Топ-100 ⓘ तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो. टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबास
पिछला

ⓘ तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो. टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबासोगो एक है Equatoguinean राजनीतिज्ञ जो कर दिया गया है इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति के बाद से 1979. ..



                                     

ⓘ तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो

टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबासोगो एक है Equatoguinean राजनीतिज्ञ जो कर दिया गया है इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति के बाद से 1979. उन्होंने अपने चाचा, फ्रांसिस्को मैकास न्गुमे को एक अगस्त 1979 के सैन्य तख्तापलट में बेदखल कर दिया और 1990 के दशक में इक्वेटोरियल गिनी के एक महत्वपूर्ण तेल उत्पादक के रूप में उभरने की निगरानी की। ओबियांग 31 जनवरी 2011 से 29 जनवरी 2012 तक अफ्रीकी संघ के अध्यक्षथे । वे कैमरून के पॉल बिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा न देने वाले राष्ट्रीय नेता हैं ।।

ओबियांग पर व्यापक रूप से भ्रष्टाचाऔर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है । अधिकांश अफ्रीका में लोकतंत्र की ओर रुझान के विपरीत, इक्वेटोरियल गिनी वर्तमान में एक प्रमुख-पार्टी राज्य है, जिसमें ओबियांग की डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इक्वेटोरियल गिनी PDGE राष्ट्र में लगभग सभी शासन सत्ता रखती है। संविधान में ओबियांग स्वीपिंग शक्तियां प्रदान की गई हैं, जिसमें डिक्री द्वारा शासनकरने का अधिकार शामिल है, जिससे उनकी सरकार प्रभावी रूप से कानूनी तानाशाही कर रही है।

                                     

1. प्रारंभिक जीवन संपादित करें

सैंटियागो न्गुएमा एनीमे और मारिया माबागासो नगुई के पुत्र एकाकाम में एसंगुई कबीले में जन्मे। ओबियांग इक्वेटोरियल गिनी के औपनिवेशिक काल के दौरान सेना में शामिल हो गए और ज़रागोज़ा, स्पेन में जनरल मिलिट्री अकादमी में भाग लिया । उन्होंने अपने चाचा, फ्रांसिस्को मैकिस नगुएमा केबाद लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया, उन्हें देश का पहला राष्ट्रपति चुना गया। Macias के तहत, ओबिंग विभिन्न पदों के गवर्नर सहित बिओको और के नेता नेशनल गार्ड । वह ब्लैक बीच जेल का प्रमुख भी था, जो अपने कैदियों को बुरी तरह से प्रताड़ित करने के लिए कुख्यात था।

                                     

2. प्रेसीडेंसी संपादित करें

अधिक जानकारी: इक्वेटोरियल गिनी में मानवाधिकार

मैकियास ने अपने परिवार के कई सदस्यों की हत्याओं का आदेश देने के बाद, जिसमें ओबियांग के भाई, ओबियांग और मैकियास के अंदरूनी सर्कल के अन्य लोग शामिल थे, को आशंका थी कि राष्ट्रपति पागल हो गए हैं। ओबियांग ने 3 अगस्त 1979 को एक खूनी तख्तापलट, अपने चाचा को उखाड़ फेंका और पिछले एक दशक में बूबी लोगों के नरसंहार सहित अपने कार्यों के लिए परीक्षण पर रखा । मैकियास को 29 सितंबर 1979 को फायरिंग दस्ते द्वारा मौत की सजा दी गई थी। फायरिंग दस्ते के गठन के लिए एक नए मोरक्को के राष्ट्रपति गार्ड की आवश्यकता थी, क्योंकि स्थानीय सैनिकों को उसकी कथित जादुई शक्तियों का डर था।

ओबियांग ने घोषणा की कि नई सरकार मैकियास की क्रूऔर दमनकारी शासन से एक नई शुरुआत करेगी। उन्होंने राजनीतिक कैदियों को माफी दी, और पिछले श्रम की जबरन व्यवस्था को समाप्त कर दिया। हालाँकि, उन्होंने अपने चाचा के शासन में हुए अत्याचारों में अपनी भूमिका का कोई उल्लेख नहीं किया।

                                     

2.1. प्रेसीडेंसी संपादित करें नया संविधान संपादित करें

ओ मोनियांग मई 1982 में ओबियांग और लियोपोल्डो कैल्वो-मोटेलो ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इक्वेटोरियल गिनी के संबंधों को 1993 में ठंडा कर दिया गया था, जब राजदूत जॉन ई। बेनेट पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर मारे गए 10 ब्रिटिश एयरमैन की कब्पर जादू टोना करने का आरोप लगाया गया था। बेनेट ने 1994 में मालाबो में अमेरिकी दूतावास में एक मौत की धमकी मिलने के बाद छोड़ दिया । अपने विदाई संबोधन में, उन्होंने सार्वजनिक रूप से सरकार के सबसे कुख्यात प्रताड़ितों को नामित किया, जिसमें इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री, मैनुअल न्गुमा माबा, एक अन्य ओबियांग शामिल हैं। चाचा। कोई नया दूत नियुक्त नहीं किया गया था, और 1996 में दूतावास को बंद कर दिया गया था, जिससे उसके मामलों को पड़ोसी कैमरून में दूतावास द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था ।

2001 में न्यूयॉर्क और वाशिंगटन पर आतंकवादी हमलों केबाद ओबियांग शासन के लिए चीजें बदल गईं, जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रमुख अफ्रीकी राज्यों के साथ अपने व्यवहार को फिर से प्राथमिकता दी। 25 जनवरी 2002 को, इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्ट्रेटेजिक एंड पॉलिटिकल स्टडीज, एक नियोकॉनसर्वेटिव इज़राइली-आधारित थिंक टैंक, वाशिंगटन में यूनिवर्सिटी क्लब में "अफ्रीकन ऑयल: ए प्रायोरिटी फॉर यूएस नेशनल सिक्योरिटी एंड अफ्रीकन डेवलपमेंट" पर एक मंच प्रायोजित किया। कि "पश्चिम अफ्रीकी तेल. मध्य पूर्व को स्थिर करने, मुस्लिम आतंक को समाप्त करने और ऊर्जा सुरक्षा के एक उपाय को सुरक्षित करने में मदद कर सकता है"। IASPS फोरम में बोलते हुए, अफ्रीका के सहायक विदेश मंत्री वाल्टर एच। कांस्टीनरकहा, "अफ्रीकी तेल हमारे लिए राष्ट्रीय रणनीतिक हित का है, और यह आगे बढ़ने के साथ-साथ बढ़ेगा और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा।"

मार्च से अप्रैल 2006 तक एक लंबी राजकीय यात्रा में, राष्ट्रपति ओबियांग ने अमेरिका में बंद दूतावास को फिर से खोलने की मांग करते हुए कहा कि "अमेरिकी राजनयिक उपस्थिति की कमी निश्चित रूप से आर्थिक विकास को रोक रही है।" राष्ट्रपति ओबियांग को राज्य सचिव कोंडोलीज़ा राइस ने हार्दिक बधाई दी, जिन्होंने उन्हें "अच्छा दोस्त" कहा। जनसंपर्क कंपनी कैसिडी एंड एसोसिएट्सओबियांग और संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार के बीच टोन में बदलाव के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकती है। 2004 से, कासिडी को तानाशाह सरकार ने कम से कम $ 120.000 प्रति माह की दर से नियोजित किया था।

अक्टूबर 2006 तक, हालांकि, सीनेट की विदेश संबंध समिति ने ओबियांग के स्वामित्व वाली भूमि पर नए दूतावास के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में चिंता जताई थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र आयोग ने मानवाधिकापर सीधे विरोधियों की यातना का आरोप लगाया था। २०१३ में नए दूतावास का चेंबर खोला गया।



                                     

3. विवाद संपादित करें

जुलाई 2003 में, राज्य संचालित रेडियो ने ओबियांग को पुरुषों और चीजों पर पूरी शक्ति" के साथ देश का भगवान घोषित किया । इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति "सर्वशक्तिमान के साथ स्थायी संपर्क में थे" और "बिना किसी को बुलाए उसे मारने का फैसला कर सकते हैं और बिना नरक में जा सकते हैं।" उन्होंने 1993 में व्यक्तिगत रूप से इसी तरह की टिप्पणी की थी। मैकियास ने खुद को एक भगवान भी घोषित किया था।

ओबियांग ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यक्तित्व के पंथ को प्रोत्साहित किया कि सार्वजनिक भाषण गणतंत्र के बजाय खुद के लिए अच्छी तरह से कामना करते हैं। कई महत्वपूर्ण इमारतों में एक राष्ट्रपति लॉज है, कई कस्बों और शहरों में मैकियास के खिलाफ ओबियांग के तख्तापलट की याद में सड़कें हैं, और कई लोग उनके चेहरे पर मुद्रित कपड़े पहनते हैं।

अपने पूर्ववर्ती और अन्य अफ्रीकी तानाशाहों जैसे कि ईदी अमीन और मोबुतु सेसे सेको की तरह, ओबियांग ने खुद को अपने रचनात्मक खिताब सौंपे हैं। उनमें से "बायको, एनाबोन और रियो मुनि के महान द्वीप के सज्जन हैं।" वह खुद को एल जेफ बॉस भी कहते हैं। आलोचकों का कहना है कि ओबियांग की सरकार ने हालांकि इस लक्ष्य की दिशा में बहुत कम प्रगति की है। कई अंतरराष्ट्रीय समूहों ने ओबियांग के लिए कहा है:

  • विदेशी निरीक्षकों और समूहों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति दें, अनधिकृत और अनचाही।
  • सभी सरकारी राजस्व को प्रकाशित करके और विदेशों में सहित सरकारी खातों के वार्षिक ऑडिट का संचालन और प्रकाशन, और अधिकारियों को संपत्ति घोषित करने के लिए राजकोषीय पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाना
  • न्यायिक प्रथाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने की अनुमति दें
  • प्राकृतिक संसाधन राजस्व का खुलासा करें
  • अपने आलोचकों को परेशान करना और बाधा डालना बंद करें
  • राजनीतिक स्वतंत्रता और अधिकारों को उजागर किया
  • गरीबी को कम करने पर खर्च में वृद्धि

अमेरिकी न्याय विभाग ने आरोप लगाया है कि ओबिंग के बेटे भी जितना 500% द्वारा ठेकेदार भुगतान बढ़ा-चढ़ाकर द्वारा लकड़ी और निर्माण कंपनियों से धन उगाही, तो अपने ही इस्तेमाल के लिए एक निजी खाते में धन funneled। ओबियांग और उनके मंत्रिमंडल ने किकी का बचाव किया है, क्योंकि उनके बेटे को जाना जाता है। वकीलों ने अमेरिकी और फ्रांसीसी दोनों अदालतों में अपनी बेगुनाही को बरकरार रखते हुए कहा कि उन्हें कानूनी रूप से वैध व्यापार उद्यम के रूप में धनराशि मिली है।

इन आरोपों के सामने आने के कुछ समय बाद, ओबियांग ने अपने बेटे इक्वेटोरियल गिनी के उप स्थायी प्रतिनिधि का नाम यूनेस्को रखा, जो संभवतः उसे अभियोजन से राजनयिक छूट दे रहा था । ओबियांग ने सरकार में सार्वजनिक आंकड़ों के व्यय और वित्तीय समीक्षा, भ्रष्टाचार के लिए स्क्रीन, और वित्तीय पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक स्वतंत्र ऑडिट टास्क फोर्स बनाया है। हालांकि, इस टास्क फोर्स के प्रमुख की नियुक्ति खुद ओबियांग ने की थी।

                                     

3.1. विवाद संपादित करें वित्त संपादित करें

ओबियांग का वाशिंगटन डीसी स्थित रिग्स बैंक के साथ घनिष्ठ संबंध था । ऐसा कहा जाता है कि उनका स्वागत शीर्ष रिग्स अधिकारियों द्वारा किया गया था, जिन्होंने उनके सम्मान में लंच आयोजित किया था। इस संबंध के बारे में प्रचार बाद में रिग्स के पतन में योगदान देगा।

10 नवंबर 2010 को, फ्रांस के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि 2 दिसंबर 2008 को फ्रांस में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा दायर एक शिकायत वहां की अदालत प्रणाली के लिए स्वीकार्य थी। निर्णय ने एक जांच न्यायाधीश की नियुक्ति और न्यायिक जांच के दावे की अनुमति दी कि ओबियांग ने फ्रांस में निजी संपत्ति खरीदने के लिए राज्य के धन का इस्तेमाल किया।

फोर्ब्स पत्रिका में प्रकाशित 2010 के एक लेख ने सुझाव दिया कि ओबियांग अमेरिकी बैंक खातों में देश की संपत्ति का लगभग $ 700 मिलियन इकट्ठा करता है।

                                     

3.2. विवाद संपादित करें नरभक्षण का दावा संपादित करें

नगुमे के विरोधियों ने उन पर यह दावा करने के संदर्भ में नरभक्षण का आरोप लगाया है कि उन्होंने शक्ति प्रदर्शन के लिए अपने दुश्मनों के अंगों का उपभोग किया है।

                                     
  • फ र स स क म क स न ग एम 1924 - 1979 12 अक ट बर 1968 3 अगस त 1979 स वत त र य न इट ड न शनल वर कर स प र ट 2 त ओड र ओब य ग न ग एम म ब स ग 1944 - 3 अगस त
                                     
  • सरक र प रम ख प र ट प रण ल र ष ट रपत गणत त र - र ष ट रपत त ओड र ओब य ग न ग एम म ब स ग - प रध नम त र म र आन र ह ई गठन - श ह एकत 1516 -

यूजर्स ने सर्च भी किया:

ओबय, मबसग, तओडर, तओडरओबयनएममबसग, तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो, विदाई समारोह. तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो,

...

शब्दकोश

अनुवाद

तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो. टियोडोरो.

तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो. टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबासोगो एक है Equatoguinean राजनीतिज्ञ जो कर दिया गया. भारत के राष्ट्रपति की इक्वेटोरियल गिनी. Hi इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य के राष्ट्रपति, महामहिम श्री तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो के निमंत्रण पर,भारत के. Republic of guinea हिन्दी अंग्रेजी हिन्दी शब्दकोश. Hi इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य के राष्ट्रपति, महामहिम श्री तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो के निमंत्रण पर,भारत के राष्ट्रपति 7 अप्रैल से 9 अप्रैल 2018 तक इक्वेटोरियल गिनी कीराजकीय यात्रा परजाएंगे। en President of Equatorial Guinea thanked the. इक्वेटोरियल गिनी के अध्यक्ष 1968 वर्तमान Owl. तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो Теодоро Обианг Нгема Мбасого.


Equatorial Guinea अनुवाद अंग्रेजी हिन्दी शब्दकोश.

इग्नेसियो मिलाम तांग 2012 2016 टियोडोरो नगयेमा ओबिआंग मैंगय 2016. इससे पहले, फ्रांसिस्को मैकिस न्गुएमा अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष. कार्यालय में31 जनवरी 2011 29 जनवरी 2012. इससे पहले, भाषा वि मुथारिका. इसके द्वारा सफ़ल, यायी बोनी. व्यक्तिगत जीवन संपादित करें Owl. 5 जून 1942 आयु 77वर्ष,. सरकार बिल्डिंग मालाबो, इक्वेटोरियल गिनी. अवधि लंबाई, 7 साल. उद्घाटन करने वाला, फ्रांसिस्को मैकिस न्गुएमा. टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबासोगो एक है Equatoguinean राजनीतिज्ञ जो कर दिया गया है इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति के बाद से 1979. इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य के राष्ट्रपति, महामहिम श्री तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो के निमंत्रण पर,भारत के राष्ट्रपति 7 अप्रैल से 9 अप्रैल 2018 तक इक्वेटोरियल गिनी कीराजकीय यात्रा परजाएंगे। वे8अप्रैल, 2018 को.


...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →