमो विगनेली ने किया था्.

एक सप्‍ताह से भी कम समय के बाद, प्रतिद्धंदी यूनाइटेड एयरलाइंस ेन अपने माइलेज प्‍लस कार्यक्रम को प्रारंभ किया, अन्‍य एयरलाइंसों ने भी जारी महीनों और सालो में इस मार्ग का अनुसरण किया। प्रतियोगिता की तीव्र उपस्‍थिति ने कार्यक्रम की प्रकृति को बदल दिया और एयरलाइंसों के अपने नियमित यात्रियों के कार्यक्रमों की सुविधाओं की प्रतियोगिता के कारण एएएडवांटेज ने अपने नियमों में ढील दी और अतिरिक्त निशुल्‍क पेय दिया। 1982 में, एएएडवांटेज अंतर्राष्‍ट्रीय कैरियर में सहयोग करने वाला पहला कार्यक्रम बन गया। सदस्‍य युरोप के लिए ब्रिटिश एयरवेज की उड़ानों में मीलों को भुना सकते थे।

2005 में, अमेरिकन एयरलाइंस ने ऑनलाइन शॅपिंग करते समय एएएडवांटेज को कमाने के लिए खरीदारों को ऑनलाइन पोर्टल शॉपिंग की अनुमति देने के लिए अन्‍य प्रमुख युएस कैरियर्स में शामिल हो गया।

                                     

7.2. AAdvantage साझेदारियां

वनवर्ल्‍ड, अमेरिकन एयरलाइंस और अमेरिकन ईगल में साझेदारियों के अतिरिक्त, अमेरिकन एयरलाइंस निम्‍न एयरलाइसं और रेलवे से निरंतर उड़ान साझेदारी का प्रस्‍ताव देता है:

एयरलाइंस
  • मेक्सिकाना
  • जेट्ब्लुए एयरवेज़
  • ईवीए EVA एयर
  • जीओआई Gol एयरलाइंस
  • गल्फ एयर
  • जेट एयरवेज
  • इआई एआई El Al
  • हवाईयन एयरलाइंस
  • एयर प्रशांत
  • चीन पूर्वी एयरलाइंस
  • अलास्का एयरलाइंस
रेलवे
  • डियूश बह्न सेवा Deutsche Bahn एआईरेल सेवा
  • एसएनसीएफ SNCF
                                     

8. एडमिरल्‍स क्लब

एडमिरल्‍स क्‍लब का विचार एए के अध्‍यक्ष सी.आर. स्‍मिथ का एक मार्केटिंग प्रयास है जब वह टेक्‍सास रेंजर के मानद बने। केंटुकी कर्नल्‍स और अन्‍य मानद संस्‍थाओं द्वारा प्रेरित स्‍मिथ ने विशेष रूप से महत्‍वपूर्ण यात्रियों को फ्लैगशिप फ्लीट के एडमिरल्‍स बनाने के लिए उस समय एए अपने विमान को फ्लैगशिप कहता था निर्णय किया। एडमिरल्‍स की सूची में कई मशहूर हस्‍तियां, राजनेता और अन्‍य महत्‍वपूर्ण व्‍यक्ति साथ ही साथ सामान्‍य ग्राहक भी शामिल थे जो विशेष रूप से एयरलाइन के प्रति निष्‍ठावान थे।

जल्‍द ही ला गार्डिया हवाईअड्डा को खोलने के पहले तक कोई भौतिक एडमिरल्‍स क्लब नहीं था। हवाईअड्डा के निर्माण के दौरान, न्‍यूयॉर्क के मेयर फियोरेलो लागार्डिया ने प्रेस कांफ्रेंस और व्‍यावसायिक बैठकों के लिए उपरी स्‍तर के लाउंज को रद्द कर दिया। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्‍होंने उल्‍लेख किया कि पूरा टर्मिनल एयरलाइंस के किरायदारों को लीज पर दिया जा रहा है, एक रिपोर्टर के यह पूछने पर कि लाउंज भी साथ ही लीज पर दिया जाएगा या नहीं, ला गार्डिया ने जवाब दिया कि यह दिया जाएगा और एए के उपाध्‍यक्ष ने तुरंत परिसर को लीज के लिए प्रस्‍तुत कर दिया। एयरलाइन तब एक मदिरा का लाइसेंस प्राप्‍त किया और 1939 में लाउंज को एडमिरल क्‍लब के रूप में संचालित करना प्रारंभ किया।

दूसरा एडमिरल्‍स क्लब वॉशिंगटन राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खुला. क्योंकि उस समय वर्जीनिया में शराब बेचना अवैध था, क्लब में सदस्यों के प्रयोग के लिए रेफ्रिजरेटर रखा गया, ताकि वे हवाई अड्डे पर अपनी शराब को संग्रहीत कर सकें. कई सालों तक, एडमिरल्‍स क्‍लब की सदस्‍यता, और अधिकांशत: अन्‍य एयरलाइन लाउंजों की एयरलाइन के आमंत्रण पर थी। एक यात्री द्वारा भेदभाव का मुकदमा करने पर, क्‍लब और अधिकांशत: अन्‍य एयरलाइन लाउंजों की भुगतान करने के लिए सदस्‍यता कार्यक्रम को प्रारंभ किया।

सदस्यता की लागत अब एक साल के लिए 300 से 450 डॉलर है। जो एएएडवांटेज निरंतर यात्रा कार्यक्रम के स्‍तर वार्षिक पुनर्नवीनीकरण लागत 250-400 डॉलर है पर निर्भर सदस्‍यता एएएडवांटेज माइल्‍स के साथ भी खरीदी जा सकती है।

                                     

8.1. एडमिरल्‍स क्लब फ्लैगशिप लाउंज

हालांकि एडमिरल्‍स क्लब के साथ संबद्ध और समान कई कर्मचारियों से भरा, एए फ्लैगशिप लाउंज एक अलग लाउंज है जो विशेषरूप से संयुक्‍त राज्‍य की घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय दोनों के प्रीमियम उड़ानों पर प्रीमियम ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है। इसका मतलब है कि 3-वर्ग विमान, अंतरराष्ट्रीय और अंतर महादेशीय दोनों, पर प्रथम श्रेणी के यात्रियों को ही इन क्‍लबों में प्रवेश दिया जा सकात है। एक 3-क्‍लास एयरक्राफ्ट जो एक गैर-ट्रांसकोन एएफएस फ्लाइट को संचालित कर रह है और 3-क्‍लास के रूप में नहीं बेचा गया है और इस प्रकार के यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया जा सकता है। लाउंज पर पहुंच चयनित एयरलाइन सहभागियों द्वारा संचालित नॉन-एए उड़ानों के यात्रियों को विमान के पास वास्‍तविक अंतर्राष्‍ट्रीय फर्स्‍ट क्‍लास केबिन होने और यात्रियों को उस क्‍लास में एक भुगतान करने वाले ग्राहक या प्रीमियम केबिन निरंतर यात्री पुरस्‍कार टिकट के रूप में दिया जाता है। इस नियम का एकमात्र अपवाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर वनवर्ल्‍ड एमरेल्‍ड एलीट एफएफ सदस्‍य एए एक्‍जीक्‍यूटिव प्‍लैटिनम कनाडा, कैरिबियन और मैक्‍सिको सिटी के अतिरिक्‍त है और घरेलू उड़ानों पर गैर-एएएडवांटेज वनवर्ल्‍ड एमरेल्‍ड एलीट एफएफ हैं जिन्‍हें किसी वर्ग में लाउंजों में यात्रा के दौरान पहुंच प्रदान किया गया है।

फ्लैगशिप लाउंज में जोड़ी गई सुविधाओं की तुलना सामान्‍य एडमिरल्‍स क्‍लब से की जाती है जिसमें अमेरिकन क्‍लब में नहीं पागई प्रमियम ब्रांड की मुफ्त शराब, मुफ्त प्रीमियम बफे स्‍नैक्स जिसमें नाश्‍ता, सलाद, सैडिवच, फल चॉकलेट और हल्‍के सामान शामिल हैं दिन के समय के अनुसार विकल्‍प परिवर्तित साथ ही साथ कम भीड़ का अधिक सुविधाजनक लाउंज का स्‍थान शामिल है। इसके अतिरिक्त, मुफ्त इंटरनेट पहुंच के साथ प्रोत्‍साहन लीनोवो कंप्‍यूटर टर्मिनल्‍स, प्रोत्‍साहन टी मोबाइल हॉटस्‍पौट पहुंच और प्रोत्‍साहन प्रिटंग अधिकांश स्‍थानों पर उपलब्‍ध है, जो दिखागई सुविधाओ से लैस हैं।

पहला फ्लैगशिप लाउंज लंदन और टोकियो की लंबी उड़ानों के लिए तैयार हो रहे फर्स्‍ट क्‍लास के यात्रियों के लिए शिष्‍टाचार के रूप में डलास फोर्ट वॉर्थ अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा पर खोला गया। हालांकि डलास लाउंज अब खुला नही है, फ्लैगशिप लाउंज अब पांच हवाई अड्डो पर उपलबध हैं: शिकागो-ओ हरे, लंडन-हीथ्रो, लॉस ऐंजल्‍स, मियामी और न्‍यूयॉर्क- जेकेएफ.

                                     

9. लोकप्रिय संस्कृति में

  • अमेरिकन एयरलाइंस के पास न्‍यूयॉर्क नगर में 42वें स्‍ट्रीट में एक व्‍यापक रंगमच है जिसे "अमेरिकन एयरलाइंस रंगमंच" कहा जाता है।
  • एए ने होम एलोन मूवी में तब भूमिका निभाई जब मैक क्‍लिस्‍टर के परिवार ने पेरिस की यात्रा की। अमेरिकन एयरलाइंस ने होम अलोन 2 में भी कुछ भूमिकाएं की
  • एए यूनाइटेड स्‍टेट्स में एकमात्र वह कैरियर है जिसने अलास्‍का एयरलाइन और विरासत कैरियर की परिभाषा के अनुसार, दक्षिणपश्‍चिम एयरलाइंस के सिवाय अध्‍याय 11 धोखाधड़ी सुरक्षा को फाइल नहीं किया है।
  • एए दो प्रमुख यूएस गंतव्‍यों का स्‍वामी है, अमेरिकन एयरलाइंस का केंद्र डलास, मर्वरिक और स्‍टार्स गृहनगर और मियामी में अमेरिकन एयरलाइंस का अड्डा, मियामी हीट के लिए घर. जब हीट और मर्वरिक ने एक दूसरे के लिए २००६ NBA फाइनल में भूमिका निभाई तो इसे "अमेरिकन एयरलाइंस श्रृंखला" कहा गया।
  • अमेरिकन एयरलाइंस डीसी-7 का नोज सेक्‍शन स्स्मिथसोनियन वायु और अंतरिक्ष संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया है
  • एए अप इ द एयर मूवी में भी दिखाई दिया, जिसमें जॉर्ज कोल्‍ने ने भूमिका निभाई, जिसमें इसने और हिल्‍टन होटल्स ने मुफ्त प्रचार बटारे, मूवी मानवीय बंधनों को कारपोरेट निष्‍ठा के नजदीक रखती है, जैसे निरंतर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बोनस कार्यक्रम.
  • अमेरिकी एयरलाइंस ने एल.ए. स्‍टोरी L.A. Story में तब भूमिका निभाई जब हेरिस के टेल्‍मेकर की प्रेमिका सारा, लंदन की एक पत्रकाघर जाने के लिए उड़ान भरने का प्रयास करती है।
  • एए का का रीब्रांडिंग मैड मैन में संक्षिप्त सबप्‍लॉट है्.
  • एए ने यूएस सेना पर अपने गैर सैनिक उपयोग के लिए IATA कोड एयरलाइन यूएस आवंटित करने के लिए व्‍यापक पैरवी की। हालांकि, USAir ने यूएस एयरलाइनर कोड के लिए अंततः कोड की बोली को जीता।
  • एक अमेरिकन एयरलाइंस एयरवेज DC2 शर्ली मंदिर में जेम्‍स डेन को उसकी खोज में यह गाने के लिए सेट किया गया "ऑन द गुड शिप लॉलीपॉप". आम धारणा के विपरीत, गुड शिप लॉलीपॉप हमेशा एक जहाज होता है एक समुद्र का जहाज नहीं। फिल्म कर्ली टॉप में वैमानिक फुटेज के ठीक होता है और कुछ DC2 के कुछ उत्‍कृष्‍ट एयरोनॉटिकल चित्र हैं और पूर्ववर्ती कर्टिस कोंडोर एयरलाइनर बाईप्‍लेन के भी.
                                     

10. स्रोत

  • रॉबर्ट जे सेर्लिंग, ईगल सेंट मार्टिन, 1985, ISBN 0-312-22453-2
  • जॉन एम. कापोज्ज़ी, ए स्‍पिरिट ऑफ ग्रेटनेस, जेएमसी, 2001, ISBN 0-9656410-3-1
  • इंटरनेश्नल डायरेक्टरी ऑफ़ कम्पनी हिस्टरीज़, सेंट जेम्स प्रेस.
  • डॉन बेडवेल, S: अमेरिकी एयरलाइंस की कहानी एयरवेज, 1999, ISBN 0-9653993-6-2
  • सिमोन फोर्टी, एबीसी अमेरिकन एयरलाइंस इयन एलन 1997,ISBN 1-882663-21-7
  • डॉन रीड, द अमेरिकन ईगल: एसेंट ऑफ बॉब क्रेंडल एंड अमेरिकन सेंट मार्टिनस, 1993, ISBN 0-312-08696-2
  • Al केसी, केसीस लॉ आर्केड, 1997, ISBN 1-55970-307-5
                                     
  • अम र कन एयरल इ स स टर, ड लस, स य क त र ज य अम र क म स थ त एक प रस द ध इनड र एर न ह यह आइस ह क ट म ड लस स ट र स और ब स क टब ल ट म ड ल स म वर क स
  • र प स ड ल ट एयरल इन स एव अम र कन एयरल इन स य न इट ड क म र क ट म टक कर द त ह l य न इट ड एयरल इ स क उत पत त क व र नर एयरल इन स स ज ड ज त
  • क छ सदस य क स थ इसक क डश यर समझ त ह ज स अम र कन एयरल इन स ब र ट श एयरव ज एव एलऐन एयरल इन स एव क छ स क ई ट म म बर स क स थ ज सम ड ल ट एयर
  • . र ल इम म ज ल ई EC अप प र व स BA अल यन स व थ अम र कन एयरल इन स ए ड आइब र य ड ट ल ग र फ. लन दन. अभ गमन त थ ज ल ई BA
  • करन श र कर द य स ट ब क वर तम न म कई अम र कन एक सप र स क र ड ज र करत ह ज सम अम र क एयरल इ स एडव ट ज क - ब र ड ड क र ड श म ल ह 2006 क
  • अध क स च ल त करत ह ड ल ट एयरल इन स एक ब हद अम र कन एयरल इन स ह ज सक म ख य लय अटल ट ज र ज य म ह यह एयरल इन स मह द व प क ल ए अपन घर ल
  • अल स क एयरल इ स एयर इ ड य अम र कन एयरल इ स ब क क एयरव ज क थ प स फ क फ नएयर फ ल ई ब गल फ एयर आइब र य ज प न एयरल इ स ज टब ल ल न एयरल इ स ल गन एयरमल श य
  • अल तल अम र कन एयरल इन स ब क क एयरव ज ब र ट श एयरव ज ब ल ग र य एयर ड र व न एयरल इन एत ह द एयरव ज फ न एयर ह न न एयरल इन स आईब र आ ज प न एयरल इन स ज ट एयरव ज
  • ए ड न र थर न ट र टर एर यल सर व स ज ल म ट ड क त र पर क गय थ इस एयरल इन स क प रथम एयरक र फ ट क न म अवर K थ इसक पहल अ तर स ट र य स व
  • क ड श यर ग करत ह एयर बर ल न एयर फ र स अम र कन एयरल इ स ब र ट श एयरव ज ज प न एयरल इ स मल श य एयरल इ स फ नएयर प लस फ नएयर क फ र क व ट फ ल यर क र यक रम
                                     
  • फरवर क उड न भर थ क र पर ख य न इट ड एयरल इन स अम र कन एयरल इन स और ईस टर न एयरल इन स क ब च ह ए एक मध यम र ग र वर प ह आ थ इन व म न स च लन
  • करन व ल क पन य ह ज नक प र थम क उद द श य क रमश य न इट ड एयरल इ स और एयरल इ स अम र कन पर प र तरह स स व म त व प र प त करन ह क छ उद हरण म न य त रक
  • द व र वर ज न अटल ट क, ब र ट श एयरव ज, अम र कन एयरल इ स य न इट ड एयरल इ स ड ल ट एयर ल इन स, क र ब य ई एयरल इ स एयर कन ड व स टज ट, ल इट और ज टब ल ल
  • पश च म म म नट क सफर क द र पर ह सम आ क प रम ख घर ल एयरल इ स प ल न श यन एयरल इ स और ट ल फ एयरव ज, इस हव ई अड ड म स व रत ह Weather Underground:
  • ट इम, 3 अगस त 1970. 20 द सम बर 2007 क प न प र प त. अम र कन एयरल इ स ह स ट र अम र कन एयरल इ स 22 द सम बर 2007 क प न प र प त. ड ल ट ब इ ग 747 - 100
  • स व य प रद न करत ह व श व क पहल व म न पर च र क क म य न इट ड एयरल इ स द व र न कर पर रख गय थ ज एक स ल क नर स थ ज सक न म एल न चर च
  • श खर ब ठक क रद द कर द य ह व बद न य ह न द म र च मल श य एयरल इ स न उड न 370 पर सव र सभ 239 य त र य क म त घ ष त क य आईब एन खबर
  • स ग प र एयरल इ स 75 एयर फ र स 57 य न इट ड एयरल इ स 52 अम र कन एयरल इ स 47 ब र ट श एयरव ज 46 ऑल न प प न एयरव ज 46 ज प न एयरल इ स 46
  • क हमल क ब द, अप र ल 2001 म अम र कन एयरल इ स द व र ट र स वर ल ड एयरल इ स क खर द और 2003 म अम र कन एयरल इ स द व र हव ई अड ड क उड न म
  • य त र पर वहन: अम र कन एयरल इ स ब र ट श एयरव ज, क नट न टल एयरल इ स ड ल ट एयर ल इन स, फ डएक स, ज टब ल एयरव ज, न प च य न ओर ए ट ल इन स, न र थव स ट एयरल इ स स क न य
                                     
  • स क ल ऑफ म न जम ट क ड न क सल हक र पर षद. इसक अल व रजत ग प त अम र कन एयरल इ स इ क क ब र ड पर भ ह ऑड ट कम ट क न द शक और सदस य ज नप क ट ल म ट ड
  • क एक व व द स पद ईस ई उपद शक ह ज ब द म स व भ व क र प स एक द श यक त अम र कन बन गए उनक ह ल क स र वजन क उपस थ त फ ल र ड क प दर ट र ज न स क
  • क म ख य लय क र प म क र य करत ह ज नम श म ल ह एआईज AIG अम र कन एयरल इ स स स क ड ज न एक सन, फ डएक स, क र फ ट फ ड स, म इक र स फ ट, ओर कल
  • ह न क उम म द ह और एक ब र पर च लन क ब द नए हव ई अड ड पर अन क व द श एयरल इ स और अम र त क एक व श ष टर म नल क म जब न कर ग द बई म स र वजन क बस
  • एक अन य सम ह न प र त 9: 37 बज अम र कन एयरल इ स फ ल इट 77 क प ट गन म टकर द य एक च थ ई उड न, य न इट ड एयरल इ स फ ल इट 93 व म न पर सव र य त र य
  • य न इट ड एयरल इ स फ ल इट 175 और अम र कन एयरल इ स फ ल इट 11 म ट व न ट वर स क व श व व य प र क द र, और द र घटन ग रस त ह गय अम र कन एयरल इ स फ ल इट 77
  • द व र ज ड ह आ ह अध क श प रम ख द श य व म न स व ओ म इ ड यन एयरल इ स क गफ शर एयरल इ स एयर इ ड य स प इसज ट एव एल इ स एयर द व र व य स व ए यह
  • क प टल: अ स शल स म ऑट क एन ल स स ऑफ ट र न सन शनल व ज अल ब र ड ग इन द एयरल इन स इ डस ट र व ज अल कम य न क शन स 6 3 305 - 344 भ ष व ज ञ न www.signosemio
  • भ अभ न त र क क म करत ह परन त व सर व ध क अपन म डल ग क क म और अम र कन अभ न त ल ओन र ड ड क प र ओ क स थ र श त क ल ए ज न ज त ह व 2009
                                     
  • क म न क र श. क मत म यह ग र वट ज ह र त र पर द व ल य य न इट ड एयरल इन स क म ल क पन UAL न गम क ल ए न य त रण ह त खर द क स द म 6.75 ब ल यन

यूजर्स ने सर्च भी किया:

एयरलइस, अमरकन, अमरकनएयरलइस, अमेरिकन एयरलाइंस, फ़िनिश संस्कृति. अमेरिकन एयरलाइंस,

...

शब्दकोश

अनुवाद

दुनिया के सबसे बड़े विमान हादसे वीडियो और DW.

अमेरिकन एयरलाइन्स में सवार एक अश्वेत महिला को कथित रूप से ​छोटे कपड़ों की वजह से फ्लाइट से उतार दिया गया. विदेश न्यूज़. इस ड्रेस को पहन कर फ्लाइट में बैठी थी महिला, एयरलाइंस ने कहा उतरो और खुद को ढककर आओ. भारत में ही नहीं. चर्चा में आई अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट Firkee. ट्रेड CFD अमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप इंक IFC मार्केट्स के साथ. एक जोखिम मुक्त डेमो खाते खोलें और शुरू करेंअमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप इंक स्टॉक्स S AAL इंडेक्स उसिंग अडवांटागेस ऑफ़ प्रेफेरेन्टिअल् स्वैप्स एंड टाइट स्प्रेड्स. अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट अटेंडेंट ने मुस्लिम. विदेशी एयरलाइंस अब ऐपल के कुछ प्रॉडक्टस पर यूरोप और अमेरिकन एयरलाइंस नियमों के अनुसार भारत में भी बैन लगाने जा रही हैं। मिली जानकारी के मुताबिक बैटरी में आग लगने के खतरे को देखते हुए चेक इन और केबिन बैग में ले जाने पर.


Health Officials Err on Side of Caution to Contain Viral Outbreak My.

अमेरिकी एयरलाइंस ने जमे हुए मां के दूध फ्रोजेन ब्रेस्ट मिल्क को विमान में ले जाने के लिए एक यात्री से ज्यादा पैसे मांगने और उसके बाद यात्री को दूध गेट पर ही छोड़ने के लिए मजबूर करने पर माफी मांगी है. जानिए दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने किन कंपनियों. चर्चा में आई अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट, युवती के साथ घोड़ा देख यात्रियों की हवा हुई टाइट. By टीम फिरकी, नई दिल्ली. सितंबर 8, 2019. कई लोगों को जानवर पालने का बड़ा शौक होता है। आपने जानवरों के साथ इंसानों के अटैचमेंट कई किस्से सुने. वीमेंस डे पर महिलाओं को तोहफा, 35 साल बाद. महिला अपने 8 साल के बेटे के साथ अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट से सफर कर थी, जब एक फ्लाइट अटैंडैंट आई और उसने उनके कपड़ों पर आपत्ति जताई।.


शरीर से बदबू की शिकायत के बाद अमेरिकन एयरलाइंस ने.

अमेरिकन एयरलाइंस इंक, American Airlines, Inc. संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख एयरलाइन है और यात्रियों को ले जाने की क्षमता, यात्री विमानों की संख्‍या और सुनिश्‍चित आय अर्जित करने वाली विश्‍व की दूसरी सबेस बड़ी एयरलाइन है।. रांची से नैश का विमान जेद्दा ले जाएगा Inext Live. अमेरिकी एयरलाइंस पायलटों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने गुरुवार को एयरलाइन पर मुकदमा दायर किया, जिसमें यू.एस. Jet Airways के CFO के बाद अब CEO विनय दुबे ने अपने पद से. दुनिया में सबसे बड़ी एयरलाइंस की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिकन एयरलाइंस मौजूद है। इस एयरलाइंस के पास कुल 960 हवाई जहाज मौजूद हैं। इसके अलावा 866 एयरक्राफ्ट्स वाली अमेरिका की टेल्टा एयरलाइंस दूसरे स्थान, 747 एयरक्राफ्ट्स. अमेरिकन एयरलाइंस के विमान में महिला यात्री के. अमेरिकी एयरलाइंस ने जमे हुए मां के दूध फ्रोजेन ब्रेस्ट मिल्क को विमान में ले जाने के लिए एक यात्री से ज्यादा पैसे मांगने और उसके बाद यात्री को दूध गेट पर ही छोड़ने के लिए मजबूर करने पर माफी मांगी है। 30 वर्षीय मां सारा. आतंकी कहने पर पाक मूल के कर्मचारी ने अमेरिकन. Univarta: मॉस्को, 31 जनवरी स्पूतनिक मोरक्को की रॉयल एयर मेरॉक आरएएम एयरलाइंस ने शुक्रवार से चीन के लिए उड़ानें इससे पहले अमेरिकन एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस, ब्रिटिश एयरलाइंस, लुफ्थांसा एयरलाइंस, एयर इंडिया, एयर कनाडा सहित.





अमेरिकन एयरलाइंस ने 19 अगस्त तक रद्द कीं रोजाना.

सालों से सउदी एयरलाइंस से सफर करने वाले हजयात्री इस बार अमेरिकी विमानन कंपनी की लेंगे सेवा सालों से सउदी अरब एयरलाइंस की फ्लाइट से हजयात्रा पर जाते रहे हैं, लेकिन इस साल वे अमेरिकन एयरलाइंस कंपनी नैश की फ्लाइट से जाएंगे।. अमेरिकन एयरलाइंस ने सिख और तीन मुस्लिम Jansatta. अमेरिकन एयरलाइंस समूह. AAL 5.06%. उन्होंने कहा कि होगा मुख्य भूमि चीन के लिए सभी उड़ानें बंद करोसेवाओं पर वापस काटने वाली अन्य एयरलाइनों के साथ। विदेश विभाग ने डोन्ट नॉट ट्रैवल अलर्ट जारी किया, उच्चतम चेतावनी स्तर,. Blogs अमेरिकन एयरलाइंस ने बोइंग 737 मैक्स की. अमेरिकन एयरलाइंस की एक उड़ान में सवार यात्री की अजीबोगरीब हरकत की वजह से विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी. फीनिक्स से बोस्टन जा रहे इस फ्लाइट में शराब के नशे में धुत एक यात्री अचानक अपनी सीट से उठा और वर्क आउट पुल अप.


अमेरिकन एयरलाइंस का अटेंडेंट निलंबित, किया.

अमेरिकन एयरलाइंस की एक उड़ान से एक सिख व्यक्ति और उसके तीन मित्रों को इसलिए बाहर कर दिया गया क्योंकि उनके हुलिए से पायलट परेशान हो गया था. अब इन लोगों ने एयरलाइन कंपनी के खिलाफ 90 लाख डालर का मुकदमा दायर किया है. List of Airline Companies and their slogans Jagran Josh. बर्कशायर ने एक्लाल्टा कोटिंग सिस्टम्स, बैंक ऑफ न्यू यॉर्क​, मैलन कॉर्प, डेल्टा एयरलांस, जनरल मोटर्स, लिबर्टी ग्लोबल, साउथवेस्ट एयरलाइंस और यूएस बैनकॉर्प में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. दूसरी तरफ उन्होंने अमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप,. अमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप इंक CFD ट्रेडिंग. अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा तकनीकी ख़ामी को दुरुस्त कर लिया गया है.


डाउनलोड टीडीएस बोइंग 737 700 अमेरिकन एयरलाइंस FSX.

यूनाइटेड एयरलाइंस 62. ब्रिटिश एयरवेज 60. कतर एयरवेज 57. वर्जिन एटलांटिक 57. अलितालिया 54. लुफ्थांसा 53. अमेरिकन एयरलाइंस 47.5. स्काईस्कैनर की फूड एक्सपर्ट और आधे से अधिक जगहों पर नजर आने वाले रेस्तरां किचन पोर्टर की मालकिन मैरी पोर्टर ने कहा​. Business News: अमेरिकन एयरलाइंस ने 737 Navbharat Times. एयरहोस्टेस की यूनिफॉर्म और उनके संवरने के तरीकों को लेकर सभी एयरलाइंस काफी सख्ती बरतती है। दिसंबर में अमेरिकन एयरलाइंस के स्टाफ ने कानूनी शिकायत दर्ज करवा कर कहा था कि उन्हें नए यूनिफॉर्म से खुजली, सरदर्द और सांस संबंधी समस्याएं हो. American Airlines removes family from flight over body odor. वॉशिंगटन अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट से एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ अजीबोगरीब वाकया हुआ। उसे… Следующая Войти Настройки Конфиденциальность Условия.


अमेरिकन समोआ Flight Schedule & Timetable.in.

कर्मचारियों की संख्या. ईरान के आकाश से अमेरिकी यात्री विमानों की. वाशिंगटन: अमेरिकन एयरलाइंस के विमान में सवार एक यात्री को बवाल करने के आरोप में हिरासत में लिया गया। सीएनएन के अनुसार, लॉस एंजेलिस से हवाई जा रहे विमान में सवार अन्य यात्रियों ने बताया कि एक फ्लाइट अटैंडेंट ने कॉकपिट की. अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ानें बहाल हुईं BBC News. अमेरिकन एयरलाइंस और यूएस एयरवेज ग्रुप ने कहा है कि वो दोनों एयरलाइंस के विलय पर विचाकर रहे हैं।. अमेरिकन एयरलाइंस ने 19 अगस्त तक रद्द अमर उजाला. न्यूयार्कः अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में एक लड़के द्वारा महिला को प्रताड़ित करने का किस्सा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। फ्लाइट में एक लड़के ने अगली पर बैठी महिला के साथ ऐसी हरकतकी लोग हैरान रह गए । घटना का एक वीडियो भी.


Bengaluru Seattle direct flight to commence in October 2020.

झटका देते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी सीईओ विनय दुबे ​CEO Vinay Dube ने इस्तीफा दे दिया। दुबे इससे पहले डेल्टा एयरलाइंस Delta Airlines, सैबर इंक और अमेरिकन एयरलाइंस American Airlines में कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके चुके हैं।. बोइंग विमानों की जांच के चलते अमेरिकी एयरलाइंस. अमेरिकन एयरलाइंस Hindi News, अमेरिकन एयरलाइंस Breaking News, Find all अमेरिकन एयरलाइंस से जुड़ी खबरें at Live Hindustan, page1.


अमरीका की दो प्रमुख एयरलाइंस ने हांगकांग के लिए.

लेकिन अमेरिकन एयरलाइंस में अपने छोटे बच्चों के साथ सवार एक महिला यात्री के साथ विमान स्टाफ द्वारा दुर्व्यवहार करने का मामला सामने आया है. एक वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि महिला यात्री विमान स्टाफ के व्यवहार से. दुनिया की 5 सबसे बड़ी एयरलाइंस, लिस्ट Shortpedia. पाक मूल के एक मुस्लिम फ्लाइट अटैंडैंट ने अमेरिकन एयरलाइंस पर मुकद्दमा किया है। मुस्लिम कर्मचारी ने अपने सहकर्मी पर आतंकी कहने का आरोप लगाया है।. अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट से मुस्लिम को निकाला. अमेरिकन करियर यूनाइटेड एयरलाइंस ने मुंबई से न्यूयॉर्क नेवार्क के लिए अपनी फ्लाइट सर्विस को ससपेंड किया है।.





A Drunk Passenger Started Doing Work Out Mid Air Forced An.

वॉशिंगटन अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट से एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ अजीबोगरीब वाकया हुआ। उसे…. मोरक्को की आरएएम एयरलाइंस ने चीन के लिए उड़ानें. अमेरिकन एयरलाइंस इंक, American Airlines, Inc. AA संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख एयरलाइन है और यात्रियों को ले जाने की क्षमता, यात्री विमानों की संख्‍या और सुनिश्‍चित आय अर्जित करने वाली विश्‍व की दूसरी सबेस बड़ी डेल्‍टा एयर लाइंस के बाद. अमेरिकन एयरलाइंस Owl. अमेरिकन एयरलाइंस ने रविवार को बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों को अगस्त के मध्य तक स्थगित करने की घोषणा की है। हालांकि.


America: Over 1.000 flights canceled at 2 Chicago airports due to.

वॉशिंगटन अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट से एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ अजीबोगरीब वाकया हुआ। उसे… Следующая Войти Настройки. अमेरिका सहित दुनिया के 50 देशों में बोइंग 737. अमेरिकन एयरलाइंस के चेयरमैन और सीईओ डग पार्कर ने रविवार को कहा ये 115 उड़ानें अमेरिका में हर रोज की कुल उड़ानों का महज 1.5 फीसद हैं।. अमेरिकन एयरलाइंस news in hindi, अमेरिकन एयरलाइंस से. अमेरिका की शीर्ष विमानन कंपनी अमेरिकन एयरलाइंस ने 19 अगस्त तक रोजाना 115 उड़ानें रद्द करने की रविवार को घोषणा की​।. अमेरिकन एयरलाइंस में महिला के साथ पंजाब केसरी. युनाइटेड एयरलाइंस की हांगकांग जाने वाली सभी उड़ानें शनिवार से 20 फरवरी तक बंद रहेंगी। अमेरिकन एयरलाइंस पहले ही 20 फरवरी तक अपनी उड़ानों पर रोक लगा चुकी है। हांगकांग में 18 लोगों के संक्रमित होने और एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु के.


पायलट संघ ने चीन की सेवा बंद करने के लिए अमेरिकन.

अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट में साथी यात्री के साथ हुई बदतमीजी को छिपाने के चक्कर में अमेरिकन एयरलाइंस के रवैये पर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल के पेनसिल्वेनिया प्रदेश में…. नई दिल्ली भारत के इस एयरपोर्ट को पूरी दुनिया में. लगातार दूसरे वर्ष, कतर एयरवेज शीर्ष एयरलाइन रही. इसके बाद अमेरिकन एयरलाइंस, एरोमेक्सिको, एसएएस स्कैंडिनेवियाई एयरलाइंस और शीर्ष पांच में शामिल थे. सूची में सबसे नीचे रायनियर, कोरियाई एयर, कुवैत एयरवेज और यू.के. की ईज़ीजेट और.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →