Топ-100 ⓘ डिज़ाइन पैटर्न, कंप्यूटर विज्ञान. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में,
पिछला

ⓘ डिज़ाइन पैटर्न, कंप्यूटर विज्ञान. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में, डिज़ाइन पैटर्न आम तौपर सॉफ्टवेयर डिज़ाइन में होने वाली समस्या के लिए एक सामान्य पुन: प्रयोज्य समाधा ..



डिज़ाइन पैटर्न (कंप्यूटर विज्ञान)
                                     

ⓘ डिज़ाइन पैटर्न (कंप्यूटर विज्ञान)

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में, डिज़ाइन पैटर्न आम तौपर सॉफ्टवेयर डिज़ाइन में होने वाली समस्या के लिए एक सामान्य पुन: प्रयोज्य समाधान है। एक डिज़ाइन पैटर्न एक पूर्ण डिज़ाइन नहीं है जिसे सीधे कोड में बदला जा सके। समस्या का कैसे निदान किया जाए, इसका यह एक विवरण या खाका है जिसे कई विभिन्न स्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑब्जेक्ट-उन्मुख डिज़ाइन पैटर्न, इसमें शामिल अंतिम अनुप्रयोग वर्गों या ऑब्जेक्ट को निर्दिष्ट किए बिना, आम तौपर वर्गों या ऑब्जेक्ट के बीच संबंधों और पारस्परिक क्रिया को दर्शाते हैं।

डिज़ाइन पैटर्न, मॉड्यूल और इंटरकनेक्शन के प्रभाव क्षेत्र में रहते हैं। उच्च स्तर पर, ऐसे वास्तुकला पैटर्न मौजूद होते हैं, जिनका विस्तार अपेक्षाकृत बड़ा होता हैं, जो आम तौपर एक पूरी प्रणाली द्वारा अनुसरण किए जाने वाले एक समग्र पैटर्न का वर्णन करते हैं।

सभी सॉफ्टवेयर पैटर्न, डिज़ाइन पैटर्न नहीं होते. उदाहरण के लिए, कलनविधि, सॉफ्टवेयर डिज़ाइन समस्याओं के बजाय परिकलन समस्याओं को सुलझाता है।

                                     

1. इतिहास

पैटर्न, क्रिस्टोफर एलेक्ज़ांडर 1977/79 द्वारा एक वास्तुकला अवधारणा के रूप में उत्पन्न हुए. 1987 में, केंट बैक और वार्ड कनिंघम ने प्रोग्रामिंग पर पैटर्न लागू करने के विचार के साथ प्रयोग शुरू किया और उस वर्ष OOPSLA सम्मेलन में अपने परिणाम प्रस्तुत किये। बाद के वर्षों में, बेक, कनिंघम और दूसरों ने इस पर काम करना जारी रखा।

डिज़ाइन पैटर्न: एलिमेंट्स ऑफ़ रीयूज़ेबल ऑब्जेक्ट-ओरिएन्टेड सॉफ्टवेयर गामा व अन्य पुस्तक के 1994 में प्रकाशित होने के बाद, डिज़ाइन पैटर्न ने कंप्यूटर विज्ञान में लोकप्रियता हासिल की। उसी साल प्रोग्रामिंग की पैटर्न भाषाएं पर पहला सम्मेलन आयोजित हुआ और अगले वर्ष पोर्टलैंड पैटर्न भंडार को डिज़ाइन पैटर्न के प्रलेखन के लिए स्थापित किया गया। इस शब्दावली का कार्यक्षेत्र विवाद का विषय बना हुआ है। डिज़ाइन पैटर्न शैली की उल्लेखनीय पुस्तकों में शामिल हैं:

  • Gamma, Erich; Richard Helm, Ralph Johnson, and John Vlissides 1995. Design Patterns: Elements of Reusable Object-Oriented Software. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-63361-2. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Schmidt, Douglas C.; Michael Stal, Hans Rohnert, Frank Buschmann 2000. Pattern-Oriented Software Architecture, Volume 2: Patterns for Concurrent and Networked Objects. John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-471-60695-2. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Fowler, Martin 2002. Patterns of Enterprise Application Architecture. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0321127426.
  • Hohpe, Gregor; Bobby Woolf 2003. Enterprise Integration Patterns: Designing, Building, and Deploying Messaging Solutions. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-20068-3.

हालांकि डिज़ाइन पैटर्न का व्यावहारिक अनुप्रयोग एक तथ्य है, तथापि डिज़ाइन पैटर्न की अवधारणा को नियमनिष्ठ करने का कार्य कई वर्षों तक अटका रहा।

                                     

2. अभ्यास

डिज़ाइन पैटर्न, विकास प्रक्रिया को सिद्ध और परखे हुए विकास मानदंड प्रदान करते हुए तेज़ कर सकता है। प्रभावी सॉफ्टवेयर डिज़ाइन में उन मुद्दों पर विचार करने की आवश्यकता होती है, जो कार्यान्वयन में बाद तक दिखाई नहीं दे सकते हैं। डिज़ाइन पैटर्न का पुनर्प्रयोग कुछ सूक्ष्म मुद्दों को रोकने में मदद करता है, जो व्यापक समस्या पैदा कर सकते हैं और यह कोड लिखने वालों और वास्तुकारों के लिए, जो पैटर्न से परिचित हैं, कोड पठनीयता में सुधार करता है।

लचीलापन प्राप्त करने के लिए, डिज़ाइन पैटर्न आम तौपर परोक्ष उपाय का अतिरिक्त स्तर पेश करते हैं, जो कुछ मामलों में परिणामी डिज़ाइन को जटिल और अनुप्रयोग प्रदर्शन को चोट पहुंचा सकते हैं।

परिभाषा के अनुसार, एक पैटर्न का उसका उपयोग करने वाले प्रत्येक अनुप्रयोग में नए सिरे से प्रोग्रामिंग किया जाना चाहिए। चूंकि कुछ लेखक इसे घटकों द्वारा उपलब्ध करागए अनुसार सॉफ्टवेयर पुनःप्रयोग से एक पिछड़े कदम के रूप में देखते हैं, शोधकर्ताओं ने पैटर्न को घटकों में बदलने के लिए काम किया। मेयेऔर अर्नोट, सर्वाधिक ज्ञात पैटर्न को घटक में परिवर्तित करने में दो तिहाई सफलता दर का दावा करते हैं।

अक्सर लोग, कुछ सॉफ्टवेयर डिज़ाइन तकनीकों को कुछ समस्याओं के लिए कैसे लागू करें, बस इतना ही समझते हैं। इन तकनीकों को समस्याओं की एक व्यापक श्रेणी के लिए लागू करना कठिन है। डिज़ाइन पैटर्न सामान्य समाधान प्रदान करते हैं, जो एक ऐसे प्रारूप में प्रलेखित होता है, जिसे किसी विशिष्ट समस्या से बंधे विनिर्देशन की आवश्यकता नहीं होती है।

                                     

3. संरचना

डिज़ाइन पैटर्न कई वर्गों से रचे होते हैं नीचे प्रलेखन देखें. संरचना, प्रतिभागी और सहयोग खंड विशेष रूप से दिलचस्प हैं। ये वर्ग एक डिज़ाइन आकृति की व्याख्या करते हैं: एक आद्य रूप माइक्रो-आर्कीटेक्चर जिसे डेवलपर्स कॉपी करते हैं और डिज़ाइन पैटर्न द्वारा वर्णित आवर्ती समस्या के समाधान हेतु अपने विशिष्ट डिज़ाइन के लिए अनुकूलित करते हैं। माइक्रो-आर्कीटेक्चर, प्रोग्राम घटकों और उनके संबंधों का एक सेट है। डेवलपर्स, इस आद्य रूप माइक्रो-आर्कीटेक्चर के अपने डिज़ाइनों में प्रवर्तन द्वारा डिज़ाइन पैटर्न का उपयोग करते हैं, जिसका मतलब है कि उनके डिज़ाइनों में माइक्रो-आर्कीटेक्चर की संरचना और संगठन, चयनित डिज़ाइन आकृति के समान होगा।

इसके अतिरिक्त, पैटर्न, डेवलपर्स को सॉफ्टवेयर की परस्पर क्रिया के लिए अच्छी तरह से ज्ञात, अच्छी तरह से समझे हुए नाम के प्रयोग से संवाद करने की अनुमति देते हैं। आम डिज़ाइन पैटर्न को अस्थाई डिज़ाइन से अधिक मजबूत बनाते हुए, समय के साथ सुधारा जा सकता है।

                                     

3.1. संरचना डोमेन विशेष पैटर्न

डिज़ाइन पैटर्न को विशेष डोमेन में कोडबद्ध करने के प्रयास भी किये गए हैं, जिसमें वर्तमान डिज़ाइन पैटर्न के उपयोग सहित डोमेन विशिष्ट डिज़ाइन पैटर्न शामिल है। उदाहरणों में शामिल हैं प्रयोक्ता अंतरफलक डिज़ाइन पैटर्न, सूचना विज़ुअलाइज़ेशन, "सुरक्षित प्रयोज्यता" और वेब डिज़ाइन.

वार्षिक पैटर्न लैंग्वेजेस ऑफ़ प्रोग्रामिंग सम्मेलन की कार्यवाही में डोमेन विशेष पैटर्न के कई उदाहरण शामिल हैं।

                                     

4. वर्गीकरण और सूची

डिज़ाइन पैटर्न को मूलतः क्रिएशनल पैटर्न, स्ट्रक्चरल पैटर्न और बिहेविअरल पैटर्न श्रेणियों में बांटा गया है और उनकी व्याख्या डेलिगेशन, एग्रीगेशन और कंसल्टेशन की अवधारणाओं के उपयोग द्वारा की गई है। ऑब्जेक्ट-उन्मुख डिज़ाइन की अधिक पृष्ठभूमि जानने के लिए कपलिंग और कोहीज़न देखें. ऑब्जेक्ट-उन्मुख प्रोग्रामिंग की अधिक पृष्ठभूमि के लिए, इन्हेरिटेंस, इंटरफ़ेस और पॉलीमोर्फिज़म देखें. एक अन्य वर्गीकरण ने आर्कीटेक्चरल डिज़ाइन पैटर्न की धारणा को भी पेश किया है, जिसे सॉफ्टवेयर के आर्कीटेक्चर स्तर पर लागू किया जा सकता है जैसे कि मॉडल-व्यू-कंट्रोलर पैटर्न.

                                     

5. प्रलेखन

एक डिज़ाइन पैटर्न के लिए प्रलेखन, उस संदर्भ, जिसमें इस पैटर्न का उपयोग किया गया है, संदर्भ के अंदर के फ़ोर्स जिसे पैटर्न सुलझाने का प्रयास करता है और प्रस्तावित समाधान की व्याख्या करता है। डिज़ाइन पैटर्न को प्रलेखित करने के लिए कोई एक मानक प्रारूप नहीं है। बल्कि, विभिन्न पैटर्न लेखकों द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रारूपों का प्रयोग किया गया है। तथापि, मार्टिन फोलर के अनुसार, कुछ निश्चित पैटर्न प्रारूप अन्य प्रारूपों की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं और फलस्वरूप पैटर्न लेखन के नए प्रयासों के लिए एक आम आरंभिक चरण बन गए हैं। आम तौपर इस्तेमाल किये जाने वाले प्रलेखन प्रारूप का एक उदाहरण है, एरिक गामा, रिचर्ड हेम, राल्फ जॉनसन और जॉन लिसिडेस जो सामूहिक रूप से "द गैंग ऑफ़ फोर" या संक्षेप में Gof के तौपर जाने जाते हैं द्वारा उनकी पुस्तक डिज़ाइन पैटर्न में प्रयुक्त प्रारूप. इसमें निम्नलिखित वर्ग हैं:

  • रिलेटेड पैटर्न: अन्य पैटर्न, जिनका पैटर्न के साथ कुछ सम्बन्ध है; पैटर्न और समान पैटर्न के बीच अंतर की चर्चा।
  • नोन युज़ेज़: पैटर्न के असली प्रयोगों के उदाहरण.
  • कोलैबोरेशन: पैटर्न में प्रयुक्त वर्ग और ऑब्जेक्ट कैसे एक दूसरे के साथ परस्पर क्रिया करते हैं, इसका वर्णन.
  • ऑल्सो नोन एज़: पैटर्न के लिए अन्य नाम.
  • स्ट्रक्चर: पैटर्न की एक ग्राफिक प्रस्तुति. वर्ग आरेख और सहभागिता आरेख इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किये जा सकते हैं।
  • इंटेंट: पैटर्न के पीछे छिपे उद्देश्य का वर्णन और उसके प्रयोग का कारण.
  • मोटिवेशन फोर्सेस: एक समस्या और एक संदर्भ से बना एक परिदृश्य, जिसमें यह पैटर्न इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पार्टिसीपेंट्स: पैटर्न में प्रयुक्त वर्गों और ऑब्जेक्ट और डिज़ाइन में उनकी भूमिका की एक सूची.
  • कॉन्सीक्वेंसेस: पैटर्न के प्रयोग से उत्पन्न परिणामों, दुष्प्रभावों और लेन-देन का एक विवरण.
  • एप्लीकेबिलिटी: वे परिस्थितियां, जिनमें यह पैटर्न प्रयुक्त हो सकता है; पैटर्न के लिए संदर्भ.
  • सैम्पल कोड: एक प्रोग्रामिंग भाषा में पैटर्न कैसे इस्तेमाल किया जा सकता, इसका एक उदाहरण
  • इम्प्लीमेनटेशन: पैटर्न के कार्यान्वयन का वर्णन; पैटर्न के समाधान वाला हिस्सा.
  • पैटर्न नाम तथा वर्गीकरण: एक वर्णनात्मक और अनूठा नाम, जो पैटर्न की पहचान करने और उसे संदर्भित करने में मदद करता है।


                                     

6. आलोचना

कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में, डिज़ाइन पैटर्न की अवधारणा के बारे में कुछ आलोचनाएं मौजूद हैं।

ओवर-इंजीनियरिंग

डिज़ाइन पैटर्न का दुरुपयोग, अनावश्यक कोड को लागू करने में परिणत हो सकता है। यह कुशल सॉफ्टवेयर विकास की सादगी के प्रतिमान के विपरीत है।

अन्य पृथक्करणों से अधिक भिन्न नहीं है

कुछ लेखकों का आरोप है कि डिज़ाइन पैटर्न, एब्स्ट्रेक्शन

                                     

6.1. आलोचना ओवर-इंजीनियरिंग

डिज़ाइन पैटर्न का दुरुपयोग, अनावश्यक कोड को लागू करने में परिणत हो सकता है। यह कुशल सॉफ्टवेयर विकास की सादगी के प्रतिमान के विपरीत है।

                                     

6.2. आलोचना लापता भाषा गुणों के लिए वर्कअराउंड

डाइनमिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के उपयोगकर्ताओं ने कई डिज़ाइन पैटर्न की भाषाओं, जैसे C++ और Java की सीमाओं के लिए वर्कअराउंड के रूप में चर्चा की है। उदाहरण के लिए, विज़िटर पैटर्न को उस भाषा में लागू करने की जरूरत नहीं है, जो मुल्टीमेथड्स का समर्थन करती है। विज़िटर का उद्देश्य मौजूदा वर्गों में, उन्हें बिना संशोधित किए नई संक्रियाएं जोड़ना है। C++ में, एक वर्ग को एक विशिष्ट और बंद तरीकों के सेट वाले, सिंटैक्टिक स्ट्रक्चर के रूप में घोषित किया गया है। मुल्टीमेथड्स वाली एक भाषा में, जैसे कॉमन लिस्प वर्ग के लिए तरीके, उस वर्ग संरचना से बाहर होते हैं और व्यक्ति उन्हें बिना बदले नए तरीके जोड़ सकता है। इसी तरह, डेकोरेटर पैटर्न, डाइनेमिक डेलीगेशन के कार्यान्वयन के बराबर है, जैसा कि कॉमन लिस्प, ऑब्जेक्टिव C, सेल्फ और JavaScript में पाया जाता है।

पीटर नोर्विग ने डिज़ाइन पैटर्इन डाइनमिक प्रोग्रामिंग में डाइनमिक भाषाओं में विभिन्न पैटर्न को कार्यान्वित करने की घिसी-पिटी बात की चर्चा करते हैं। नोर्विग और अन्य ने उन भाषा गुणों की व्याख्या की है, जो विभिन्न पैटर्न को आवेष्टित या स्थानापन्न करते हैं, जिसे C++ के उपयोगकर्ता को स्वयं के लिए लागू करना जरूरी होगा।



                                     

6.3. आलोचना अन्य पृथक्करणों से अधिक भिन्न नहीं है

कुछ लेखकों का आरोप है कि डिज़ाइन पैटर्न, एब्स्ट्रेक्शन

                                     

7. अतिरिक्त पठन

पुस्तकें
  • Alexander, Christopher; Sara Ishikawa, Murray Silverstein, Max Jacobson, Ingrid Fiksdahl-King, Shlomo Angel 1977. A Pattern Language: Towns, Buildings, Construction. New York: Oxford University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0195019193. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Shalloway, Alan; James R. Trott 2001. Design Patterns Explained, Second Edition: A New Perspective on Object-Oriented Design. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-24714-0.
  • Fowler, Martin 2002. Patterns of Enterprise Application Architecture. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0321127426.
  • Alur, Deepak; Elisabeth Freeman, Kathy Sierra, and Bert Bates 2004. Head First Design Patterns. OReilly Media. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-596-00712-4. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Hohpe, Gregor; Bobby Woolf 2003. Enterprise Integration Patterns: Designing, Building, and Deploying Messaging Solutions. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-20068-3.
  • Vlissides, John M. 1998. Pattern Hatching: Design Patterns Applied. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-43293-5.
  • Kerievsky, Joshua 2004. Refactoring to Patterns. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-21335-1.
  • Beck, Kent; R. Crocker, G. Meszaros, J.O. Coplien, L. Dominick, F. Paulisch, and J. Vlissides 1996. Proceedings of the 18th International Conference on Software Engineering. पपृ॰ 25–30. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Liskov, Barbara; John Guttag 2000. Program Development in Java: Abstraction, Specification, and Object-Oriented Design. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-65768-6.
  • Alur, Deepak; John Crupi, Dan Malks 2003. Core J2EE Patterns: Best Practices and Design Strategies 2nd Edition. Prentice Hall. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0131422464.
  • Gamma, Erich; Richard Helm, Ralph Johnson, and John Vlissides 1995. Design Patterns: Elements of Reusable Object-Oriented Software. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-63361-2. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
  • Weir, Charles; James Noble 2000. Small Memory Software: Patterns for systems with limited memory. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0201596075.
  • Kircher, Michael; Markus Völter and Uwe Zdun 2005. Remoting Patterns: Foundations of Enterprise, Internet and Realtime Distributed Object Middleware. John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-470-85662-9.
  • Beck, Kent 2007. Implementation Patterns. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0321413093.
  • Coplien, James O.; Douglas C. Schmidt 1995. Pattern Languages of Program Design. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-60734-4.
  • Fowler, Martin 1997. Analysis Patterns: Reusable Object Models. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-89542-0.
  • Marinescu, Floyd 2002. EJB Design Patterns: Advanced Patterns, Processes and Idioms. John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-471-20831-0.
  • Mattson, Timothy G; Beverly A. Sanders and Berna L. Massingill 2005. Patterns for Parallel Programming. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-22811-1.
  • Manolescu, Dragos; Markus Voelter and James Noble 2006. Pattern Languages of Program Design 5. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-321-32194-4.
  • Gabriel, Richard 1996. Patterns of Software: Tales From The Software Community PDF. Oxford University Press. पपृ॰ 235. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-19-512123-6.
  • Holub, Allen 2004. Holub on Patterns. Apress. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-59059-388-X.
  • Larman, Craig 2005. Applying UML and Patterns. Prentice Hall. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-13-148906-2.
  • Coplien, James O.; John M. Vlissides, and Norman L. Kerth 1996. Pattern Languages of Program Design 2. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-89527-7.
  • Martin, Robert Cecil; Dirk Riehle and Frank Buschmann 1997. Pattern Languages of Program Design 3. Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-201-31011-2.
  • Borchers, Jan 2001. A Pattern Approach to Interaction Design. John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-471-49828-9.
  • Freeman, Eric; Elisabeth Freeman, Kathy Sierra, and Bert Bates 2004. Head First Design Patterns. OReilly Media. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-596-00712-4. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link
वेब साइटें
  • "Show Trial of the Gang of Four". Cunningham & Cunningham, Inc. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2006.
  • "History of Patterns". Portland Pattern Repository. अभिगमन तिथि 28 जुलाई 2005.
  • "Are Design Patterns Missing Language Features?". Cunningham & Cunningham, Inc. अभिगमन तिथि 20 जनवरी 2006.


                                     
  • languages क प य टर क अवयव तथ क प य टर - श ल प computer elements and architecture उपर क त क अल व न म नल ख त उपव षय क भ क प य टर व ज ञ न क ल य महत वप र ण
  • ज वस चन व ज ञ न Bioinformatics ज व व ज ञ न क एक श ख ह ब य इ फ र म ट क स य ज व स चन व ज ञ न ज व व ज ञ न क एक नय क ष त र ह ज सक अन तर गत ज व
  • क प य टर अन य न म - स गणक, पर कलक वस त त एक अभ कलक य त र programmable machine ह ज द य गय गण त य तथ त र क क स क र य ओ क क रम स स वच ल त र प
  • ह भ म क - आध र त ड ज इन और व श न क रम - आध र त ड ज इन क ब च पहल क स थ रत क आध र पर अ तर क य ज सकत ह भ म क - आध र त ड ज इन क इस त म ल उस समय
  • ख ल न स ट र ग, एक ई ट और एक त व र प स ल स द क प य टर क न र म ण क य ट करट य क प य टर ब स टन व ज ञ न स ग रह लय म ह ल ज क ग ट क ह इड र ल क, व यव य
  • स चक नह ह इस तरह, ड ट म इन ग उन प टर न क पत नह लग एग ज ड म न म म ज द ह सकत ह अगर व प टर न उस नम न म म ज द नह ह ज सक म इन ग
  • व भ ज त क य ज त ह अर थ - व ज ञ न semantics स क त और ज नक व हव ल द त ह उनक ब च स ब ध उनक न र द श व क य - व ज ञ न syntactics औपच र क स रचन ओ
  • अभ कलन क स द ध त य क प य टर स द ध त, क प य टर व ज ञ न और गण त क एक श ख ह ज यह द खत ह क क य और क तन क शलत स एल ग र थ म क उपय ग करत ह ए
  • च क सभ क प य टर ड ज टल स ट र ज पर न र भर करत ह और आक र एव म मर क गत द व र स म त ह त ह क प य टर ड ट स ट र ज क इत ह स क प य टर क व क स
  • Haendel क H ä ae? ndel क प टर न क र प म वर ण त क य ज सकत ह य व कल प क र प स ऐस कह ज त ह क प टर न त न म स प रत य क स ट र ग क
                                     
  • ह क प य टर व श ल षण न उनक क म म भग न प टर न प य ह ड क ल क म न य म क स अर नस ट ज स कल क र द व र प रय क त एक तकन क, भग न ज स प टर न त य र
  • ल ग ह - अक दम क अन श सन academic disciplines इस स प र क त क व ज ञ न स म ज क व ज ञ न म नव क सरक र और व य प र आद स ख य क य तर क क ड ट क स ग रह
  • कर सकत ह यह एक अन श सन स ब ध क ष त र ह ज क प य टर व ज ञ न मन व ज ञ न और स ज ञ न त मक व ज ञ न तक फ ल ह आ ह जबक इस क ष त र क म ल भ वन ओ क
  • ऑट प यलट प रण ल क व कस त करन क ल ए ड ज इन क य गय ह ज एक उच च अन भव प यलट क तरह व यवह र करन क ल ए ड ज इन क य गय ह ज आप तक ल न स थ त ज स
  • श द ध द ब - प रवणत म इक र फ न क ग णधर म द श त मक प टर न आक र - 8 क सम न ह त ह अन य ध र व य प टर न एक क प स ल क न र म ण द व र व य त पन न क य ज त
  • ट य र ग न ब ब स र ड य प रस रण म चर च क एक ज र न एक क प य टर क सव ल प छ और क प य टर क भ म क ज र क एक महत वप र ण अन प त बन न क ल ए म नत
  • क क ष त र म महत वप र ण ह क य क इसक अर थ यह ह क यद स ल क न, क प य टर च प स computer chips क म ख य स घटक यद ल सर क उत प दन करन म समर थ
  • गण त और क प य टर व ज ञ न म ष डश आध र ह क स ड स मल एक स थ त य अ क प रण ल प ज शनल न य मरल स स टम ह ज सक आध र क ब स क म न 16 ह त ह इसम
  • Enterprise 2.0 क ब न य द ढ च बन त ह यह सभ उच च स तर क Web 2.0 ड ज इन प टर न और व य प र म डल क अस व क त नह करत और इस तरह स ओ र ल क Web 2
  • स रचन प टर न इए स दर भ स रचन व य प र प र द य ग क प रब धन उद यम स रचन य जन उद यम इ ज न यर ग उद यम ज वन चक र उद यम एक क त प रक र य ड ज इन व च र
  • research कई अलग श क षण क व षय म व न य ज त, प र पर क र प स स म ज क व ज ञ न स थ ह ब ज र अन स ध न और अन य स दर भ म ज च क एक व ध ह ग ण त मक
  • ब जगण त गण त य तर क mathematical logic क प र र भ क ब द ह और इसक क प य टर व ज ञ न computer science म महत वप र ण अन प रय ग ह अगस ट न ल ईस क च
                                     
  • आप तक ल न ओज न ह ल क मरम मत क ब र म व ज ञ न सम च र ल ख ओज न ह ल क ल ए क ई श घ र मरम मत नह - एक उन नत क प य टर म डल ज भव ष यव ण करत ह क यह ह ल 2068
  • हरकत भर स मतद न और च न व पर ण म क व श ल षण कर ल त तथ मतगणन क प टर न और पर ण म क प र व न म न ह त र झ न और जनस ख य क य ज नक र य तथ क उ ट य
  • करत ह और व श ष र प स य व मह ल ओ क ल ए, अक सर जट ल अम र त य प ष प प टर न क स थ एक मह ल क क म न ज व व ह त ह व व ह एक मह ल क क म न स
  • प रक र स ग त म भ प रभ व क म श रण ह सकत ह एक व श ष र प स त लबद ध प टर न य एक व श ष व द य य त र, स ग त क एक प र पर क एहस स द न क ल ए पर य प त
  • व घटन ज स क वर फ क श ल फ म व द द सम द र क स तर म व द ध बरस त क प टर न म पर वर तन, तथ म सम क चरम घटन ओ क त व रत एव उनक द हर व क क रण
  • स ज ञ न त मक प र द य ग क य ज स क क त र म ब द ध मत त और मश न लर न ग, प टर न क पहच नन क ल ए कन क ट ड स ट ड व इस द व र उत पन न ड ट पर प रश क ष त
  • श धकर त ओ न प य ह क व अस ख य प र क षण क स कलन द व र व यवह र प टर न क प र व न म न लग सकत ह पर ण मस वर प व यक त त व और व यवह र क ब च सहस ब ध
  • समय तक अलग ह च क थ ल क न कवर ड ज इन क ल ए एक ब र फ र थ रग र सन क भ ल द य गय और व टर स न इस ख द ड ज इन करन क न श चय क य उनक स ल व ल

यूजर्स ने सर्च भी किया:

वजञन, कपयटर, डइनकपयटरवजञन, डिज़ाइन पैटर्न (कंप्यूटर विज्ञान), डिज़ाइन का इतिहास. डिज़ाइन पैटर्न (कंप्यूटर विज्ञान),

...

शब्दकोश

अनुवाद

Essay on Artificial Intelligence in Hindi.

हमें सूचित किया गया था कि हम कंप्यूटर विज्ञान में अभी तक हमने एल्गोरिदम, लेआउट पैटर्न और अवधारणा के बारे में अधिक है कि कंप्यूटर विज्ञान नहीं है सॉफ्टवेयर प्रोग्राम डिजाइन,​. Artificial Intelligence या कृत्रिम बुद्धिमता क्या है और ये. इस तरह का दृष्टिकोण विज्ञान पाठ्यचर्या के कुछ मूलभूत मानदंडों की ओर अग्रसर करता है जो कि नीचे. दिगए हैं: बनाने उदाहरण के लिए कार उठाने के लिए पवन चक्की के संचालित मॉडल का डिज़ाइन बनाना तथा मॉडल. भी बनाना और सर्वे व अर्थपूर्ण पैटर्न एवं संबंधों को खोजने का प्रयास, प्रकृति से होता है. वहीं प्रकति अब तो इस सूची में कंप्यूटर और नहीं पाएंगे। हम आज तेजी. एसपीएस पूर्व पीएचडी पाठ्यक्रम Welcome to Jawaharlal. आप क्या करोगे:आंतरिक कोर IT इन्फ्रास्ट्रक्चर को डिज़ाइन, निर्माण और सुरक्षित करें सुनिश्चित करें कि कंपनी से संबंधित और अत्याधुनिक कंप्यूटर विज्ञान सिद्धांतों और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रथाओं का उपयोग करने के बारे में भावुक हैं। CSS, JSON, XML, REST API, JS, Jquery आदि पर एप्लिकेशन डेवलपमेंट के साथ मजबूत वर्किंग नॉलेज OOPs डिजाइन, डिजाइन पैटर्न, MVC,. हरि ओम आश्रम पुरस्कार प्राप्तकर्ता भौतिक. के साथ अथवा 12वीं विज्ञान व्यवसायिक अथवा 12वीं विज्ञान प्रौद्योगिकी अथवा 10 2 वर्ष आईटीआई. उस क्रम में उपयुक्त डिजाइन चित्रण कंप्यूटर ग्राफ़िक्स फोटोग्राफी के प्राथमिक ज्ञान स्केचिंग जीवन प्रकृति और वस्तुओं के. अध्ययन जैसे विषयों फैशन चित्रण डिजाइन विकास पैटर्न विकास डैपिंग ग्रेडिंग मार्कर योजना कम्प्यटर एडेड डिजाइनिंग परिधान. निर्माण Следующая Войти Настройки Конфиденциальность.


SBI SO 2019 भर्ती अधिसूचना, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में, डिज़ाइन पैटर्न आम तौपर सॉफ्टवेयर डिज़ाइन में होने वाली समस्या के लिए एक सामान्य पुन: प्रयोज्य समाधान है। एक डिज़ाइन पैटर्न एक पूर्ण डिज़ाइन नहीं है जिसे सीधे कोड में बदला जा सके।. कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी, आर्लिंग्टन PhD. सबसे सामान्य पूछे जाने वाले डिजाइन पैटर्न साक्षात्कार प्रश्न के विस्तृत उत्तरों के साथ जो आपको शीर्ष डिज़ाइन 25 सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर विज्ञान साक्षात्कार प्रश्न शीर्ष 10 उपयोगी चुस्त साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर जानें All in One.


क्या होते हैं कम्प्यूटिंग के मायने Eklavya.

नौसेना भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला एनपीओएल, कोच्चि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ की प्रमुख अनुसंधान डायरेक्टिविटी पैटर्न माप 0.1 डिग्री के रिज़ॉल्यूशन तक किए जा सकते हैं। एनपीओएल में कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन सीएडी सुविधा एक एकीकृत उत्पाद विकास वातावरण प्रदान करती है।. सूचना बुलेटिन CET Delhi. के साथ अथवा 12वीं विज्ञान व्यवसायिक अथवा 12वीं विज्ञान प्रौद्योगिकी अथवा 10 2 वर्ष आईटीआई. उस क्रम में उपयुक्त डिजाइन चित्रण कंप्यूटर ग्राफ़िक्स फोटोग्राफी के प्राथमिक ज्ञान स्केचिंग जीवन प्रकृति और वस्तुओं के. अध्ययन जैसे विषयों फैशन चित्रण डिजाइन विकास पैटर्न विकास डैपिंग ग्रेडिंग मार्कर योजना कम्प्यटर एडेड डिजाइनिंग परिधान. निर्माण. बैचलर इन कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, इस्तांबुल, टर्की. गणितज्ञ पैटर्न तलाश करते हैं, और नए अनुमान तैयार करते हैं। बीएससी गणित में आम तौपर तीन शैक्षिक साइंस कोर्स है। कंप्यूटर साइंस एक इंजीनियरिंग विज्ञान है जो कंप्यूटरों के सिद्धांतों और उपयोगों का अध्ययन करता है। पाठ्यक्रम को बी.​सी.एस. NTA UGC NET दिसंबर 2018 एग्जाम पैटर्न एंड Jagran Josh. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग, पैटर्न पहचान, भाषण और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रिवर्सिबल और क्वांटम चिप कार्यान्वयन पर सिस्टम संज्ञानात्मक रेडियो, कंप्यूटर अंकगणित, वीएलएसआई डिज़ाइन, डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग, वीएलएसआई. गेट 2020 GATE 2020 आंसर की रिलीज, रिस्पांस शीट. जो कि हमें लगता है कि यह ऐसी प्रौद्योगिकियों का एक सेट है​, जो कंप्यूटर को समस्या का समाधान करने में समझने, जानने, सॉफ़्टवेयर हैं, जो मुख्य रूप से संगठनों और डेवलपरों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए प्रदान किए जाते हैं और डिज़ाइन किगए हैं जैसे कि ऑनबोर्डिंग सेवाएँ, डेटा माइग्रेशन सेवाएँ, डेटा विज्ञान सेवाएँ या Enterprise Online Services में मौजूदा सुविधाओं जिससे हमें किसी डिवाइस पर व्यक्तिगत उपयोगकर्ता की पहचान करने में और ब्राउज़र की सेवा समस्याओं को समझने और पैटर्न.





1.1 विज्ञानं शिक्षण प्रिलिम्स ncert.

उच्च सामाजिक और नीतिबद्ध प्रभाव के साथ वैज्ञानिक ज्ञान, अनुसंधान उत्कृष्टता और इलेक्ट्रॉनिक्स में नवीन प्रौद्योगिकी के साथ साथ संबद्ध विज्ञान और अभियांत्रिकी के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध अत्‍यधिक इच्छित गंतव्य बनाना।. पाठ्यचर्या डिजाइन IIM Udaipur. UGC NET पाठ्यक्रम पेपर 1: यह पत्र उम्मीदवार के शिक्षण और शोध क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 87, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग उम्मीदवार UGC NET पेपर पैटर्न की जांच कर सकते हैं जो प्रश्नों की संख्या, अंकन योजना, प्रश्नों के प्रकार, परीक्षा की. Annual Report 11 12 C DAC. SSC साइंटिफिक असिसटेंट परीक्षा 2017 का सिलेबस एवं पैटर्न कर्मचारी चयन आयोग SSC ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पार्ट 2, भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग, 100 पुस्तक को तथ्यात्मक नोट्स की तरह डिज़ाइन किया गया है।.


10 सर्वश्रेष्ठ डिजाइन पैटर्न साक्षात्कार प्रश्न.

Computer Course O Level से सम्बन्धित है, O Level, National Institute of Electronics and Information Technology NIELIT द्वारा आयोजित किया जाता है जो की कंप्यूटर के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कोर्स है​ CTET 2019: सिलेबस अथवा एग्ज़ाम पैटर्न– Click Here. SSC साइंटिफिक असिसटेंट परीक्षा 2017 का सिलेबस. सामाजिक विज्ञान इसमें सामाजिक पैटर्न और मानव व्यवहार का अध्ययन शामिल है। इसे आगे विभिन्न अमूर्त संगठन का अध्ययन। कंप्यूटर विज्ञान: कंप्यूटर के डिजाइन और उपयोग के लिए आधार बनाने के लिए प्रयोग और इंजीनियरिंग का अध्ययन।. वेबसाइट नीतियाँ National Centre for Integrated Pest. डिज़ाइन पैटर्न Шаблон проектирования.


कंप्यूटर विज्ञान! AskDev.

यह भी जरूर पढ़ें: यूपी पॉलिटेक्निक सिलेबस 2020 – उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2020 सिलेबस & परीक्षा पैटर्न डाउनलोड करें. कोई फर्क नहीं होते हैं। उनमें से एक बड़ा हिस्सा एक विशेष उद्योग में एक छात्र को तैयार करने के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मुख्य रूप से कंप्यूटर विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से संबंधित है। पाठ्यक्रम में. डिजिटल कंप्यूटर के बारे में जानकारी बनारसी दास. कंप्यूटर विज्ञान में, एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर एक कंप्यूटर मशीन कंप्यूटर डिज़ाइन कंप्यूटर के हार्डवेयर से संबंधित है।. दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम WELCOME TO CENTRAL. कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा जहाँ मशीनें मानव बुद्धि के अनुकरण की प्रक्रिया करती हैं और सोचती हैं कि मनुष्य कृत्रिम कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता: इसे संकीर्ण एआई के रूप में भी जाना जाता है, जो किसी विशेष कार्य को करने के लिए डिज़ाइन या इसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अनुशासन पैदा किया जैसे कि मशीन लर्निंग, मशीन नियमों और पैटर्न को खोजकर बड़ी. कंप्यूटर प्रोग्रामर कैसे बने? GyanApp. January 5, 2015. कंप्यूटर ज्ञान कंप्यूटर ज्ञान 1 १. कंप्युटर का जनक किसे कहा जाता है उत्तर चार्ल्स बैवेज. २. विश्व के पहले इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर एल्गोरिथ्म फॉर डिज़ाइन पोर्टल शब्द किससे जुड़ा है? औषधि विज्ञान भवन निर्माण कला कम्प्यूटर वायरस इंटरनेट. ANS:4 26.मेगाबाइट में नापते हैं? भूकम्प उन्होंने लूम की प्रोग्रामिंग की, जिससे पेपर कार्डों में छेदों के पैटर्न के द्वारा मशीन को मनमुताबिक वीविंग ऑपरेशन weaving. कंप्यूटर विज्ञान के स्नातक, वॉलोन्गॉन्ग बैचलर. भास्कर को दिसंबर 12 में भारतीय उपमहाद्वीप निर्णय विज्ञान संस्थान ISDSI के 2018 वें वार्षिक सम्मेलन में यूएसए भारतीय भारत में वेब उपयोग पैटर्न पहले भारतीय WWW सर्वेक्षण से परिणाम। वेब उपयोग डेटा का उपयोग करके अनुक्रमिक जानकारी को शामिल करने की सिफारिश करने वाले सिस्टम का डिज़ाइन। डाटा वेयरहाउसिंग, डाटा माइनिंग एंड डेटा मॉडलिंग, कंप्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया, देहरादून में एप्लीकेशन और ट्रेंड पर राष्ट्रीय.


Microsoft गोपनीयता कथनt – Microsoft गोपनीयता.

इस लेख में, हमने NTA UGC NET 2018 परीक्षा के विस्तृत परीक्षा पैटर्न को साझा किया है जिसमें पेपर 1 और पेपर 2 इसे मुख्य रूप से उम्मीदवार की रीजनिंग एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंशन, अलग सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाता हैं। कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग. 88. विज्ञान पर निबंध The Indian Wire Hindi, हिंदी समाचार. यह कार्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान, साइबर सुरक्षा, सूचना प्रणालियों के विश्लेषण और प्रबंधन और सॉफ्टवेयर विकास जीवनचक्र मॉडलिंग और डेटाबेस डिज़ाइन 3 CSIS 602 सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की नींव 3 CSIS 603 ऑब्जेक्ट ​ओरिएंटेड डिज़ाइन पैटर्न 3. एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ Employment News. कंप्यूटर संगठन, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, वैज्ञानिक प्रोग्रामिंग FORTRAN और या सी, सी में का अवलोकन। इस गतिशीलता निम्नलिखित क्षेत्रों से समस्याओं सहित पता लगाया जा होगा अध्ययन करता है केंद्रीय पैटर्न जनरेटर के मॉडल​। कोर्स भी जीवन के रसायन विज्ञान supramolecular और प्रकृति से संबंधित कृत्रिम की नकल करता है डिजाइन करने की भूमिका में जानकारी देंगे।.


उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन की आधिकारिक.

कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी at University of Texas Arlington. डिज़ाइन इंटेलिजेंट सिस्टम: तंत्रिका नेटवर्क, मशीन लर्निंग, प्लानिंग, वैज्ञानिक विज़ुअलाइज़ेशन, पैटर्न मान्यता, कंप्यूटर विज्ञान में छात्र की शोध क्षमता का विकास जारी है।. Blogs वंशानुक्रम कंप्यूटर विज्ञान Lookchup. गेट 2020 GATE 2020 आईआईटी, दिल्ली द्वारा गेट 2020 परीक्षा का आयोजन 1, 2 और 8, 9 फरवरी को कंप्यूटर आधारित मोड ऑनलाइन में सफलतापूर्वक किया गया गेट 2020 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पूरा लेख पढ़ें शैक्षणिक आवश्यकता उम्मीदवारों ने किसी भी प्रासंगिक विज्ञान विषय में इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी B.E. B.Tech में प्रश्न नीचे दी गई सूचीबद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़. 2 का 2 पृष्ठ, स्नातक डिग्री विश्वविद्यालयों Courses. विश्लेषिकी कुकीज़ आपके ब्राउज़िंग संबंधी पैटर्न का रेकॉर्ड रखने के लिए आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को याद रखती है। इस वेबसाइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा डिज़ाइन किया गया है और यह उनके अनुरक्षण में हैं। इस वेबसाइट.


पॉलिटेक्निक कोर्स की जानकारी हिंदी में प्राप्त.

के लिए एक समग्र पैटर्न का विवरण. सभी सॉफ्टवेयर, पैटर्न, डिजाइन पैटर्न नहीं हैं. उदाहरण के लिए, तय सामान, सॉफ्टवेयर डिजाइन. कंप्यूटर नंबर दिखा रहा है चित्र Lovepik. ISRO संबंधित स्ट्रीम्स से इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिकल और कंप्यूटर विज्ञान से वैज्ञानिकों इंजीनियरों का चयन करेगा​। कंपाइलर डिज़ाइन के लिए इसरो CSE सिलेबस के विश्लेषण के आधार पर, हम यह मान सकते हैं कि पाठ्यक्रम में स्नातक में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम और गेट परीक्षा के समान पैटर्न होगा।. Sonal meena कंप्यूटर ज्ञान कंप्यूटर ज्ञान 1 १. आईटीआई ITI टेस्ट परीक्षा विवरण, पैटर्न और योग्यता. आईटीआई, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र भारत में माध्यमिक विद्यालय हैं। यह विभिन्न विषयों में डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है और रोजगाऔर प्रशिक्षण.





कंप्यूटर इस ा मशीन आप कितना जानते KRV INFO NEWS.

गणित के साथ अथवा 12वीं विज्ञान व्यवसायिक अथवा 12वीं विज्ञान प्रौद्योगिकी अथवा 10 2 वर्ष. आईटीआई उस क्रम में पर्यावरण इंजीनियरिंग कंप्यूटर एडेड डिजाइन और मूल्यांकन को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह डिप्लोमा T होने के फैशन चित्रण डिजाइन विकास पैटर्न विकास रैंपिंग ग्रेडिंग मार्कर योजना कम्प्यूटर एडेड डिजाइनिंग परिधान. निर्माण उत्पादन. कंप्यूटर विज्ञान SSC PORTAL. 7 सितंबर को फिल्लौरी में रेजीमेंट का सामना पाकिस्तान की पैटर्न टैंक डिवीजन से हुआ संदर्भ Reference यंत्र का द्वारक विवर्तन और व्यतिकरण के संयुक्त प्रभाव से, बनता है संदर्भ Reference कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में, डिज़ाइन पैटर्न की​. Page 4 of 13 Be Simple, Be Smart, Learn Knowledgeadda 24X7. Hi मसलन, सौ साल पहले ज़्यादातर लोग उन सारे कामों को करने की सोच भी नहीं सकते थे, जो आज कंप्यूटरों, टी. वी., अंतरिक्ष में भेजे गए उपग्रहों और ऐसी ही दूसरी चीज़ों की वजह से आम बन चुके हैं। mr हे आधुनिक तंत्रज्ञान युवकांवर नेमका कसा परिणाम.


साइबर की दुनिया में दिलचस्प कॅरियर है एथिकल हैकिंग.

दूसरों का कहना है कि कंप्यूटर सिस्टम एक्स रे पढ़ें रेडियोलॉजिस्ट ​​एकीकरण के लिए चिकित्सा सूचना विज्ञान निदेशक डॉ। एआई सिस्टम जो डेटा में पैटर्न को पहचानना सीखते हैं मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है इमेजिंग सॉफ्टवेयर 20 साल. कंप्यूटर का इतिहास जाने हिन्दी में. कंप्यूटर इंजीनियरिंग कंप्यूटर सिस्टम का अध्ययन, डिजाइन और विश्लेषण है। अनुशासन में सुरक्षा, गोपनीयता, डेटाबेस प्रबंधन और सूचना पुनर्प्राप्ति, कृत्रिम बुद्धि और ज्ञान ​आधारित सिस्टम और जैव सूचना विज्ञान शामिल हैं। एंजिन एर्ज़िन भाषण सिग्नल प्रोसेसिंग, मल्टीमीडिया सिग्नल प्रोसेसिंग, पैटर्न मान्यता, मानव मशीन इंटरैक्शन, इम्प्टिव कंप्यूटिंग।.


संगणक विज्ञान हिन्दी Glosbe बहुभाषी ऑनलाइन.

एस.सरकार, लो एनर्जी आयन इन्ड्युस पैटर्न फोरमेशन इन एसआई जीइ इन नैनोफैब्रीकेश बाय आयन बीम स्पुटरिंग फंडामेंटल्स एण्ड एप्लीकेशनस् एडीटेड बाय टी.सम एण्ड डी. कांजीलाल, पेन स्टैडर्ड पब्लीशिंग, सिंगापुर 2012,आईएसबीएन 10, 9814303755, 978. एनपीओएल कोच्चि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन. जब प्रोग्राम को डिज़ाइन करते समय वंशानुक्रम का व्यापक रूप से हालांकि डेकोरेटर पैटर्न के साथ समान व्यवहार प्राप्त. डिज़ाइन पैटर्न, कंप्यूटर विज्ञान. सॉफ्टवेयर. पहला वर्ष. प्रथम वर्ष छात्रों को प्रबंधन के मूल विषय में गहन जानकारी प्रदान करता है। अनिवार्य मुख्‍य पाठ्यक्रमों में सभी संचालन क्षेत्रों और साथ ही व्‍यापार नीति एवं व्‍यापार आचार जैसे विषयों में प्रयोग किए जाने वाले मुख्‍य.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →