Топ-100 ⓘ गूची - यह जाना-माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के उत्पादनों
पिछला

ⓘ गूची - यह जाना-माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के उत्पादनों के लिए बहुत प्रख्यात है। यह द हाउस ऑफ़ गूची यानि गूची समूह का ही हिस्सा है और इसके मालिक हैं - पिनौ ..



                                     

ⓘ गूची

गूची - यह जाना-माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के उत्पादनों के लिए बहुत प्रख्यात है। यह द हाउस ऑफ़ गूची यानि गूची समूह का ही हिस्सा है और इसके मालिक हैं - पिनौल्ट-प्रिन्तेम्प्स - रीदूत नामक फ़्रांसिसी कंपनी. गूची की स्थापना 1921 में, फ्लौरेन्स में, गूचियो गूची द्वारा की गयी थी।

बिज़नेस वीक पत्रिका के अनुसार, 2008 में गूची को पूरे विश्व में कुल लगभग €2.2 अरब यूरो की कमाई हुई और पत्रिका के 2009 के वार्षिक-अंक में दर्शाई टॉप ग्लोबल 100 ब्रैंड्स तालिका इंटरब्रैण्ड द्वारा तैयार की गयी में इसका स्थान चढ़कर 41वें नंबर पर पहुंच गया। इटली में उत्पादित उत्पादनों में गूची का नाम अत्यधिक बिक्री के लिए विश्व भर में मशहूर है। विश्व भर में, गूची के कुल 278 सितम्बर 2009 में स्वसंचालित स्टोर्स फैले हुए हैं, साथ ही यह अपने उत्पादनों को अधिकृत व्यापारियों franchisees तथा उच्च दर्जे के डिपार्टमेंट स्टोर्स के ज़रिये भी बेचते हैं।

                                     

1. इतिहास

1921 में गूचियो गूची ने गूची कंपनी की स्थापना की। 1938 में गूची का विस्तार हुआ और रोम में एक बुटीक खोला गया। कंपनी के अनेक उत्पादनों की परिकल्पना डिज़ायनिंग में गूचियो का बहुत बड़ा हाथ था। 1947 में, गूची ने बांस-हैंडल वाले हैण्डबैग का उत्पादन शुरू किया जो आज भी कंपनी के प्रमुख उत्पादनों में शामिल है। 1950 के दशक के दौरान, गूची ने पतली काठियों से प्रेरित - पतली धारिवाली बुनाईदार किनारियों और तलुए में धातु-जड़ित सुएड मोकैसिन सिझाये हुए चमड़े से बने ख़ास प्रकार के जूते का विकास किया जो उनकी ख़ास छाप - यानी ट्रेडमार्क बन गया।

गूचियो की पत्नी आइडा कैल्वेली एक बड़े परिवार से थीं, पर कंपनी के कारोबार की बागडोर केवल उनके बेटों - वास्को, एल्दो, यूगो, व रोडोल्फो को ही सौंपी जा सकती थी। 1953 में गूचियो की मृत्यु के बाद, एल्दो के नेतृत्व में कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता मिली और कंपनी ने न्यू यॉर्क में अपना पहला बुटीक खोला. शुरू-शुरू में रोडोल्फो ने अभिनय को अपना करियर बनाने की कोशिश तो की लेकिन जल्द ही कंपनी की ज़िम्मेदारियां संभालने लौट आया। गूची के अनुभवहीन वर्षों के दौरान भी, गूचियो का परिवार अपने पारिवारिक क्रूर कलहों के लिए कुख्यात था। उत्तराधिकार, अंश-धारण स्टॉक-होल्डिंग, तथा स्टोर्स के सुचालन के दैनंदिन मामलों को लेकर परिवार के सदस्यों में अक्सर वाद-विवाद, मन-मुटाव होता जिससे सदस्यों में फूट पड़ती और गठबंधन होने लगता. गूची ने विदेशों में अपने पंख फैलाए, पर कंपनी की भविष्य-सम्बन्धी मीटिंग अक्सर ऊंची आवाज़ में होने वाले वाद-विवाद और एक दूसरे पर पर्स व अन्य सामानों के फेंकने के साथ समाप्त होती. 1960 दशक के आखरी वर्षों में गूची का लक्ष्य था - सुदूर पूर्वी देशों में अपना विस्तार करना और इस लक्ष्य को पूरा किया - हौंग कौंग तथा टोकियो में अपने स्टोर्स खोल कर. उसी समय कंपनी ने अपना विख्यात चिन्ह GG logo Guccio Gucci के पहले दो अक्षर के प्रचलन के साथ-साथ, इन उत्पादों का उत्पादन भी शुरू किया - रेशमी स्कार्फ दुपट्टा फ्लौरा - जो हॉलीवुड की अभिनेत्री ग्रेस कैली की ख़ास पसंद थी, तथा जैकी कैनेडी और ओ शोल्डर बैग - जिसको मशहूर बनाया अमरीकी राष्ट्रपति जौन एफ़ कैनेडी की पत्नी - जैकी कैनेडी ने!

1970 के लगभग पूरे दशक तक, गूची का नाम प्रमुख, शानदार व शाही वस्तुओं के उत्पादन करने वाले प्रतिष्ठानों में विश्व-विख्यात बना रहा, लेकिन फिर व्यापार से सम्बंधित लिगए कुछ विनाशकारी निर्णयों और पारिवारिक झगड़ों के कारण कंपनी दिवालियेपन की कगापर आ खड़ी हुई। उस वक्त कंपनी के शेयर्स में एल्दो और रोडोल्फो दोनों भाइयों की साझेदारी बराबर की - यानी 50% की थी। लेकिन एल्दो और उसके बेटों की तुलना में, कंपनी के प्रति रोडोल्फो का योगदान कुछ कम ही था। 1979 में, एल्दो ने गूची एक्सेसरीस कलेक्शन या GAC की स्थापना की, जिसका उद्देश्य था - उसके अपने बेटों द्वारा नियंत्रित गूची पर्फ़्यूम्स विभाग को सहारा देना. GAC में बस छोटे-मोटे उपसाधन ही शामिल थे - जैसे: कॉस्मेटिक बैग्स, लाइटर्स और पेन - जिनकी कीमत बहुत कम होती थी और जो कंपनी के एक्सेसरीस कैट्लौग में अन्य कीमती वस्तुओं के मुकाबले काफी निचले स्थान पर दर्शाए जाते थे। कंपनी के संपूर्ण संचालन में रोडोल्फो के नियंत्रण को कमज़ोर बनाने के इरादे से, एल्दो ने पर्फ़्यूम्स विभाग का पूरा दायित्व अपने बेटे रोबेर्तो को सौंप दिया।

हालांकि गूची एक्सेसरीस कलेक्शन को अच्छी-खासी मान्यता मिली, पर यही गूची वंश की बर्बादी का कारण भी साबित हुई। कुछ ही वर्षों में पर्फ़्यूम्स विभाग की कमाई एक्सेसरीस विभाग की कमाई से कहीं ज़्यादा होने लगी. थोक-व्यापार के इस नए आयाम से, कभी ख़ास दुकानों में मिलने वाले GAC- उत्पाद, अब अमरीका के एक हज़ार से भी अधिक स्टोर्स में उपलब्ध होने लगे, जिससे फैशनेबल ग्राहकों में इसकी प्रतिष्टा कम होने लगी. वैनिटी फेर के सम्पादक ग्रेइदन कार्टर लिखते हैं, "1960 व 1970 में, गूची उत्पादों की मांग आधुनिक महिलाओं में अत्यधिक थी और इसका श्रेय जाता है ऑड्रे हेब्बर्न, ग्रेस कैली तथा जैकलीन ओएसिस को. परन्तु, 1980 दशक तक पहुंचते-पहुंचते गूची ने अपना आकर्षण खो दिया और हवाई-अड्डों पर मिलने वाला एक भद्दा उत्पाद बन कर रह गया।"

जल्द ही, गूची के नाम से नकली व सस्ते माल बाज़ार में आने लगे, जिससे गूची की प्रतिष्टा को और धक्का लगा. इस बीच, इटली में, कंपनी के कारोबापर पारिवारिक झगड़ों का बुरा असर पड़ रहा था। रोडोल्फो और एल्दो पर्फ़्यूम्स विभाग को लेकर लड़ रहे थे, हालांकि उसमें रोडोल्फो का हिस्सा केवल 20% था। इसी बीच, एल्दो के बेटे पाओलो गूची ने गूची प्लस के नाम से रूपांतरित एक सस्ते उत्पाद को प्रस्तुत किया और 1983 में वह परिवार से अलग हो गया। बात यहां तक पहुंची कि बोर्डरूम की लड़ाई में हाथापाई हुई और पाओलो, अपने ही एक भाई के हाथों टेलीफोन आंसरिंग मशीन की चोट खाकर बेहोश हो कर गिर पड़ा. बदले में उसने, अमरीका के आय-विभाग में, अपने ही पिता के खिलाफ कर-अपवंचन की रपट लिखाई और अपने ही बेटे की गवाही के बलबूते पर एल्दो को अपराधी घोषित किया गया और उसे जेल की सज़ा हुई। और इन परिस्थितियों का फायदा उठाया गपशप-पत्रिकाओं ने - उन्होंने गूची के बारे में अनाप-शनाप खबरें छापकर ऐसा प्रचार किया जैसे कभी गूची के डिज़ाइंस का होता था।

1983 में, रोडोल्फो की मृत्यु से कंपनी को एक और ज़ोर का झटका लगा क्योंकि उसने अपने हिस्से के 50% शेयर्स अपने बेटे, मौरीज़ियो गूची के नाम कर दिए थे। मौरीज़ियो ने, बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स को अपने काबू में करने के इरादे से, एल्दो के बेटे पाओलो के साथ गठबंधन किया और अपने मकसद में कामयाब होने के लिए नेदर्लंड्स में गूची लाइसेंसिंग विभाग की स्थापना की। इस निर्णय के बाद, परिवार के बाकी सदस्यों ने कंपनी छोड़ दी और, बरसों में, पहली बार ऐसा हुआ कि गूची के पूरे कारोबार की बागडोर सिर्फ़ एक ही व्यक्ति के हाथों में थी। मौरीज़ियो ने, कंपनी को तहस-नहस करने और परिवार को खंडित करने वाले झगड़ों को दफ़नाकर, गूची के भविष्य के लिए, बाहरी प्रतिभाओं का सहारा लिया।

                                     

2. कॉर्पोरेट निगम

1980 दशक के आखरी वर्षों में लाये गए परिवर्तनों से गूची का नाम एक बार फिर विश्व के अति प्रभावशाली फैशन-कंपनियों में गिना जाने लगा, अक्टूबर 1995 में, गूची ने आम जनता को अपनी कंपनी में साझेदारी के लिए आमंत्रित किया और AMEX अमेरिकन एक्सप्रेस तथा NYSE न्यूयॉर्क यॉर्क स्टॉक एक्स्चेंज पर अपने पहले व आरंभिक शेयर्स को 22 डॉलर प्रति शेयर की दर से प्रस्तुत किया। नवम्बर 1997 में, गूची ने सेवेरिन-मोंट्रेस नाम की घड़ी-उत्पादन के लिए लाइसेन्स प्राप्त किया जिससे वह वर्ष काफी सफल साबित हुआ। बाद में कंपनी ने घड़ी का नाम बदलकर गूची टाइमपीसेस रखा। यूरोपियन बिज़नेस प्रेस फेडरेशन द्वारा कंपनी को उसकी अर्थनीति व वित्त-व्यवस्था, कुशल नीतिपूर्ण दूर- दृष्टि और उत्कृष्ट व्यवस्थापन के लिए यूरोपियन कंपनी ऑफ़ दि इयर का खिताब भी दिया गया। अब गूची के कार्यालय विश्व भर में और मुख्य कार्यालय फ्लोरेंस, मिलान, पैरिस, लन्दन, हौंग कौंग, जापान और न्यू यॉर्क में फैले हुए हैं। जबकि PPR का मुख्यालय पैरिस में स्थित है।

                                     

2.1. कॉर्पोरेट निगम गूची के प्रमुख स्टोर्स हैं:

  • कॉस्टा मेसा, कैलिफोर्निया
  • शिकागो, इलिनौय्स
  • लास वेगस, नेवाडा
  • बाल हार्बर, फ्लौरिडा
  • बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया
  • ईस्ट हैम्पटन, न्यूयॉर्क
  • सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया
  • एट्लान्टा, जॉर्जिया
  • ऐस्पन, कोलराडो
  • व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क
  • बौस्टन, मैसच्यूसेट्स
  • न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क - मैडिसन ऐवन्यू और फिफ्थ पर
  • टायसंस कॉर्नर, वर्जिनिया
  • अमेरीकाना मन्हैसेट, मन्हैसेट, न्यू यॉर्क
  • सियैटल, वॉशिंगटन
  • ह्यूस्टन, टेक्सस
  • हौनलुलू, हवाई
                                     

2.2. कॉर्पोरेट निगम ऑस्ट्रेलिया

  • मेलबर्न, विक्टोरिया कॉलिन्स स्ट्रीट, चैडस्टोन शौपिंग सेंटर
  • सिड्नी, न्यू साउथ वेल्स, MLC सेंटर, जॉर्ज स्ट्रीट
  • पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, हेय स्ट्रीट
  • सर्फर्स पैराडाइज़, क्वीन्सलैंड द मोरोक्कन
                                     

2.3. कॉर्पोरेट निगम नया संचालन

1989 में, मौरीज़ियो ने डौन मेलो को - जिन्होंने 1970 में, न्यू यॉर्क के बर्गदौर्फ़ गुड्मन कंपनी का पुनरुत्थान किया और खुदरा-व्यापार के क्षेत्र में प्रसिद्धि पायी - अपने नव-गठित गूची समूह के इग्जेक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट तथा क्रिएटिव डायरेक्टर वर्ल्डवाइड के पद-भार को संभालने के लिए राज़ी किया। उस वक्त ‘गूची अमेरिका’ की बागडोर डौम्नीको ड सोल - जो पहले वकालत करते थे - के हाथों में थी और जिन्होंने, 1987 व 1989 में मौरीज़ियो को दस कंपनियों के अधिनिकरण में मदद की थी। कंपनी की क्रिएटिव टीम - जिसमे जेफरी बीन और कैल्विन क्लाइन के डिज़ाइनर्स पहले से ही शामिल थे - के आखरी सदस्य थे, युवा डिज़ाइनर - टॉम फोर्ड.

टेक्सस और न्यू मेक्सिको में पले-बढ़े टॉम फोर्ड अपनी किशोरावस्था से ही फैशन डिजायनिंग में दिलचस्पी रखते थे, लेकिन 1986 में, पारसन्स स्कूल ऑफ़ डिजाइन से आर्किटेक्चर का कोर्स छोड़ने के बाद ही उन्होने फैशन डिजायनिंग को अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। डौन मेलो ने, 1990 में, अपने साथी, लेखक और सम्पादक रिचर्ड बकले के आग्रह पर फोर्ड को कंपनी में नियुक्त किया।

1990 दशक के शुरू-शुरू में गूची जिस दौर से गुज़रा वह कंपनी के इतिहास में सबसे बुरा दौर माना जाता है। इससे मौरीज़ियो अपने वितरकों, इन्वेस्टकॉर्प शेयरहोल्डर्स व अधिकारयों से बहुत ख़फ़ा हुआ और उसने गूची एक्सेसरीस कलेक्शन - जिसकी बिक्री अकेले अमरीका में प्रति वर्ष 110 लाख डॉलर्स से भी अधिक थी - को अपने कब्ज़े में लिया। कंपनी के नए उपसाधन मंदी से उभरने में नाकामयाब रहे और अगले तीन सालों तक कंपनी को इतना भारी नुक़सान उठाना पड़ा कि कंपनी दिवालियेपन की दहलीज़ पर लड़खड़ाने लगी. मौरीज़ियो के व्यक्तित्व में एक आकर्षण था और उसे अपने पारिवारिक कारोबार से बहुत लगाव भी था, पर फिर भी चार वर्षों बाद कंपनी के अधिकांश वरिष्ट प्रबंधकों में यह सहमति हुई कि वह कंपनी का संचालन करने में असमर्थ था। क्योंकि उसकी संचालन पद्धति से ब्रांड की मांग, उत्पादों की गुणवत्ता और वितरण-नियंत्रण पर प्रतिकूल असर पड़ा था। अतः उसे अगस्त 1993 में मजबूरन अपने शेयर्स इन्वेस्टकॉर्प को बेचने पडे. मौरीज़ियो के जाने के एक साल के अन्दर ही, डौन मेलो भी अपनी पिछली कंपनी बर्ग्दौर्फ़ गुड्मन में फिर लौट आयीं और तब क्रिएटिव डायरेक्टर कि पदवी टॉम फोर्ड को मिली जो उस समय केवल 32 वर्ष के थे। फोर्ड ने मौरीज़ियो और मेलो के निरुत्साहित करने वाले निर्देशन में कई सालों तक काम किया था, पर अब वह कंपनी की प्रतिष्ठा को एक नयी दिशा देना चाहता था। ड सोल अब गूची समूह NV - नेवाडा के प्रेसिडेंट व चीफ इग्जेक्युटिव ऑफिसर बन चुके थे और उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि यदि गूची को एक लाभदायक कंपनी बनाना है तो उसे एक नया रूप देना ही होगा और इसीलिये वे फोर्ड की दूरदर्शिता में सहयोग देने के लिए राज़ी हो गए।

1999 के प्रारम्भ में, बर्नार्ड आरनौल्ट के आधिपत्य में संचालित कीमती व शानदार वस्तुओं के उत्पाद के लिए संगठित कंपनी LVMH ने गूची को अधिग्रहण करने के इरादे से कंपनी में अपनी शेयरहोल्डिंग को बढ़ा दिया। डौम्नीको ड सोल इस खबर से क्रुद्ध हुए और उन्होंने, बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स में एक महत्वपूर्ण पदवी की आरनौल्ट की मांग को अस्वीकृत कर दिया, क्योंकि उससे आरनौल्ट की पहुँच कंपनी के आय-रिपोर्ट, नीति सम्बन्धी बैठकों की जानकारी और डिजाइन की परिकल्पनाओं सम्बन्धी गोपनीय दस्तावेजों तक बढ जाती. प्रतिक्रिया में ड सोल ने नए शेयर्स प्रस्तुत किये ताकि आरनौल्ट की होल्डिंग्स कमज़ोर पड़ जाए. उन्होंने गठबंधन की संभावना को मद्देनज़र रखते हुए, फ़्रांसिसी होल्डिंग वाली कंपनी पिनौल्ट-प्रिन्तेम्प्स-रीदूत PPR से भी संपर्क किया। कंपनी के संस्थापक, फ्रांसुआ पिनौल्ट इस प्रस्ताव से सहमत हुए और उन्होंने कंपनी के 37 लाख शेयर्स खरीदकर, कंपनी में 40% की साझेदारी बनायी। इस तरह आरनौल्ट के शेयर्स घटकर सिर्फ 20% रह गए, फिर तो गूची और PPR की साझेदारी से बनी नयी कंपनी की वैधता को लेकर एक कानूनी-जंग छिड़ गयी, जिसमें स्कद्दन, आर्प्स, स्लेट, मेघर ऐंड फ्लौम जैसी कानूनी कंपनियों ने गूची का प्रतिनिधित्व किया। आख़िरकार नेदर्लंड्स की अदालतों ने PPR के सौदे को वैध ठहराया, क्योंकि कंपनी ने देश के कारोबारी -नियमों का कोई उल्लंघन नहीं किया था। 11% की साझेदारी से क्रेडिट लियोनेईस दूसरे स्थान पर है। सितम्बर 2001 में, गूची समूह, LVMH व PPR के बीच एक समझौता हुआ।

फोर्ड के नौकरी छोड़ने के बाद, गूची समूह ने बाकी तीनों डिजायनर्स को बरकरार रखा ताकि कंपनी के प्रमुख उत्पादों के नामों की सफलता बनी रहे। जॉन रे, एलासेंद्रा फाशिनेती और फ्रीडा जियानिनी तीनों फोर्ड के सर्जनात्मक निर्देशन में काम कर चुके थे। 2004 में फाशिनेती को महिलाओं की पोशाकों के विभाग का क्रिएटिव डायरेक्टर बनाया गया और उन्होंने दो ऋतुओं के लिए डिजाइंस प्रस्तुत किये और फिर कंपनी से इस्तीफा दे दिया। रे ने पुरुषों की पोशाकों के विभाग के क्रिएटिव डायरेक्टर के पद पर तीन सालों तक कार्य-भार संभाला. 32 वर्षीय जियानिनी, जो पुरुषों व महिलाओं - दोनों के उपसाधनों की डिजायनिंग के लिए ज़िम्मेदार, वे अब सभी ब्रांड्स के लिए क्रिएटिव डायरेक्टर के पद पर काम कर रहे हैं।

2006 में, फ्रीडा जियानिनी को - जो पहले सिर्फ उपसाधनों के लिए क्रिएटिव डायरेक्टर थीं - पूरी कंपनी के लिए क्रिएटिव डायरेक्टर बनाया गया। 2009 में, पात्रिज़ियो डी मार्को ने मार्क ली की जगह ली और गूची के CEO बने।



                                     

3.1. ऑटोमोबाइल संस्कृति अमेरिकन मोटर्स कॉर्पोरेशन

एल्दो गूची ने अमेरिकन मोटर्स कॉर्पोरेशन AMC से किये समझौते सहित अन्य नए बाज़ारों में अपने कारोबार का विस्तार किया। 1972 और 1973 में, AMC हौर्नेट की एकदम सुसंबद्ध स्टेशन वैगन "स्पोर्टअबाउट" अमरीकी कारों में ऐसी पहली कार थी जिसमें किसी मशहूर फैशन डिजायनर द्वारा तैयार की गयीं सुव्यवस्थित, सुघड़ और शानदार खूबियां शामिल थीं। गूची कारों के सीटों की और दरवाजों के भीतरी पैनल की सजावट के साथ-साथ डिजायनर के एम्बलेम्स प्रतीक -चिन्ह और बाहरी रंगों के चयन में धारीदार, चटकीले हरे, लाल और चर्म-रंग से मिलते-जुलते रंगों का खूब प्रयोग होता था। अमेरिकन मोटर्स ने अपने जावेलिन ऑटोमोबाइल के ज़रिये पिएर कार्डीन एडिशन की गाड़ी भी पेश की।

                                     

3.2. ऑटोमोबाइल संस्कृति जनरल मोटर्स

1979 और 1980 में, मायामी-स्थित एक आफ्टरमार्केट कंपनी ने गूची संस्करण की कैडिलैक सिविल को बाज़ार में प्रस्तुत किया। इसकी बाहरी सजावट में, हुड को गूची चिन्ह logo "फेसिंग डबल G" से और c-पिलर से वायनल वाली छत को सुशोभित किया गया। और भीतरी सजावट में, लोगो हेडलाइनर के साथ-साथ हेडरेस्ट्स पर भी गूची के प्रतीक-चिन्ह सजाये गए थे। और डैशबोर्ड पर "गूची" नाम मोटे-मोटे अक्षरों में लिखा गया था। और ट्रंक सामान रखने की जगह में, गूची लगेज का पूर सेट रखा हुआ था।

                                     

3.3. ऑटोमोबाइल संस्कृति फोर्ड मोटर कंपनी

1989 के गूची सीरिज़ के लिंकन टाउन कार को मूल्य-निर्धारण-संदर्शिका के तहत बाज़ार में पेश करने की पूरी तैयारी की जा चुकी थी, पर वह कभी भी बाज़ार में पेश नहीं हो पाई. 1970 व 1980 दशकों के दौरान, लिंकन ने एमिलिओ पूची, बिल ब्लास, जियानी वर्सेस, ह्यूबर्ट डी गिवेंची और वैलन्तिनो नामक डिजायनर गाड़ियां प्रस्तुत कीं.

                                     

4. साझेदारियां

2005 से, गूची ने यूनिसेफ UNICEF के साथ साझेदारी निभायी है। दुनिया भर में फैले गूची स्टोर्स, यूनिसेफ के लिए ख़ास तौपर बनागए विशेष उत्पाद-संग्रहों की बिक्री से हुई कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा युनायटेड नेशंस चिल्ड्रन्स फंड में दान देते हैं। गूची के वार्षिक अभियान से यूनिसेफ को फायदा होता है, जिससे - शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और अनाथों तथा उप-सहारा अफ्रीका में HIV/AIDS से पीड़ित बच्चों के लिए साफ़-सुथरा पानी उपलब्ध कराने के कार्यक्रमों में मदद मिलती है। 2009 के अभियान के दौरान, माइकल रॉबर्ट्स ने "स्नोमैइन अफ्रीका" नाम से एक पुस्तक प्रकटित की और उससे हुई पूरी कमाई यूनिसेफ को दे दी गयी। पांच सालों में, गूची ने, यूनिसेफ को कुल 7 करोड़ डॉलर्स का दान दिया। यूनिसेफ द्वारा स्थापित "स्कूल्स फॉर अफ्रीका" के लिए और नेल्सन मंडेला फाउंडेशन, तथा हैम्बर्ग सोसाइटी के दानकर्ताओं में गूची सबसे बडे कॉर्पोरेट दानी हैं। इसका लक्ष्य है - सभी बच्चों के लिए बुनियादी शिक्षा की उपलब्धि की सुविधाओं को बढ़ाना - ख़ास कर HIV/AIDS एचआईवी/एड्स के कारण अनाथ हुए और अत्यंत गरीबी में रहने वाले बच्चों के लिए।



                                     

5. अभिलेख रेकॉर्ड

गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड में - गूची के "जीनियस जीन्स" के विश्व भर में सबसे महंगे जीन्स होने का दाखिला मिलता है। गूची के एक जीन्स को पूरी तरह से उधेड़कर उसकी दुर्गति की गयी और फिर उसे अफ्रीकी मोतियों से आच्छादित करके अक्टूबर 1998 में, प्रप्रथम मिलान में 3.134 CD अमरीकी डॉलर्स के दाम पर पेश किया गया।

                                     
  • ग र हम एलन ग च जन म 23 ज ल ई 1953 अ ग र ज प र व क र क टर ह ज न ह न एस क स और इ ग ल ड क कप त न क थ वह अपन प ढ क सबस सफल अ तरर ष ट र य बल ल ब ज
  • ब द म वह व श षज ञ बल ल ब ज क र प म भ ख लन लग ड र न ग फ ग र हम ग च SportzWiki Hindi 18 ज न 2018 8 - 4 - 63 क ह आ थ इस ख ल ड क जन म और प र
  • और सच न त द लकर ज स आग म स त र क भ द र क य गय थ स र ज ग र हम ग च क ट र पल स च र क ल ए उल ल खन य ह मह न ल ग स प नर और भ व भ रत य क र क ट
  • व स तव क ट न स क र ट भ ह ग र हम ग च इ ग ल ड ल र ड स म सर व ध क ट स ट रन 2015 और शतक 6 भ रत क ख ल फ 1990 म ग च न 333 और 123 रन क र क र ड बन य
  • श र क स च म डब ल य ज ग र स ज 1899 म र ट यर ह ए थ और ग र हम ग च ज स ख ल ड म ज द थ ज न ह न 1995 म आख र ट स ट ख ल थ अन य द श
  • श स न क य 8 प रम ख ल ग म श म ल ह श न म र स स ओओ एलन ब र डर ग र हम ग च जफर श ह अध यक ष अब द ल रहम न फ ल कनज अध यक ष कण श ह स ईओ अम न फ र क
  • 102 - 105. ग च और स हस, क स अल इव फ रएवर, प ष ठ. 98. ल फ ए ड श र प, ब ह इ ड द म स क, प ष ठ. 100. ल फ ए ड श र प, ब ह इ ड द म स क, प ष ठ. 170 - 171. ग च और स हस
  • क ट र व ज एच. ड क ट टरश प, ए स श य ल ज कल स टड क ब र ज, ग च ज प : ड क ट टरश प इन थ यर ऐ ड प र क ट स, ल दन, फ र स ट, ओ. स
  • लग त र त न शतक जम य उन ह न अपन सफलत क श र य एस स क स म ग र हम ग च क द व र द गय क च ग क द य इस ब च, ऑस ट रल यन म श ल ज नसन और र क प ट ग
  • ड ज इन भ व कस त करत ह बड न म ड ज इनर ब र ड ज स क क ल व न क ल न, ग च य च नल क पर ध न, ड ज इन न द शक क द श - न र द श क अ तर गत व यक त गत ड ज इनर
  • ईएसप एन स प र ट स म ड य 18 ज ल ई 2016. अभ गमन त थ 18 ज ल ई 2016. क क ग च य स र पर श रम करन क ल ए बन य क बर बर ह त ह ईएसप एनक र कइन फ ईएसप एन


                                     
  • गय पहल त न ट स ट म च म प रत य क म उन ह न शतक बन य और ग र हम ग च क ब द व लग त र त न ट स ट म च म शतक बन न व ल पहल अ ग र ज बन गय
  • म 1, 000 ट स ट रन क म ल क पत थर क प र ल ल य और वह 1990 म ग र हम ग च क ब द पहल बल ल ब ज बन गए, ज न ह न अ ग र ज धरत पर लग त र त न ट स ट प र य
  • म ज ब न भ रत प क स त न व ज त ऑस ट र ल य 1 ख त ब प रत भ ग 8 ख ल गए म च 27 सर व ध क रन ग र हम ग च 471 सर व ध क व क ट क र ग म कडरम ट 18 द व ब
  •  व स ट इ ड ज 4 217 र चर ड स, व वव व र चर ड स व स ट इ ड ज 4 210 ग च ग र हमग र हम ग च इ ग ल ण ड 5 176 टर नर, ग ल नग ल न टर नर न य ज ल ड 4 166 र इट
  • र ष ट र य ग रव क ल ए उपन व श क स थ पन अत य त आवश यक थ प रस द ध इत ह सक र ग च न इस स दर भ म ल ख ह क अफ र क क ल ट क क रण जर मन क उपन व श - स थ पन
  • च षण प प - इस प प क प रय ग क न स य दन फ ल स क तथ ख ब कनर क प, य ग ग च म ष य घ व ट प ल ट क स थ क य ज त ह च षण प प क सह यत स द ब कम
  • ड न स ज एर न स ट म क अन स र क ल म, ज ल ह ल ज आर. र म फ त, ब र यन ग च ज न. म ल नर अन द र आ म त चम, शम एल डब ल य म त चम, शम एल डब ल य ज न यर
  • 19 1 य र कश यर 3 85 1951 619 1934 1960 814 40, 140 55.51 10 128 ग च ग र हमग र हम ग च इ ग ल ण ड 20 एस क स 94 1992 93 820 1973 2000 990 44, 846 49
  • य ह थप पड रफ त र रफ त र 2013 व टन स द फ य चर रफ त र रफ त र 2013 ग च अरम न स मरनज त स ह फ ट रफ त र रफ त र और प रभ ओब र य 2013 म डम ज इ ड प
  • 11 17 1989 म र क ट लर ऑस ट र ल य 1219 11 20 1990 ग र हम ग च इ ग ल ण ड 1264 9 17 1991 ग र हम ग च इ ग ल ण ड 1040 9 17 1992 ड व ड ब न ऑस ट र ल य 812 8 16
                                     
  • क न ग सटन ओवल, ब र जट उन 01974 - 03 - 06 6 म र च 1974 12 3330 333 ग च ग र हमग र हम ग च इ ग ल ण ड भ रत पहल पहल ल र ड स क र क ट ग र उ ड, ल दन 01990 - 07 - 26
  • यशप ल शर म 48 कप ल द व 45 इय न ब थम 114 ज य फ ब यक ट 65 ग र हम ग च 57 सर व ध क व क ट करसन घ वर 5 कप ल द व 3 द ल प द श 1 इय न ब थम
  • इ ग ल ण ड बन म भ रत 294 128.2 ओवर ग र हम ग च 114 280 च तन शर म 5 64 32 ओवर 341 137 ओवर द ल प व गसरकर 126 213 ग र हम द लल 4 146 34 ओवर
  • क र स ट वर 149 मदन ल ल 5 85 32 ओवर 487 160.1 ओवर ग डप प व श वन थ 107 ग र हम ग च 2 12 8.1 ओवर 68 0ड 19 ओवर ज य फ ब यक ट 34 मदन ल ल 0 4 3 ओवर
  • इ ग ल ण ड बन म भ रत 305 124.5 ओवर ग र हम ग च 79 व कटर घवन 3 59 29 ओवर 202 79.3 ओवर ग डप प व श वन थ 62 इय न ब थम 4 65 28 ओवर 334 8 116.5
  • क र क ट ट म इ ग ल ड भ रत त र ख 3 जनवर 5 म र च 1993 कप त न ग र हम ग च म हम मद अजहर द द न ट स ट श र खल पर ण म भ रत न 3 म च क श र खल 3 0
  • स ट फन फ ल म ग न य ज ल ड 1229 1994 - 2008 2 7 19 37 129 35.11 2 1 4 ग र हम ग च इ ग ल ण ड 1148 1978 - 1994 4 3 15 24 210 52.18 2 4 5 एल क स ट वर ट इ ग ल ण ड
  •  ऑस ट र ल य 1430 2003 - 2014 1893 1 11 44 39 105 43.33 75.54 6 1 4 ग र हम ग च इ ग ल ण ड 1395 1979 - 1995 2258 4 9 32 31 136 46.50 61.78 1 0 5 श न व टसन
  •  ऑस ट र ल य 1430 2003 - 2014 1893 1 11 44 39 105 43.33 75.54 6 1 4 ग र हम ग च इ ग ल ण ड 1395 1979 - 1995 2258 4 9 32 31 136 46.50 61.78 1 0 5 श न व टसन

यूजर्स ने सर्च भी किया:

गूची, ब्राज़ील की संस्कृति. गूची,

...

शब्दकोश

अनुवाद

रैंप शो में मॉडल्स को पहनाई पगड़ी, ब्रांड पर फूटा.

बॉलीवुड एक्टर अपारशक्ति खुराना हाल ही में स्टाइलिश अंदाज में एयरपोर्ट पर नजर आए. उन्होंने गूची का स्टाइलिश वेस्ट बैग कैरी किया हुआ. Lifestyle News In Hindi Sikhs were offended by this NYK Express. गायिका अभिनेत्री लेडी गागा गूची फैशन ब्रांड के संस्थापक गूसियो गूची के पोते की हत्या पर बनी फिल्म में काम करेंगी. इस फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध निर्देशक राइडले स्कॉट करेंगे​. हॉलीवुड न्यूज़. Know taimur ali khan branded shoes price OMG: तैमूर अली. कितनी पुरानी गूची मूडी है लील सिंड्रेला अश्लील साइट. यदि आप एक वर्ष के लिए कर दाखिल करने से चूक जाते हैं तो क्या.


एक ड्रेस की कीमत लाखों रुपए, ये हैं टॉप 5 सबसे महंगे.

VELLA SHAYAR says, तेरे नखरे सारे गूची के मै कुर्ता धोती लगता हुँ, तेरी बाते भी गुड इंगलिश सी मै. Read the best original quotes, shayari, poetry & thoughts by VELLA SHAYAR on Indias fastest growing writing app YourQuote. Two millionaire fathers daughter who have 1m pound wardrobe and. ग्रेस की ऐशोआराम से भरी ज़िंदगी दूसरा मुद्दा है. मशहूर लग्ज़री फ़ैशन ब्रांड गूची के नाम पर उन्हें गूची ग्रेस भी कहा जाता है. यह पहला वाक़या नहीं है जहां किसी महिला के महंगे शौक पर उस आदमी की बर्बरता से ज़्यादा बात हो जो उस. IIFA 2018 is going on presently in Bangkok karan johar gucci bruch. पगड़ी पहनाना मशहूर अंतर्राष्ट्रीय फैशन ब्रांड गूची को महंगा साबित हुआ है। कार्यक्रम से लेकर सोशल मीडिया तक सिख समुदाय का इस बाबत गुस्सा फूटा है। सिखों का कहना है कि पगड़ी सिख धर्म का अहम हिस्सा है और इसे इस तरह से फैशन एसेसरी के रूप. Lifestyle News In Hindi Sikhs were offended by Dainik Bhaskar. ऐली मांगट को पहले दो दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया. फिर इसे बढ़ाकर 14 दिन कर दिया गया. इस मामले में रंधावा ब्रदर्स पर भी FIR दर्ज़ है. मगर वो ज़मानत पर बाहर हैं. ये तस्वीर ऐली के गूची शूज़ गाने का एक फ्रेम है फोटो: Folk Rakaat,. Cannes 2014 Day 3: रेड कार्पेट पर दिखे खूबसूरत सेलेब्‍स. दरअसल करण ने गूची के इस ब्रूच की यूएस डॉलर में कीमत 1.420 है। इसको अगर हम रुपए में कंवर्ट करें तो कीमत लगभग एक लाख रूपये है। आईफा रॉक्स के पहले दिन दी इन स्टार्स ने प्रस्तुति: आईफा रॉक्स के पहले दिन अभिनेत्री नुसरत भरूचा और मौनी.


फैशन ब्रांड गूची ने मॉडल को पहनाई 55 हजार की पगड़ी.

एक दूसरे दुकानदार के बाद लुई वितों, गूची और फेंडी के मोनोग्राम वाले हैंडबैग और पर्स हैं जो बिल्कुल असली की तरह दिखते हैं। एदरिने से करीब 250 किलोमीटर दूर इस्तांबुल में बाजार संघ उपेक के चेयरमैन बुलेंट राइसोग्लू कहते हैं, लोग पड़ोसी देशों. जाह्नवी कपूर की इस ड्रेस की कीमत इतनी, आपने ख्वाब. पत्रकार कहते हैं कि उनके शरीर को गूची की धड़ी से पहचाना गया था। IMAGE CREDIT: 3 एक वरिष्ठ पत्रकार के अनुसार, जब सोनिया गांधी को बम धमाके के बारे में पता चला तो उनका सबसे पहला सवाल था क्या राजीव ज़िंदा हैं? इस सवाल का जवाब राजीव गांधी के. तानाशाहों की पत्नियों से इतनी नफ़रत क्यों? BBC. गूची का नाम आपकी जुबां पर क्यों है, ये बताने की जरुरत नहीं। गूची लगभग एक सदी से फैशन उद्योग में सबसे आगे है। इस इतालवी ब्रांड की स्थापना 1920 में गूच्चियो गूची Guccio Gucci ने की थी और 1921 में पहला स्टोर खोला था। ऐसा कहा जाता. फैशन ब्रांड गूची चुकाएगी 1100 अरब रुपये का टैक्स DW. दूसरे स्थान पर महंगे ब्रांड्स की लिस्ट में गूची का नाम आता है. 1921 में इसकी शुरुआत हुई थी. इसका हेडक्वार्टर इटली में मौजूद है. लुइस वुइत्तोन का नाम कपड़ों के सबसे महंगे ब्रांड्स की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है. इस ब्रांड का. शादी के 6 साल बाद ऐसी दिखने लगी है रानी, देर रात. पूरा नाम ग्राहम एलन गूच जन्म 23 जुलाई 1953,विप्स क्रॉस, लंदन, इंग्लैंड उपनाम जैप, गूची ऊँचाई 6 फीट 0 इंच 1.83 मीटर बल्लेबाज़ी शैली दाहिने हाथ से गेंदबाजी शैली दाएं हाथ से माध्यम तेज़ टेस्ट 10 जुलाई 1975 विरुद्ध Следующая Войти Настройки.





BhaskarHindi गायिका अभिनेत्री लेडी गागा गूची.

उनके पास गूची, हरमस और लुई वितों के महंगे जूते हैं जो वो रोज बदल बदलकर पहनती हैं। उनके पास महंगी ज्वैलरी भी है। सैफरॉन 4 करोड़ की अंगूठी पहनती हैं। उन्हें दोनों पिता से चार लाखर रुपए महीने का जेब खर्च मिलता है और अपने स्किन केयर. गूची की हत्या पर आधारित फिल्म में काम News State. जी हां, फिल्म रिलीज से पहले ही जाह्नवी 1.50 लाख रुपये के अटायर में नजर आईं। जाह्नवी की पिंक टीशर्ट और ब्लैक जूते गूची ब्रैंड के हैं। अगर उनकी टीशर्ट की कीमत की बात की जाए तो वो 63.597 की है। वहीं उनके गूची के शूज 79.664 हजार के हैं. Forget Bollywood Divas Karan Johar Is The One Whose Expensive. खेतों में गूची मतलब ट्रेंड वाला सीन सुनती वो सूखे जैग्वार वाला सीन मतलब चाहिये तकरार मुझे चाहिये था प्यार चलो होजाना सवार सोहनी कार्ल तू राइड मेरे नाल. हो तेरी आँखो में काजल नी मेरी आँखिया विच लाली बॉम्बे तो लेजू ऐलए LA नी ऐलए LA. एनएस चौहान का नया सोलो ट्रैक भुल जावा लॉन्च. ऐसा नहीं है कि डीजल ने कोई नया प्रयोग किया है। नामी ब्रैंड Gucci गूची भी अपना फेक लोगो गुक्की बना चुका है। गजब बात यह है कि गूची ने इसके लिए डैपर डैन नाम से मशहूर डेनियल रे की मदद ली। डैपर डैन नकली प्रॉडक्ट्स डिजाइन करते हैं और दोनों के बीच​.


गूची: Latest गूची News & Updates,गूची Navbharat Times.

पूरा नाम ग्राहम एलन गूच जन्म 23 जुलाई 1953,विप्स क्रॉस, लंदन, इंग्लैंड उपनाम जैप, गूची ऊँचाई 6 फीट 0 इंच 1.83 मीटर बल्लेबाज़ी शैली दाहिने हाथ से गेंदबाजी शैली दाएं हाथ से माध्यम तेज़ टेस्ट 10 जुलाई 1975 विरुद्ध Следующая Войти Настройки Конфиденциальность Условия. गूची की हत्या पर आधारित फिल्म में काम Kharinews. मार्केट वैल्यू डॉट कॉम के मुताबिक दुनिया के टॉप 5 सबसे महंगे कपड़ों में ब्रांड ऑस्कर डे ला रेंटा पहले स्थान पर है। इसका हेडक्वार्टर अमेरिका में है। दूसरे स्थान पर गूची है। इसका हेडक्वार्टर इटली में है। वहीं तीसरे पर लुइस. OMG…इतने मंहगे कपड़े पहनकर जिम जाती हैं करीना कपूर. एक बार सोच कर देखिए अगर दुनिया में वैज्ञानिक न होते तो क्या होता? कुछ नहीं होता भाई, क्योंकि हमारे और आपके बस की बात नहीं हर दिन नए आविष्कार करना और नई खोज करना. लोगों को दुनिया की अनमोल चीजों से वाकिफ कराना.


Gucci की ताज़ा ख़बर, Gucci ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi.

इसका सही उच्चारण कैल्विन क्लाइन होता है, न कि कैल्विन ​क्लीन या कैल्विन क्लेन. 8. Gucci गूची. Source: stefiecakesandtreats. इस ब्रांड को तो सब जानते हैं. मगर इसका सही उच्चारण बहुत कम लोग जानते होंगे. इसको गुच्ची नहीं, गूची बोलते हैं. 9. गूची की चप्पल: Latest गूची की चप्पल Navbharat Times. गूची दुनिया का जाना माना फैशन ब्रांड है लेकिन अक्सर विवादों में भी रहता है. इसके विज्ञापनों को लेकर विवाद होता आया है. ताजा विवाद इटली के सबसे बड़े टैक्स सैटलमेंट का है. Omar abdullah trolled gucci mens collection गूची लाइव टीवी. Sep 11, 2019, 01.14 PM. फिल्म अर्जुन रेड्डी में मुख्य किरदार निभाने वाले टॉलिवुड ऐक्टर विजय देवेराकोंडा, अपने रफ ऐंड टफ. बॉम्बे टू पंजाब Bombay To Punjab Lyrics in Hindi DEEP. तीन महीने पहले भी फैशन ब्रांड गूची के ब्लैक स्वेटर से शुरू हुआ था विवाद सोशल मीडिया पर यूजर ने मॉडल के नकली सिख वेष पर भी आपत्ति जताई.


दुनिया के 10 सबसे महंगे और मशहूर कपड़ों के ब्रांड.

Gucci से जुड़े अलग पहलुओं को छूने वाली नवीनतम जानकारी, खबरें, वीडियो व तस्‍वीरें। राजनीति से लेकर टेक्‍नोलॉजी, एंटरटेनमेंट व संस्‍कृति जगत की ताजा हलचल के लिए बने रहिए inextlive के साथ. बीमार दिखती पतली मॉडल के चलते ब्रिटेन ने बैन किया. तेरे नखरे सारे गूची के मै Quotes & Writings YourQuote. गूची यह जाना माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के उत्पादनों के लिए बहुत प्रख्यात है। यह द हाउस ऑफ़ गूची यानि गूची. A Japanese Man Caught Without Documents बिना Amar Ujala. गायिका अभिनेत्री लेडी गागा गूची फैशन ब्रांड के संस्थापक गूसियो गूची के पोते की हत्या पर बनी फिल्म में काम करेंगी. Search वेबदुनिया. गूची की चप्पल: Find गूची की चप्पल latest news, Images, Photos & Videos​, Pictures & Video Clips on गूची की चप्पल and catch latest updates, news, information. Explore more on गूची की चप्पल exclusively at Navbharat Times. गूची की चप्पल. LAST UPDATED: Sep 11, 2019, 01.14 PM IST. गूची की हत्या पर आधारित फिल्म में काम IBN7.com. लॉस एंजिलस, 2 नवंबर आईएएनएस । गायिका अभिनेत्री लेडी गागा गूची फैशन ब्रांड के संस्थापक गूसियो गूची के पोते की.


Page: 1691 Bollywood Hindi News बॉलीवुड समाचार.

गूची का वेस्ट बैग और रेड शूज, एयरपोर्ट पर टशन में दिखे अपारशक्ति. बॉलीवुड एक्टर अपारशक्ति खुराना हाल ही में स्टाइलिश अंदाज में एयरपोर्ट पर नजर आए उन्होंने गूची का स्टाइलिश वेस्ट बैग कैरी किया हुआ था क्लिक. Read More:. गूची की हत्या पर आधारित फिल्म में दैनिक भास्कर. बता दें गूची को दुनिया का सबसे बड़ा फैशनेबल ब्रांड माना जाता है इसके हर प्रोडक्ट की कीमत लाखों रुपये से लेकर करोड़ो रुपयों तक होती है। ज्यादातर बॉलीवुड सेलेब्रेटिस इसी ब्रांड का इस्तेमाल करते हैं। गूची लगभग एक सदी से फैशन उद्योग में. रॉम्पर में बेहद सिम्पल दिखीं अन्नया, जानें उनके. करण जौहर के ब्रांडेड कपड़ों के कलेक्शन की बात करें तो उनके पास हाई एंड ब्रांड्स के आउटफिट्स मौजूद हैं जिनमें गूची, बैलेंसियागा, टॉम फोर्ड जैसे नाम शामिल हैं। इस फिल्म में अंगद करण के ही कपड़े पहने नजर आएंगे। संबंधित खबरें. गूची की हत्या पर आधारित फिल्म में काम न्यूज्ड. Omar abdullah trolled gucci mens collection गूची के इस आउटफिट का उमर अब्दुल्ला ने भी उड़ाया मजाक gajab News in Hindi हिंदी.


IIFA में करण जौहर के फैशन सेंस की चर्चा, कोट पर पहना.

Know about गूची in Hindi, गूची के बारे में जाने, Explore गूची with Articles, गूची Photos, गूची Video, गूची न्यूज़, गूची ताज़ा ख़बर in. कॉलेज गर्ल जरूर ट्राई करें गूची ड्रेस Pics नारी. गूची यह जाना माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के उत्पादनों के लिए बहुत प्रख्यात है। यह द हाउस ऑफ़ गूची यानि गूची समूह का ही हिस्सा है और इसके मालिक हैं पिनौल्ट प्रिन्तेम्प्स रीदूत नामक फ़्रांसिसी कंपनी. गूची की स्थापना 1921 में, फ्लौरेन्स. गूची का वेस्ट बैग और रेड शूज, एयरपोर्ट पर टशन में. आईएएनएस न्यूज़ लॉस एंजिलस, 2 नवंबर आईएएनएस गायिका ​अभिनेत्री लेडी गागा गूची फैशन ब्रांड के संस्थापक गूसियो गूची के पोते की हत्या पर बनी फिल्म में काम करेंगी। इस फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध निर्देशक राइडले स्कॉट करेंगे।. गूची यह जाना माना नाम इटली में फैशन तथा चमड़े के. डिजिटल डेस्क, मुम्बई। गायिका अभिनेत्री लेडी गागा गूची फैशन ब्रांड के संस्थापक गूसियो गूची के पोते की हत्या पर बनी फिल्म में काम करेंगी। इस फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध निर्देशक राइडले स्कॉट करेंगे। गागा को अखिरी बार बड़े. फैशन ब्रांड गूची ने मॉडल को पहनाई 55 About India News. लाइफस्टाइल डेस्क. इटेलियन फैशन ब्रांड गूची एक बार फिर विवादों में है। नया विवाद सिखों की पगड़ी से जुड़ा है। ब्रांड ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर इंडी फुल टर्बन नाम से पगड़ी पेश की थी। इसकी कीमत करीब 55 हजार रुपए रखी। पगड़ी को.





महंगे महंगे फ़ैशन ब्रांड्स के नाम तो जानते होगे.

इटली के लग्ज़री ब्रैंड गूची द्वारा ₹28.000 में ऐसे स्विमसूट बेचने की आलोचना हो रही है जिसे पहनकर कंपनी ने तैराकी ना करने की सलाह दी है। दरअसल, गूची ने खरीदारों को स्कर्ट और डेनिम जैसे कपड़ों के साथ इसे पहनने की सलाह दी थी। इस पर एक व्यक्ति. एदिरने शहर सिर्फ़ मस्जिद के लिए ही नहीं बल्कि अब. वर्ष 2007 ये यह जापानी व्यक्ति कोजी मिजो गूची बदरीनाथ क्षेत्र में साधुओं के साथ रह रहा था। वर्ष 2014 में उसका जापान के इनाजावा शहर का रहने वाला कोजी मिजो गूची वर्ष 1998 से भारत में कई बार टूरिस्ट वीजा पर आया। इस दौरान वह देश. Karan johar shares his costly and branded clothes with angad bedi. तीन महीने पहले भी फैशन ब्रांड गूची के ब्लैक स्वेटर से शुरू हुआ था विवाद. सोशल मीडिया पर यूजर ने मॉडल के नकली सिख वेष पर भी आपत्ति जताई. Dainik Bhaskar. May 26, 2019, AM IST. लाइफस्टाइल डेस्क. इटेलियन फैशन ब्रांड गूची एक बार फिर. Achieverstalk चंडीगढ़.इटालियन फैशन ब्रांड गूची ने. जाह्नवी के जूते गूची ब्रांड के हैं जिसकी कीमत 79.664 रुपए हैं. वहीँ उनके पिंक टीशर्ट की कीमत 63.597 रुपये हैं. जाह्नवी के इस लुक को पहली नज़र में देखने में ये लगता तो बेहद सिंपल हैं लेकिन इसकी कीमत आसमान छूती हैं. बताते चले कि. दुनिया के 5 सबसे महंगे फैशन ब्रांड कौन कौन से हैं. इटालियन फैशन ब्रांड गूची ने पगड़ी को टोपी की तरफ फैशन के तौपर इस्तेमाल कने के लिए एक वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन बेचा।.


Gucci Latest News in Hindi, Photos, Videos on Gucci InextLive Jagran.

ब्‍लेक लाइवली गूची में. ब्‍लेक कांस के रेड कार्पेट पर गूची गाउन में दिखी जो कि स्‍ट्रेपलेस था। मोनोक्रोम गाउन को इन्‍होने डायमंड नेकलेस के साथ मैच किया था। नाओमी वॉट्स. नाओमी वॉट्स ने ग्रे ब्‍लू सिल्‍क ग्रीसिया गाउन पहना था।. Blogs विवाद फैशन ब्रांड गूची ने मॉडल को पहनाई 55. इस दौरान 41 साल की रानी गूची की व्हाइट टीशर्ट के साथ फ्लॉवर प्रिंटेज लूज लोअर में नजर आईं। इसके साथ रानी लो बन, नो मेकअप लुक के साथ चश्मा में दिख रही हैं। लेटेस्ट तस्वीरों में रानी का अंदाज काफ बदला बदला नजर आ रहा है। स्टोर. गूची की ताज़ा ख़बर, गूची ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi. गूची का नया चेहरा बनी ब्लेक. entertainment6 years ago 24 06 2012 ​johnab1t.jpg आइटम नंबर करेंगे जॉन. entertainment6 years ago. Previous 1689 1690 1691 1692 1693 Next. परखें शहर का विकास, किन मुद्दों पर कितना हुआ है काम, कितना है बाकी। रेट करके हमें बताएं।.


23 जुलाई ग्राहम गूच क्रिकेट Sportsleak.

जाह्नवी ने गूची के रिमूवेबल क्रिस्‍टल्‍स स्‍नीकर पहने थे, जो 1590 डॉलर यानी 1.2 लाख रुपए के हैं। जाह्नवी को उनकी बेकार पसंद की वजह से सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। एक यूजर ने लिखा हे भगवान आपकी पसंद कैसी हैए, एक ने लिखा आप क्‍यों फैशन के नाम. Omar abdullah trolled gucci mens collection गूची News18 Hindi. फैशन ब्रांड गूची ने मॉडल को पहनाई 55 हजार की पगड़ी, कीमत पर विवाद हुआ तो वेबसाइट से हटाई. Posted by Earning baba at AM. गूची और ज़ारा छोड़ो, अब आ रहे हैं बिजली वाले कपड़े. चाहे उनकी फिल्म हो या निजी ज़िन्दगी, करण जौहर को ड्रामा पसंद है। आप करण जौहर के ब्रांड के सिनेमा को पसंद या नापसंद तो कर सकते हैं लेकिन उन्हें इग्नोर बिल्कुल नहीं कर सकते। अपने सजे धजे फिल्मों के सेट्स और कॉस्टयूम से जो. जगह तेरी, टाइम तेरी, डांग मेरी को सच कर दिया पंजाब. साथ ही उन्होंने अपने लुक को गूची के सफेद स्नीकर्स के साथ पूरा किया। गूची के ये स्नीकर्स 650 यूएस डॉलर्स के हैं यानी भारतीय करंसी में 46.361 रुपए के। यानी कुल मिलाकर अन्नया दिखने में चाहे कितनी भी सिम्पल लग रही हों लेकिन.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →