Топ-100 ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 109

ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 109



                                               

बेकी लिंच

रेबेका क्विन एक पेशेवर आयरिश महिला पहलवान हैं। वर्तमान में वह बेकी लिंच के रिंग नाम डब्ल्यूडब्ल्यूई में खेलती है, जहां वह स्मैकडाउन ब्रांड पर प्रदर्शन करती है। क्विन ने जून २००२ में एक पेशेवर पहलवान के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया था। शुरू में वो ...

                                               

बेगम रुक़य्या

रुक़य्या सख़ावत हुसैन, आम तौपर बेगम रुक़य्या अविभाजित बंगाल में सुप्रसिद्ध लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता थीं। वे लैंगिक समानता का संघर्ष में अपना योगदान हेतु जाना जाता हैं। बेगम रुक़य्या ने मुसल्मान लड़कियों के लिए पाठशाला खोली, यह पाठशाला आज भी ख ...

                                               

रॉबर्टो बेनिगनी

रॉबर्टो रेमिजियो बेनिगनी, Cavaliere di Gran Croce OMRI एक इतालवी फ़िल्मों और टेलीविजन के अभिनेता, हास्य अभिनेता, पटकथा लेखक और निर्देशक हैं।

                                               

बेनी प्रसाद वर्मा

बेनी प्रसाद वर्मा भारत के वरिष्ठ सदन राज्यसभा के सदस्य हैं। राजनीतिक जीवन; बेनी प्रसाद वर्मा सर्वप्रथम 1974 में दरियाबाद विधानसभा के चुनाव में विधान सभा सदस्य बने और जिसका श्रेय इनके राजनैतिक गुरू समाजवादी चिंतक रामसेवक यादव जी को जाता हैं।

                                               

बेनेगल रामा राव

सर बेनेगल रामा राव 1 जुलाई 1949 से लेकर 14 जनवरी 1957 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के चौथे गवर्नर थे। भारतीय सिविल सेवा में शामिल होने के बाद एवं भारतीय रिजर्व बैंक के शामिल होने से पहले उन्होंने निम्न पदों पर कार्य किया - वित्त विभाग 1926–1928 में उप ...

                                               

बेन्जामिन हेनरी शिअर्स

                                               

बेलिंडा क्लार्क

बेलिंडा कलार्एक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए १९९० के दशक में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और टेस्ट क्रिकेट मैच खेला करती थी।

                                               

बैजनाथ

बैजनाथ,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की मुहम्‍मदाबाद गोहना विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

बोम्बायला देवी

बोम्बायला देवी लैशराम एक भारतीय तीरंदाज महिला खिलाड़ी है ये २००७ में भारत में अंतर्राष्ट्रीय इवेंट में खेली है। 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में इन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया। बोम्बायला देवी का जन्म इम्फाल, मणिपुर,भारत में हुआ था। इन्होंने अपने ...

                                               

ब्यर्नख़्वेर्ने ब्यर्नसॉन

                                               

ब्रजभूषण मिश्र

ब्रजभूषण मिश्र मूलतः भोजपुरी भाषा के कवि है परन्तु इन्होंने विमर्श और व्याकरण के लिए भी कार्य किया है। इनकी बहुत सारी रचनायें बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालय में पढाई जाती है।

                                               

ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी

ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे और अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की कुशीनगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता। इससे पहले भ ...

                                               

ब्रायन मैककैन

ब्रायन मैककैन, अमेरिका के प्रसिद्ध बेसबॉल खिलाड़ी हैं। दिसंबर २०१४ की स्थिति के अनुसार वह न्यूयॉर्क यांकीज़ की टीम के लिए खेल रहे हैं।

                                               

भगवंत खुबा

                                               

भगवंत मान

भगवंत मान पंजाब के एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार हैं। वे पंजाब के ही संगरूर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सत्रहवीं लोकसभा के निर्वाचित सदस्य हैं। इसके पूर्व वे सोलहवीं लोकसभा में भी इसी क्षेत्र से २०१४ के चुनाव में चुने गए थे। वे आम आदमी पार्टी के सदस्य ...

                                               

भगवती प्रसाद

भगवती प्रसाद,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की खैर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

भगवान शर्मा

भगवान शर्मा,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की डिबाई विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

भगवान सिंह कुशवाहा

भगवान सिंह कुशवाहा,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की खेरागढ़ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

भद्रवर्मन् १

                                               

भरत जगदेव

                                               

भर्तुहरी महताब

भर्तुहरी महताब एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान भारत की सत्रहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2019 के चुनावों में इन्होंने ओडिशा की कटक सीट से बीजू जनता दल की ओर से निर्वाचित हुए। 2017 में इन्हें उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार मिला

                                               

भाई लाल कोल

भाई लाल कोल,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की छानबें विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

भानु अथैया

भारत के लिए आस्कर जीत चुकी ड्रेस डिजाइनर भानु अथैया का मानना है की एटनबरो ने गाँधी फ़िल्म में भारत का वास्तविक चित्रण किया है। १०० से अधिक फिल्मों में ड्रेस डिजाइन कर रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। अथैया ने कहा," एटनबरो ने जुलाई 1982 ...

                                               

भानु प्रताप शाही

भानु प्रताप शाही भारत के झारखण्ड राज्य की भवनाथपुर सीट से नवजवान संघर्ष मोर्चा के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अनन्त प्रताप देव को 2661 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

भारती मोहन आर॰के॰

भारती मोहन आर॰के॰ भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने तमिलनाडु की मयिलादुतुरई सीट से ऑल इण्डिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की ओर से भाग लिया।

                                               

भारती शियाल

                                               

भारतेन्‍दु कुंवर

भारतेन्‍दु कुंवर,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की बिजनौर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

भुवनेश्वर कालिता

                                               

भूपिंदर सिंह भल्ला

                                               

भूपेन्द्र यादव

                                               

भोला पासवान शास्त्री

भोला पासवान शास्त्री एक बेहद ईमानदाऔर देशभक्त स्वतंत्रता सेनानी थे। वह महात्मा गांधी से प्रभावित होकर स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सक्रिय हुए थे। बहुत ही गरीब परिवार से आने के बावजूद वह बौद्धिक रूप से काफी सशक्त थे। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें तीन ब ...

                                               

मंगलेश

                                               

मंज म्यूज़िक

                                               

मंजुला गुरुगे

मंजुला गुरुगे एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी है जो संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलते हैं। ये एक हरफनमौला खिलाड़ी है इन्होंने अपनी टीम संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम के लिए पहला मैच २०१४ में खेला था।

                                               

मंतर सिंह बराड़

मंतर सिंह बराड़ भारत के पंजाब राज्य की कोटकपूरा सीट से शिअद के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 18186 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

मखाया एंटिनी

                                               

मगनती वेंकटेश्वर राव

मगनती वेंकटेश्वर राव भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने आंध्र प्रदेश की एलूरू सीट से तेलुगु देशम पार्टी की ओर से भाग लिया था।

                                               

मदन गोपाल वर्मा

मदन गोपाल वर्मा,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की जहानाबाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

मदन चौहान

मदन चौहान,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की गढ़मुक्‍तेश्‍वर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

मदन भण्डारी

मदन भंडारी एक नेपाली राजनीतिज्ञ तथा कम्यूनिष्ठ पार्टी के नेता है। वे वर्तमान नेपाल की राष्ट्रपति श्रीमती बिद्या देवी भंडारी के पति है। वह एक कट्टर कम्युनिस्ट थी उनकी उनके मौत बारे उनका ड्राइवर अमर लामा उसके पर गंभीर सवाल उठे थे कहा जाता है की उसी ...

                                               

मदन मोहन मित्तल

मदन मोहन मित्तल भारत के पंजाब राज्य की आनंदपुर साहिब सीट से भाजपा के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 7886 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

मदन मोहन लखेरा

                                               

मदन सिंह उर्फ सन्‍तोष

मदन सिंह उर्फ सन्‍तोष,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की औरैया विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

मधुरा नायक

प्यार की ये एक कहानी में तनुश्री अम्बोलकर हम ने ली है. शपथ में शिखा यस्वर्धन एक ननद की खुशियो की चाबी-मेरी भाभी में जसप्रीत २०१३-२०१४ तुम्हारी पाखी में तान्या राणा इस प्यार को क्या नाम दूं में शीतल कपूर

                                               

मधुसूदन मिस्त्री

                                               

मनबोध

मनबोध,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की सलेमपुर अ0जा0) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

मनसुख भाई वसावा

मनसुखभाई वसावा भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने गुजरात की भरूच सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

                                               

मनीष जयसवाल

मनीष जयसवाल भारत के झारखण्ड राज्य की हजारीबाग सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे निर्दलीय के उम्मीदवार प्रदीप प्रसाद को 27129 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

                                               

मनीष रावत

मनीष रावत,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की सिधौली विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

                                               

मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया दिल्ली की पटपड़गंज सीट से विधायक तथा दिल्ली राज्य सरकार में मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री हैं । उनके पास शिक्षा, उच्च शिक्षा, जन निर्माण विभाग, शहरी विकास, स्थानीय निकाय, भूमि एवं भवन तथा रेवेन्यू विभाग हैं।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →