आर्थेल्जिया

आर्थ्राल्जिया का शाब्दिक अर्थ है जोड़ों का दर्द। यह चोट, संक्रमण, बीमारियों या चिकित्सा उपचार के कारण होने वाली असहनीय प्रतिक्रिया का लक्षण है। MESH के अनुसार, शब्द "आर्थ्राल्जिया" का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्थिति चिड़चिड़ाहट हो, और शब्द "गठिया" का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब स्थिति परेशान हो। रोग नींद में रोगी का साक्षात्कार करना और शारीरिक परीक्षा आयोजित करना शामिल है।

1. कारण
आर्थ्राल्जिया के कारण विविध हैं और जोड़ों के दृष्टिकोण से, अपक्षयी और विनाशकारी प्रक्रियाओं जैसे कि ऑस्टियोआर्थराइटिस और खेल के दौरान लगने वाली चोटों से, आसपास के ऊतकों की सूजन जैसे बर्साइटिस से होते हैं। इनका संक्रमण या टीकाकरण जैसी अन्य स्थितियों से शुरू हो सकता है।

2. निदान
निदान में रोगी का साक्षात्कार करना और शारीरिक परीक्षा आयोजित करना शामिल है। जब गठिया के कारण का पता लगाने की कोशिश की जाती है, तो साक्षात्कार को प्राथमिकता दी जाती है। रोगी से संभावित कारणों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन संभावित कारणों की विविध प्रकृति को देखते हुए, कुछ प्रश्न बेतुके लग सकते हैं। उदाहरण के लिए, रोगी मुंह सूखने, हल्की संवेदना, फफोले या कंपकंपी का इतिहास सुन सकता है। इनमें से किसी भी प्रश्न का हां या ना में उत्तर देना संभव कारणों की संख्या को सीमित करता है और चिकित्सक को उचित परीक्षणों और प्रयोगशाला परीक्षणों की ओर निर्देशित करता है।

3. इलाज
उपचार विशिष्ट अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। अंतर्निहित कारण सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है। उपचार में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त जोड़ों के सर्जिकल प्रतिस्थापन, प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता, संक्रमण केलिए एंटीबायोटिक्स, और एलर्जी की प्रतिक्रिया होने परदवा को बंद करना शामिल हो सकता है। प्राथमिक कारण को संबोधित करते समय, दर्द प्रबंधन उपचार में एक भूमिका निभा सकता है। गठिया के विशिष्ट कारण के आधार पर, इसकी भूमिका की सीमा भिन्न होती है। दर्द प्रबंधन में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, दर्द की दवाएं शामिल हो सकती हैं जिनके लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन, प्रिस्क्रिप्शन दर्द की दवाएँ, या अन्य उपचारों की आवश्यकता होती है जिन्हें लक्षणों के लिए उपयुक्त माना जाता है। काली मिर्च में पाया जाने वाला एक पदार्थ कैप्सिकिन गठिया और अन्य स्थितियों से राहत दिला सकता है। Capsaicin शरीर में एंडोर्फिन, दर्द से राहत देने वाले रसायनोंकी रिहाई को उत्तेजित करता है। कैप्सैसिन क्रीम के साइड इफेक्ट में शामिल हैं या लेपित क्षेत्पर सूजन। एक अन्य बाहरी विकल्प एक गठिया क्रीम है जिसमें मिथाइल सैलिसिलेट घटक होता है।