Топ-100 ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 113

ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 113



                                               

लीला मजूमदार

लीला मजूमदार, एक भारतीय बंगाली लेखिका थीं। यह विशेष रूप से बच्चों की पुस्तकें लिखा करती थी। इनके पति का नाम बागबान मजूमदार था जबकि इनके २ बच्चे है।

                                               

लीलाधर वाघेला

                                               

लुइस अल्वारेज़

                                               

लुईस मरांडी

लुईस मरांडी भारत के झारखण्ड राज्य की दुमका सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हेमन्त सोरेन को 5262 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

लूलाक

                                               

मरिन ले पेन

                                               

लैला ख़ालिद

लैला ख़ालिद पूर्व फ़िलीस्तीनी स्वतन्त्रता सेनानी तथा विश्व की सर्वप्रथम नारी हवाईजहाज़ अपहरणकर्ता हैं। आज वह फ़िलीस्तीनी राष्ट्रीय परिषद व फ़िलीस्तीनी मुक्ति संगठन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के सदस्यों में से एक हैं। फ़िलीस्तीनी मुक्ति संगठन ...

                                               

लोकेन्‍द्र सिंह

लोकेन्‍द्र सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की नूरपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

लोकेश दीक्षित

लोकेश दीक्षित,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की बड़ौत विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

लोपामुद्रा भट्टाचार्जी

लोपामुद्रा भट्टाचार्जी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है जो टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला करती थी। यह एक मध्यम तेज गेंदबाज है जिन्होंने १ टेस्ट और १५ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे।

                                               

लोरेन हिल

लोरेन हिल एक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए १९७० के दशक में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और टेस्ट क्रिकेट मैच खेला करती थी।

                                               

ल्यूक रोंची

ल्यूक रोंची एक प्रोफेशनल क्रिकेट खिलाड़ी है जो न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। ये अपने घरेलू मैच वेलिंगटन के लिए खेलते है और इंडियन प्रीमियर लीग में मुम्बई इंडियन्स में खेलते है। इनका जन्म डैनेवर्क न्यूजीलैंड में हुआ था,ये एक विकेट-कीपर ...

                                               

वंदना चव्हाण

                                               

वंदना जोशी

                                               

वक़ार अहमद शाह

वक़ार अहमद शाह,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की बहराइच विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता। डॉक्टर वक़ार अहमद शाह का जन्म 06 जुलाई 1943 में मुहल्ला क़ ...

                                               

वदिवुकारसी

वदिवुकारसी एक भारतीय फिल्म और टेलीविजन धारावाहिक अभिनेत्री है। ये मुख्य रूप से कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों और धारावाहिकों में कार्य किया है।इन्होंने ३५० से ज्यादा फिल्मों और १० धारावाहिकों में भी काम किया।

                                               

वरप्रसाद राव वेलगपल्लि

वरप्रसाद राव वेलगपल्लि भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने आंध्र प्रदेश की तिरुपति सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया था।

                                               

वरियाम सिंह संधू

वरियाम सिंह संधू पंजाबी कहानीकार हैं। 2000 में, उनको अपने कहानी संग्रह चौथी दिशा के लिए साहित्य अकादमी इनाम मिला। वे मूल रूप से पंजाबी लेखक है, लेकिन उनकी रचनाओं का हिन्दी, बंगाली, उर्दू और अंग्रेज़ी में अनुवाद हो चुका है।

                                               

वरुण सिंह भाटी

वरुण सिंह भाटी ग्रेटर नोएडा के जमालपुर गांव के रहने वाले हैं। जब बहुत छोटे थे तभी पोलियो के कारण उनका एक पैर खराब हो गया था। इसके बावजूद भाटी ने हिम्मत नहीं हारी। 21 साल के भाटी ने 2014 के इंचियोन पैरा-एशियाई खेलों में पांचवां स्थान हासिल किया। उ ...

                                               

वरुण सूद

वरुण सूद एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। यह मुख्य रूप से घरेलू मेच खेलते हैं। यह जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय मेच खेला था। जिसमें इन्हें 3 विकेट मिले थे।

                                               

वर्षा उसगांवकर

                                               

वसावा परभुभाई नागरभाई

वसावा परभुभाई नागरभाई भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने गुजरात की बारडोली सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

                                               

वसीम अहमद

वसीम अहमद,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की गोपालपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

वहाब चौधरी

वहाब चौधरी,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की मुरादनगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

वाई वी चंद्रचूड़

चंद्रचूड़ नुतान मराठी विद्यालय हाई स्कूल, एल्फिंस्टन कॉलेज और आईएलएस लॉ कॉलेज, पुणे में शिक्षित थे। न्यायमूर्ति वाई.वी. बॉम्बे अस्पताल में भर्ती होने के तुरंत बाद 14 जुलाई 2008 को चंद्रचूड़ की मृत्यु हो गई। वह अपनी पत्नी प्रभा, उनके बेटे धनञ्जय य ...

                                               

वाई॰एस॰ अविनास रेड्डी

वाई॰एस॰ अविनास रेड्डी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने आंध्र प्रदेश की कडापा सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की ओर से भाग लिया था।

                                               

वाई॰एस॰ सुब्बा रेड्डी

वाई॰एस॰ सुब्बा रेड्डी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने आंध्र प्रदेश की ओंगोले सीट से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की ओर से भाग लिया था।

                                               

वाल्टर उल्ब्रिख़्त

वाल्टर अर्न्स्ट पॉल उल्ब्रिख़्त एक जर्मन कम्युनिस्ट राजनेता था। जर्मनी के वीमर-युग कम्युनिस्ट पार्टी के निर्माण में और बाद में जर्मन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक की स्थापना में Ulbricht ने एक प्रमुख भूमिका निभाई । 1950 से 1971 तक सोशलिस्ट यूनिटी पार्टी क ...

                                               

वाल्थर बोटे

                                               

विकार रसूल वाणी

विकार रसूल वाणी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की बनिहाल सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे जम्मू एण्ड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बशीर अहमद रुण्याल को 4349 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

विकास कुमार मुंडा

विकास कुमार मुंडा भारत के झारखण्ड राज्य की तमाड़ सीट से आजसु पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे निर्दलीय के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण पातर को 26006 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

विकास हरिभाऊ महात्मे

                                               

विक्रम उसेंडी

                                               

विक्रम सिंह

विक्रम सिंह एक राजनेता और उत्तर प्रदेश की 17वीं विधान सभा के सदस्य हैं। ये उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली विधान सभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

                                               

विक्रमादित्य प्रथम

                                               

विक्रमादित्य ५

                                               

विक्रांत शेट्टी

विक्रांत शेट्टी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी है जो संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलते हैं। ये एक हरफनमौला खिलाड़ी है इन्होंने अपनी टीम संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम के लिए पहला मैच २०१४ में खेला था।

                                               

विक्रान्तवर्मन् १

                                               

विक्रान्तवर्मन् २

                                               

विक्रान्तवर्मन् ३

                                               

विजय कुमार कश्यप

विजय कुमार कश्यप एक राजनेता और उत्तर प्रदेश की 17वीं विधान सभा के सदस्य हैं। ये उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के चरथावल विधान सभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

                                               

विजय कुमार दूबे

विजय कुमार दूबे,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की खड्डा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

विजय कुमार पासवान

विजय कुमार पासवान,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की कपिलवस्‍तु विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

विजय कुमार मिश्र

विजय कुमार मिश्र,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की गाजीपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

विजय कुमार हंसदक

                                               

विजय कृष्ण आचार्य

विजय कृष्णा आचार्य, हिंदी चलचित्र निर्देशक, गीतकार, संवाद लेखक एवं पटकथा लेखक हैं। इनका दूसरा नाम विक्टर भी है। विजय कृष्णा आचार्य आइफा पुरस्कार 2007 में तकनीकी श्रेणी में धूम फ़िल्म में सर्वश्रेष्ट पटकथा के लिए लिए नामित हुए थे। टशन फ़िल्म इनकी ...

                                               

विजय गोयल

विजय गोयल एक भारतीय राजनीतीज्ञ एवं संसदीय मामलों के पूर्व राज्य मंत्री व एनडीए सरकार में सांख्यिकी और कार्यान्वयन मंत्री रहे। पूर्व युवा एवं खेल मंत्री, गोयल भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। वह फरवरी 2013 में भाजपा दिल्ली के अध्यक्ष बने। वर्तमान ...

                                               

विजय चन्द

                                               

विजय चन्द्र बर्मन

विजय चन्द्र बर्मन भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी सीट से सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाग लिया।

                                               

विजय बहादुर पाल

विजय बहादुर पाल,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की तिर्वा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →